Bakery Plant Business in Hindi | बेकरी उद्योग की पूरी जानकारी हिंदी में

Bakery Plant Business

आज हमारे देश में Bakery Plant Business के उत्पादों जैसे डबलरोटी, ब्रेड, रस, बिस्किट और नमकीन आदि की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।आजकल लोग सुबह के नाश्ते के रूप में ब्रेड और रस को ज्यादा पसंद करते हैं। बच्चे, बड़े, बूढ़े सभी को ब्रेड चाय के साथ खाना बेहद पसंद है। इसका सीधा सा कारण ब्रेड और रस का सुपाच्य होना है यह खाने में स्वादिष्ट भी लगता है। डबलरोटी, ब्रेड, रस, बिस्किट और नमकीन आदि के उत्पादक प्लांट को Bakery Plant Business कहा जाता है।

ब्रेड बनाने में गेंहू या मक्के का इस्तेमाल किया जाता है जो पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। बेकरी के उत्पाद गाँव हो या शहर हर जगह पसंद किये जाते हैं अतः इसकी मांग को देखते हुए यदि बेकरी प्लांट लगाने का विचार किसी व्यक्ति के मन में आता है तो बहुत अच्छी बात है। वह इस बिज़नस को स्टार्ट करके अच्छा मुनाफा तो स्वयं कमा ही सकता है साथ ही कई लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराता है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप लोगों को bakery business plan लगाने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप इसे पढ़कर अपना व्यवसाय शुरू कर सको और अपना जीवन सफल बनाओ।

सही जगह का चुनाव BAKERY PLANT BUSINESS IN HINDI

Bakery business in india में लगाने हेतु आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिये जो शहर से ज्यादा दूर ना हो तथा वहां तक यातायात साधन आने जाने का रास्ता हो जिससे फैक्ट्री का तैयार माल market तक आसानी से पहुँच सके। बेकरी प्लांट बड़े स्तर पर लगाने हेतु कम से कम 2000 वर्गफुट जगह की आवश्यकता होगी।

बेकरी उद्योग में प्रयुक्त होने वाला कच्चा माल

bakery business के लिए निम्न प्रकार के ingredients की आवश्यकता होगी –

  1. गेंहू का आंटा
  2. पानी
  3. मक्खन
  4. यीस्ट
  5. नमक
  6. चीनी
  7. घी
  8. रिफाईंड आयल
  9. एसेंस
  10. लैक्टिक एसिड
  11. दूध
  12. स्टार्च
  13. मूंगफली का आटा
  14. ग्लिसरीन
  15. विटामिन्स
  16. सूखा दूध आदि कच्चे माल के रूप में प्रयुक्त किये जाते हैं।

आवश्यक मशीनरी एवं अन्य जरुरी उपकरण

आपको एक सफल Bakery Plant Business चलाने हेतु निम्नलिखित मशीने खरीदनी पड़ेंगी-

  1. इलेक्ट्रॉनिक बेकरी ओवेन- यह मशीन एक प्रकार का बिजली से चलने वाला चूल्हा है जिसमे trays और shelves लगे होते हैं। इसका उपयोग ब्रेड,रस्क,बिस्कुट,फाइन आदि बनाने में किया जाता है अधिक trays और shelves लगी मशीन बेहतर मानी जाती है। इसकी क्षमता kg/hour में मापी जाती है।
  2. मिक्सर मशीन- कोई भी बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने में बहुत सारे रॉ मटीरिअल्स को आपस में मिलाकर गूंथना होता है जिसके लिए एक मिक्सर की जरुरत पड़ती है।
  3. ड्रोपिंग मशीन(डाई)- इस मशीन का प्रयोग विभिन्न आकार के बिस्कुट बनाने में किया जाता है। यह एक तरह से फ्रेम का काम करती है।
  4. ब्रेड कटिंग मशीन- यह मशीन ब्रेड को एक आकार में काटने में काम आती है।
  5. प्लेटफार्म वेइंग स्केल- यह एक प्रकार का तराजू है जिसके जरिये ब्रेड,रस्क, बिस्कुट आदि को तोलकर पैक किया जाता है।
  6. अन्य विविध उपकरण जैसे-ट्रे,भगोना, बड़ी मेज,कुलिंग रैक आदि।
  7. परीक्षण प्रयोगशाला।
  8. गत्ता, टेप,टेप मशीन,सील पैकिंग के लिए मोमबत्ती, हीटर आदि।

