E Shram कार्ड क्या है ? E Shram Card ke Fayde 2022

e shram card ke fayde

आज के इस पोस्ट में मैं आपको E Sharm Card ke Fayde के बारे में बताने वाला हूँ, अगर आपने e shram card के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है या आप e shram card बनवाने के बारे में सोंच रहे हैं तो आपको E Shram Card ke Fayde के बारे में जरूर पता होना चाहिए कि e shram card बन जाने के उपरांत आपको क्या-क्या benefits मिलेगा।

साथ ही इस लेख में आपको श्रम कार्ड बनाने का उद्देश्य क्या है, e shram card के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है, e shram card क्या है इसका लाभ किन-किन लोगों को मिलेगा और आप किस तरह से घर बैठे e shram card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। इन्टरनेट के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी रखने वाले लोग अपने मोबाइल से भी घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके ई श्रम कार्ड बना सकते हैं। अगर आपको जानकारी नहीं भी है तो आप CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ई श्रम कार्ड बनने के बाद सरकार द्वारा कई योजनाओं का लाभ आपको मिल सकता है तो दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा नीचे विस्तार से बताया गया है।

इसे भी पढ़िए – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन कैसे लें ?

Table of Contents

ई श्रम कार्ड क्या है ?

भारत के अन्दर जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उन लोगों का सरकार एक डाटाबेस तैयार कर रही है, जिससे सरकार को असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों का ब्यौरा मिल सके। जिससे जब भी कोई महामारी देश में हो तो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा इसका लाभ दिया जा सके। इसीलिए सरकार ने ई श्रम पोर्टल लांच किया है जिस पर जाकर लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकें।

e shram कार्ड बनने पर कार्ड पर एक UAN नंबर रहेगा जिससे आपको कई योजनाओं का लाभ मिलेगा। आपने One Nation One Card के बारे में तो जरूर सुना होगा इसके तहत सरकार द्व्रारा पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया था इसी प्रकार से ई shram कार्ड का भी एक आंकड़ा सरकार तैयार कर रही है जिससे लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ भविष्य में मिल सके। e shram card ke fayde

E Shram Card Details

योजना का नाम E Shram Card Yojana
portal लांच होने की तारीख 26 अगस्त 2021
अंतिम तारीख कन्फर्म नहीं है
ऑफिसियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14434 (Mon-Sat 8AM-8PM)
मंत्रालय श्रम और रोजगार मंत्रालय
योजना के लिए पात्र व्यक्ति असंगठित मजदूर वर्ग
वर्तमान में कुल आवेदकों की संख्या 13 करोड़ +
पंजीकरण के लिए आयु 16 से 59 वर्ष

E Shram Card ke Fayde

अगर आप एक असंगठित कामगार हैं तो आपको ई श्रम कार्ड के लिए तुरंत रजिस्ट्रेशन कर देना चाहिए, क्योंकि भविष्य में कई सारे e shram card ke fayde आपको मिलने वाले हैं जैसे –

  • ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा जिसका प्रीमियम एक साल तक सरकार भरेगी।
  • यदि सरकार भविष्य में कोई योजना वर्कर्स के लिए निकालती है तो इसका सीधा लाभ रजिस्ट्रेशन किये हुए वर्कर्स को ही मिलेगा।
  • ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को एक यूनीक आई डी कार्ड मिलता है जिस पर आधार कार्ड की तरह एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर रहता है।
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिल सकेंगे।
  • भविष्य में यदि कभी कोई आपदा आती है तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इसी ई श्रम कार्ड के डाटाबेस से मजदूरों को मदद मिल पायेगी।

E Shram Card Benefits in Hindi (ई श्रम कार्ड से होने वाला संभावित लाभ)

भविष्य में आपको नीचे दिए गए ये सभी e shram card ke fayde मिल सकते हैं-

  • आने वाले समय में यदि किसी असंगठित मजदूर का ई श्रम कार्ड बना हुआ है तो सरकार उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान कर सकती है।
  • वर्तमान समय में असंगठित क्षेत्र में और संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को समान मात्रा में राशन दिया जाता है आगे चलकर जिन लोगों का ई श्रम कार्ड बना हुआ है उन लोगों को अन्य लोगों की तुलना में अधिक राशन दिया जा सकता है।
  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को यदि सरकार चाहे तो बिना ब्याज पर बैंकों से लोन उपलब्ध करवा सकती है।
  • भारत में ऐसे बहुत से असंगठित मजदूर हैं जो दैनिक मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं उनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है ऐसे लोगों का ई श्रम कार्ड बनने पर सरकार प्रधानमंत्री आवास दे सकती है।

