25 Best Housewife Business Ideas in Hindi | महिलाओं के लिए 25 बेस्ट बिज़नेस

Housewife Business Ideas in Hindi

आज के समय में महिलाएं अपने घर को संभालने के साथ-साथ कुछ पैसे भी कमाना चाहती हैं ताकि वो अपने husband के financial problem को दूर कर सकें इसका मुख्य कारण ये है कि बड़े-बड़े शहरों में किसी भी चीज को खरीदने के लिए अच्छे-खासे पैसे देने होते हैं इस Housewife Business Ideas in Hindi के पोस्ट को पढ़कर आप भी पैसे कमा सकती हैं। तो आज के पोस्ट में मैं उन माताओं और बहनों के लिए कुछ बिज़नस आईडिया लेकर आया हूँ जो शिक्षित है, हुनरमंद हैं, जिनके अन्दर कुछ करने की काबिलियत है वें अपने जीवन में कुछ करना चाहती हैं और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती हैं।

आज मैं आपको 25 Best Housewife Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ जिसे आप लोग पढ़कर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकती हैं वो भी बहुत कम लागत में। आप एक छोटा निवेश करके अपने घर से पैसे कमा सकती हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं।

Table of Contents

List of 25 Best Housewife Business Ideas in Hindi

यहाँ पर मैं आपको 25 ऐसे business ideas for housewives के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसे पढ़कर आप जानकारी ले सकती हैं –

Home based Small Business ideas for Womens in Hindi

Beauty Product Shop for Housewife Business ideas in Hindi

01.ब्यूटी पार्लर (Beauty parlor Business)

आजकल महिलाओं में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा एक दूसरे से ज्यादा खूबसूरत दिखने की होती है। सभी महिलाएं यही चाहती है की वो सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें इसके लिए वें एक एक्सपर्ट ब्यूटीशियन की सलाह लेती हैं। आजकल हर महिला किसी शादी,पार्टी या किसी अन्य फंक्शन में जाने से पहले ब्यूटी पार्लर जाना जरुर पसंद करती है ऐसे में यदि आप एक ब्यूटीशियन है तो यह बिज़नस आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। इस housewife home business ideas को अपने घर से शुरू कर सकती हैं। इसमें ज्यादा पूँजी और जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आप अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं।

02.कॉस्मेटिक शॉप (Cosmetic Shop Business Ideas for Women)

आजकल हर गाँव या शहर में फेरीवाले कॉस्मेटिक के सामान बेंचने जाया करते हैं और उनकी बिक्री भी खूब होती है। यह ऐसा बिज़नस है जिसके प्रोडक्ट की मांग महिलाओं में हमेशा बनी रहती है। इस बिज़नस को आप अपने गाँव घर से शुरू करके महिलाओं की जरुरत के सामान की पूर्ति करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं।

03.ज्वेलरी शॉप (Jwellery Shop)

यदि आप सिटी में रहती है और सोने-चांदी के गहनो के बारे में आपको परख है तो आप एक ज्वेलरी शॉप खोल सकती हैं और गहने बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं। इसमें थोड़ी लागत ज्यादा आती है परन्तु शुरुआत में आप छोटे स्तर पर कम पूँजी लगाकर इसे शुरू कर सकती हैं।

04.मेहंदी लगाने का बिज़नेस (Mehndi Housewife Business Ideas in Hindi)

आजकल महिलाओं में मेहंदी लगाने का चलन बहुत बढ़ गया है वें तरह-तरह डिजाईन की मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं ऐसे में अगर आप मेहंदी डिज़ाइनर है तो यह हॉबी आपका बिज़नस बन सकता है। आप लोगों के हाथों में मेहंदी लगाने के साथ ही कमाई भी कर सकती हैं।

05. चूड़ी की दूकान (Bangles Shop Business)

