Disposable Syringe Business | डिस्पोजल सिरिंज बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Disposable Syringe Business

Disposable Syringe Business एक ऐसा उद्योग है जो लोगों को संक्रमण होने से बचाता है मतलब जब भी डॉक्टर को हमें कोई इंजेक्शन देनी होती है तो हर बार नया इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। इससे लोगों में संक्रमण होने का खतरा नहीं रहता है। पहले कांच के बने हुए सिरिंज का इस्तेमाल किया जाता था जो काफी असुविधाजनक होता था जिसे प्रयोग करने के लिए हर बार गर्म पानी में उबाला जाता था लेकिन आज के समय में इतनी ज्यादा बीमारियाँ हो चुकी हैं इतने ज्यादा मरीज हो चुके है कि कांच के इंजेक्शन को इस्तेमाल करना लगभग नामुमकिन सा हो गया है।

Disposable Syringe का इस्तेमाल काफी आसान और सरल है। आज के समय में हर बार एक नया सिरिंज का इस्तेमाल किया जाता है ताकि संक्रमण से बचा जा सके। इसके अलावा एड्स जैसी खतरनाक बीमारी के चलते Disposable Syringe का दुबारा इस्तेमाल होना बंद हो चूका है। आज के समय में Disposable Syringe Business एक उभरता हुआ profitable व्यवसाय है जिसे शुरू करके लाखों रूपये कमाया जा सकता है। हालाँकि ये उद्योग सभी लोग नहीं शुरू कर सकते क्योंकि इस बिज़नस में लागत काफी आती है फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं की कैसे इस बिज़नस को शुरू किया जाय तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

आज हर मेडिकल शॉप, हॉस्पिटल, और अन्य चिकित्सीय संस्थानों में नई सिरिंज का इस्तेमाल किया जाता है इन्ही जरूरतों को पूरा करने के लिए जो व्यक्ति इस उद्योग को शुरू करता है उसे Disposable Syringe Manufacturing Business कहा जाता है। आइये जानते हैं कि आप इस व्यवसाय को कैसे शुरू कर सकते हैं ?

Market Potential for Disposable Syringes

अगर हम इसके मार्किट पोटेंशियल की बात करें तो glass syringe के बंद होने के कारण इसकी डिमांड मार्किट में तेजी से बढ़ी है। इसके तेजी से बढ़ने के कारण ये हैं कि एक तो ये हमेशा तैयार रहता है जब चाहें तब नया इंजेक्शन का इस्तेमाल कर लिया, दूसरा ये कीमत में कम और जीवाणु रहित होते हैं। Disposable Syringes की डिमांड पूरे भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है।

भारत के पूर्वी इलाकों में Disposable Syringe Business का प्लांट है ही नहीं। Disposable Syringes की manufacturing इंदौर,अहमदाबाद, फरीदाबाद आदि जगहों पर किया जाता है जो देश के अलावा विदेशों में भी निर्यात करते हैं और लाखो रूपये कमा रहे हैं। अतः Disposable Syringe Making Business की मार्किट डिमांड बहुत अच्छी है।

Raw Material for Start Disposable Syringe Business

Disposable Syringe Business को स्टार्ट करने के लिए जो-जो रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी वो निम्न प्रकार से हैं –

  1. Polypropylene (प्लास्टिक के दाने)
  2. एथिलीन ऑक्साइड
  3. पैकिंग पेपर
  4. पैकिंग बॉक्स
  5. सुई
  6. रबर गैस्केट
  7. प्रिंटिंग इंक आदि

Machinery and Equipments for Start Disposable Syringe Business

Disposable Syringe Business
Disposable Syringe Making Machine
  1. इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन
  2. स्टरलाइजेशन प्लांट
  3. स्क्रीन प्रिंटिंग मशीन
  4. आटोमेटिक assemble मशीन
  5. पैकिंग मशीन
  6. स्क्रैप ग्राइंडिंग मशीन
  7. weighing मशीन
  8. एयर कंप्रेसर
  9. वाटर पंप
  10. चिलिंग प्लांट
  11. मोल्ड बैरल and plunger

