बिजनेस कैसे शुरू करें? | बिजनेस शुरू करने से पहले क्या Strategy होनी चाहिए

business kaise kare

Business kaise kare? दोस्तों जब हम कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोंचने लगते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यही सवाल आता है, अगर हम बिजनेस शुरू करते हैं तो उसमे हमें क्या-क्या strategy अपनानी चाहिए ? बिजनेस में कितना इन्वेस्ट करें ? प्लानिंग कैसे करें ? मार्केटिंग कैसे करें? या हम जो बिजनेस करने जा रहे हैं क्या वो हमारे लिए सही रहेगा या नहीं आदि बहुत से ऐसे सवाल हमें हमारे बिजनेस को शुरू नहीं होने देते और फिर हम वहीं के वहीं रह जाते हैं जहाँ starting में थे।

तो किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपना goal निर्धारित करना चाहिए। आपको पूरी प्लानिंग बनानी चाहिए, तभी आप बिजनेस में सफल हो सकते हैं। अक्सर लोग बिजनेस को शुरू करने के बाद कम समय में ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपके पास invest करने के लिए पैसा होना चाहिए, सब्र यानी धीरज रखना होगा, मार्केटिंग करनी आनी चाहिए।

यदि आप ये चाहते हो की किस बिजनेस को स्टार्ट करे? हमारी प्लानिंग क्या होनी चाहिए, हमें अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करना है तो ये पोस्ट पढ़ने से पहले आपके दिमाग में जो सवाल था कि बिजनेस कैसे करें? उसका जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगा और आप उस success को हासिल कर सकोगे आइये जानते हैं Step by Step कि Business Kaise Shuru Kare.

ये भी जानें – Network Marketing का Business कैसे शुरू करें ?

अपने Interest को अपना Business बनाइये

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आप ये देखिये कि आप किस फील्ड में interested हैं। आपकी रूचि किस बिजनेस को लेकर है क्योंकि बिजनेस को जबरदस्ती नहीं किया जा सकता। जब तक किसी बिजनेस में आपकी रूचि नहीं होगी तब तक आपको उस बिजनेस में सफलता नहीं मिल सकती इसलिए आप अपने passion को अपना बिजनेस बनाइये।

आपको ऐसा बिजनेस चुनना होगा जिसमे आप एकदम perfect हों। आपको लगे कि आप ये कर सकते हो, जिसे करने से आपको ख़ुशी मिलती हो और आपको ये न पता चले कि आपको काम करते हुए कितने घंटे हो गए हैं। अब, वो टाइम चाहे सुबह हो, शाम हो या रात। मतलब आप उस काम में एकदम से खो जाएँ। जिस बिजनेस को करने के लिए आप अपना टाइम, money और attention दे सकते हैं वो बिजनेस आपके लिए सबसे बेहतर हो सकता है।

आपको find करना होगा कि आपके आसपास क्या चल रहा है, क्या-क्या problems लोगों को face करनी पड़ रही है और उसका solution क्या है? हो सकता है वो स्किल आपके अन्दर हो और आपका आईडिया काम कर जाये। जब आपको आपके बिजनेस के बारे में पता चल जाता है की आपको किस बिजनेस को शुरू करना है तो फिर आपको आगे के steps को follow करना होता है।

रिसर्च करना

बिजनेस सेलेक्ट करने के बाद आपको उस फील्ड में रिसर्च करना पड़ेगा। जिसमे आपको कुछ सवालों के जवाब के बारे में भी पता होना चाहिए जैसे आपके बिजनेस को मार्किट से कैसा response मिल रहा है। आपके targated कस्टमर्स कौन-कौन से हैं क्या आपके प्रोडक्ट की मार्किट में डिमांड बहुत जयादा है आप जिस प्रोडक्ट को मार्किट में उतार रहे हैं क्या कोई ऐसी और भी कंपनी है जो पहले से मार्किट में है मार्किट में उस प्रोडक्ट का कम्पटीशन level क्या है।