यदि आप शहर में रहती हैं तो चूड़ी की दूकान आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है आजकल महिलाएं तरह-तरह के रंग बिरंगी और विभिन्न डिजाईन की चूड़िया पहनती हैं। शादी विवाह के अवसर पर तो चूड़ी के दूकानो पर ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है ऐसे में आप चूड़ी की दूकान खोलकर घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं।

Manufacturing Based Business Ideas for Housewife

06.अचार बनाने का बिज़नेस (Pickles Making Business)

यदि आप घर पर रहने के साथ-साथ कोई घरेलु बिज़नस करना चाहती है और आप में कोई विशेष गुण है तो आपके लिए अचार बनाने का व्यवसाय सर्वोत्तम हो सकता है। यदि आप को विभिन्न प्रकार के अचार, सॉस आदि बनाना आता है तो आप इसे व्यावसायिक स्तर पर शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकती हैं। यह बिज़नस घर से ही शुरू हो सकता है इसमें ज्यादा जगह की जरुरत भी नहीं होती है। अचार को सुखाने के लिए आप अपने छत का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह mahilao ke liye gharelu udyog बहुत ही मुनाफे वाला बिज़नस है। इसमें कच्चा माल आसानी से गाँव में ही मिल जाता है।

07.पापड़ बनाने का बिज़नेस (Papad Making Business)

पापड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। लोग इसे चाय के साथ भी प्रयोग करते हैं। इसकी हर महीने बाजार में मांग बनी रहती है यदि आप के अन्दर पापड़ बनाने की कला है तो आप इसका व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। इसमें ज्यादा लागत भी नहीं आती है और इसे घर से आसानी से शुरू किया जा सकता है।

08.मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle Making Business)
Candle Making Business
Candle Making Business

आप घर पर रहते हुए कोई बिज़नस करना चाहती हैं तो मोमबत्ती बिज़नस आपके लिए बेस्ट रहेगा क्योंकि इससे आप अपने खाली समय का सदुपयोग करने के साथ-साथ मोमबत्ती तैयार करके market में बेंचकर पैसे भी कमा सकती हैं। ये Housewife Business Ideas in Hindi from Home किया जा सकता है।

Clothing Business Ideas for Housewives

09.सिलाई कढ़ाई सेंटर (Silai Center for Women)

यदि आप घर पर रहती है और चाहती है की घर पर रहकर कोई बिज़नेस करें तो आपके लिए सबसे अच्छा काम सिलाई-कढ़ाई सेंटर हो सकता है यह ऐसा बिज़नस है जिससे आप अपने घर पर रहकर लोगों को सिलाई कढ़ाई के गुर सिखाकर उनसे फीस लेकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं।

10.टेलरिंग शॉप (Tailoring Shop Business for Housewife)

यदि आप को कपड़ों की सिलाई करना अच्छी तरीके से आती है,और आप आधुनिक डिजाईन और नये-नए ढंग से कपड़ों को सिल सकती हैं तो इसे आप अपना बिज़नेस भी बना सकती है और अच्छी कमाई कर सकती हैं।

आजकल लोग नये-नये कपड़े खरीदने के आदि हो चुके हैं अक्सर टेलर्स के दूकान पर भीड़ लगी रहती है ऐसे में यदि आप अपने गाँव घर पर ही टेलरिंग शॉप खोल लेती हैं और यदि अपने खाली समय में ही सिलाई का काम करती हैं तो भी आप प्रति महीने काफी रुपये कमा सकती हैं शादी विवाह के समय पर तो कपड़े सिलने के आर्डर की लाइन लगी रहती है इस प्रकार आप टेलरिंग शॉप खोलकर कमाई कर सकती हैं यह आपके लिए सबसे अच्छा बिज़नस होगा।

