Corrugated Box Making Business in Hindi|Process,Profit and Investment

Corrugated Box Making Business

दोस्तों गत्ते के डिब्बे का प्रयोग वास्तव में थोक पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वस्तुओं को Proper तरीके से एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुँचने में मदद करता है.इस बिज़नस को कोई भी Individual व्यक्ति स्टार्ट कर सकता है इसमें आपको किसी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की जरुरत नहीं होती है अगर जरुरत है तो सिर्फ Proper Planning, Investment Capacity और Networking Skill की. यह एक B to B व्यवसाय है इसलिए आपको बड़े आर्डर को पूरा करने के लिए आपको बड़ी संख्या में बॉक्स का उत्पादन करने में सक्षम होना चाहिए.

आप लोगों ने देखा होगा कि आजकल के समय में कोई भी सामान आपके घर पर आता है तो वह गत्ते के डिब्बे में पैक हो करके आता है, कोई भी ऐसा सामान नहीं है जो गत्ते के डिब्बे में पैक हो कर न आता हो . इसलिए गत्ते के डिब्बे की रिक्वायरमेंट मार्केट में बहुत ज्यादा है.अगर आप Corrugated Box Making Business को शुरू करते हैं तो आप बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट इस बिजनेस को करके कमा सकते हैं, क्योंकि गत्ते के डिब्बे की रिक्वायरमेंट को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि इस बिजनेस में आपको कभी भी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

मार्केट में इसकी डिमांड साल भर बनी रहती है. गत्ते के डिब्बे को हम लोग Card Board, Carton Box और Corrugated box भी कहते हैं. इसका उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि एक स्थान से दूसरे स्थान तक किसी भी सामान को इन गत्तों के डिब्बों के अंदर पैक करके आसानी से भेजा जा सके और कोई भी सामान की क्षति न हो.

Corrugated Box Making Business में Market Potential

Card Board Box का Market Potential किसी भी इंडस्ट्री के Manufacturing Sector में बहुत ज्यादा है. लगभग सभी उद्योगों को पैकेजिंग के लिए Corrugated Boxes की आवश्यकता होती है और आज के समय में उभरते हुए E Commerce sector में इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. E Commerce उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है Packing Material for eCommerce के क्षेत्र में अगले दशक तक Corrugated Carton Boxes की Demand बहुत ज्यादा रहेगी. इसलिए अगर आप Corrugated Box Manufacturing Business की योजना बना रहे हैं तो ये व्यवसाय आपके लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है.

Corrugated Box का उपयोग करने वाले प्रमुख क्षेत्र निम्नलिखित हैं –

  1. खाद्य और पेय पदार्थ
  2. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं
  3. घर के सामान के लिए
  4. कॉस्मेटिक सामान
  5. कांच के बने पदार्थ और चीनी मिटटी की वस्तुओं के लिए
  6. फुटवियर
  7. ऑटोमोबाइल पार्ट्स
  8. इंडस्ट्रियल पार्ट्स
  9. केमिकल इंडस्ट्री
  10. टेक्सटाइल sector में
  11. तम्बाकू क्षेत्र में
  12. पेपर प्रोडक्ट्स के लिए
  13. अन्य

Corrugated Cardboard Box का उपयोग करने के लाभ

  • Corrugated Cardboard Box पर मैन्युफैक्चरर अपनी पैकेजिंग पर अपनी कंपनी का Logo, कंपनी का नाम, और अन्य विवरण प्रिंट कर सकता है जिससे उपभोक्ता आकर्षित होंगे.
  • कार्डबोर्ड कंटेनर पैकेजिंग का सबसे सस्ता रूप है साथ ही यह पैकेजिंग के साथ बंडल करने के कारण अंतिम उत्पाद मूल्य को कम करने में मदद करता है .
  • Corrugated Cardboard Box बायोडिग्रेडेबल और रिसाइकिल योग्य है और पर्यावरण पर कम से कम प्रभाव डालता है.
  • कार्डबोर्ड को आसान तरीके से मोड़ा जा सकता है और खड़ा किया जा सकता है जिससे दूसरे जगह पर सामान भेजने पर कम जगह लेता है.
  • Corrugated Cardboard Box अन्य धातु के कंटेनर की तुलना में खाद्य और पेय पदार्थों के साथ किसी भी रासायनिक प्रतिक्रिया से नहीं गुजरते हैं.
  • Corrugated Box वजन में बहुत हल्के होते हैं जो लेन ले जाने में सुविधा जनक होते हैं.