पैसे कमाने के 10 ऑनलाइन तरीके

E Shram Card Eligibility in Hindi

केंद्र सरकार द्वारा जब भी कोई योजना लागू की जाती है तो वह योजना या तो भारत के सभी नागरिकों के लिए होती है या फिर किसी विशेष वर्ग के लिए होती है। जो भी योजनायें भारत सरकार द्वारा निकाली जाती है सभी योजनाओं की पात्रता अलग-अलग होती है। अगर हम वर्तमान समय में हो रहे ई श्रम कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए e shram card ki eligibility की बात करें तो सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग ई श्रम कार्ड के लिए eligible हैं। ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित पात्रता अनिवार्य है

e shram card ke fayde व्यक्ति को तभी मिलेगा जब वो नीचे दी गई शर्तों को पूरा करेगा –

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इनकम टैक्स न देता हो।
  • आवेदनकर्ता EPFO (Employees Provident Fund Organization) और ESIC (Employees State insurance Corporation) का सदस्य न हो।

असंगठित क्षेत्र क्या है इसके अंतर्गत किन लोगों को शामिल किया गया है

असंगठित क्षेत्र से आशय उन लोगों से है जिनको किसी भी प्रकार का वेतन (salary) नहीं मिलता है ऐसे लोग जो कुछ ऐसे काम से जुड़े हुए होते है जिनके पास हमेशा काम नहीं होता है कभी-कभी ऐसा होता है कि उनको काम नहीं मिलता और उस समय वो पैसे नहीं कमा पाते जिससे किसी तरह से मेहनत मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं।

संगठित क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ऐसे लोग होते हैं जिनको नियमित वेतन मिलता है साथ ही भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा दिया जाता है ऐसे लोग संगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं तथा ऐसे लोग ई श्रम कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं।

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कुछ उदाहरण

  • छोटे और सीमान्त किसान
  • शेयर क्रोपर
  • मछली पकड़ने वाले
  • लेवलिंग और पैकेजिंग
  • बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन वर्कर
  • चमड़े के वर्कर
  • बढ़ई
  • बुनकर
  • बार्बर अर्थात नाई
  • घरेलु मजदूर
  • रिक्शा चलने वाले लोग
  • सब्जी और फल विक्रेता
  • अखबार बेंचने वाले
  • मनरेगा के अंतर्गत काम करने वाले
  • ईंट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूर
  • पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर
  • आरा मिल में काम करने वाले कामगार

E Shram Card बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार नंबर
  • आधार नंबर से लिंक्ड मोबाइल नंबर
  • मोबाइल नंबर पर आया हुआ OTP
  • बैंक अकाउंट details

उद्योग आधार पंजीकरण कैसे करें ?

E Shram Card Online Registration Process

अगर आप खुद से E Shram Card Online Apply करना चाहते हैं तो नीचे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसेस बताया गया है जिसे आप step by step follow करें। ई श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है इसे आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

Step1: e shram card बनाने के लिए सबसे पहले आपको E Shram Portal (eshram.gov.in) पर जाना होगा।
Step2: ई श्रम पोर्टल ओपन करने के बाद दायीं तरफ ई श्रम पर रजिस्टर करें पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने self registration का नया विंडो खुलेगा।

  1. अब यहाँ पर जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड है उस मोबाइल नंबर को डालिए।
  2. मोबाइल नंबर डालने के बाद कैप्चा कोड डालिए।
  3. अब नीचे send otp पर क्लिक कीजिये।

Step3: अब आपके मोबाइल पर एक OTP आया होगा OTP डालकर Submit वाले बटन पर क्लिक कीजिये।

Step4: अब आपको अपने आधार का 12 अंकों वाला नंबर डालना है नंबर डालने के बाद I Agree वाले बॉक्स में ☑ टिक करके Submit वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step5: अब आपके मोबाइल/कंप्यूटर के स्क्रीन पर ई श्रम कार्ड बनाने के लिए एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपके आधार कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी अपने आप आ जायेगा इसके बाद आपको सभी जरूरी जानकारी भरनी है जैसे –

  • आपकी पर्सनल जानकारी
  • आपका पूरा पता
  • अगर कोई एजुकेशनल क्वालिफिकेशन है तो उसे भी भरें
  • रोजगार, कौशल और बिजनेस से जुडी जानकारी
  • IFSC Code सहित अपना पूरा बैंक details आदि

