Barbed Wire Making Business | कांटेदार तार बनाने का व्यवसाय | Profit & Investment

Barbed wire making business

दोस्तों हम सभी को पता है की आज हमारे देश के हर कोने में अपने खेतों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए लोग कांटेदार तार को अपने खेत के चारों ओर लगाते हैं जिससे उनके फसल का नुकसान न होने पाए। इसी बात को देखते हुए हमने सोंचा कि क्यों न हमारे बेरोजगार भाइयों को Barbed Wire Making Business के बारे में बताया जाय जिससे लोग इस व्यवसाय को शुरू करके लाखों रूपये की बचत कर सकें।

दोस्तों कांटेदार तार को खेतों ही नहीं बल्कि बगीचे, मकानों, जंगलों, नर्सरी और रक्षा प्रतिष्ठान, रेलवे, गोदाम, एरोड्रोम आदि जगहों पर भी सुरक्षा के लिए लगाया जाता है ताकि वहां की प्रॉपर्टीज को सुरक्षित रखा जा सके। ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड मार्किट में कभी भी कम नहीं होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप Barbed Wire Manufacturing Business शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

अपने देखा होगा की जितने भी तार आते हैं सब बाहर से आते हैं क्योंकि लोगों को इस बिज़नेस की सही जानकारी नहीं है कि कैसे Barbed Wire Making Business को शुरू किया जाय। सच कहूँ तो मुझे भी अपने खेतों को घेरने के लिए कांटेदार तार बाज़ार से लाना पड़ा, ऐसे में यदि आप अपने आस-पास Barbed Wire Making Machine लगा लेते है तो आप एक अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

आप कांटेदार तार की manufacturing छोटे और बड़े दोनों स्तर पर शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस बिज़नस की सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है आइये आपको हम इस पोस्ट में सारी जानकारी देंगे बस इस पोस्ट को आप ध्यान से पूरा पढियेगा।

Market Potential of Barbed Wire Making Business

दोस्तों कंटीले तार का प्रयोग बाग-बगीचों, नर्सरी, रेलवे, गोदामों, जंगलों तथा अन्य सरकारी क्षेत्रों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को बनाने और सुरक्षित रखने के लिए यह एक आवश्यक वस्तु है। इन्ही सब चीजों को देखते हुए हम यह कह सकते हैं की Barbed wire का Market Potential काफी बड़ा है और इस व्यवसाय को शुरू करके लाखों रूपये की इनकम की जा सकती है।

Machinery and Raw Material

दोस्तों Barbed Wire Making Business को शुरू करने के लिए जो -जो आपको मशीन खरीदनी पड़ेगी वो निम्नलिखित है –

  1. Barbed Wire Making Machine
  2. Bench Grinder
  3. Universal Tensile Testing Machine
  4. Wrap Torsion Testing Machine
  5. Weighing Machine
  6. Testing Equipments

Barbed Wire Making Business में सिर्फ एक ही रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है और वो है गैल्वेनाइज्ड आयरन WIRE 12/14 SWG

Barbed wire making business
Barbed wire making business

मशीन कहाँ से खरीदें ?

दोस्तों मशीन खरीदने के लिए वैसे तो आपको youtube पर बहुत सारे मशीन विक्रेता मिल जायेंगे लेकिन आप सबसे पहले ये पता लगायें की आपके जिले या आस-पास के जिले में यदि कोई मशीन विक्रेता हो तो सबसे पहले आप वहां जाकर सारी जानकारी ले लें। मशीन कैसे काम करती है मशीन जो प्रोडक्शन कर रही है वो माल सही निकल रहा है या नहीं इन सभी चीजों की जानकारी ले लें इसके बाद आप वहां से मशीन खरीदकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके एरिया में कोई मशीन विक्रेता नहीं मिलता है तो आप indiamart.com की वेबसाइट पर जा सकते हैं और मशीन सर्च कर सकते हैं। आपको मशीन सप्लायर का कांटेक्ट नंबर भी यहीं से मिल जाता है। आप इनका एड्रेस ले सकते हैं और इनके एड्रेस पर जाकर मशीन चलाकर देख सकते हैं इसके बाद मशीन खरीद सकते हैं।

