Face Mask बनाने का व्यवसाय 2022 | Investment and Profit for Surgical Mask

Face Mask or surgical mask

दोस्तों कोरोना वायरस की शुरुवात चीन के वुहान शहर से हुई है. आज कल इस बीमारी ने कई देशो पर अपना कहर बरपा रही है ऐसे में लोग इस बीमारी से बचने के लिए FACE MASK या surgical mask का उपयोग कर रहे हैं. आज कल सरकार भी इस वायरस से काफी ज्यादा परेशान है क्योंकि अभी तक इसकी कोई दवा नहीं बन पाई है इसलिए इस वायरस से बचने के लिए लोग अपने मुंह पर face mask लगाकर घूम रहे हैं .

सरकार ने लोगों को हिदायत दी है की लोग अपने घर से न निकलें और जब भी बाहर आये – जाएँ तो mask जरूर पहने साथ ही ये भी बताया गया है कि आप किसी से भी हाथ न मिलाएं हाथ जोड़कर नमस्कार करें, कोई व्यक्ति अगर छींक रहा है तो उस व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाये रखें और कही भी जाने के लिए ट्रेवल न करें.

दोस्तों ये एक ऐसी बीमारी है जो संक्रमण से फैलता है इस लिए आज के समय में इस कोरोना से बचने के लिए लोग face mask लगा रहे हैं इस तरह से अगर आप भी इस Face Mask या Surgical Mask का बिज़नस शुरू करते हैं तो आप भी लाखों रूपये आसानी से कमा सकते हैं.

Corona Virus कैसे होता है और इसके लक्षण और बचाव क्या है ?

कोरोना एक प्रकार का वायरस है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है ये वायरस लोगों में खांसने और छींकने से फैलता है इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज संभव नहीं हो सका है इसलिए लोग इस बिज़नस को करने के लिए काफी उत्सुक हैं.

अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है तो उसे खांसी,बुखार और सांस लेने में तकलीफ होती है इस बीमारी से लोगों की मौत तक हो जाती है अगर किसी व्यक्ति को ये सब परेशानी हो तो तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जरूर जाएँ और अपना check up जरूर करवाएं. Corona Virus से बचने के लिए आप किसी संक्रमित व्यक्ति के पास न जाएँ जिस व्यक्ति को सर्दी,खांसी, जुकाम हो उससे कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाये रखें mask लगायें और अपने हाथ को बार-बार साबुन से धुलें अथवा sanitize करें. खासकर जो व्यक्ति विदेश यात्रा कर के आये हों उनके संपर्क में बिलकुल न आयें.

surgical mask क्या है ?

हमारे पर्यावरण में बहुत से वायरस और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो हमारे स्वशन तंत्र अर्थात नाक और मुंह के द्वारा अन्दर चले जाते हैं जो हमें काफी नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए इन सभी से बचने के लिए अपने मुंह पर mask लगाना अनिवार्य हो गया है जिससे हमारे नाक और मुहं के द्वारा कोई भी वायरस और बैकटीरिया अन्दर नहीं जा पाता. ये mask पूरी तरह से हमारे स्वशन तंत्र को सुरक्षित रखते है इस लिए कोरोना वायरस से भी बचने के लिए लोगों को mask लगाना जरूरी हो गया है. ये मास्क face mask for men और face mask for women दोनों के लिए होता है.

Surgical Mask या Face Mask Manufacturing Business शुरू करने के लिए स्थान का चुनाव

surgical mask बनाने के लिए आपको ऐसे जगह का चुनाव करना है जहा पर आप आसानी से सामान को ला सकें और ले जा सकें. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ऐसा स्थान चुनना है जहाँ पर बिजली और पानी की उचित व्यवस्था हो, साथ ही अगर आप कहीं मार्किट के पास इस बिज़नस को शुरू कर रहे हैं तो ये आपके लिए प्लस पॉइंट हो सकता है.