बेकरी प्लांट में लगने वाली कुल लागत

जहाँ तक Bakery Plant Business में लागत की बात की जाये तो इसमें अन्य लघु उद्योगों की तुलना में कुछ ज्यादा पूँजी लगाने की आवश्यकता होगी। इस उद्योग को बड़े स्तर पर शुरू करने हेतु लगभग 12 से 15 लाख रुपये की आवश्यकता होगी जिसमे मशीन और कच्चे माल की कीमत भी शामिल है। शुरुआत में आप ज्यादा जरुरत की मशीनो को खरीद सकते है तथा थोड़े रॉ मैटेरियल्स को लेकर अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं जैसे-जैसे आपका बिज़नस ग्रो करेगा आप कच्चे माल पर निवेश बढ़ा सकते हैं।

उपरोक्त लागत के सिवाय आपको अपने Bakery Plant Business के सफल संचालन के लिए एक अच्छे कुशल रसोइया (हलवाई) तथा कुछ लेबर की आवश्यकता होगी जिनको आप उचित पारिश्रमिक देकर हायर कर सकते हैं।

  • यहाँ क्लिक करें और पायें 👉👉 65 Small Business Ideas 2020 की जानकारी हिंदी में।

सरकारी सहायता और अनुदान

चूंकि Bakery Plant Business एक ऐसा बिज़नस है जिसमे लागत ज्यादा आती है। ऐसे में यदि आपके पास पूँजी का अभाव है और आप इस बिज़नस को करने में इच्छुक हैं तो निराश होने की जरुरत नहीं है क्योंकि सरकार ऐसे उद्दमियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन भी देती है जिसमें आप 50000 से 20 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक लाइसेंस

यदि आप चाहते हैं की आपका bakery business निर्बाध रूप से चलता रहे तो आपको निम्नलिखित कार्य अवश्य करने होंगे-

  1. फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (F.S.S.A.I.) से लाइसेंस- चूंकि बेकरी के सभी प्रोडक्ट्स खाद्य पदार्थ होते हैं इसलिए FSSAI से लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है।
  2. जिला उद्योग केंद्र से अनुमति- आप का Bakery Plant Business जिस जिले में स्थापित है उस जिले के उद्योग केंद्र से आपको अपना बिज़नस चलाने की अनुमति लेनी होगी।
  3. सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट से GST लाइसेंस।
  4. फायर डिपार्टमेंट से अनुमति।
  5. प्रदूषण विभाग से अनुमति।
  6. इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन।

बेकरी प्लांट से कमाई (profit margin in bakery business in india)

बेकरी प्लांट से कमाई की बात की जाए तो कमाई इस बात पर निर्भर करती है।आपके माल की बिक्री कितनी हो रही है इसका सही अनुमान लगाना थोडा मुश्किल है परन्तु तैयार माल की लागत घटाने के बाद इसे market में बेंचने पर 40 से 50 % तक लाभ मार्जिन मिलता है। इस प्रकार 12 से 15 लाख रुपये की पूँजी लगाकर आप आसानी से 2 से 3 लाख रुपये कमा सकते हैं।

बिक्री बढाने के टिप्स

आप bakery business ideas के उत्पादों की बिक्री बढाने के लिए अच्छा सा पोस्टर छपवाकर जगह-जगह लगवा सकते हैं। दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन दे सकते हैं तथा कमीशन बेस्ड सेल्स एजेंट हायर कर सकते हैं। जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेगा। ऐसा करने से जब आपकी बिक्री ज्यादा होगी तो आपको इसके साथ प्रॉफिट भी ज्यादा होगा।

Bakery Plant Business एक खाने पीने वाला प्लांट है इसलिए इसकी डिमांड गाँव और शहर हर जगह है इस व्यवसाय से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन मैंने देने की कोशिश की है फिर भी आप अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। अगर आपको Bakery Plant Business in hindi की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

About Ved Prakash Yadav


2 thoughts on “Bakery Plant Business in Hindi | बेकरी उद्योग की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

Your email address will not be published.