इन सभी सवालों के जवाब आपको मार्किट रिसर्च करने से पता चल सकेगा।

Business Plan तैयार करें

Business Kaise kare का सबसे महत्त्वपूर्ण point है Business Plan. जब आप मार्किट रिसर्च कर लेते हैं तब आपको जरुरत पड़ेगी बिजनेस प्लान बनाने की। बिना बिजनेस प्लान के कोई भी बिजनेस शुरू करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बिजनेस प्लान बनाते समय आपको ये ध्यान में रखना है कि क्या आपको अपने बिजनेस के लिए किसी इन्वेस्टर की जरुरत है, यदि जरुरत है तो आपको एक डिटेल बिजनेस प्लान बनाना होगा जैसे-

  • Executive Summery
  • Company Description
  • Products And Services
  • Market Analysis
  • Management Summery
  • Marketing Strategy
  • Financial Analysis

इन सभी प्लान की study investor के द्वारा की जाएगी तब जाके आपको फाइनेंसियल सपोर्ट मिल पायेगा।

यदि आपको किसी investor की जरुरत नहीं है और आप अकेले बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको पूरे बिजनेस प्लान को एक नोटबुक में नोट कर लेना चाहिए और time to time उसमे improve करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़िए – महिलाओं के लिए 25 बिलकुल नए बिजनेस आईडिया

बिजनेस में होने वाले खर्च को calculate करना

जब आप बिजनेस प्लान बना लें तो उसके बाद आप एक पेपर पर बिजनेस में होने वाले सभी खर्च को नोट करें। पूरा कैलकुलेशन करें कि किस चीज पर कितना खर्च होने वाला है ऐसा करने से आपको आपके होने वाले खर्चे के बारे में पता चल सकेगा जो कि काफी important है।

लाइसेंस और परमिट, लीगल fees, insurance, इक्विपमेंट, ब्रांडिंग और मार्किट रिसर्च पर होने वाले खर्चे का जरूर कैलकुलेशन करें, अगर आप इन सभी चीजों का कैलकुलेशन कर के रखते हैं तो ऑडिटिंग के समय आपको काफी राहत मिलेगी।

Location का चुनाव

बिजनेस को शुरू करने के लिए एक अच्छे लोकेशन का होना बहुत ही जरूरी है। हर बिजनेस के लिए अलग-अलग लोकेशन सही रहता है इसलिए बिजनेस के लिए लोकेशन का चुनाव काफी मायने रखता है। जैसे की मान लो आप जिस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट की उस मार्किट में डिमांड है या नहीं अगर डिमांड है तो आप पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अगर उस लोकेशन पर उस प्रोडक्ट की डिमांड कम है या कोई और कंपनी उसी प्रोडक्ट को बेंच रही है तो उस स्थिति में आपको काफी समय लग सकता है। बिजनेस का लोकेशन ऐसी जगह होना चाहिए जहाँ यातायात के साधन उपलब्ध हों, पानी, बिजली और सड़कें हों।

बिज़नेस स्ट्रक्चर तैयार करना

business kaise kare
business Structure

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस का structure तैयार करें। जैसे आप तय करें की आपको बिजनेस अकेले स्टार्ट करना है या आपको बिजनेस में किसी को पार्टनर बनाना है या आप उसे एक corporation का रूप देना चाहते हैं। ये बहुत ही जरूरी है क्योंकि Tax pay करने के लिए बिज़नस structure तैयार करना काफी फायदेमंद रहेगा।

Business Name रजिस्टर करवाना

जिस तरह से लोग आपको आपके नाम से जानते हैं इसी तरह से आपके बिजनेस का भी एक नाम होना चाहिए, जिसे लोग जानें, पहचाने। इसलिए आपको कोई ऐसा नाम चुनना होगा जो आपके ब्रांड के वैल्यू को बढ़ा सके। जो यूनिक हो और लोगों का ध्यान भी आकर्षित कर सके। इसके बाद आप अपने बिजनेस name को रजिस्टर करवाना बिलकुल भी ना भूलें।