फैक्ट्री स्थापित करने के लिए स्थान का चुनाव

Corrugated Box Making Machine को स्थापित करने के लिए सबसे जरूरी होता है स्थान. आप अपनी फैक्ट्री ऐसे जगह लगायें जहाँ आप अपने कस्टमर्स को Target कर सकें. या आप किसी इंडस्ट्रियल एरिया वाले स्थान का प्लान कर सकते हैं. आप जहाँ पर अपनी फैक्ट्री लगाना चाहते हैं उसका उचित तरीके से Research करें . रोड और ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए . साथ ही आपको ये ध्यान रखना है की जहाँ आप फैक्ट्री लगाने जा रहे हैं वहां पर बिजली और पानी की भी समस्या ना हो वरना आपका investment बढ़ सकता है .

अगर आपके कस्टमर के फैक्ट्री से आपकी फैक्ट्री दूर है तो ट्रांसपोर्टेशन लागत बढ़ सकती है और इस दौरान आपके Competitors इसका फायदा उठा सकते हैं अतः सड़क और Transport की सुविधा का ध्यान अवश्य रखें .

जगह की आवश्यकता (Land Required for carton box making machine)

Carton Box Manufacturing में अगर आप Semi Automatic Machine लगते हैं तो आपको 5000 स्क्वायेर फुट की जगह की आवश्यकता होगी और अगर आप Fully Automatic Machine लगते हैं तो आपको 2500-3000 स्क्वायर फुट की जगह की आवश्यकता होगी . अगर आप आटोमेटिक मशीन लगाने जा रहे हैं तो एक बार Corrugated Box Manufacturers से संपर्क जरूर कर लें .

लेबर (Labor Requirement for Carton Box Manufacturing)

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 लोगों की जरुरत होगी जिसमे 4-5 व्यक्ति Skilled होने चाहिये ,2-3 व्यक्ति Unskilled ,2-3 हेल्पर ,1 Supervisor और 1 Accountant होना चाहिये.

Card Board Box Making Business के लिए Training

Carton Box Manufacturing Business की शुरुआत करने के लिए आप ट्रेनिंग जहाँ से मशीन खरीदेंगे वहां से ले सकते हैं या फिर इस बिज़नस को शुरू करने से पहले INDIAN INSTITUTE OF PACKAGING में Course करके सारी चीजें सीख सकते हैं .

गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए License

  • सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा .
  • MSME Udyog Aadhar Online Registration के तहत उद्योग आधार पंजीकरण करना होगा .
  • GST Registration करवाना होगा .
  • Fire and Pollution Control Board से NOC प्राप्त करना पड़ेगा .

मशीनरी एवं उपकरण (Machinery for Cardboard Box Making Unit)

Corrugated Box Making Plant लगाने के लिए आप मशीन दो तरह से खरीद सकते हैं –

Corrugated Box Machine Plant
Corrugated Box Making Machine

Semi Automatic Corrugated Boxes Making Plant

  1. Corrugation Machine
  2. Sheet Cutter Machine
  3. Sheet Pasting Machine
  4. Rotary Cutting Creasing Machine
  5. Slotting Machine
  6. Box Stitching Machine
  7. Board Cutter Machine
  8. Sheet Pressing Machine

Automatic Corrugated Boxes Making Plant

  1. Mill Roll Stand
  2. Single Facer machine
  3. Glue Machine
  4. Spiral Cross Cutter Machine
  5. Preheater
  6. Blade Sliter Scorer
  7. Sheet and Side Conveyor Machine
  8. Auto Splicer Machine
  9. Auto up Stacker

Corrugated Box Manufacturing के लिए रॉ मटेरियल

  1. क्राफ्ट पेपर
  2. वैक्स
  3. पैराफिन वाटर
  4. कॉर्न स्टार्च
  5. stitching wire
  6. गोंद
  7. इंक

Card Board Box को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्राफ्ट पेपर होता है जो आपको 40 रूपये प्रति किलो से मिलना स्टार्ट हो जाता है आप जितना अच्छा क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर प्रयोग करेंगे बॉक्स की क्वालिटी उतनी ही अच्छी होगी . क्राफ्ट पेपर की क्वालिटी चेक करने के लिए आप indiamart की वेबसाइट पर Inquiry कर सकते हैं .

बॉक्स बनाने की प्रक्रिया (Corrugated Box Making Process)

Corrugated boxes की Manufacturing, Customers की डिमांड के According डिफरेंट शेप और Thickness जैसे की 2,3,5,9 प्लाई में की जाती है. इस Process में Corrugated Machine में क्राफ्ट पेपर की दो रील एक साथ चलती है, जिसके बाद मशीन में लगे फ्लूटेड रोल की मदद से दोनों शीट्स चिपक जाते हैं, इस प्रकार बनी शीट्स को 2 प्लाई शीट्स कहा जाता है. इसके बाद इस रोल को Sheet कटिंग मशीन से काट दिया जाता है और Pasting Machine की मदद से साइड की तरफ Glue लगाकर 3 rd प्लाई को रखकर चिपका लिया जाता है.

