Apply online for free Udyog Aadhar registration Get Benefits & Certificate in 2022

Apply online for free Udyog Aadhar registration

हर व्यवसाय करने वाले के मन में एक सवाल होता है कि what is udyog aadhar registration? तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि किसी भी बिज़नस को शुरू करने से पहले आवश्यक लाइसेंस की जरुरत होती है इसलिए यदि जरुरत हो तो आपको भी Apply Online for Free Udyog Aadhar Registration करवाना चाहिए . लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम वर्ग के उद्दमियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शुरू की गई यह एक योजना है . भारत के किसी भी उद्यमी से अगर यह पूछा जाये कि आप अपने बिजनेस को किस स्तर से शुरू करना चाहते हैं तो अधिकतर उद्यमियों का जवाब होगा कि वह बिजनेस को छोटे स्तर से Start करके बड़े स्तर तक ले जाना चाहते हैं.

आज कल सारा काम ऑनलाइन होने लगा है। पहले की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत ही जटिल हुआ करती थी और उद्यमी को काफी भागदौड़ करना पड़ता था, जिससे उनके पैसे भी खर्च होते थे और साथ ही साथ उनका टाइम भी बर्बाद होता था ,लेकिन वर्तमान में यदि उद्यमी चाहे तो अपने उद्यम को लघु उद्योग के तहत Online Udyog Aadhar Registration कर सकता है वो भी बिल्कुल फ्री में।  इस रजिस्ट्रेशन में उद्यमी को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है |

तो दोस्तों अगर आप लघु या मध्यम वर्ग के उद्योगों में से कोई भी उद्योग शुरू करना चाहते हैं और आप फ्री में उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्पष्ट रूप में बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे udyog aadhar registration online करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. पहले व्यापार को शुरू करने के लिए दो फार्म भरे जाते थे EM1(Entrepreneurs Memorandum 1) और EM2(Entrepreneurs Memorandum 2)  |

इन दोनों तरीकों के फार्म भरने के साथ-साथ कई प्रकार के अन्य फार्म भी भरे जाते थे जिससे लोगों को काफी पेरेशानी होती थी लेकिन अब सरकार ने MSME(Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises) की मदद से Apply Online for Free Udyog Aadhar Registration को ऑनलाइन लोगों के लिए लाकर इसको बहुत ही आसान कर दिया है.

इसकी मदद से आप अपने उद्योग को चाहे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो या मध्यम स्तर पर शुरू कर रहे हो या आप सूक्ष्म स्तर पर शुरू कर रहे हो ,तो इसमें आप ऑनलाइन कुछ ही समय में रजिस्ट्रेशन करके अपना रजिस्ट्रेशन ACKNOWLEDGEMENT प्राप्त कर सकते हैं |

UDYOG AADHAR MEMORANDUM – ONLINE VERIFICATION (free udyog aadhar registration)

दोस्तों (UAM) क्या होता है ? अक्सर लोग इसको जानने की कोशिश करते हैं लेकिन मैं आपको यहां पर बता देना चाहता हूं कि इस का फुल फार्म UDYOG AADHAR MEMORANDUM होता है . यह एक रजिस्ट्रेशन फार्म है जिसमें उद्यमी को पंजीकरण करने के लिए अपने बिजनेस से जुड़ी हुई सामान्य जानकारी जैसे आधार कार्ड , बैंक अकाउंट की डिटेल आदि प्रदान करनी पड़ती है. इस फार्म को सबमिट करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना है |

  • इसके बाद आपके सामने एक वेब पेज खुलेगा उस बॉक्स में आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर भरना है.
  • उसके नीचे आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को वेरीफिकेशन कोड वाले बॉक्स में इंटर करना है .
  • इसके बाद नीचे VERIFY वाले बटन पर आपको क्लिक करना है .
  • जैसे ही आप VERIFY वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने परिणाम पेज दिखेगा जो कि आपके Udyog Aadhaar के पंजीकरण को सत्यापित करेगा .

Apply online for free Udyog Aadhar registration के लिए जरूरी दस्तावेज

New Udyog Aadhar Registration के लिए कुछ documents required for udyog aadhar registration की आवश्यकता होती है जो नीचे दिया गया है –

  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबसे पहले उद्यमी को आधार कार्ड तथा पैन नंबर की आवश्यकता होती है, जैसा नाम आधार कार्ड में दिया गया है उसी के अनुरूप ही उद्यमी को नाम भरने की आवश्यकता होती है. 
  • उद्दमी की जातिगत श्रेणी जैसे GENERAL, SC/ST इत्यादि भरने की आवश्यकता होती है .
  • जिस नाम के तहत उद्यमी व्यापार कर रहा हो उस बिजनेस का नाम होना जरूरी है .
  • संगठन का प्रकार जैसे इकाई प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, कोऑपरेटिव सोसाइटी, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इत्यादि में से क्या है .
  • पत्राचार करने हेतु बिजनेस का एड्रेस भरने की आवश्यकता होती है. 
  • बिजनेस शुरू करने की दिनांक भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते वक्त भरनी होती है. 
  • अगर MSME रजिस्ट्रशन पहले भी करवाया गया हो तो उसकी DETAILS भरनी होती है .
  • जिस भी कंपनी को आप खोलने जा रहे हैं उस कंपनी की BANKING DETAILS जैसे ACCOUNT NUMBER, IFSC CODE आदि भरना होता है .
  • बिजनेस के गतिविधि के प्रमुख क्षेत्र जैसे बिजनेस मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा है या फिर सर्विस से .
  • नेशनल इंडस्ट्रियल क्लासिफिकेशन कोड भी आपको भरना होता है यहCODE आपको NIC की हैंडबुक में मिल जाएगा. 
  • आपके कंपनी के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या भरनी होती है. 
  • मशीनरी एवं उपकरणों पर लगने वाला कुल निवेश कितना है इसकी डिटेल्स . 
  • जहां पर आप अपनी कंपनी स्थापित कर रहे हैं उसके नजदीक उपलब्ध जिला उद्योग केंद्र की जानकारी.

