अण्डों का होलसेल व्यापार कैसे शुरू करें ? | Egg Wholesale Business in India 2022

egg wholesale business

दोस्तों अगर आप कोई दूकान खोलना चाहते हैं तो आप के लिए सबसे बढ़िया रहेगा अंडे की दुकान। अंडे का बिजनेस बहुत ही अच्छा व्यवसाय है क्योंकि आज के समय में आप खुद देखते होंगे की मार्किट में अण्डों की कितनी ज्यादा डिमांड है। अंडे की दुकान बहुत ही कम लागत में खोल सकते हैं और लाखों रूपये महीना कमा सकते हैं Egg Wholesale Business शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष जानकारी होने की जरुरत भी नहीं है। इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है।

अंडे से अनेक प्रकार के व्यंजन बनाये जाते हैं जो लोगो को बहुत पसंद आता है ज्यादातर लोग उबले हुए अंडे का सेवन करते हैं तो बहुत से लोग अंडे का आमलेट बनाकर खाना पसंद करते हैं यही कारण है की बाज़ार में अंडे की बिक्री लगातार होती रहती है साथ ही अण्डों की बिक्री लगातार इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि अंडे में प्रोटीन और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। दोस्तों यहाँ पर आप अंडे की दुकान दो तरीके से खोल सकते हैं पहला रिटेल शॉप और दूसरा होलसेल शॉप। रिटेल शॉप से आप अधिक पैसे नहीं कमा सकते हैं जबकि अंडे के होलसेल बिजनेस से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं की Egg Wholesale Business किस तरीके से स्टार्ट किया जाय तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढियेगा। इस लेख में मैं आपको Egg Wholesale Shop के investment, प्रॉफिट, जगह और अंडे का मार्किट potential कितना है के बारे में बताऊंगा साथ ही Egg Wholesale Business शुरू करने की प्रक्रिया क्या है ये भी बताने वाला हूँ तो दोस्तों आइये जानते हैं step by step अंडे के थोक व्यापार के बारे में।

इसे भी पढ़िए – मुर्गी पालन कैसे शुरू करें ?

बाजार में मांग (Egg Wholesale Business in India)

दोस्तों WHO की एक रिपोर्ट के अनूसार अंडे के उत्पादन में भारत का विश्व में तीसरा स्थान है और जिस तरह से अंडे की खपत हमारे देश में हो रही है इस तरह से अनुमान लगाया जा रहा है कि कुछ सालों में अंडे के उत्पादन में भारत विश्व में प्रथम स्थान हासिल कर लेगा। वर्तमान समय में जिस तरह से अंडे का खपत भारत में हो रहा है इससे ये अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में अंडे के व्यापार में काफी उछाल देखने को मिल सकता है। अंडे के खपत के मामले में भारत दुनिया के टॉप 10 देशों में भी शामिल है।

Egg Wholesale Business के लिए लोकेशन का चुनाव

अंडे का होलसेल बिजनेस शुरू करने से पहले आपको स्थान का चुनाव करना होगा। आपकी होलसेल शॉप ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ पर लोग अंडे का सेवन अधिक करते हों मतलब उस एरिया विशेष में यदि अंडे खाने वाले अधिक लोग रहते हैं तो ऐसे में आप रिटेल में भी उनको अंडे बेंच सकते हैं जिससे आपको अधिक मुनाफा होगा साथ ही जिस जगह पर अंडे की दूकान खोलें उस स्थान पर साधन के आने जाने की व्यवस्था हो।

यदि अंडे का होलसेल शॉप शहर के नजदीक है तो आपके लिए ये सबसे अच्छा होगा क्योंकि ज्यादातर लोग शहर में ही अंडे बेंचने के लिए ले जाते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 10*15 square feet का एक रूम होना चाहिए जिसमे आप अंडे का स्टॉक store कर सकें।

अंडे का बिजनेस शुरू करने से पहले लोगों से संपर्क बनायें

दोस्तों आपको पता होगा कि यदि अण्डों को अधिक दिन तक रखा जाय तो अंडे खराब भी हो सकते हैं इसलिए अंडे का होलसेल बिजनेस शुरू करने से पहले आप लोगों से संपर्क बनायें ताकि आपके द्वारा बेचे जाने वाले अंडे वो लोग आसानी से खरीद सकें बाज़ार में अपनी पहचान बनाने के लिए आप रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा व रोड के किनारे लगाने वाले ठेले जो कि फुटकर विक्रेता होते हैं उनसे आप संपर्क कर सकते हैं।

आप उनको बता सकते हैं की भाई मैं भी आपको होलसेल में अंडे प्रदान करूँगा। आप मुझसे अंडे खरीद सकते हैं इससे आपको थोडा बहुत अनुमान हो जायेगा कि कितनी मात्रा में आपको अंडे मंगाना है। आप जितने अंडे मंगाएंगे उतने अंडे सेल हो जायेंगे तो ख़राब होने का डर नहीं रहेगा।

Read it Also – भेड़ पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

अण्डों का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है ?