11.हैण्डवोवेन प्रोडक्ट्स शॉप

आजकल लोग हाथ से बुने हुए नए- नए डिजाईन के ऊनी स्वेटर पहनना पसंद करने लगे हैं इसकी दिन प्रतिदिन मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में यदि आपको विभिन्न डिजाईन के स्वेटर बुनना आता है तो यह शौक आपका बिज़नस बन सकता है इस New Housewife Business Ideas in Hindi के व्यवसाय को शुरू कर लोगों से आर्डर लेकर स्वेटर बुन सकती है और ढेर सारा पैसे कमा सकती हैं।

Food Manufacturing Business for Housewife

12.कुकिंग क्लासेज/रेसिपी एक्सपर्ट (Cocking Classes)

यदि आप में स्वादिष्ट,जायकेदार व्यंजन बनाने की काबिलियत है तो आप रेसिपी एक्सपर्ट के तौर पर काम कर सकती हैं| विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों में रेसिपी आर्टिकल्स छपते रहते हैं आप उनसे संपर्क करके उनके लिए रेसिपी आर्टिकल्स लिख सकती हैं या फिर स्वयं का रेसिपी ब्लॉग लिख सकती हैं और अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं।

13.टिफ़िन पैकअप बिज़नेस (Tiffin Packup Business)

आजकल के भागम भाग जिन्दगी में बहुत से ऐसे लोग हैं जो किसी ऑफिस, फैक्ट्री , शॉपिंग माल में काम करते हैं या कोई अपना बिज़नस करते हैं उनके पास इतना समय नहीं रहता है की वह सुबह खाना तैयार करें और टिफिन पैक करके अपने साथ ले जाएँ। उन्हें पास के होटल में दोपहर का खाना खा लेना ज्यादा आसान और किफायती लगता है और समय की बचत भी होती है। ऐसे में यदि आप खाना बनाकर पैक करके बेंचने का काम करना चाहती हैं तो यह आपके लिए कम लागत में शुरू होने वाला बेस्ट बिज़नस हो सकता है।

14.मिनी रेस्टोरेंट (Mini Restaurant)

मिनी रेस्टोरेंट का काम Food Based Business Ideas For Housewives भी कर सकती हैं यदि आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहाँ पर लोगों का आवागमन बना रहता है तो आप एक छोटा होटल खोल सकती हैं जिसमे चाय, पकौड़े ,समोसे आदि नास्ता की चीजें बनाकर बेंच सकती हैं और अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं।

Education Based Business Ideas for Housewives

15.डांस क्लासेज (Dance Classes)

यदि आप एक गृहणी हैं और आप के अन्दर नृत्य कला की विशेष प्रतिभा है तो आप अपने खाली समय का सदुपयोग भी कर सकती हैं साथ ही अच्छी कमाई भी कर सकती हैं क्योंकि ये बिना किसी निवेश के business for housewife without investment in india में शुरू किया जा सकता है। आजकल लोग अपने बच्चों को नृत्य कला सीखने के लिए बड़े शहरों में भेजते हैंऔर मोटी फीस देतें हैं ऐसे में Housewife Business Ideas in Hindi का यह बिज़नस आपके लिए बेस्ट रहेगा। आप चाहो तो डांस सेंटर अपने घर पर ही शुरू कर सकती हो इसके लिए आपको अपने सेंटर का प्रचार-प्रसार करवाना पड़ेगा।

16.म्यूजिक टीचर (Music Teacher)

यदि आप संगीत प्रेमी हैं आपको संगीत से लगाव है आपने संगीत की शिक्षा ली है आपके अन्दर प्रतिभा है तो अपने घर पर या अपने घर के आसपास म्यूजिक क्लासेज की शुरुआत कर सकती हैं और लोगों को संगीत की शिक्षा देकर उनसे फीस लेकर अच्छी कमाई कर सकती हैं।

17.ट्यूशन सेंटर (Tuition Center)