लाइसेंस और परमिट

business name रजिस्टर करवाने के बाद आपको लाइसेंस और परमिट बनवाने होंगे इसके लिए आपको ये पता करना पड़ेगा कि जो बिजनेस आप शुरू करने जा रहे हैं उस बिजनेस को शुरू करने के लिए कौन-कौन से लाइसेंस और परमिट बनवाने होंगे। सभी जरूरी लाइसेंस व परमिट को लेने के बाद ही बिजनेस को शुरू करें।

ये भी जानें- अपने ब्रांड का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं बिलकुल आसान तरीका

Accounting System सेट करना

किसी भी बिजनेस के लिए आपका एकाउंटिंग सिस्टम का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है तभी आप बिजनेस के लिए सही बजट को तैयार कर पाएंगे। इसके लिए आप खुद एकाउंटिंग सिस्टम को मैनेज कर सकते हैं या फिर आप किसी अकाउंटेंट को hire कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको पता चलता रहेगा की आपने कब कितना खर्च किया और कब कितना प्रॉफिट हुआ।

बिजनेस के लिए टीम तैयार करना

बिजनेस छोटा हो या बड़ा, आपको टीम तो रखना ही पड़ेगा। फर्क सिर्फ इतना है की अगर आपका बिजनेस छोटा है तो आपको कम लोगों को रखना पड़ेगा और अगर आपका बिजनेस बड़ा है तो आपको अधिक लोगों की आवश्यकता होगी। लेकिन बिजनेस के लिए टीम में ऐसे लोगों का चुनाव करना है जो मेहनती और वफादार हों।

बिजनेस को promote करना

बिजनेस शुरू करने के बाद बिजनेस को promote करना बहुत ही जरूरी है ताकि आपकी कंपनी और आपके द्वारा बनाये गए उत्पाद तथा आप क्या-क्या सर्विस provide करते हैं, के बारे में आपके कस्टमर्स को पता चल सके। बिजनेस को promote करने से ही आपके बिजनेस को नयी पहचान मिलेगी।

अपने बिजनेस को promote करने के लिए आप विभिन्न सोशल मीडिया जैसे YouTube, Facebook, Instagram आदि का सहारा ले सकते हैं। न्यूज़ पेपर और टीवी में advertisement दे सकते हैं या किसी ब्लॉग वेबसाइट जिसपर अच्छा ट्रैफिक आता हो उसपर एक आर्टिकल लिखवा सकते हैं अपने प्रोडक्ट के बारे में। आप जगह -जगह बैनर-पोस्टर लगवाकर प्रचार-प्रसार कर सकते हैं जिससे आपके बिजनेस की एक अलग पहचान बनेगी।

खुद पर विश्वास बनाये रखना

जिस तरह से मैंने आपको step by step बताया है उस तरह से आप अपना बिजनेस तो खड़ा कर लेंगे, लेकिन आपको ये भी पता होगा कि बिजनेस में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और इस उतार चढाव में आपको loss भी हो सकता है और आप अपने patience को खो देते हैं इसलिए आपको अपना आत्मविश्वास बनाये रखना होगा।

जब तक बिजनेस में उतार-चढ़ाव नहीं आएगा तब तक आप एक सफल बिजनेसमैन नहीं बन सकते क्योंकि उतार-चढ़ाव में ही आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है बिजनेस के उतार-चढ़ाव में अपने patience को कभी न खोएं और अपने बिजनेस के लिए आपका passion और interest कभी भी कम ना होने दें।

निष्कर्ष

इतना सब कुछ पढ़ने के बाद आप ये तो जरूर जान गए होंगे कि Business Kaise Kare? और बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या-क्या strategy अपनानी चाहिए। अगर आपको ये पता चल गया हो कि “खुद का बिजनेस कैसे करे” और आप किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने की योजना बना रहे हों तो इन सभी steps को जरूर follow करियेगा।

दोस्तों मेरे द्वारा दी गई ये जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो उस बिजनेस का नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं उस बिजनेस से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन आपको देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – कम लागत के 70 नए Business ideas

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


1 thought on “बिजनेस कैसे शुरू करें? | बिजनेस शुरू करने से पहले क्या Strategy होनी चाहिए”

Leave a Comment

Your email address will not be published.