Building Material Business Idea in Hindi | बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Building material business idea in hindi

Building Material Business Idea in Hindi एक ऐसा बिजनेस है, जिसमे पैसे कमाने की अपार संभावनाएं हैं क्योंकि खाने के लिए रोटी, पहनने के लिए कपड़ा और रहने के लिए घर की आवश्यकता सभी को होती है। गाँव हो या शहर हर जगह नए – नए मकान और बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स बन रही हैं। बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है जो सालोंसाल चलता रहता है। बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल किया है जिसे मकान या बिल्डिंग बनाने में प्रयोग किया जाता है।

यदि आप Building Material Supplier Business Plan शुरू करना चाहते हैं तो इसके बारे में आपको अच्छी जानकारी अवश्य होनी चाहिए । आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि How to Start a Building Material Business अर्थात आप किस तरीके से बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस क्या है? (What is Building Material Business Idea in Hindi?)

जिस दुकान के द्वारा बिल्डिंग या मकान के कंस्ट्रक्शन के समय विभिन्न प्रकार के जो मटेरियल दिए जाते हैं उसे बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कहा जाता है। बिल्डिंग बनवाते समय जो-जो सामान इस्तेमाल में लाये जाते हैं उसे मकान बनवाने वाला Building material shop से खरीद कर लाता है। कुछ दुकान ऐसे होते हैं जो केवल सरिया सीमेंट को उपलब्ध करवाते हैं लेकिन कुछ दूकानदार ऐसे होते हैं जो बिल्डिंग से सम्बंधित सभी मटेरियल को रखते हैं जो सभी मटेरियल को रखते हैं उनके दुकान पर ज्यादा भीड़ होती है।

इसे भी पढ़िए- हार्डवेयर की दूकान कैसे खोलें ?

बिल्डिंग मटेरियल रखने के लिए आवश्यक जगह (Required Space for Building Material Business Idea in Hindi)

दोस्तों अगर आप Building Material Business Idea शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम 5000 स्कवायर फीट से 10000 स्कवायर फीट की जगह होनी चाहिए, ताकि बिल्डिंग मटेरियल से सम्बंधित सभी सामान आ जाये। हालाँकि इस बिजनेस को कम स्पेस में भी शुरू किया जा सकता है लेकिन यदि आपके पास बिल्डिंग मटेरियल से सम्बंधित सभी सामान नहीं रहेंगे तो ग्राहक के आने की सम्भावना कम रहेगी।

आपके पास बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोलने के लिए ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ पर लोग हर तरफ से आयें। बिल्डिंग मटेरियल से सम्बंधित बहुत से ऐसे सामान होते हैं जिसे आपको ग्राहक को दिखने के लिए सैंपल के रूप में रखना पड़ेगा। इसके लिए बड़ा सा रैक बनवाना पड़ेगा ताकि कस्टमर को सभी जरूरी चीजें आसानी से दिखे।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आपके पास खुद की जमीन है तो बहुत अच्छी बात है। अगर खुद की जमीन नहीं है तो आप किराये पर भी ले सकते हैं। बिल्डिंग मटेरियल से सम्बंधित कुछ सामान ऐसे होते हैं जिन्हें आपको गोडाउन में रखन पड़ेगा जैसे सरिया, सीमेंट आदि जिस पर पानी न पड़े वरना आपका सामान ख़राब हो सकता है। सभी आवश्यक वस्तुओं को अपनी दुकान में पहले से रखें ताकि यदि कोई बड़ा आर्डर आपके पास आये तो आप उसे कस्टमर को दे सकें।

दुकान में रखने हेतु आवश्यक मटेरियल (Building Materials Names)

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में use होने वाले निम्न मटेरियल रखने होंगे-

  • गिट्टी
  • सरिया
  • सीमेंट
  • बालू
  • होलफांस
  • हुक
  • रिंग
  • प्लाई
  • सीढ़ी
  • बल्ली
  • ईंट
  • तार
  • कील
  • पानी की टंकी
  • glass
  • फोम
  • plastic
  • टाइल्स

इसके अलावा और भी बहुत सारे सामान होते हैं जब आप दुकान करना शुरू करेंगे तब आपको सभी चीजों का पता चल जायेगा।

इसे भी पढ़िए – इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें?