यदि आप को अंग्रेजी, गणित या विज्ञान विषय की अच्छी जानकारी है तो आप अपने घर पर रहकर इस housewife home business ideas की मदद से अपने गाँव घर, पास पड़ोस के लड़के लड़कियों को पढ़ाकर उनसे फीस लेकर एक्स्ट्रा कमाई कर सकती हैं जिससे आपकी जानकारी भी बनी रहेगी और आपकी कमाई भी हो जाएगी।

  • यहाँ क्लिक करें और पायें 👉👉 65 Small Business Ideas 2020 की जानकारी हिंदी में।

Business Ideas for Housewife in India

18.साज-सज्जा(होम डेकोरेशन) का सामान बनाने का बिज़नेस (Home Decoration Housewife Business Ideas in Hindi)

आजकल लोग अपने घरों को,घरों के कमरों को आर्टिफीसियल फ्लावर से सजाने लगे हैं। आये दिन इनकी मांग में बढ़ोत्तरी हो रही है इस मांग को देखते हुए आप यदि साज – सज्जा के सामान बनाने में निपुण हैं तो आपके लिए यह यह शौक आपका बिज़नस बन सकता है आप अपने घर बैठे आर्टिफीसियल फ्लावर्स बनाकर बेंच सकते हैं और पैसे कमा सकती हैं।

19.इंटीरियर डिज़ाइनर (Interior Designer)
Interior Designer
Interior Designer

यदि आप एक गृहणी है और आपको घर पर ही रहना पड़ता है परन्तु आप के अन्दर नये-नए होम मॉडल, डिजाईन आदि बनाने का हुनर है तो आप रियल एस्टेट कारोबारियों, घर बनाने का ठेका लेने वालों से संपर्क कर सकती हैं और अपने द्वारा तैयार डिजाईन उनको बेंच सकती हैं और इस Housewife Business Ideas in Hindi के द्वारा अच्छी कमाई कर सकती हैं।

20.पॉटरी डिज़ाइनर (Pottery Designer)

ये भी एक ladies business है आजकल बड़े-बड़े होटलों, सरकारी भवनों,बड़े-बड़े फ्लेट्स में लोग मिट्टी से बने विभिन्न डिजाईन के बर्तन शोरूम में रखे जाते है। इसलिए अगर आपको विभिन्न प्रकार के बर्तन की डिजाईन बनाना आता है टाप अपने घर से ये काम स्टार्ट कर सकती हैं।

Online Business Ideas for Housewives

21.ब्लॉगिंग (Blogging)

अगर आपको किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है तो आप घर बैठे भी पैसे कमा सकती हैं इसके लिए आपको लैपटॉप, इन्टरनेट कनेक्शन आदि की जरुरत होगी तथा आपको अपना ब्लॉगिंग वेबसाइट बनवाना पड़ेगा जिस पर आपको नियमित आर्टिकल पोस्ट करना होगा इससे आप अच्छी इनकम प्राप्त कर सकती हैं। अगर आपके पास किसी फील्ड में जानकारी है तो आप उसे ब्लॉग या वेबसाइट पर लिखकर पैसे कमा सकती हैं।

22.यूटूब चैनल (YouTube)

यदि आप घर पर रहकर कोई पैसा कमाना चाहती हैं तो आपके लिए You Tube चैनल बनाकर कमाई करना बेहतरीन विकल्प हो सकता है इसके लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिये उसके बाद अपना चैनल क्रिएट करके अपनी जानकारी के अनुसार विडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर सकती हैं और घर बैठे पैसा कमा सकती हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है की विडियो बनाने के बाद आपको विडियो की एडिटिंग भी आनी चाहिये जिससे आप एक प्रभावशाली विडियो बना सके।

YouTube Channel बनाकर किस प्रकार से आपको विडियो upload करना है ? आपका content कैसा होना चाहिए ? चैनल कैसे बनायें ? उर किन-किन तरीकों से आप youtube से पैसे कमा सकते हैं इन सब चीजों की जानकारी आपको हमारे आर्टिकल यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ? में मिल जायेगा।

