Pashu aahar Business | पशु आहार व्यवसाय | Investment and Profit Margin

pashu aahar business

दोस्तों दूध एक ऐसा पदार्थ है जिसकी हर घर में जरुरत है। बच्चों,बड़े -बूढ़े लोगों और महिलाओं को, सबको दूध की जरुरत होती है। जिनके पास दूध देने वाले पशु नहीं है वें लोग डेरी से या किसी अन्य लोगों से जिनके पास दूध देने वाले पशु (गाय,भैंस,बकरी) हैं, से खरीदते हैं। दिन-प्रतिदिन दूध की मांग बढती जा रही है, दूध का उत्पादन दूध देने वाले पशुओं पर निर्भर है, जब आप दुधारू पशुओं को पौष्टिक चारा देंगे तभी आप ज्यादा दूध का उत्पादन कर पाएंगे। तो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं Pashu aahar business के बारे में क्योंकि पशु आहार व्यवसाय एक जबर दस्त और demand-able बिज़नस है।

आजकल दुधारू पशुओं के लिए घर पर निरंतर पौष्टिक चारा जुटा पाना बड़ा मुश्किल हो रहा है इसलिए हम market से Pashu Aahar अर्थात Cattle Feed लाते हैं| दोस्तों आप भी इस Pashu aahar business का बिज़नस शुरू करके Cattle Feed का बड़े स्तर पर उत्पादन करके अपना एक ब्रांड बना सकते हो और इस Animal Food को market में बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि कैसे लगाया जा सकता है ये cattle feed plant .

Cattle Feed Business है क्या ? (What is Cattle feed business)

Cattle Feed का यदि हम अर्थ निकालें तो अंग्रेजी शब्द Cattle का अर्थ पशु से लगाया जाता है वहीँ Feed का अर्थ चारे से अर्थात पशुओं के चारे से सम्बंधित है जो लोग चारे का उत्पादन करते है और market में उसकी सेल्लिंग करते हैं तो उसी को Cattle Feed Business कहा जाता है।

प्रयोग होने वाला रॉ मटेरियल (Raw material for Pashu aahar business)

  • चावल की भूसी अथवा राइस पॉलिश
  • चना की भूसी
  • गेहूं के ऊपर का छिलका
  • मक्का (Corn)
  • दाल की भूसी
  • अनाज, चोकर ,खलियां
  • भुट्टे का डंठल
  • नमक
  • गुड़

रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदें (Raw materials for cattle feed production)

Cow Feed या पशु आहार का बिज़नस शुरू करने के लिए सभी cattle feed ingredients आपको आपके लोकल market से मिल जायेंगे। जो लोग राइस मिल लगाये हुए हैं या दाल मिल लगाये हुए हैं वहां से आप राइस पॉलिश या चना या दाल की भूसी ले सकते हैं, मक्का, नमक, गेहूं, अनाज, चोकर ये सारी चीजें आपके आपके आस-पास ही मिल जायेगा।

ये सभी रॉ मैटेरियल्स एक तरह का westege होता है और इसका ज्यादा प्रयोग किसी और चीज के लिए होता नहीं है इसलिए ये आपको market से 12 से 15 रूपये प्रति किलो तक में मिल सकता है। कुछ रॉ मटेरियल आप indiamart.com की वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं।

कैटल फीड बिज़नस के लिए मशीनरी एवं उपकरण (Cattle feed machine)

Animal Feed Business शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीन और उपकरण की आवश्यकता होगी जो निम्न प्रकार से है –

  • चारा पीसने हेतु ग्राइंडर
  • कैटल फीड मेकिंग मशीन
  • मिक्स करने के लिए मिक्सर मशीन
  • चारा तौलने के लिए वेट मशीन
  • बैग सीलिंग मशीन

कैटल फीड बिज़नस के लिए लागत (Cattle feed plant cost)

Cattle Feed Business Plan को अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो ऊपर बताये गये सभी उपकरण आपको लेने होंगे ताकि आप सही तरीके से अपना बिज़नस कर सकें, इस बिज़नस में आपको कुछ रॉ मटेरियल भी रखना पड़ेगा अगर हम कुल कीमत की बात करें तो लगभग 2 लाख 50 हजार से लेकर 3 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है बाकी आपके ऊपर depend करता है की आप किस टाइप की मशीन ले रहे हैं और कितना रॉ मैटेरियल्स अपने यहाँ स्टॉक में रख रहे हैं।

