एटीएम की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? Bank ATM Franchise Business in Hindi 2022

bank atm franchise business in hindi

अगर आप digital तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक का एटीएम लगवाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आये दिन बैंकों में भारी भीड़ को देखते हुए लोग एटीएम का उपयोग एटीएम से पैसे निकालने, बैलेंस इन्क्वारी, पिन को change करने, मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए करते हैं। आजकल आदमी इतना बिजी हो गया है कि उसके पास बैंक के चक्कर लगाने के लिए टाइम नहीं होता है। आजकल लोग पैसे का लेनदेन ज्यादातर digital तरीके से करने लगे हैं चाहे वो फ़ोन pay, google pay, bhim upi, paytm हो या फिर एटीएम मशीन।

अपने अपने जरुरत के हिसाब से सभी तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए यदि आप एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ले लेते हैं तो आप काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आज के इस लेख में मैं आप लोगों को Bank ATM Franchise Business in Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ, जिससे आप भी एटीएम मशीन लगाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं तो आइये जानते हैं कि आप किस तरीके से बैंक एटीएम फ्रैंचाइज़ी का बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – CNG पंप डीलरशिप कैसे लें ?

Bank ATM Franchise Business in Hindi

यदि आप किसी भी बैंक का एटीएम फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे यहाँ पर आपको कोई बैंक एटीएम की फ्रैंचाइज़ी नहीं देता है बल्कि बैंक वालों ने थर्ड पार्टी एजेंसी को एटीएम फ्रैंचाइज़ी देने का काम दे रखा है। भारत में कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने नाम से एटीएम की फ्रैंचाइज़ी देती हैं जिसे आप आसानी से ले सकते हैं और ये एक रेगुलर इनकम देने वाला बिजनेस है।

एटीएम की फ्रैंचाइज़ी देने वाली मुख्य कंपनियां

भारत में मुख्य रूप से चार कंपनियां ऐसी हैं जो एटीएम की फ्रैंचाइज़ी देती हैं – (Bank ATM Franchise Business in Hindi)

  1. TATA INDICASH
  2. HITACHI ATM
  3. MUTHOOT ATM
  4. INDIA 1 ATM

टाटा indicash भारत की सबसे बड़ी कंपनी है जिसके 21 राज्य के 4000 towns और villages में 6500 एटीएम लगे हुए हैं और इन सभी टाटा indicash एटीएम से हर दिन लगभग 1.5 करोड़ से भी ज्यादा लोग टाटा indicash एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। यदि भारत की बात की जाय तो लगभग 1 लाख पापुलेशन पर मात्र 22 एटीएम मशीन लगा हुआ है। टाटा indicash भारत की सबसे बड़ी कंपनी होने के नाते आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप Tata Indicash ATM ki Franchise kaise Le.

इसको भी पढ़ो- IFFCO खाद एजेंसी कैसे लें ?

ATM Franchise Model कैसे काम करता है

आप जिस जगह पर एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं टाटा indicash आपके रेंटल या on साईट पर मशीन को install करती है इसके बाद उस एटीएम मशीन से जितने भी transaction होते हैं उसके बदले टाटा Indicash आपको commission देती है। अब मशीन को कंपनी तभी install करेगी जब आप कंपनी के eligibility को पूरा करेंगे जिसे नीचे बताया गया है।

ATM फ्रैंचाइज़ी में मिलने वाला commission

एटीएम फ्रैंचाइज़ी owner को commission दो तरीके से दिया जाता है cash withdraw के लिए अलग और non cash withdraw के लिए अलग। Cash Withdraw वो होता है जिसमे कस्टमर एटीएम से पैसे निकालता है और non cash withdraw वो होता है जिसमें कस्टमर बैलेंस इन्क्वारी करता है, मिनी स्टेटमेंट निकालता है, अपना पिन रिसेट करता है आदि। यदि हम यहाँ पर cash withdraw commission की बात करें तो प्रति cash withdraw पर कंपनी आपको 8 रूपये का commission देती है और हर non cash withdraw पर कंपनी आपको 2 रूपये का commission देती है।

एटीएम लगवाने की नियम व शर्तें

  • एटीएम लगवाने के लिए कम से कम 50 से 80 स्कवायर फीट जगह होनी चाहिए।
  • दूसरा एटीएम कम से कम 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए।
  • 1 किलोवाट बिजली कनेक्शन के साथ 24 घंटे पॉवर सप्लाई होनी चाहिए।
  • स्पेस ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए।
  • जगह फ्रैंचाइज़ी owner की खुद की होनी चाहिए और जगह का पुत्र कागजात होना चाहिए।
  • सामने पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • प्रतिदिन कम से कम 200 transaction का होना अनिवार्य है।
  • वी सैट लगाने के लिए NOC होना चाहिए।
  • ATM लगाने के लिए कंक्रीट से बना फ्लैट रूम होना चाहिए।
  • ATM लगाने के लिए जमीन मेन रोड पर होना चाहिए।

इसे भी पढ़िए- पेट्रोल पंप का डीलरशिप कैसे लें ?