इतना सब कुछ भरने के बाद आपको फाइनल सबमिट करना होगा इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन successfully कम्पलीट हो जायेगा।

E Shram Card Download PDF

ई श्रम कार्ड में फोटो वही आएगा जो आपके आधार कार्ड पर पहले से था। अब आपको अपना ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड करना है जो pdf में डाउनलोड होगा इसके बाद आप इसे प्रिंट करके लेमीनेट करवा लें और अपने पास सुरक्षित रख लें।

ई श्रम कार्ड primary occupation लिस्ट

आप चाहे कंप्यूटर के माध्यम से या smartphone के माध्यम से ई श्रम कार्ड बनवा रहे हों ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको आपके occupation के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। जब आप फॉर्म को भरते हैं तो आपको आपके occupation के अनुसार Primary Occupation Code भरना होता है। जब तक आप अपना primary occupation code नहीं डालते हैं तब तक आपका ई श्रम कार्ड सही नहीं माना जायेगा इसलिए फॉर्म भरते समय अपना सही-सही occupation code अवश्य डालें। अपना Primary Occupation Code जानने के लिए नीचे दी गई E Shram Card Primary Occupation List PDF पर क्लिक करें और सही occupation code का चुनाव करें।

E-Shram-Card-Primary-Occupation-List (PDF List)

E Shram Card ke Fayde in Hindi से सम्बंधित FAQ

असंगठित कामगार कौन है ?

गृह आधारित, स्व नियोजित काम करने वाले जिनको वेतन न मिलता हो, उनको काम के अनुरूप काम न मिलता हो को असंगठित कामगार कहते हैं।

क्या smartphone से भी ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जी हाँ, आप अपने smartphone में browser को ओपन करके desktop मोड सेलेक्ट करके आसानी से ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या कोई छात्र ई श्रम कार्ड के लिए apply कर सकता है ?

जी नहीं, e shram card केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे होते हैं।

क्या रिक्शा चालक और टैक्सी ड्राईवर भी ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जी हाँ, आवेदन कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड बनाने के लिए वेबसाइट का नाम क्या है ?

ई श्रम कार्ड बनाने की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम eshram.gov.in है।

क्या हम दूसरों का भी ई श्रम कार्ड बना सकते हैं ?

जी बिल्कुल बना सकते हैं।

क्या ई श्रम कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क भी सरकार को देना पड़ता है?

जी नहीं, ये बिल्कुल फ्री है इसका कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है।

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख क्या है ?

अभी तक ई श्रम पोर्टल की तरफ से आवेदन करने की अंतिम तारीख जारी नहीं की गई है।

फैमिली में कितने लोग ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं?

फैमिली के सभी लोग जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है ई श्रम कार्ड बना सकते हैं।

ई श्रम कार्ड की शुरुआत कब की गई थी ?

ई श्रम कार्ड की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को की गई थी

अगर कोई व्यक्ति ईंट भट्ठा पर काम करता है और उसका लड़का सरकारी नौकरी करता है तो क्या वो व्यक्ति ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ?

जी हाँ, आवेदन कर सकता है।

ई श्रम कार्ड में आवेदन करते समय यदि कोई गलती हो गयी हो तो क्या उसे सुधारा जा सकता है ?

जी हाँ, बिलकुल सुधारा जा सकता है आप update वाले option पर जाकर नाम, पिता का नाम, पता, नॉमिनी का नाम, बैंक details आदि सब कुछ update कर सकते हैं।

क्या ई श्रम कार्ड की कोई वैधता अवधि है ?

कोई वैधता अवधि नहीं है यह जीवन भर के लिए मान्य है।

मेरी आयु 16 वर्ष है क्या मैं ई श्रम में रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ ले सकता हूँ ?

नहीं, ई श्रम में पंजीकरण करने पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 59 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

निष्कर्ष

मैंने आपको इस लेख में E Shram card Kya hai? और E Shram Card ke Fayde क्या-क्या हैं के बारे में पूरी डिटेल से समझाया है। मैंने आपको e shram portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बारे में भी बताया है। यदि आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में कोई दिक्कत होती है या आपको कुछ भी समझ में नहीं आता है तो आप हमसे कमेंट करके पूँछ सकते हैं धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें –
उत्तरप्रदेश युवा स्वरोजगार योजना क्या है ?
IFFCO खाद एजेंसी कैसे लें ?
बिज़नस लोन लेने के लिए योग्यता

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.