Cold Storage Business in Hindi | कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस से लाखों कैसे कमायें ?

cold storage business

Cold Storage Business एक बार का investment का बिज़नेस है जिसमे शुरू में आपको काफी निवेश करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि लम्बी अवधी के आधार पर अन्य छोटे व्यवसाय की तुलना में मुनाफा अधिक है। दुनिया में भारत फलों और सब्जियों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत मे सालाना लगभग 260 मिलियन मीट्रिक टन का उत्पादन होता है। भारत दूध और फलों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक देश है जिसमे आम,पपीता,अमरुद,और केले शामिल हैं, साथ ही मांस और पोल्ट्री उत्पादों का पर्याप्त उत्पादन होता है। अभी भी देश में सालाना फल और सब्जियों में लगभग 4.6 – 15.9% की बर्बादी देखि जा रही है।

यह अपव्यय कोल्ड storage के बुनियादी ढांचे और आधुनिक कटाई की कमी के कारण है, इसलिए यह एक उद्दमी के लिए कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करने और उच्च लाभ अर्जित करके अपव्यय को कम करने का एक बड़ा अवसर बन जाता है।

कोल्ड स्टोरेज सुविधा को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है पहला है सिंगल प्रोडक्ट के लिए और दूसरा है multiple products के लिए। कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता वाले खाद्य पदार्थों में फल, सब्जियां, पोल्ट्री और मछली उत्पाद, तम्बाकू और बीयर जैसे उत्पाद शामिल हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Cold Storage Plant के बारे में बात करेंगे कि किस तरीके से आप भी Cold Storage Business की शुरुआत करके एक अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय है क्या ? (What is Cold Storage Business?)

दोस्तों आपने बहुत बार टीवी या अख़बार में सुना और देखा होगा कि फसलों की अच्छी पैदावार होने के बाद भी देश में फलों और सब्जियों की कमी है जिससे कई बार फल और सब्जी के दाम अचानक से बढ़ जाते हैं और हमें मजबूरन उन उत्पादों को खाने के लिए खरीदना पड़ता है।

अब ये कमी क्यों है क्या कभी अपने सोंचा है दोस्तों मैं बताता हूँ कि ये कमी क्यों हो जाती है, फसल तो किसान पैदा कर लेते हैं लेकिन उन उत्पादों को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की उपलब्धता न होने के कारण फल और सब्जियां ख़राब हो जाती हैं जिससे बाज़ार में अधिक मांग और पूर्ती कम होने के कारण उसकी कीमत में वृद्धि हो जाती है।

तो दोस्तों इन्ही फलों, सब्जियों, और डेरी उत्पादों को सुरक्षित रखने के लिए हमें कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता होती है, जो products को ख़राब होने से बचाते हैं कोल्ड स्टोरेज में फलों और सब्जियों तथा डेरी उत्पाद और मांस आदि को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग होने वाले उपकरण तापमान और परिशुद्धता को बनाये रखते हैं, जिससे अन्दर रखा गया उत्पाद कई महीनों तक ख़राब नहीं होता है जिससे बाज़ार में खाद्य पदार्थों की सप्लाई सुचारू रूप से चलती रहती है और देश में महंगाई भी काबू में रहती है।

बिज़नस प्लानिंग (Business Planning for Cold Storage)

cold storage business plan काफी बड़ा निवेश वाला व्यवसाय है इसलिए सबसे पहले आपको इस व्यवसाय की पूरी योजना बनानी पड़ेगी। यह योजना एक विस्तृत योजना होगी जिसमे व्यवसाय से सम्बंधित सभी जानकारी, उपयोग किये जाने वाले सभी उत्पादों और सेवाओं के बारे में विवरण और कर्मचारियों के विवरण पूर्ण नाम और पते के साथ हों।

लोकेशन का चुनाव (Location for Cold Storage Business)


किसी भी व्यवसाय में स्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोल्ड स्टोरेज व्यवसायों के लिए, इसे उत्पादक खेतों या उपभोक्ता केंद्रों के जितना करीब हो सके रखा जाना चाहिए। लगभग एक बार, 5000 मीट्रिक टन की क्षमता वाले बहु-भंडारण या बहु-वस्तु कोल्ड स्टोरेज सुविधा के लिए 50000 से 60000 sq.ft. Area की आवश्यकता होती है। बाकी, वह क्षेत्र उस उत्पाद की मात्रा पर निर्भर करेगा जो एक व्यवसाय स्वामी रखना और संरक्षित करना चाहता है। साथ ही आपको ध्यान में रखना है की जिस जगह आप कोल्ड स्टोरेज की को स्थापित करने जा रहे हो वह अच्छी सड़कें और पानी तथा बिजली की व्यवस्था हो।

