Aadhar Center Kaise Khole | 2022 में नया आधार सेंटर कैसे खोलें ?

aadhar center kaise khole

अगर आप जानना चाहते हैं कि 2022 में Aadhar Center Kaise Khole ? तो इस पोस्ट में आपको आधार सेंटर से रिलेटेड सारी जानकारी मिलने वाली है। जबसे गवर्नमेंट ने देश में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है, तबसे आधार कार्ड का महत्त्व बढ़ गया है। अगर किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो उसका कोई भी सरकारी काम नहीं होता है। इसके अलावा यदि आधार कार्ड में कोई गलती है जैसे नाम, पिता का नाम , जन्मतिथि, पता आदि तो भी इसको बिना सही करवाए कोई काम नहीं होता है।

अक्सर लोग google पर Aadhar Enrollment Center/Update Center या फिर Aadhar Enrollment Agency List Near Me सर्च करते रहते हैं। आये दिन आधार सेंटर पर काफी भीड़ देखने को मिलती है, इसका कारण है आधार कार्ड की अनिवार्यता। ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं की Aadhar Center Kaise Khole तो सही सोच रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको आधार सेवा केंद्र से सम्बंधित सभी जानकारी मिलने वाली है जिसे जानकर आप भी आधार सेंटर खोल सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए – फ्री में उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Aadhar Center Kaise Khole

यदि वर्तमान समय में देखा जाय तो आधार कार्ड का काम पूरे देश में केवल बैंक, CSC यानि कॉमन सर्विस सेंटर और आधार सेवा केंद्र पर ही हो रहा है। इसलिए यदि आप आधार कार्ड से सम्बंधित नया आधार कार्ड बनाना चाहते हैं या आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन करना चाहते हैं तो आपको इन तीनो में से किसी एक को पकड़ना पड़ेगा तभी आप आधार सेंटर की सुविधाएँ लोगों को दे पाएंगे।

आपको बता दें की जितने भी आधार सेवा केंद्र चलाये जा रहे हैं वो UIDAI द्वारा संचालित किये जाते हैं, आप ऐसे ही आधार सेंटर नहीं खोल सकते हैं। शुरुआत में जब आधार कार्ड आया था तब कोई भी आधार कार्ड की मशीन खरीद कर आधार बना सकता था और आधार कार्ड में संशोधन भी कर सकता था इसके लिए सिर्फ NSEIT सर्टिफिकेट का होना जरूरी था लेकिन अब ऐसा नहीं है की जो व्यक्ति चाहे शुरू कर सकता है।

दोस्तों आधार कार्ड बनाने और संशोधन करने का काम कभी भी खत्म होने वाला नहीं है, इसलिए अगर आप सच में आधार सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। आधार सेंटर खोलने के लिए आप अपने नजदीकी किसी बैंक में संपर्क कर सकते हैं। साथ ही सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स भी सबमिट करें। बैंक से approval मिलने के बाद आपका Aadhar credential file बना दिया जायेगा जिसके बाद आप बैंक में आधार सेंटर का काम शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पास CSC ID है तो भी आप Aadhar Enrollment Agency ले सकते हैं। साथ ही मैं आपको ये भी बता दूँ की आधार UCL software के लिए वह VLE apply कर सकता है जिसके पास CSP है अगर आप एक CSC धारक हैं तो आधार एजेंसी लेने हेतु निम्नलिखित steps को follow करें।

How to Open Aadhar Card Center in Hindi

  • सबसे पहले CSC digital seva portal की वेबसाइट पर जाएँ।
  • इस portal पर अपना CSC ID और password डालकर login करें।
  • अब CSC आधार UCL रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस link पर क्लिक करें 👉 https://eseva.csccloud.in/ucl/
  • अब CSC आधार UCL सॉफ्टवेयर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
  • सभी जरूरी details सही-सही भर कर सबमिट करें।

यदि आपने सभी details सही-सही भरकर सबमिट किया है और यदि CSC की तरफ से आपको approval मिल जाता है तो आपको UCL software और यूजर id तथा password दे दिया जाता है जिसके द्वारा आप कस्टमर के आधार का डेमोग्राफिक update कर सकते हैं। इस तरह से आपका Aadhar Card Center Registration कम्पलीट हो जाता है।

इसे अवश्य पढ़ें- GST सुविधा सेंटर की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें ?

NSEIT द्वारा जारी आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट क्या है ?

aadhar center kaise khole
aadhar center kaise khole

NSEIT द्वारा आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट आपको तब मिलता है जब आप NSEIT की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं। बिना इस परीक्षा को उत्तीर्ण किये आप किसी का आधार न तो बना सकते है और न ही update कर सकते हैं। UIDAI द्वारा ये सर्टिफिकेट अवश्य माँगा जाता है सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट के लिए सबसे पहले NSEIT की वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद का प्रोसेस नीचे दिए गए steps को follow करें-