Disposable Syringes Manufacturing Process

सबसे पहले Injection molding machine के होपर में polypropylene अर्थात पल्स्टिक के दानों को डाला जाता है इसके बाद Injection Presser Machine स्वतः उत्पादन सम्बन्धी क्रियाएं जैसे तापमान, क्लाम्पिंग फ़ोर्स, तथा रॉ मटेरियल की मात्रा को नियंत्रित करता है गुणवत्ता की जांच करके syringes पर प्रिंटिंग की जाती है इसके बाद सभी assemble किये गए उत्पादों को स्टरलाइजेशन प्लांट में ethylene ऑक्साइड use करके स्टरलाइजेशन प्रोसेस अर्थात जीवाणु रहित प्रक्रिया अपनाकर syringes की पैकिंग की जाती है।

License for Start Disposable Syringes Business

Disposable Syringes Business चिकित्सीय क्षेत्र से जुड़ा हुआ व्यवसाय होने के कारण इस व्यवसाय को शुरू करने वाले उद्दमी को ड्रग लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है। ड्रग कण्ट्रोल विभाग के द्वारा निर्धारित specifications के अनुरूप ही Disposable Syringes की manufacturing की जा सकती है। इसके अलावा कुछ अन्य लाइसेंस भी लेने पड़ सकते हैं।

Marketing

Disposable Syringe Business
Disposable Syringe Business

Syringes manufacturing company शुरू करने के बाद यदि आप सोंच रहे हैं की इसकी मार्केटिंग कहाँ पर करेंगे तो मैं आपको बता दूं कि इसको आप मेडिकल शॉप, gov. hospitals, pvt. hospitals, अन्य चिकित्सीय संस्थान आदि स्थानों पर बेंच सकते हैं इसके साथ ही आप अन्य देशों में भी export करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Investment for Start Disposable Syringes Manufacturing

दोस्तों इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कई मशीनों को खरीदना पड़ेगा जो काफी बड़ी और कीमत वाली होती हैं अगर हम कुल investment की बात करें तो लगभग 25 से 30 लाख रूपये की लागत आएगी। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए यदि आप मशीन से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप Indiamart.com की वेबसाइट पर visit करके मशीनों की विभिन्नता और price details जान सकते हैं।

अगर आप कम investment में इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो आप कंपनी से फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। Disposable Syringes Franchise लेने हेतु आप फ्रैंचाइज़ी देने वाली कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं जिसमे आप बिना manufacturing के ही काम स्टार्ट करके कमाई कर सकते हैं। इसमें आपका लागत भी ज्यादा नहीं लगेगा और आपको अधिक tension भी लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों अगर आप Disposable Syringes Business शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस व्यवसाय में उतरने से पहले सारी जानकारी लेनी जरूरी है। इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले पूरी प्लानिंग करनी पड़ेगी क्योंकि Disposable Syringes Business में आपका लागत अधिक आएगा। अगर आप पूरी प्लानिंग से काम नहीं करेंगे तो आपके पैसे बर्बाद भी हो सकते हैं। जिस व्यवसाय में लाख दो लाख चले जाते हैं उसमे तो आप किसी तरीके से मैनेज कर लेंगे लेकिन यहाँ पर सवाल है 25 से 30 लाख रूपये या इससे अधिक का।

मेरा कहने का मतलब है कि आप जब भी बिज़नस की शुरुआत करें तो सोच समझ कर करें और जिस जगह पर करें वहां पर बिजली, पानी, आवागमन हेतु साधन की पार्यप्त उपलब्धता हो। दोस्तों अगर आपको हमारा Disposable Syringes Business का पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करना धन्यवाद।

इसे भी पढ़िए –

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.