Corrugated पेपर तैयार करने के बाद Card Board Box की कंस्ट्रक्शन की जाती है, जिसके लिए Rotatary Cutting & Creasing मशीन की मदद से Creasing और Cutting की जाती है उसके बाद Slotting Machine से स्लॉट तैयार किये जाने के बाद Striching Machine की मदद से इसे Strich किया जाता है इसके बाद स्टेपल मशीन से स्टेपल भी किया जाता है ,इसके बाद Corrugated Cardboard Carton बॉक्स बनकर तैयार हो जाता है इसके बाद इसे प्रिंटिंग मशीन से प्रिंट किया जाता है. प्रिंट होने के बाद Boxes बाज़ार में बिकने के लिए Ready हो जाता है .

मशीन की प्रोडक्शन क्षमता

फ्रेंड्स अगर आप Semi Automatic Machine लेकर बिज़नस शुरू करते है तो आप एक दिन में 5000 से 50,000 बॉक्स बना सकते है वहीँ अगर आप Automatic Machine से इस व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हैं तो आप एक दिन में 50,000 बॉक्स से 1,00000 बॉक्स बना सकते हैं . ये आर्डर देने वाले कस्टमर के ऊपर Depend करता है की वो बॉक्स किस आकार का बनवा रहा है .

लागत (Investment in Corrugated Box Making)

वैसे जितनी विविधता आप बॉक्स बनाने में लायेंगे उतना ही आपका माल मार्किट में बिकेगा और इसके लिए आपको कुछ अच्छी मशीनों की जरुरत होती है जिसका Cost भी ज्यादा होता है फिर भी अगर आप Semi Automatic Machine से बिज़नस की शुरुआत करना चाहते हैं तो लगभग 20 से 25 लाख रूपये की लागत आएगी . यही अगर आप Automatic Machine से ये व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो 35 से 40 लाख रूपये लग सकते हैं .

Also Read- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 20 लाख तक का लोन प्राप्त करें आसानी से

गत्ते के डिब्बे बनाने के व्यवसाय में लाभ (Profit)

Corrugated Box Business एक ऐसा बिज़नस है जिसकी डिमांड बाज़ार में हमेशा बनी रहती है हर इंडस्ट्री में गत्ते के डिब्बों की आवश्यकता होती है . दूसरा इस व्यवसाय में आपको निवेश भी अधिक करना पड़ेगा . लेकिन बाज़ार के हर क्षेत्र में इसकी भारी मांग को देखते हुए चले तो इस बिज़नस में कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अधिक Investment होने के कारण इस व्यवसाय में कम्पटीशन भी कम देखने को मिलगा इसलिए इस बिज़नस से 8 से 10 लाख रुपया हर महीना कमाया जा सकता है .

निष्कर्ष

कार्ड बोर्ड बॉक्स निर्माण व्यवसाय एक आकर्षक व्यवसाय है . यह एक लम्बे समय तक चलने वाला व्यवसाय है जिससे आप अच्छे return की उम्मीद कर सकते हैं . आपको कई निवेशक मिलेंगे जो आपकी मदद भी करने के लिए तत्पर रहेंगे लेकिन इसके लिए आपको चाहिए एक ठोस प्लानिंग की , जो ग्राहकों के हर बिन्दुओं को Satisfy करे .

जनसँख्या की वृद्धि और प्रोडक्ट की पैकेजिंग की बढ़ोत्तरी को देखते हुए हम भविष्य में और भी अधिक पैकेजिंग कंपनियों की उम्मीद कर सकते हैं जो अद्वितीय डिजाईन लायेंगे और विभिन्न प्रकार की कागज की सामग्री से विभिन्न प्रकार के बॉक्स का निर्माण करेंगे , अतः हम ये कह सकते हैं कि अगर आप इस व्यवसाय को करने के लिए सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़कर जानकारी ले सकते हैं –
इस आर्टिकल में 👉👉👉 65 Small Business Idea की जानकारी पायें
शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कैसे करें
किसी भी बिज़नस की शुरुआत कैसे करें
जूस शॉप बिज़नस की शुरुआत कैसे करें

दोस्तों Corrugated Boxes Manufacturing Business in Hindi आपको कैसा लगा ? आप हमें Comment करके जरूर बताएं और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें .धन्यवाद् .

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


3 thoughts on “Corrugated Box Making Business in Hindi|Process,Profit and Investment”

  1. मोहित मारोठिया

    बहुत ही उम्दा जानकारी आपने हमारे साथ साझा की है‚ बहुत सी छोटी समस्या का समाधान आपने किया साथ ही साथ आपने इसमें प्रोफिट की जो बाते कहीं है वह भी बहुत सही थी‚ लेकिन आपको इसके साइड एफेक्टस के बारे में भी हमें बताने चाहिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.