Surgical Mask बिज़नेस शुरू करने के लिए योजना बनायें

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको जरूरी मशीनों की जानकारी लेना जरूरी है साथ ही रॉ मटेरियल की जानकारी भी होनी चाहिए की कौन सा रॉ मटेरियल आपको best face mask बनाने में लगने वाला है कच्चा माल आपको कहाँ से और किस कीमत में मिलेगा इसकी योजना बनाना आवश्यक है.
  • मशीनरी और रॉ मटेरियल की जानकरी लेने के बाद आपको जगह का चुनाव करने के लिए भी एक योजना बनानी पड़ेगी जिससे आपको बिज़नस शुरू करने में आपकी सहायता हो सके
  • surgical mask या face mask बनाने के लिए आपको ट्रेनिंग भी लेनी पड़ेगी अगर आपको surgical mask बनाना नहीं आता है तो आपको एक या दो प्रशिक्षित कारीगर रखना पड़ेगा इन सबका प्लानिंग करना आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा.
  • मशीन और रॉ मटेरियल में कुल कितना इन्वेस्ट होगा इसकी एक योजना तैयार करें.
  • surgical mask तैयार करने के बाद बाजार तक पहुँचाने के लिए साधन की व्यवस्था की प्लानिंग करना जरूरी है.
  • अगर आप फेस मास्क की manufacturing करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको मार्किट में जाकर पता करना पड़ेगा की बाज़ार में बिक रहे face mask कितने मूल्य के बिक रहे हैं उस हिसाब से आपको भी surgical mask के मूल्य का निर्धारण करना पड़ेगा ताकि आपको सारा खर्चा निकालने के बाद कुछ लाभ प्राप्त हो सके.

SURGICAL MASK बिज़नस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल

surgical mask बनाने के लिए इसमें एक तरह का फैब्रिक use किया जाता है जिसे आप Indiamart.com की वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

Corona Virus Face Mask
Corona Virus Face Mask

SURGICAL MASK बनाने की विधि

मास्क बनाने हेतू आपको मशीन चलानी आनी चाहिए. मशीन में लगने वाला फैब्रिक इस प्रकार लगाना होता है कि आराम से वह फैब्रिक फॉर्म बेस के साथ एक ही आकार में कट जाते हैं और आराम से मशीन के अंतिम भाग तक स्वतः ही पहुंच जाते हैं और आपका mask बनकर तैयार हो जाता है.

इसे भी पढ़ें –
GST सुविधा सेंटर कैसे खोलें ? पूरी जानकारी

Surgical Mask बनाने में आने वाला लागत

surgical mask manufacturing बिज़नस आप दो तरीके से कर सकते हैं पहला आप मैन्युअल मशीन लेकर और दूसरा फुल्ली आटोमेटिक मशीन लेकर.

अगर आप छोटी मशीन से इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो आप लगभग 3 लाख से 5 लाख में शुरू कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप फुल्ली आटोमेटिक मशीन से इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको 25 से 35 लाख का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

बिज़नस के लिए लोन (best face mask in india)

अगर आप अपना खुद का बिज़नस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 20 लाख तक का लोन ले सकते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन कैसे प्राप्त करें ये वाला पोस्ट जरूर पढ़ें.

Surgical Mask को कहाँ पर बेंचें ?

surgical mask को आप अपने नजदीकी मेडिकल शॉप की दुकानों पर बेंच सकते हैं आप अपने आस – पास नर्सिंग होम , अस्पताल में इसे बेंचने के लिए संपर्क कर सकते हैं साथ ही आयुर्वेदिक शॉप की दुकानों पर भी इसे सेल कर सकते हैं.

SURGICAL MASK मेकिंग बिज़नस के लिए लाइसेंस

surgical mask का बिज़नस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है और इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है .

इस व्यवसाय में होने वाला लाभ

दोस्तों इस व्यवसाय में अगर आप अच्छी क्वालिटी का रॉ मटेरियल use कर रहे है तो एक surgical mask बनाने में लगभग 1 रूपये का खर्चा आता है और इसे मार्किट में आप होलसेल रेट में 3 से 4 रूपये में आसानी से बेंच सकते हैं वैसे तो आजकल कोरोना वायरस की वजह से एक face mask की कीमत 30 से 40 रूपये तक की हो गयी है और लोग इस वायरस से बचने के लिए खरीद रहे हैं.

आजकल दिल्ली जैसे सिटी में प्रदुषण की वजह से लोग वैसे ही mask लगाने लगे हैं जिससे उनको कोई बीमारी का सामना न करना पड़े इसलिए आप इस बिज़नस को शुरू करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि ये एक ऐसा बिज़नस OPPORTUNITY है जिसका डिमांड मार्किट में कभी ख़तम नहीं होगा.

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें. आने वाले समय में face mask बिज़नस की डिमांड और बढ़ेगी बहुत से लोग तो homemade face mask बनाकर सेल कर रहे हैं लेकिन मेरे हिसाब से अधिक प्रोडक्शन करने के लिए मशीन से surgical mask बनाना बेहद आसान है.

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.