23.एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
Amazon Affiliate Marketing
Amazon Affiliate Marketing

आजकल आप लोगों को पता होगा की लोग अपने घर में ज्यादातर सामान ऑनलाइन मंगवाते हैं कई लोग ऑनलाइन सामान को सेल करवाकर बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं ऐसे में आप भी ऑनलाइन घर बैठे किसी भी प्रोडक्ट को सेल करवाकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

इसके लिए आपके पास कोई वेबसाइट या youtube channel होना जरूरी है जहाँ पर आप किसी भी प्रोडक्ट को सेल करवा सकें इसके लिए आपको अमेज़न से किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है और उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपने ब्लॉग , वेबसाइट या यू टूब चैनल में देना होता है अगर कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उसके बदले आपको अमेज़न कमीशन देता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको अमेज़न की साईट पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसे आप youtube चैनल पर देखकर क्रिएट कर सकते हैं और अपना अकाउंट बना कर घर बैठे पैसे कमा सकती हैं। अगर आप जानना चाहती हैं कि कैसे अमेज़न एफिलिएट से पैसे कमाते हैं तो इसके बारे में भी मैंने एक आर्टिकल लिख रखा है जिसे आप पढ़कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

Small Business Ideas for Housewife in India

24.केयर टेकर (Kids Care Taker)

यदि आप ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं और ऐसी जगह पर रहती हैं जहाँ के ज्यादातर लोग (स्त्री-पुरुष) कोई सर्विस करते हैं उनको रोज सुबह समय से ड्यूटी पर जाना होता है तथा उनके बच्चों को सँभालने वाला घर पर कोई नहीं बचता है। इस तरह के लोग ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो उनके बच्चों की अच्छी तरह से देखभाल कर सकें और बदले में मोटी फीस भी देते हैं। यदि आप इस तरह के कार्य को करने में सक्षम हैं तो आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं। ये भी एक तरीके से housewife business ideas है।

25.किराने की दूकान (Grocery Shop Business)

घर पर रहने वाली महिलाओं के लिए किराने की दुकान खोलना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे उनका समय भी कट जाता है साथ ही आमदनी भी हो जाती है घर के काम के साथ-साथ यह व्यवसाय भी आसानी से चल सकता है। हर घर में कम से कम एक सदस्य आये दिन market आता जाता रहता है उससे आप थोक मूल्य पर सामान मंगवाकर उसे खुदरा मूल्य पर बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं।

Conclusion- कहने का मतलब की यदि किसी के पास कुछ करने का talent है और वो उस talent को दूसरों तक नहीं पहुंचा पाता है तो उस talent का क्या फायदा ? यहाँ पर मैंने Home based Small 25 Housewife Business Ideas in Hindi में बताये हैं जिसे आप भी अपनी लाइफ में आजमाकर अपने अन्दर छिपे हुए talent को बाहर निकाल सकती हैं।

ये सारे आइडियाज Small Business Ideas for women के लिए है जिसमे से कोई भी बिज़नस आप अपने घर पर रहकर कर सकती हैं और बहुत सारा मुनाफा प्राप्त कर सकती हैं।

उम्मीद करता हूँ की आप सभी माताओं-बहनों को मेरे द्वारा दी गई 25 Best Housewife Business Ideas in Hindi की पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको थोडा भी inspiration इस आर्टिकल को पढने के बाद मिला हो तो अभी इस पोस्ट को अपने सभी whatsapp, Facebook, Instagram के groups में शेयर करिए ताकि हम आपके लिए और नए-नए content ला सकें साथ ही हमें comment करके जरूर बताएं की आपको ये पोस्ट कैसा लगा।

About Ved Prakash Yadav


3 thoughts on “25 Best Housewife Business Ideas in Hindi | महिलाओं के लिए 25 बेस्ट बिज़नेस”

Leave a Comment

Your email address will not be published.