बिल्डिंग मटेरियल कहाँ से खरीदें

दोस्तों बिल्डिंग मटेरियल में कई तरह की वस्तुएं होती हैं जो आपको एक जगह नहीं मिलेगा। सबसे पहले आपको सभी वस्तुओं की एक लिस्ट बनानी होगी। लिस्ट में दर्शाए गए बिल्डिंग मटेरियल आपको अलग अलग Building Materials Suppliers से खरीदने पड़ेंगे। इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर में जाकर पता लगा सकते हैं। अलग अलग बिल्डिंग कंपनियों से आपको संपर्क स्थापित करना पड़ेगा और देखना पड़ेगा कौन सी कंपनी सबसे सस्ता माल दे रही है। जो कंपनी आपको सस्ता माल दे आप वहीँ से माल खरीदें इसके अलावा आप अपने नजदीकी प्रतिस्पर्धियों से भी पता लगा सकते हैं।

Building Material Business में ग्राहक कैसे बनायें

बहुत से Building Material Business owner ऐसे होते हैं जो दुकान शुरू करते ही अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में रहते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस बिजनेस में उनका पैसा अधिक लग जाता है लेकिन यदि आप शुरुआत में ही ग्राहक को महंगा सामान दोगे तो धीरे-धीरे कस्टमर आपसे दूरी बना लेगा। आजकल का जमाना ऐसा है की लोग किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कई दुकानों पर जातें है उसका रेट पता करते हैं तब जाकर सामान की खरीदारी करते हैं।

इसलिए शुरुआत में सभी प्रतिस्पर्धियों से कम रेट में माल देने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका माल अधिक मात्रा में सेल होगा और जब आपकी सेल बढ़ेगी तो स्वाभाविक सी बात है कि आपका मुनाफा भी बढेगा।

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नस के लिए लोकेशन

Building Materials Business Ideas के लिए अच्छी लोकेशन का होना बहुत ही जरूरी है। आपकी दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ पर ट्रक और ट्रेक्टर ट्राली आने जाने के लिए आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो, क्योंकि सभी बिल्डिंग मटेरियल ट्रक के द्वारा ही आते हैं और ग्राहक के यहाँ माल भेजने के लिए ट्रेक्टर ट्राली का इस्तेमाल किया जाता है।

बिज़नस कैसे शुरू करें क्या strategy होनी चाहिए ?

ट्रांसपोर्ट का प्रबंध

आपने देखा होगा कि Construction Material Supply Business in India में बहुत तेजी से हो रहा है। कंपनी से माल को मंगवाने के लिए आपको ट्रक या ट्रेक्टर को किराये पर लेना होगा। जिसमे आपका खर्च अधिक होगा कंपनी से माल मंगवाने और माल को ग्राहक के घर तक भेजने के लिए आप ट्रांसपोर्ट कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं इससे आपका खर्चा कम हो जायेगा।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में आने वाली लागत (Building Material Business Investment)

सबसे आपको ये देखना होगा की आप किस पैमाने पर बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। यदि आप छोटे स्तर पर बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस को शूरू करना चाहते हैं तो लगभग 10 से 15 लाख रूपये का investment करना पड़ेगा लेकिन अगर आप चाहते हैं की हमारे शॉप से कोई भी कस्टमर वापस लौट कर न जाये तो इसके लिए बड़े पैमाने पर बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस को शुरू करना पड़ेगा जिसके लिए लगभग 50 से 60 लाख रूपये की आवश्यकता होगी।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में होने वाला लाभ (Building Material Business Profit)