ATM फ्रैंचाइज़ी लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • Pan Card Photocopy
  • Aadhar Card Photocopy
  • Bank Passbook Photocopy
  • Bank Statement of Last 6 Month
  • Cancelled Cheque
  • Passport Size Photograph
  • Email ID
  • Mobile Number

TATA Indicash Franchise Online Apply Process

Bank ATM Franchise Business in Hindi
  • टाटा indicash की एटीएम फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए सबसे पहले आपको इनके वेबसाइट www.indicash.co.in पर जाना है।
  • इनके home पेज पर ATM Franchise का option मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा उसमे अपना नाम, ईमेल, राज्य, जिला, फ़ोन नंबर, पिन code, एड्रेस आदि डालकर सबमिट करना है।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको एक ईमेल आएगा और आपसे बोला जायेगा कि आप जिस जगह पर मशीन लगवाना चाहते हैं उसका लोकेशन, front, back, left, right साइड का फोटो खींचकर भेजिए।
  • इसके अलावा कंपनी को उस जगह का 1 मिनट का 360 डिग्री view वाला विडियो रिकॉर्ड करके भेजना होगा।
  • जब ये सब कुछ आप कंपनी को भेज देंगे तो कंपनी की तरफ से एक servey टीम आएगी उस जगह का निरीक्षण करने के लिए कि वो लोकेशन कैसा है।
  • कंपनी का मिनिमम target 200 transaction per day का होता है यदि कंपनी को लगता है कि इस लोकेशन पर कम से कम 200 tranjaction या इससे ज्यादा होगा तो कंपनी आपको approval दे देती है।
  • इसके बाद आपको जो document ऊपर बताया गया है वो document कंपनी को देना होगा।
  • इसके बाद आप जिस बैंक का एटीएम फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं उस बैंक में आपको अपना एक करंट अकाउंट खुलवाना होगा।

Read it Also- इलेक्ट्रिक स्कूटर का डीलरशिप कैसे लें ?

एटीएम फ्रैंचाइज़ी में लगने वाला लागत

अगर आपके पास खुद की जमीन है तो उस लोकेशन पर कंस्ट्रक्शन करने में जो खर्चा आएगा लगभग 3 लाख रूपये का आएगा इसके अलावा टाटा indicash एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कंपनी को सिक्यूरिटी डिपाजिट के तौर पर 2 लाख रूपये का DD देना होगा। इसके अलावा जिस बैंक में आप अपना करंट अकाउंट खुलवायेंगे उस बैंक को 3 लाख रूपये का DD देना होगा जो आपके अकाउंट में 3 लाख रूपये डिपाजिट कर देगी आप यही पैसा निकालकर एटीएम मशीन में लगायेंगे।

कंपनी आपसे 50 हजार रुपया VSAT, Battery और ब्रांडिंग करने के लिए चार्ज करती है जो आपके द्वारा दिए गए 2 लाख रूपये में से ही adjust कर लेती है। ये सिक्यूरिटी डिपाजिट Refundable होता है जब आप काम छोड़ते हैं तो ये पैसा आपको वापस मिल जाता है। यदि यहाँ पर हम कुल investment की बात करें तो लगभग 8 से 9 लाख रूपये की आवश्यकता होगी।

इसे जरूर पढ़ें- गैस एजेंसी कैसे खोलें ?

ATM Franchise का कॉन्ट्रैक्ट

दोस्तों टाटा indicash एटीएम का फ्रैंचाइज़ी लेने का कॉन्ट्रैक्ट 3 साल का होता है जिसमे 1 साल का लॉकिंग पीरियड होता है यदि आप कंपनी के लॉकिंग पीरियड यानी 1 साल से पहले कॉन्ट्रैक्ट तोड़ते हैं तो आपको सिक्यूरिटी डिपाजिट वापस नही मिलता है।

ATM फ्रैंचाइज़ी से होने वाला प्रॉफिट

चूँकि एटीएम फ्रैंचाइज़ी में आपको पैसा commission के तौर पर मिलता है। यदि प्रतिदिन मिनिमम 200 transaction भी होता है तो आप हर महीने 25 से 30 हजार की कमाई कर सकते हैं। अगर प्रतिदिन का transaction बढ़ जाता है तो आप 50 – 60 हजार से अधिक भी हर महीने कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको Bank ATM Franchise Business in Hindi के बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है। यदि आप एटीएम लगवाना चाहते हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति के चक्कर में ना पड़ें जो आपको एटीएम लगवाने का झांसा दे क्योंकि वो व्यक्ति आपके साथ फ्रॉड कर सकता है। आप सीधे कंपनी से कांटेक्ट करके ही एटीएम फ्रैंचाइज़ी लें अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

इसे अवश्य पढ़ें- आधार कार्ड सेंटर कैसे खोलें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.