Business and Marketing Strategy For a Successful Business | Full Guide

business and marketing strategy

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए Business and Marketing Strategy को अपनाना बहुत ही जरूरी है दोस्तों आज के समय में हर कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है, लेकिन किसी के पास बिजनेस करने के लिए पैसे नहीं होते हैं, तो किसी के पास Business and Marketing Strategy नहीं होती है। बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाया जाए? बिजनेस करने से रिलेटेड व्यक्ति के मन में क्या? क्यों ?और कैसे? जैसे प्रश्न उठते हैं. लोग सोचते हैं कि हम कौन सा बिजनेस शुरू करें? हमें किस बिजनेस में सफलता मिल सकती है ?और अगर हम किसी बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो क्या हमें उस बिजनेस में सफलता मिलेगी?

लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं लोग यह सोचते हैं कि क्या जो बिजनेस करने जा रहे हैं। बिजनेस से तैयार प्रोडक्ट मार्केट में सेल होगा? क्या अपनी पकड़ मार्केट में अच्छे से बना पाएंगे? क्या हम इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा प्रॉफिट जनरेट कर पाएंगे? तो ये सारा सवाल आपके Business strategy और Marketing strategy पर निर्भर करता है।

हर व्यक्ति जो बिजनेस करना चाहता है उसके मन ये सभी सवाल उठते हैं। तो दोस्तों आज मैं आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से सही बिजनेस प्लान क्या होता है? और आप बिजनेस करने से पहले सही प्लानिंग कैसे करें? Business and marketing Strategy को कैसे अपनाएं ? इन सभी सवालों के जवाब आपको मिलने वाला है।

बिज़नस का चुनाव

किसी भी बिज़नस को दो तरीकों से किया जा सकता है एक तो Online और दूसरा ऑफलाइन। बहुत से लोग जो अपने बिज़नस को और आगे तक बढ़ाना चाहते हैं वो दोनों तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेंचकर online पैसे कमा रहे हैं जैसे amazon, Flipkart आदि पर। तो बिज़नस को स्टार्ट करने से पहले अपने sector चुनें की आपको कौन से फील्ड में रहकर काम करना है यदि दोनों फील्ड में काम करना चाहते हैं तो उसकी business strategy अलग अपनानी पड़ेगी।

Some Business and Marketing Strategy

business and marketing strategy
business and marketing strategy

दोस्तों आप कोई भी बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए जो आपको भूलकर भी नहीं करना है। दोस्तों बिजनेस में अगर कोई व्यक्ति सफल हो जाता है तो कुछ दिन के बाद उसकी जिंदगी बदल जाती है और उसके जीवन में बहुत सारी खुशियां आ जाती हैं लेकिन अगर कोई व्यक्ति जिस बिजनेस को कर रहा है उस बिजनेस में असफल हो जाता है, तो उसे ऐसा प्रतीत होता है जैसे उसका सब कुछ खत्म हो गया हो और इस तरह से उसे संभल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