दोस्तों बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है। सबसे अच्छी बात इस बिजनेस की ये है कि आपको इसमें किसी भी चीज का manufacturing नहीं करना पड़ता है और न ही आपको कहीं इसे बेंचने जाना पड़ेगा। ग्राहक एक बार जान जायेगा तो खुद आपके पास बिल्डिंग मटेरियल खरीदने के लिए आएगा। यदि आप इस बिजनेस को 10 से 15 लाख लगाकर शुरू करते हैं तो आप महीने का 25 से 40 हजार तक कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप इस बिजनेस को 50 से 60 लाख रूपये लगाकर बिजनेस शुरू करते हैं तो आप महीने का 1 लाख रूपये से भी अधिक कमा सकते हैं। इस बिजनेस में कोई फिक्स रेट नहीं होता है कभी-कभी गिट्टी,बालू,सीमेंट,रेत,सरिया का रेट घटता बढ़ता रहता है यदि आपने पहले से स्टॉक बनाकर रखा और इस सब चीजों का रेट बढ़ा तो आप बढ़ी हुई कीमत पर भी बेंच कर और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Read it Also- import export का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिल्डिंग मटेरियल की मार्केटिंग कैसे करें

चूँकि ये Construction Business Ideas से रिलेटेड बिजनेस है इसलिए बिल्डिंग मटेरियल की मार्केटिंग के लिए आपको एड्स देने पड़ेंगे। इसके लिए आप पेपर में छपवा सकते हैं अपनी दुकान के सामने एक बड़ा सा बैनर लगवाएं और उसमे लिखें कि हमारे यहाँ कौन-कौन सा सामन मिलता है। साथ ही अपनी दुकान का विजिटिंग कार्ड बनवाकर रखें, जो ग्राहक आये उसे अपनी दुकान का विजिटिंग कार्ड अवश्य दें। इससे ये होगा कि जब आपके ग्राहक को किसी प्रोडक्ट की जरुरत होगी तो आपसे विजिटिंग कार्ड पर लिखे गए नंबर पर फ़ोन करके जानकारी ले सकेगा।

इसके अतिरिक्त आप मार्किट, चौक चौराहों, गाँव आदि जगह पर pumplate लगवा सकते हैं। होर्डिंग्स लगवा सकते हैं साथ ही कस्टमर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए समय-समय पर ऑफर देते रहें, जिससे आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें इसके अलावा सोशल मीडिया पर अपने दुकान का प्रचार-प्रसार भी करते रहें।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस से सम्बंधित कुछ ध्यान रखने वाली बातें

  • सबसे पहला point तो ये कि आपको बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस शुरू करने से पहले इस बिजनेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए हो सके तो आप इस बिजनेस को करने से पहले किसी बड़े दुकान पर 6 महीने रहकर काम सीख लें इससे आपको थोडा नॉलेज हो जायेगा और आप अपना बिजनेस सुचारू रूप से चला पाएंगे।
  • दूसरा ये की यदि आप किसी बड़े दूकान पर रहकर नहीं सीखना चाहते तो आपको ऐसे दो चार कर्मचारी को पकड़ना पड़ेगा जो ये काम जनता हो मतलब किसी दूसरे दुकान पर वो काम कर चूका हो ऐसा करने से उसे हर प्रोडक्ट का नाम यद् रहेगा और वो कस्टमर को फटाफट सामान निकल देगा।
  • तीसरा ये कि आप जब भी इस बिजनेस में आयें तो आपको ये सुनिश्चित करना है की अपने ग्राहक से आपका बातचीत करने का तरीका आना चाहिए। ग्राहक से गुस्सा कभी न हों जहाँ तक हो सके ग्राहक को वापस न जाने दें चाहे उसमे आपको बहुत ही कम मार्जिन मिले ऐसा करने से एक ग्राहक दूसरे ग्राहक को बताएगा जिससे आपकी बिक्री और अधिक होगी।
  • बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस को शुरू करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपको ग्राहक के घर तक माल भी भिजवाना पड़ेगा। ऐसे में आप ट्रेक्टर-ट्राली की व्यवस्था रखें। यदि कोई 8 से 10 बोरी सीमेंट ले जाना चाहता है तो उसके लिए ठेलिया या रिक्शा की व्यवस्था रखें जिससे ग्राहक को सामान ले जाने में सुविधा हो।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको Building Material Business Idea in Hindi के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से बताया है लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पहले पूरी प्लान बनायें। सामानों की लिस्ट तैयार करें कंपनी से कांटेक्ट करें किस जगह पर आपको इस बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए इसका भी ध्यान रखे, तभी आप इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं। अगर आपको Building Material Business Idea पसंद आया हो तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

लोहे के दरवाजे, खिड़की, रेलिंग बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.