याद रखने योग्य बातें –

  • गैर-कृषि भूमि के रूप में परिवर्तित की जाने वाली कोल्ड स्टोरेज सुविधा के रूप में उपयोग की जाने वाली भूमि।
  • व्यवसाय शुरू करने से पहले स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति आवश्यक है।
  • कोल्ड स्टोरेज सुविधा प्रति दिन 12 घंटे से अधिक काम नहीं करना चाहिए।
  • सड़क संपर्क और साइट ऊंचाई के साथ पर्याप्त जल निकासी होना चाहिए।
  • भार वहन शक्ति के लिए मृदा परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • सुरक्षा उपायों के लिए, प्रशीतन प्रणाली का वैक्यूम और दबाव परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • कोल्ड स्टोरेज की सुविधा अग्निशामक यंत्र, अलार्म और मौजूद होनी चाहिए।
  • शीतल जल का उपयोग किया जाना है, यदि उपलब्ध नहीं है तो जल मृदुकरण संयंत्र की स्थापना की आवश्यकता है।
  • सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कोल्ड स्टोरेज सुविधा का बीमा।

बिजली व मैनपावर की आवश्यकता

cold storage business
cold storage business

5000 मीट्रिक टन की क्षमता वाले भण्डारण के लिए 250 से 300 किलो वाट बिजली की आवश्यकता होती है। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए आपको 10 से 12 लोगों की जरुरत होगी जिसमे 4 से 5 skilled वर्कर्स, 2 से 3 unskilled वर्कर, 1 सुपरवाइजर, 1 अकाउंटेंट और 1-2 हेल्पर की आवश्यकता होगी।

पढ़िए – टायर शॉप का बिज़नेस कैसे ओपन करें ?

कोल्ड स्टोरेज बिज़नस में स्कोप (Cold Storage Business Scope)

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस में काफी अपर संभावनाएं हैं। इसका scope भी बहुत ही ज्यादा है। इस बिज़नस को करने के लिए लोगों के पास अधिक investment चाहिए, जो अक्सर लोगों के पास नहीं होता है इसलिए जिसके पास अधिक इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हैं वो इस व्यवसाय को शुरु करके काफी मात्रा में लाभ अर्जित कर सकता है। इस व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार उद्दमी को लोन और सब्सिडी दोनों प्रदान कर रही है। भारत में कोल्ड स्टोरेज की काफी कमी है जिसको देखते हुए आपके लिए ये एक लाभकारी व्यवसाय साबित हो सकता है।

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय के लिए मशीन एवं उपकरण

कोल्ड स्टोरेज में आपको बहुत तरह की मशीन लगनी पड़ेंगी, जो फल और सब्जिओं को रखने पर ठंडा रख सके इसके लिए विभिन्न प्रकार के Compression System जैसे Single stage, Double stage, Third stage आदि। इसके अलावा Reciprocating Compressor, Centrifugal Compressor, Rotary Compressor, Condenser आदि को भी Refrigeration system उपयोग में लाया जाता है।

इसके अलावा कुछ अन्य उपकरण निम्नलिखित हैं-

  1. Aqua Pump
  2. Generator
  3. Evaporator
  4. Receiver
  5. Absorber
  6. Reflux meter and condenser
  7. Distillation Column
  8. Expansion Valve

Refrigeration System में अमोनिया गैस का प्रयोग बहुत अधिक मात्र में किया जाता है, इसलिए कच्चे माल के तौर पर cold storage business को शुरू करने के लिए अमोनिया गैस की आवश्यकता होगी।

दोस्तों Cold storage business project cost की जानकारी के लिए आप indiamart की वेबसाइट पर visit कर सकते हैं वहां पर आपको मशीनरी और उपकरण के cost की जानकारी मिल जाएगी।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस का तैयार ढांचा (Cold storage business infrastructure)