Cattle Feed बनाने की विधि (Pashu aahar kaise banaen)

pashu aahar business
pashu aahar business

Cow feed india में बनाने के लिए सबसे पहले जरुरी रॉ मैटेरियल्स को मिक्सर मशीन में डाल कर मिक्स कर लिया जाता है इसके बाद मिक्स किये हुए रॉ मटेरियल को बारीक पीसने हेतु ग्राइंडर मशीन में डाला जाता है जब रॉ मैटेरियल्स बारीक हो जाता है तब उस रॉ मटेरियल को निकाल कर दुसरे बर्तन में रख लिया जाता है इसके बाद Cattle feed making machine के होपर में डाला जाता है और मशीन को ऑन कर दिया जाता है इसके बाद Cattle feed machine स्वतः पशुओं का चारा बना कर निकाल देती है।

पशु आहार की तौल और पैकिंग

पशुओं का चारा तैयार होने के बाद अगला process पैकिंग का होता है परन्तु पैकिंग करने से पहले इसको विभिन्न माप के अनुसार इसकी तौल की जाती है जो की weighing मशीन के द्वारा किया जता है फिर अंत में जिस बैग में पशुओं के चारे को भरा जता है और तौला जाता है उसको बैग सीलिंग मशीन से सील किया जाता है इसके बाद आपका प्रोडक्ट बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाता है।

पशु आहार की मार्केटिंग कैसे और कहाँ करें

दोस्तों जो Pashu Aahar आपने बनाया उस पशु आहार को आप अपने आस – पास के डेरी फार्म वालों को बेंच सकते हैं इसके आलवा अगर आप गाँव- देहात में निवास करते हैं तो आप अपने गाँव में जो लोग पशु को दूध के लिए रखे हुए हैं उनको सेल कर सकते हैं साथ ही आप अपने market में दुकानदारों को होलसेल रेट में बेंच सकते हैं। आप अपनी कंपनी का logo अपने बैग पर छपवा सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होता रहेगा।

लाइसेंस (Cattle fees license)

कैटल फीड का प्लांट लगाने के लिए सबसे पहले आपको animal husbandry department से लाइसेंस लेना होगा। इसके बाद आपको food लाइसेंस अर्थात FSSAI लेना पड़ेगा , GST रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा , MSME से उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कराना होगा , ट्रेड लाइसेंस लेने के साथ – साथ Pollution Control Board से NOC लेना पड़ेगा इसके अलावा अगर आप अपने ब्रांड के रूप में पशु आहार को market में उतार रहे हैं तो ISI मानक के अनुरूप BIS सर्टिफिकेशन भी लेना पड़ेगा।

BIS सर्टिफिकेशन लेने के बाद आपको ISI के विभिन्न दिशा – निर्देशों का पालन करना होगा इसके बाद आप बड़े स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

कैटल फीड बिज़नस के लिए लोन

भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोन के तहत आप अपने बैंक से लोन भी ले सकते है अगर आप बिज़नस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना Business Plan बनायें और उस Business Plan को बैंक के कर्मचारी को दें , BUSINESS PLAN होने से बैंक लोन जल्दी देती है. BUSINESS PLAN के साथ बैंक वाले आपसे कुछ जरुरी कागजात मांगेंगे और फिर कुछ दिनों में आपका लोन APPROVED हो जाता है। इसलिए अगर आप बिज़नस करना चाहते हैं तो एक बार अपने नजदीकी बैंक कर्मचारी से जरूर संपर्क करें।

(निष्कर्ष) Conclusion-

Pashu aahar business के अंतर्गत आप एक ही मशीन से मुर्गियों तथा मछली के लिए भी चारा निकाल सकते हो आज के समय में Animal feed business आपके लिए एक सफल व्यवसाय बन सकता है। इस व्यवसाय में सबसे पहले आपको उतरने से पहले cattle feed manufacturers से सारी जानकारी ले लेनी चाहिए और cattle feed formula पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा।

Pashu Aahar Dealership लेकर भी Pashu aahar business शुरू किया जा सकता है बस इसमें आपको एक जगह से माल उठाना पड़ेगा और उसे आगे सप्लाई करना पड़ेगा।

दोस्तों आपको कैसी लगी हमारी ये जानकारी अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर कीजिये धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें-

About Ved Prakash Yadav


2 thoughts on “Pashu aahar Business | पशु आहार व्यवसाय | Investment and Profit Margin”

Leave a Comment

Your email address will not be published.