Barbed Wire Making Project Cost

दोस्तों कांटेदार तार बनाने की मशीन दो प्रकार की आती है एक सेमी आटोमेटिक मशीन और दूसरा आटोमेटिक मशीन। यदि आप आटोमेटिक मशीन से अपना बिज़नस शुरू करते हैं तो सभी मशीन की कीमत लगभग 5 से 7 लाख रूपये होगी यदि आपके पास जमीन की समस्या है तो आप किराये पर जमीन लेकर भी अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत आप 50 हजार से 20 लाख तक का लोन ले सकते हैं।

Barbed Wire Manufacturing Process

आप 12/14 SWG जास्ती तार की मदद से आटोमेटिक मशीन लेकर Barbed Wire Making Business चालू कर सकते हैं। इस मशीन के अन्दर दो मेन लाइन तारों को फीड कर दिया जाता है। इसके बाद इस मशीन में एक दूसरा तार लगाया जाता है जो दोनों मेन तारों पर कांटेदार तार बनाने का काम करता है इस मशीन के अन्दर कुल्हाड़ी लगी होती है जो आवश्यक अन्तराल पर तीसरे तार को काट देती है और दोनों मेंन तारों पर लगा देती है।

लाइन वायर अपने आप वांछित होने के बाद स्वचालित रूप से पॉइंट वायर को सुधारा जाता है तथा कांटेदार तार के तारों को वांछित दूरी पर स्वचालित रूप से इस प्रकार बनाते हैं, जिससे पूरा कांटेदार तार बन कर तैयार हो जाता है। इस मशीन के अंदर गियर भी लगा होता है जिसके द्वारा हम मशीनों को नियंत्रित भी कर सकते हैं।

Barbed Wire Making Business के लिए आवश्यक चीजें

दोस्तों Barbed Wire Manufacturing Business शुरू करने के लिए कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे बिजली, पानी, भवन, मॉल लाने ले जाने हेतु वाहन आदि। इसके अलावा आप इस व्यवसाय को जिस स्थान पर लगाने जा रहे है वहां ये देख लें की वाहन आने-जाने हेतु सड़क की व्यवस्था होनी चाहिए दूसरा आप इस बिज़नेस को ऐसे स्थान पर स्थापित करें जहाँ पर आपने targated कस्टमर अधिक हों।

Barbed wire making business
Barbed wire making business

License for Barbed Wire Making Business

सबसे पहले आपको ROC रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा इसके बाद Local Municipal Authority से Trade License लेना पड़ेगा साथ ही आपको GST रजिस्ट्रेशन और MSME उद्योग आधार पंजीकरण भी कराना पड़ेगा। इस बिज़नस को सुचारू रूप से चलने के लिए Pollution Control Board से NOC लेना पड़ेगा और BIS Certification के अनुरूप स्टैण्डर्ड मानक IS: 278-1978 के आधार पर manufacturing करने का लाइसेंस भी प्राप्त करना पड़ेगा।

Barbed Wire Making Business से लाभ

इस बिज़नस में जो मुख्य रॉ मटेरियल होता है वो गैल्वेनाइज्ड आयरन WIRE 12/14 SWG होता है। ये wire आपको मार्किट में 50 से 55 रूपये प्रति किलो में मिल जाता है मशीन के द्वारा कांटेदार तार तैयार करने के बाद होलसेल में 65 से 70 रूपये प्रति किलो तक बिक जाता है। यदि हम transport खर्च, इलेक्ट्रिसिटी, लेबर कास्ट और मशीन मेंटेनेंस का खर्च निकल दें तो आपको 8 से 10 रूपये प्रति किलो का मुनाफा हो सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों बिज़नस कोई भी हो लेकिन शुरू करने से पहले ये जरूरी होता है की उस बिज़नेस की सही जानकारी प्राप्त की जाय आज के दौर में कांटेदार तार की डिमांड को देखते हुए यदि Barbed Wire Making Business शुरू किया जाता है तो लाखों रूपये कमाया भी जा सकता है लेकिन इससे पह्ल्के जरूरी है बिज़नेस के प्लानिंग की इसलिए कोई भी बिज़नेस शुरू करो सही और सटीक जानकारी लेने के बाद ही शुरू करो।

दोस्तों अगर आपको Barbed Wire Making Business का ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें धन्यवाद।

इसे भी पढ़िए –

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.