उद्योग आधार में पंजीकरण कैसे करें ?| How to Apply Udyog Aadhar Online

Udyog Aadhar Registration Process एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है jise गवर्नमेंट ने शुरू किया है नए SMALL SCALE INDUSTRY और MEDIUM BUSINESS OWNERS के लिए जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड संख्या की मदद से अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं .तो आइए दोस्तों अब हम आपको udyog aadhar registration online form की पूरी प्रक्रिया समझाते हैं कि कैसे आप इस पोर्टल पर ऑनलाइन udyog aadhar registration free में कर सकते हैं .

दोस्तों अगर आप अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो udyog aadhar registration official website पर जाने के लिए  इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
MSME Udyog Aadhar Registration

  • ⟹new udyog aadhar registration करने के लिए वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज दिखाई देगा.
  • ⟹सबसे पहले आपको इस पेज पर अपनी आधार संख्या और आधार कार्ड में दिए गए नाम के अनुसार अपना नाम भरें .
  • ⟹इसके बाद अब आप VALIDATE AND GENERATE OTP पर CLICK करें.
  • ⟹अब आपके आधार कार्ड से लिंक हुए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा.
  • ⟹रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आये हुए OTP को OTP BOX में दर्ज करें.
  • ⟹उसके बाद आपको उसी पेज पर एक नया फार्म दिखाई देगा जिसे आपको ध्यान से सही-सही भरना होगा जैसे उद्यमी को फार्म में PAN NUMBER, लिंग, प्लांट की लोकेशन इत्यादि सभी डिटेल्स भरनी होंगी.
  • ⟹यह भर कर आवेदन कर्ता को सबमिट पर क्लिक करना होता है.
  • ⟹जिसके बाद फिर से एक OTP आपके आधार नंबर LINKED मोबाइल नंबर पर आता है.
  • ⟹और फिर OTP भरकर उद्यमी को CAPCHA CODE FILL करना होता है.
  • ⟹उसके बाद फाइनल सबमिट करना होता है.

उद्योग आधार ऑनलाइन डाउनलोड प्रक्रिया (udyog aadhar registration certificate download)

फाइनल सबमिट के प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दोस्तों अगर आपको अपना udyog aadhar registration certificate print करना है तो आपको इस लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर और उद्योग आधार नंबर डाल कर के जैसे ही सबमिट करेंगे आपको प्रिंटआउट मिल जाएगा .

Udyog Aadhar Registration Benefits

आधार पंजीकरण के आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे जैसे – Apply Online for Free Udyog Aadhar Registration Benefit

  1. आपको या किसी भी उद्दमी को अपने व्यापार को शुरू करने के लिए किसी भी दूसरे कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। 
  2. कोई भी उद्दमी किसी भी व्यापार का पंजीकरण ऑनलाइन कर सकता है , जिससे आप के समय का बचत होगा और पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे। 
  3. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद तुरंत आप अपने व्यापार का पंजीकरण नंबर ले सकते हैं. 
  4. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन में पंजीकरण करने के बाद उद्यमी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र हो जाता है ,इसमें सरल ऋण, बिना गारंटी के ऋण, ब्याज में सब्सिडी के साथ ऋण आदि लाभ शामिल है। 
  5. पहले लोगों को अपने जिला पर जाकर फार्म अप्लाई करना पड़ता था जिसमें काफी समय लग जाता था लेकिन अब यह काफी आसान हो गया है। 
  6. Free Udyog Aadhar Registration Online कराने के बाद आप बैंक में जाकर आसानी से लोन ले सकते हैं। 
  7. Udyog Aadhar Registration कराने के बाद अगर आप कोई कंपनी खोलते हैं तो सरकार के द्वारा उस कंपनी को सब्सिडी भी दी जाती है। 
  8. आधार रजिस्ट्रेशन से अगर कोई व्यक्ति छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो सरकार भी उसका समर्थन करती है। 
  9. उद्योग आधार से हर छोटा-बड़ा व्यक्ति ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है.

इस पोस्ट ने आपके मन में उठते हुए Udyog Aadhar Registration Kaise Kare के सवाल को ख़त्म कर दिया होगा. दोस्तों आपको Apply Online for Free Udyog Aadhar Registration कैसे करें की प्रक्रिया कैसी लगी हमें जरूर बताएं.

अगर आपको हमारा udyog aadhar registration online पोस्ट समझ में आया है तो इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को शेयर करें साथ ही आप हमें अपनी राय कमेंट करके बता सकते हैं इसके अलावा अगर आपका कोई सुझाव है तो भी आप कमेंट करें जिसे हम सुधारने की कोशिश करेंगे. धन्यवाद .

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


1 thought on “Apply online for free Udyog Aadhar registration Get Benefits & Certificate in 2022”

  1. I appreciate you sharing this valuable information about Udyog Aadhar registration with us. I find it extremely helpful. I was glad to find your post.

Leave a Comment

Your email address will not be published.