Profit in Cosmetic Shop Business Idea | कॉस्मेटिक की दूकान कैसे खोलें ?

cosmetic shop business idea

Cosmetic Shop Business Idea एक जबरदस्त बिज़नस प्लान है। Cosmetic Shop का नाम सुनते ही चेहरे की सुन्दरता का ख़याल आता है। धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति की इच्छा होती है की वह लोगों को सुन्दर और आकर्षक दिखे। कुछ लोग तो जन्म से ही गोरे एवं दिखने में खूबसूरत लगते हैं, परन्तु हर व्यक्ति विशेषकर महिलायें अपने सौन्दर्य को लेकर कुछ ज्यादा ही जागरूक रहती हैं। पुरुषो की तुलना में महिलायें अपनी सुन्दरता को लेकर हमेशा चिंतित रहती हैं एवं तरह-तरह के सौन्दर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करके खूबसूरत दिखने का प्रयत्न करती रहती हैं चाहे वह छोटा बच्चा हो या फिर जवान हर किसी को कॉस्मेटिक आइटम की आवश्यकता होती है।

पहले कॉस्मेटिक आइटम की मांग ज्यादा शहरी क्षेत्रो में या बड़े-बड़े घरानों में हुआ करती थी, लेकिन वर्तमान में लोग बदल रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रो में इसकी मांग बढ़ रही है इसीलिए आजकल Cosmetic प्रोडक्ट्स की मांग बहुत ज्यादा बनी रहती है।

ऐसे में अगर आप Cosmetic Shop Business Idea खोलकर अपना व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं तो यह आपके लिए स्वर्णिम अवसर है। आज के इस पोस्ट में मैं आपके लिए Cosmetic Shop Kaise Kholen की पूरी जानकारी दूंगा, जिसको पढ़कर आप अपना व्यवसाय आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं।

क्या है कॉस्मेटिक आइटम ?

कॉस्मेटिक आइटम को मेकअप आइटम भी कहा जाता है। कॉस्मेटिक के अंतर्गत मुख्य रूप से ह्यूमन बॉडी पर भिन्न-भिन्न उद्देश्यों के लिए प्रयोग होने वाले प्रोडक्ट्स आते हैं जैसे-बालों में लगाने के लिए विभिन्न प्रकार के सुगन्धित तेल एवं जेल,होंठों पर लगाने के लिए पेट्रोलियम जेली, लिपिस्टिक आदि, नाखून पर लगाने के लिए नेल पॉलिश,चेहरे पर लगाने के लिए विभिन्न तरह के फेसवाश एवं क्रीम तथा पूरे बॉडी के लिए बॉडी लोशन, टेल्कम पाउडर सुगन्धित परफ्यूम आदि तथा नहाने के लिए साबुन एवं शैम्पू आदि ये सभी चीजे कॉस्मेटिक शॉप पर मिल जाती हैं। आप अपने कॉस्मेटिक शॉप के अन्दर महिलाओं एवं पुरुषों दोनों के लिए सौन्दर्य से जुड़े सामान रख सकते हैं।

कॉस्मेटिक शॉप के अन्दर रखे जाने वाले प्रोडक्ट्स निम्नलिखित हैं- साबुन,तेल, फेसवाश, फेसक्रीम, बॉडी लोशन, फ्रेग्नेंस पाउडर, शैम्पू, हेयर कंडीशनर, बिंदी,सिन्दूर,कंघा,हेयर बैंड, क्लेचर,फैंसी कंगन,बालों के जूड़े,मोस्चुराइजर,लेडीज पर्स,परफ्यूम,महिलों की सुन्दरता से सम्बंधित सभी चीजें।

cosmetic shop business idea
cosmetic shop business idea

शुरुआत कैसे करें ?(How to start Cosmetic Shop Business Idea?)  

यदि आप बिज़नस में नए हैं,आप पहली बार इस क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने क्षेत्र के कॉस्मेटिक की दुकानों पर जाकर एक Short Term Servey कर सकते हैं। उनसे रेट इन्क्वायरी कर सकते हैं और market में क्या बिकता है? की जानकारी ले सकते हैं। तत्पश्चात ही अपना बिज़नेस स्टार्ट करें हो सकता है जिस जगह पर आप दूकान खोलने जा रहे हैं वहां पर पहले से किसी ने दूकान खोल रखी हो या आपके दूकान खोलने के बाद आपका कोई प्रतिस्पर्धी दुकान खोल दे, तो ऐसे प्रतिस्पर्धी आपको बहुत मिलेंगे। आप ये शॉप अकेले चलाने वाले नहीं हो इसलिए आपको उस तरह की योजना बनानी चाहिए।

