Coffee Shops Business Idea in Hindi | कॉफ़ी शॉप कैसे खोलें | Profit & Cost

coffee shops business idea

दोस्तों आज मैं Coffee Shops Business Idea के बारे में आपको पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप कम लागत में एक अच्छा और सफल व्यवसाय कर सकते है। बहुत सारे लोग व्यवसाय तो करना चाहते है परन्तु पर्याप्त जानकारी व बेहतर बिज़नेस प्लान के अभाव में अपना बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर पाते है तो चलिए मैं आपको इसकी पूरी जानकारी देता हूँ।

लोगो को सुबह उठने के बाद चाय या कॉफ़ी की जरुरत होती है, जिसको पीने के लिए लोग चाय या कॉफ़ी आर्डर करते है। ऐसे में जो लोग इस बिजनेस को करते है उनको काफी फायदा होता है या जो लोग अपनी दुकान खोलकर अपना बिज़नस कर रहे है, आये दिन उनकी दुकान पर काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलता है। इसका कारण यह है की लोग कॉफ़ी पीना ज्यादा पसंद करते है।

अतः लोग Coffee Shops Business idea को शुरू करके बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे है तो दोस्तों अगर आप भी इस बिज़नस को लेकर interested हैं तो इस post को पढ़ कर आप इस बिज़नस से Related सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आप को अपना बिज़नस स्टार्ट करने में काफी Helpful साबित होगा।

शुरुआत कैसे करें ? (How to Start Coffee Shops Business idea?)

सबसे पहले सही जगह का चुनाव करे जहाँ आपका व्यवसाय दिन दूना रात चौगुना प्रगति कर सके इसके लिए आप स्कूल, अस्पताल, बस अड्डा, रेलवे स्टेशन आदि भीड़-भाड़ वाली जगह का चुनाव कर सकते हैं, जिससे आपका प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगा और आप अधिक कमाई कर सकेंगे।

आवश्यक उपकरण (Equipment’s for Coffee Shop)

Coffee Shops Business idea शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित उपकरण की आवश्यकता होगी –

  • Automatic Drip Coffee Making Machine
  • Espresso Machine
  • Industrial Coffee Grinder
  • Refrigeration System
  • Containers
  • Pump and Assorted
  • Ovens
  • Toasters
  • Shelving

रॉ मटेरियल (Ingredients for Coffee Shops)

  • कॉफ़ी
  • दूध
  • चीनी
  • पानी

कॉफ़ी शॉप खोलने के लिए मेन्यु तैयार करे

coffee shops business idea
coffee shops business idea

Coffee Shop खोलने के बाद आपको अपने ग्राहकों के लिए एक अच्छा सा मेन्यू तैयार करे जिसमे आपके शॉप के अन्दर किस- किस प्रकार की कॉफ़ी उपलब्ध है और हर प्रकार के कॉफ़ी की Price क्या है ये सारी चीजे मेन्यू के अन्दर होनी चाहिये। ताकि जब भी कोई Customer आपके शॉप के अन्दर आये तो उसको हर प्रकार के कॉफ़ी का रेट पता चल सके। आपको अपने शॉप के अन्दर कॉफ़ी का रेट उसी हिसाब से रखना है जिससे आपको अपना Profit भी मिल जाये और ग्राहक भी संतुस्ट हो जाए आपको अपना मेन्यू का रेट इस प्रकार रखना है की ग्राहक ज्यादा से ज्यादा आये।

  • यहाँ क्लिक करें और पायें 👉👉 65 Small Business Ideas 2020 की जानकारी हिंदी में।

कंपनी का नाम और logo बनवाए (Logo for Coffee shops business idea)

coffee shops business logo
coffee shops business logo

आप को अपनी शॉप का एक अच्छा सा नाम रखना है और शॉप के बाहर एक बैनर लगवाए जिसमे आपकी कंपनी का नाम और एक अच्छा सा logo छपा हुआ हो। इससे यह होगा की आप की शॉप का नाम famous हो जायेगा और आपके शॉप के अन्दर ज्यादा customer आयेंगे, साथ ही बैनर को attractive बनवाए जिससे customer ज्यादा आकर्षित होंगे।

इसे भी पढ़ें –

कितनी आयेगी लागत (Investment for open coffee shop business)

यह आप पर निर्भर करता है आप इसे छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते है या बड़े पैमाने पर, छोटे पैमाने पर शुरू करने के लिए आप 50000 से 100000 तक की पूंजी में स्टाल लगाकर शुरु कर सकते है। यदि बड़े पैमाने पर करना चाहते है तो किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर 5 से 10 लाख रूपये में शुरू कर सकते है।

कितनी होगी कमाई

Coffee Shop Business Model आपके कमाई का अच्छा जरिया बन सकता है यदि हम कमाई की बात करे तो इस बिज़नस में कुल लगभग Gross Margin 60 से 70% तक हो सकता है।

आवश्यक लाइसेंस

आपको एक अच्छा Coffee Shop Business चलाने के लिए कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा और FSSAI से food लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी साथ ही GST रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा इसके अलावा आपको Trademark रजिस्ट्रेशन भी करवना पड़ेगा।

निष्कर्ष (Conclusion)-

कहने का मतलब ये है दोस्तों कि आजकल हर व्यक्ति चाय और कॉफ़ी पी रहा है अगर आप सोंचते हो कम लागत में कोई बढ़िया सा बिज़नस स्टार्ट करना तो आपके लिए ये Coffee shops business idea बेस्ट रहेगा क्योंकि आने वाले समय में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होगी जिससे आपकी कमाई भी बहुत अधिक होगी।

दोस्तों इस पोस्ट को पढने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना मत भूलियेगा धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें –

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.