  • हर रोज नए-नए तरीकों से अपने कर्मचारियों को प्रेरित करते रहिए और साथ ही बड़े लक्ष्य को निर्धारित कीजिए तथा सदस्यों को जिम्मेदारी भी सौंपते रहिये।
  • अपने व्यवसाय का अधिक से अधिक प्रचार – प्रसार कीजिए. प्रचार – प्रसार करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जिससे आपका बिजनेस कम समय में जल्दी Grow कर सकता है।
  • किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले अपने स्माल बिजनेस के लिए सभी Legal Documents को कंप्लीट करना बहुत जरूरी होता है. लीगल डाक्यूमेंट्स कंप्लीट करने के बाद आपको फ्यूचर में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है।
  • जिस बिजनेस को आप शुरू करने जा रहे हैं मार्केट में उस बिजनेस की पोटेंशियल जाने इस Business and Marketing Strategy को implement करने पर आपको दो फायदा हो सकता है, पहला आपको यह पता चल जाता है की आपके बिजनेस की मार्केट में वैल्यू कितनी है? और दूसरा आप जिस बिज़नस को करने जा रहे हैं उसमे आपको मुनाफा प्राप्त होगा या नहीं।
  • सबसे पहले आपको बिजनेस करने से पहले यह सुनिश्चित करना है कि आप किसी की देखा देखी ना करें मतलब अगर कोई व्यक्ति आपके पास किसी बिजनेस को कर रहा है तो उसके बिजनेस को देखकर उसी बिजनेस को स्टार्ट ना करें जिस बिजनेस में आपका इंटरेस्ट हो उस बिजनेस को ही आप स्टार्ट करें।
  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस के बारे में अच्छी तरीके से मालूम कर लेना चाहिए,अगर आप उस बिजनेस को करने के लिए इंटरेस्टेड हैं और आपको लगता है कि हम इस बिजनेस को आगे तक ले जा सकते हैं तो आप उस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 
  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है कि आप जिस स्थान पर अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं क्या वह जगह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं अर्थात आपको उस स्थान पर ऐसी सुविधाएं मिलनी चाहिए जिससे आपके बिजनेस में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो।
  • जिस बिजनेस को आप ने शुरू किया और अगर वह बिजनेस सफल नहीं हुआ तो आप उस स्थिति में क्या करेंगे इसके लिए आपको एक बेहतर बैकअप प्लान बना लेना चाहिए। जो फ्यूचर में आपकी बहुत मदद करेगा।
  • बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ पैसे आपको आपके बैंक अकाउंट में रखना जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपका बिजनेस घाटे में जाए तो आपके पास कुछ पैसे बचे रहें और इस पैसे को आप अपने जरूरत के हिसाब से खर्च कर पाए। अगर हो सके तो बिजनेस से होने वाले प्रॉफिट में से कुछ हिस्सा इमरजेंसी फंड के लिए अपने बैंक अकाउंट में जमा करते जाइए। 
  • अगर आपने बिजनेस अभी-अभी शुरू किया है तो आप सुनिश्चित कर लें कि आप बेवजह खर्च नहीं करेंगे।  
  • दोस्तों किसी भी बिजनेस को पूरी तरीके से पैर जमाने में कम से कम 2 से 3 साल का समय लग जाता है अतः आपको बिजनेस शुरू करने के तुरंत बाद अधिक मुनाफे की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
  • अगर आपने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया है तो आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको उस बिजनेस में कम से कम 10 से 15 घंटे काम करना पड़ेगा क्योंकि आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस आगे जाएगा।
  • अपने बिजनेस में किसी भी व्यक्ति को फ्री में न रखें, क्योंकि जब तक किसी व्यक्ति को प्रॉफिट नहीं होगा तब तक वह आपकी कंपनी में मन लगाकर काम नहीं करेगा इसलिए आप खुद पर निर्भर रहें अगर आपको अच्छी Business and Marketing Strategy अपनानी है तो किसी व्यक्ति के भरोसे तब तक ना रहे जब तक आप उसे तनख्वाह ना दे रहे हों क्योंकि किसी दूसरे व्यक्ति के भरोसे रहने पर आपके बिजनेस में तरक्की नहीं हो सकती। 
  • बिजनेस शुरू करने के बाद अपने बिजनेस का बीमा अवश्य करवाएं ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना जैसे चोरी होना या आग लगना जैसे दुर्घटनाओं पर आपको पैसे मिल सके।
  • अपने Competitor से कुछ अलग और हटकर करने की कोशिश करें।
  • ग्राहकों के साथ आपका व्यवहार अच्छा होना चाहिए इससे ग्राहक आपके परमानेंट कस्टमर बन जाएंगे।
  • किसी भी कस्टमर को ठगने की कोशिश ना करें क्योंकि कस्टमर को एक बार ठग कर पैसा कमाया जा सकता है बार-बार नहीं. अगर आप अपने कस्टमर को ठगते हैं तो आपके पास धीरे-धीरे कस्टमर आने बंद हो जाएंगे जिससे आपका बिजनेस चौपट हो सकता है।
  • आपको अपने ग्राहक और आपके बिजनेस में काम करने वाले कर्मचारी के साथ बुरा बर्ताव नहीं करना है।
  • आप अपने बिजनेस के अंदर जितने लोगों को काम पर रखे हुए हैं उन लोगों को बीच-बीच में अच्छा काम करने पर बोनस जरूर दें बोनस देने पर आपके कर्मचारी मन लगाकर काम करने की कोशिश करेंगे।
  • जहां तक हो सके किसी भी बिजनेस को आप अकेले शुरू करें अगर आप पार्टनरशिप में बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपका बिजनेस बर्बाद भी हो सकता है क्योंकि पार्टनरशिप अच्छे-अच्छे रिश्तो को खत्म कर देती है इसलिए हो सके तो पार्टनरशिप में बिजनेस ना शुरू करें।
  • यदि आप Business and Marketing Strategy को अपनाते हैं तो बिजनेस शुरू करने के बाद आपको कम से कम मुनाफे पर काम करना चाहिए जिससे आपका बिजनेस मार्केट में अच्छी पकड़ बना सके।
  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले अच्छी तरीके से प्लानिंग करें .क्योंकि कोई भी बिजनेस को शुरू करने से पहले अगर Business Planning की गई हो तो उस बिजनेस में आपको जल्दी से जल्दी सफलता प्राप्त हो सकती है।
  • अगर आपने कोई नया बिजनेस शुरू किया है और अगर आपको कोई बात समझ में नहीं आती है तो बीच-बीच में आपको अपने कर्मचारियों से भी बात करनी चाहिए इससे आपका बिजनेस Grow हो सकता है।
  • आपका बिजनेस प्लान ऐसा होना चाहिए जो आपको आपके business Goals (लक्ष्य)पर फोकस्ड रहने में आपकी मदद करें।
  • किसी भी बिजनेस को शुरू करने में रिस्क होता है अतः रिस्क लेने से डरे मत क्योंकि जो लोग रिस्क नहीं उठाते किस्मत उनके साथ नहीं चलती है और और जो लोग रिस्क उठाते हैं किस्मत उन्हीं के साथ चलती है।

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें। धन्यवाद

दोस्तों एक पोस्ट तैयार करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है आपका एक LIKE ,SHARE  और COMMENT हमें प्रोत्साहित कर सकता है जिससे हम आपके  लिए और नई-नई जानकारी देते रहेंगे साथ ही हमें ख़ुशी मिलती है कि किसी भाई ने हमारे पोस्ट को LIKE किया। 

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


6 thoughts on “Business and Marketing Strategy For a Successful Business | Full Guide”

  1. I am very thankful for your efforts put on this article.

    This article is extremely informative, updated and transparent.
    Can I expect you may post this type of some other article in near future?

    Best regards,
    Dinesen Henneberg

  2. I think this is an informative article and it’s very useful and knowledgeable.
    I really enjoyed reading this postBigig enthusiast, thank you!

    King regards,
    Boswell Dencker

Leave a Comment

Your email address will not be published.