आपको यह पता करना चाहिए की आपके प्रतिस्पर्धी बाजार में किस-किस आइटम को बेंच रहे हैं और किस मूल्य पर बेंच रहे हैं। इसका पता लगाकर (cosmetic shop name list) एक लिस्ट बनायें फिर बिज़नस की शुरुआत करें। इसके अलावा आप किसी बड़ी शॉप पर चार-पांच महीने रहकर सारी जानकारी ले लें उसके बाद ही दुकान ओपन करें।

कॉस्मेटिक शॉप हेतु सही स्थान चुनें (Location for Cosmetic Shop Business Idea)

Cosmetic Shop हेतु सही स्थान का चयन बहुत जरुरी है, क्योंकि दूकान ऐसी जगह पर होना आवश्यक होता है जहाँ पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पहुँच सकें इसके लिए चौराहा, मेन मार्केट,भीड़-भाड़ वाली जगह ज्यादा दिन चलने वाले हॉट मेले आदि जगहों का चयन करना चाहिये या आपके पास कोई बड़ा भारवाहक साधन जैसे कंटेनर (डीसीएम) मिनी ट्रक, पिकअप वाहन आदि है तो आप चलता फिरता कॉस्मेटिक सेंटर खोल सकते हैं जो ज्यादा मुनाफे वाला बिज़नस साबित हो सकता है क्योंकि इससे बिक्री बढ़ जायेगी और जब बिक्री बढ़ेगी तो स्वाभाविक है आमदनी भी बढ़ेगी।   

जरुरी कागजात (License for Cosmetic Shop Business Idea)

वैसे तो cosmetic shop के लिए किसी विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है सिवाय GST के इस व्यवसाय के सफलतापूर्वक संचालन हेतु जीएसटी लेना अनिवार्य है तथा उस लोकल अथॉरिटी जैसे नगर पंचायत,नगर निगम से व्यापार प्रमाण पत्र लेना पड़ता है जिसके बाद आप अपनी शॉप खोल सकते हैं।

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का सप्लायर ढूंढें

अपना व्यवसाय स्टार्ट करने हेतु हमें बिक्री हेतु माल खरीदना होता है जिसके लिए सप्लायर की आवश्यकता होती है या आप किसी कंपनी का फ्रैंचाइज़ी लेकर भी अपनी शॉप ओपन कर सकते हैं।

माल खरीदने हेतु या तो आप होलसेलर के पास जायेंगे या उनके किसी डिलीवरी एजेंट से संपर्क करेंगे। यदि आप सीधे होलसेलर से माल खरीदते हैं और रिटेल में बेंचते तो आपको मुनाफा ज्यादा होगा, यदि आप होलसेलर के दूकान तक जाने में असमर्थ है तो आपको डिलीवरी बॉय पर निर्भर रहना पड़ेगा जो महंगा पड़ेगा जिससे आपकी लागत बढ़ेगी। इसलिए आप अपने नजदीकी कॉस्मेटिक होलसेलर के यहाँ जाकर हफ्ते पंद्रह दिन के लिए माल ला सकते हो बिक्री हो जाने के बाद यही काम पुनः कर सकते हो एक बार क्रेडिट बन जाने के बाद आप माल उधर भी उठा सकते हो। 

कर्मचारी नियुक्त करें –

अगर आप अधिक पूँजी लगाकर व्यवसाय स्टार्ट कर रहे हैं और आपकी दुकान चल पड़ती है ग्राहक अधिक आने लगते हैं तो आपको एक या दो लोगों का स्टाफ भी रखना पड़ सकता है जिससे आपको कस्टमर डील करने में आसानी होगी लेकिन कर्मचारी ऐसे होने चाहिए जो कस्टमर का ध्यान अपने प्रोडक्ट की ओर आकर्षित कर सकें।

कितनी पूँजी की होगी जरुरत ? (Investment for Cosmetic Shop Business Idea)

कॉस्मेटिक शॉप शुरू करने हेतु दूकान की साज-सज्जा (cosmetic shop design) जैसे रैक के निर्माण,काउंटर,शीसा लगवाने तथा रंगाई-पुताई एवं फिनिशिंग की लागत एवं शुरूआती माल खरीदने हेतु आवश्यक पूँजी को जोड़ लिया जाए तो लगभग 100000 से 150000 रुपये तक की कुल पूँजी में आसानी से यह व्यवसाय शुरू हो सकता है। जैसे-जैसे आप की आमदनी बढ़ेगी आप अपनी लागत पूँजी को बढ़ा कर अपना बिज़नेस और एक्सपैंड कर सकते हैं।

सेलिंग कैसे बढ़ाएं ?