  • जैसे ही आप NSEIT की वेबसाइट को ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको Create New User button पर click करना है।
  • इसके बाद आपको अपना ईमेल id, मोबाइल नंबर, सीक्रेट question, सीक्रेट question का answer, password तथा कन्फर्म password भरकर सबमिट करें।
  • सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर यूजर id और password की जानकारी रहेगी जिसकी मदद से आप इस portal पर लॉग इन करेंगे।
  • लॉग इन करने के बाद आपको continue के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको सभी details सही-सही भरने हैं।
  • फॉर्म भरने के बाद continue करें और फिर अपना फोटो व signature अपलोड करें।
  • इसके बाद आपको preview का option मिलता है जिससे आप देख सकते हैं की जो details आपने भरा है वो सही है या नहीं, यदि आपको कही कोई गलती दिखाई पड़ता है तो उसे आप सही कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन बॉक्स पर tick करके Proceed to Submit फॉर्म पर क्लिक कर फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है।
  • अब आपको चालान जमा करने के लिए चालान फॉर्म प्रिंट करना है।
  • जिस बैंक को आपने सेलेक्ट किया है वहां पर जाकर 365 रूपये जमा करने हैं।
  • बैंक से आपको एक रसीद मिलेगी जिसकी details आपको वापस उसी वेबसाइट में भरना है और सबमिट कर देना है।
  • फिर आपको 24 से 36 घंटे तक इंतजार करना है इसके बाद फिर से आपको इसी वेबसाइट में लॉग इन करना है।
  • इसके बाद Book Center option पर क्लिक करके नजदीकी exam center चुन लें साथ ही समय और दिनांक को सेलेक्ट कर लें और सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपको Exam Date से पहले Admit Card को इसी वेबसाइट से डाउनलोड करना है।
  • अपने Exam सेंटर पर जाना है आपको exam देना है यदि आप पास हो जाते हैं तो आपको सर्टिफिकेट दे दिया जाता है जिसके बाद आप आधार सेंटर खोल सकते हैं।

गैस एजेंसी कैसे खोलें पूरी जानकारी

नया आधार सेंटर खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए ?

  1. NSEIT द्वारा जारी सुपरवाइजर अथवा ऑपरेटर का सर्टिफिकेट
  2. Aadhar Credential File (आधार सेंटर का यूजर id और password)
  3. फिंगरप्रिंट स्कैनर
  4. आईरिस स्कैनर
  5. जीपीएस ट्रैकर
  6. प्रिंटर
  7. स्कैनर
  8. वेब कैमरा
  9. लैपटॉप
  10. lights
  11. CSC अथवा बैंक में काम करने हेतु परमिशन
  12. पैन कार्ड
  13. आधार कार्ड
  14. बैंक passbook

आधार सेंटर खोलकर क्या-क्या काम कर सकते हैं

  • नया आधार एनरोलमेंट
  • आधार कार्ड को update/करेक्शन करना
  • फिंगरप्रिंट के द्वारा आधार का प्रिंटआउट निकालना
  • बच्चों के लिए enrollment
  • NRI के लिए Aadhar Enrollment
  • आधार कार्ड ब्लैक & वाइट व कलर प्रिंटआउट निकालना
  • PVC आधार के लिए apply करना

दोस्तों अंत में मैं आपको बताना चाहता हूँ की अगर आप Aadhar Seva Kendra खोलते हैं तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि आपको पता ही होगा कि आये दिन लोग आधार में कुछ न कुछ करेक्शन करवाते ही रहते हैं किसी का नाम गलत है तो किसी के पिता का नाम, किसी का date of birth गलत है तो किसी का एड्रेस ही गलत है किसी का मोबाइल नंबर नहीं दर्ज है तो किसी के आधार में ईमेल नहीं पड़ा है तो इन सबको सही करवाने के लिए लोग Aadhar Update Center का चक्कर लगाते ही रहते हैं।

साथ ही जो बच्चे बड़े हो रहे हैं यदि उनका आधार नहीं बना रहता है तो उनका स्कूल में एडमिशन नहीं होता, मतलब की एक तरह से ये समझा जा सकता है कि जिसका आधार नहीं बना हुआ है समझो वो पैदा ही नहीं हुआ है इतना महत्त्वपूर्ण document है ये। तो ऊपर बताये गए steps से आपको ये पता चल गया होगा कि Aadhar Center Kaise Khole

अगर आपको Aadhar Center Kaise Khole का ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही ये भी बताएं की आप किस बिजनेस की जानकारी चाहते हैं मैं उस टॉपिक पर पोस्ट जरुर लिखूंगा धन्यवाद।

पेट्रोल पंप कैसे खोलें ? इस पोस्ट को जरुर पढ़ें

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


2 thoughts on “Aadhar Center Kaise Khole | 2022 में नया आधार सेंटर कैसे खोलें ?”

  1. मैं एक CSC ऑपरेटर हु जी
    आपको ये वादा करता हूं कि मैं अगर आधार सैंटर id मेरी अप्रो हो गई तो
    मैं अपने गांव मै हर एक व्यक्ति की id मे और जरूरी docomntent पूरे करूगाउनकोkhie पर जाने की जरूरत न पड़े आपकी राय मुझे बहुत अच्छी लगी जी धन्यवाद 😍😍

Leave a Comment

Your email address will not be published.