  • कोल्ड स्टोरेज का Dimension कम से कम 14 ft. x 10 ft. x 10 ft. का होना चाहिए।
  • भण्डारण स्थान की आर्द्रता 85-90% की होनी चाहिए।
  • स्टोरेज मैटेरियल्स – फल एवं सब्जी।
  • भण्डारण इकाई की क्षमता – 10 मीट्रिक टन।
  • प्रारंभिक तापमान 28-35 डिग्री सेल्सियस।
  • इंसुलेशन सामग्री – 60 मिमी पाली Urethane फाइबर (PUF)।
  • Refrigeration Capacity – 30000 Btu/hour.
  • बाहरी तापमान – 43 डिग्री सेल्सियस।
  • तापमान की आवश्यकता (+-) 2-4 डिग्री सेल्सियस।

रख रखाव और साफ सफाई

उत्पादों को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज प्लांट का रख रखाव करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसे नियमित रूप से तापमान, आर्द्रता स्तर और संरक्षित उपज की तरह जांचना चाहिए। कंटेनर, ट्रे और स्टोरेज डिब्बे की नियमित अंतराल या समय पर सर्विसिंग और साफ-सफाई करना बहुत ही जरूरी होता है।

Promotion and Target Audience

cold storage business
cold storage business

दोस्तों सबसे पहले सापको अपनी ऑडियंस को टारगेट करना पड़ेगा और ये तभी संभव हो पायेगा जब आप promotion का सहारा लेंगे और साथ ही कुछ मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज को अपनाना पड़ेगा। आप अपने कोल्ड स्टोरेज का पेपर में ads दे सकते हैं। तमाम सोशल मीडिया जैसे youtube, instagram,facebook आदि पर promote कर सकते हैं एक उद्दमी को बाजार के विभिन्न पहलुओं जैसे ट्रेडर्स, होलसेलर, marketers, promoters, retail markets, में संपर्क करना चाहिए। यदि आप कोल्ड स्टोरेज का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको किसानो से मिलना चाहिए ताकि उनको इसके बारे में पता चल सके और अपने उत्पाद को सुरक्षित रख सकें।

इसे भी पढ़िए – कम लागत में शुरू किये जाने वाले 65 स्माल बिज़नेस आईडिया

आने वाली लागत और सब्सिडी (cold storage business cost and Subsidy)

एक आंकड़े के मुताबिक भारत में 6000 करोड़ टन क्षमता वाले Cold Storage की आवश्यकता है। सरकार भी चाहती है की भारत में कोल्ड स्टोरेज तेजी से बढे। इस व्यवसाय में आने वाली लागत फिक्स नहीं होती है। एक कोल्ड स्टोरेज को शुरू करने के लिए करोडो रूपये तक लग सकते हैं ये depend करता है की आपका एरिया कितना है और कितनी क्षमता वाली कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कर रहे हैं तथा किस तरह का कोल्ड स्टोरेज आप खोलना चाहते हैं। कोल्ड स्टोरेज खोलने के लिए सरकार के द्वारा 50% तक subsidy प्रदान की जाती है। आप subsidy के लिए National Horticulture Board की वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज में लगने वाला लाइसेंस (License for Cold Storage Business)

कोल्ड स्टोरेज से मुनाफा (Cold Storage Business Profit)

दोस्तों कोल्ड स्टोरेज बिज़नस में सिर्फ एक बार investment करना पड़ता है इसके बाद अमोनिया गैस, वर्कर्स की salary, और कुछ अन्य खर्चे करने पड़ेंगे। अगर हम प्रॉफिट की बात करें तो ये निर्भर करता है कोल्ड स्टोरेज के भण्डारण क्षमता पर, कि कितने स्पेस में आपका स्टोरेज बना हुआ है वैसे इस बिज़नेस में मुनाफा बहुत अधिक है लेकिन इसमें एक फिक्स अनुमान लगाना गलत होगा।

निष्कर्ष –

Cold Storage Business को शुरू करने से पहले अच्छी तरह से छानबीन करना बहुत जरूरी है क्योंकि इस बिज़नेस में investment काफी ज्यादा होगा। यदि बिज़नेस शुरू करने से पहले Cold Storage Business Project Report तैयार कर लिया जाय तो बिज़नस का स्टार्टअप करने में बहुत बड़ी आसानी होगी।

इस आर्टिकल में मैंने आपको Cold Storage Business के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है फिर भी अगर आपको कुछ पूंछना हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं धन्यवाद।

इसे भी पढ़िए – plastic syringes बनाने की फैक्ट्री कैसे लगायें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


1 thought on “Cold Storage Business in Hindi | कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस से लाखों कैसे कमायें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.