दूकान खोल देने से ही आमदनी शुरू नहीं हो जाती है बल्कि उसके प्रोडक्ट्स की बिक्री का होना जरुरी है इसके लिए आप को अपने दूकान का प्रचार-प्रसार भी करवाना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी दूकान से परिचित हो सकें विशेषकर महिलायें। साथ ही आप अपने एरिया में लगने वाले हॉट बाजार मेले आदि में अपनी दूकान लगा सकते हैं जिससे आप के कॉस्मेटिक शॉप का प्रचार प्रसार भी होगा और बिक्री भी बढ़ेगी।

अपनी शॉप में नए-नए आइटम को रखें। ग्राहकों के प्रति दोस्ताना व्यवहार बनायें। ग्राहक चाहे जितना सामान को देखें उनसे गुस्सा न हों अगर आप ग्राहकों से विनम्रता बनाये रखते हैं और नए-नए आइटम रखते हैं तो एक ग्राहक दूसरे को भी बताएँगे जिससे आपकी सेल्लिंग बढ़ जाएगी और मुनाफा भी ज्यादा होगा।

शुरुआत में अच्छे प्रोडक्ट ही बेंचें

दोस्तों अगर आप इस व्यवसाय को बढाकर खूब पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ये ध्यान में रखना है की शुरू में आप अच्छे और ब्रांडेड सामान ही बेंचें। शुरू में ब्रांडेड सामान बेंचने पर आपको थोडा मुनाफा कम होगा लेकिन एक बार कस्टमर का विश्वाश आप पर बन जाता है और उसके बाद आप किसी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट भी बेंचते हो जिसमे मार्जिन ज्यादा है तो भी वो ग्राहक आप पर विस्वाश करके सामान को ले लेगा इसलिए ध्यान रखें कि शुरू में आपको कम दाम पर और बेहतर प्रोडक्ट की सेल्लिंग करनी है।

माल कहाँ से खरीदें ?

दोस्तों वैसे तो आप अगर कम पूँजी में ये बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप अपने शहर के किसी बड़े व्होलसेलर से माल purchase कर सकते हैं और अगर आप बड़ी पूँजी लगाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली के सदर बाजार से माल खरीदना चाहिए क्योंकि वहां पर मैंने देखा है कि जितने भी ब्यूटी प्रोडक्ट होते हैं वो काफी सस्ते और किफायती होते हैं। इसके अलावा आप किसी सप्लायेर से माल खरीद सकते हैं या किसी ब्यूटी प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरर से भी खरीद सकते हैं जो आपको काफी कम कीमत पर माल देंगे।

कॉस्मेटिक शॉप से कमाई (Profit from Cosmetic Shop Business Idea)

दोस्तों अगर हम इस बिज़नस में कमाई की बात करें तो अगर आप ब्रांडेड प्रोडक्ट की बिक्री करते हैं तो आपको ब्यूटी प्रोडक्ट पर 10 से 15% तक का मार्जिन मिल सकता है मतलब कि आप 100 रूपये के प्रोडक्ट को 110 से 115 रूपये तक में बेंच सकते हैं

इसके अलावा बहुत से ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट होते हैं जो other कंपनियों के होते हैं उनके प्रोडक्ट तो अच्छे होते हैं लेकिन वो आपको सस्ता इसलिए देती हैं क्योंकि वो नई कंपनियां होती हैं जो ये सोचती हैं की शुरू में माल की क्वालिटी भी अच्छी रहे और सस्ते दामों पर बेंचा जाय तो हमारा माल ज्यादा सेल होने पर हमें मुनाफा भी ज्यादा होगा। इस तरह से आप उन कंपनियों का माल लेकर 30 से 50% तक का मुनाफा कमा सकते हैं साथ ही ज्वेलरी में बहुत से आइटम नॉन ब्रांडेड आते हैं जिनमे आप 40 से 60% तक मुनाफा कमा सकते हैं।

cosmetic shop business idea
cosmetic shop business idea

मार्केटिंग कैसे करें ? (Cosmetic Shop Business Idea Marketing)

दोस्तों शुरू में ज्यादा पूँजी लगाना आपके लिए काफी जोखिम भरा साबित हो सकता है इसलिए आपको शुरू में एक-एक, दो-दो आइटम ले करके कम पूँजी लगाकर अपना शॉप खोलना चाहिए ताकि यदि आप की दुकान न भी चले तो आपको भरी नुक्सान न हो। धीरे-धीरे जब आपके दुकान पर ग्राहक आते जाएँ तो आपको उसी अनुसार उन products को अपनी शॉप में भरते जाएँ शुरू में प्रचलित उत्पादों को अपनी दुकान का हिस्सा बनायें, बाद में ग्राहकों की मांग के अनुसार रेंज बढ़ाते जाएँ।

अपनी मार्केटिंग रेंज को बढाने के लिए आप निम्न तरीके को अपना सकते हैं –

  • अपनी शॉप के नाम (cosmetic shop name) का विजिटिंग कार्ड और बाउचर बनवाएं जिसमे आप अपनी दुकान में उपलब्ध उत्पादों को प्रदर्शित कर सकते हैं और इसे ग्राहकों में बाँट सकते हैं।
  • शॉप खोलने के बाद अगर आपको ऐसे products के आर्डर भी मिलने लगें जो आपके दुकान में न हो तो उसका भी आपको आर्डर ले लेना चाहिए भले ही उस उत्पाद पर आपको कम मार्जिन मिले ऐसा करने से ग्राहक की दुकानदार के प्रति विश्वसनीयता बनी रहती है।
  • शॉप खोलने के बाद आपको अपनी एक वेबसाइट बनवानी चाहिए और जितने भी उत्पाद आपकी शॉप में हैं उन्हें उस वेबसाइट पर लिस्ट करना चाहिए ताकि लोग ऑनलाइन भी खरीदारी कर सकें।
  • जो ग्राहक बार-बार आपकी शॉप में आते हैं उनके लिए कुछ विशेष छोट की सुविधा उपलब्ध करनी चाहिए।
  • ग्राहकों को कॉम्बो products पर भी अच्छे ऑफर दिए जा सकते हैं।
  • नए-नए ग्राहकों को रिझाने के लिए समय-समय पर डिस्काउंट योजना चलते रहना चाहिए।

कॉस्मेटिक बिज़नेस में इन बातों का खयाल रखें

दोस्तों मेरे द्वारा नीचे बताये गए इन बातों का अगर आप खयाल नहीं रखते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है इसलिए नीचे बताये गए स्टेप्स को जरूर follow करें –

  • बहुत से ब्यूटी products की एक एक्सपायरी date होती है जो एक निश्चित समय के अन्दर बेंचना होता है ऐसे उत्पाद का विशेष ध्यान रखें और जैसे-जैसे एक्सपायरी date नजदीक आती जाये तो उसे किसी रैक में रख दें जो आपको याद रहे और पहले उसी उत्पाद को बेंचने का प्रयास करें नहीं तो आपको काफी नुकसान सहना पड़ सकता है।
  • एक्सपायरी date वाले उत्पाद को बेंचना कानूनन जुर्म है इसलिए expire हुए उत्पाद को न तो अपनी शॉप में रखें और न ही उसे बेंचे।
  • ब्यूटी products का कलेक्शन ग्राहकों के अनुसार रखें।
  • फेस्टिवल नजदीक आने पर अपनी शॉप में माल ज्यादा रखें जिससे ग्राहकों को हर प्रकार माल मिल जाये।

निष्कर्ष (Conclusion)

Cosmetic Shop Business Idea एक ऐसा बिज़नेस है जिससे आप लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं इसमें आपका लोकेशन,पूँजी,मार्केटिंग करने का तरीका और किस तरीके का माल आप अपने ग्राहकों को दे रहे हैं ये सभी चीजें बहुत ज्यादा मायने रखती हैं। इसलिए आप जब भी Cosmetic Shop Business Idea का प्लान बनायें तो इन सभी चीजों का विश्लेषण जरूर कर लें तभी शॉप ओपन करें।

दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में कितनी मेहनत लगती है वो मुझे पता है इसलिए अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने रिश्तेदार, दोस्तों आदि को शेयर जरूर करना साथ ही आप कमेंट करके अपना कोई भी सवाल पूँछ सकते हैं धन्यवाद।

About Ved Prakash Yadav


4 thoughts on “Profit in Cosmetic Shop Business Idea | कॉस्मेटिक की दूकान कैसे खोलें ?”

  1. Cosmeticink Sydney

    Thank for sharing this useful information.Cosmetic Ink Sydney provides the best cosmetic tattoo in Sydney choose us for any kind of cosmetic treatments.

Leave a Comment

Your email address will not be published.