जैसा की हम सभी को पता है कि अंडे में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है। अंडे में स्थित क्लोरीन मस्तिष्क के अणुओं के निर्माण में सहायता प्रदान करता है इसलिए लगभग ऐसा कोई घर नहीं जहाँ पर अंडे का सेवन न किया जाता हो। अंडे से विभिन्न प्रकार के बेकरी उत्पाद तो बनाये जाते ही हैं साथ ही मीट पाई, शैम्पू, कंडीशनर, साबुन, कोलेस्ट्राल, फेसमास्क, तमाम प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन, गोंद के लिए कपड़ा उद्योग आदि जगहों पर अंडे का उपयोग बहुतायत मात्रा में किया जाता है।

दूकान का सेटअप करें (Setup for Egg Wholesale Business)

दूकान का सेटअप करना भी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इसलिए अंडे का बिजनेस शुरू करने से पहले आप काउंटर व रैक जरूर बनवा लें ताकि उसमे आप अण्डों को रख सकें। अंडे ख़राब न हों इसके लिए आप एक फ्रीजर ले सकते हैं आप जब भी नया माल मंगवाएं तो उस माल को एक साइड में रखें और पुराना माल सेल होने के बाद ही नए माल की सप्लाई करें।

होलसेल में सप्लाई करने हेतु अंडे कहाँ से खरीदें ?

चूँकि आप होलसेल में अंडे का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं इसलिए आपकी दूकान से अंडे का खपत अधिक होगा और हो सकता है कि आपको अंडे रोज मंगाने पड़ें। रोज अंडे मंगाने के लिए आप अपने नजदीकी किसी पोल्ट्री फार्म से संपर्क कर सकते हैं एक बार आपका कस्टमर बन जाने के बाद वो कस्टमर आप पर ही निर्भर रहेगा इसलिए आपको अपने कस्टमर का ध्यान रखने के लिए उसे अण्डों की आपूर्ति करनी पड़ेगी।

पोल्ट्री फार्म के मालिक से आप सीधे संपर्क स्थापित कर सकते हैं और होलसेल में उनसे अंडे खरीद कर अपने कस्टमर को बेंच सकते हैं। बाज़ार में अंडे लेयर पोल्ट्री फार्म वाले किसानों से ही आते हैं इसलिए हो सके तो आप जिस एरिया में इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं उस एरिया के सभी पोल्ट्री फार्म के किसानो से संपर्क जरूर करें।

इसे भी पढ़िए – मछली पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

कम दाम में अंडे कैसे खरीदें ?

अंडे का होलसेल बिजनेस करने वाले व्यापारी को पास के जितने भी पोल्ट्री फार्म के किसान हैं उनसे जा जाकर अंडे का रेट पता करना चाहिए क्योंकि जितने कम दाम में आप अंडे खरीदेंगे उतना ही ज्यादा आपको लाभ होगा। आपको हमेशा सबसे कम दाम में अंडे देने वाले किसानो से ही अंडे खरीदने चाहिए ताकि आप अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकें।

बहुत सारे किसान ऐसे होते हैं जिनका पोल्ट्री फार्म बहुत बड़ा या उनके पास कई पोल्ट्री फार्म होते हैं जो अधिक अंडे की मात्रा की खरीद पर सस्ते में अंडे देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में यदि आपने अपने एरिया का सर्वे किया हुआ है और यदि आपकी सेल अधिक है तो इसी प्रकार के किसान से अंडे की खरीदारी करें जिससे आपको अधिक लाभ कमाने का मौका मिल सके।

अंडे के बिजनेस में शुरूआती लागत (Cost in Egg Wholesale Business)

अंडे के बिजनेस में कोई फिक्स लागत नहीं होता है। ये आपके सेल्लिंग पर depend करता है कि आप कितना माल एक दिन में सप्लाई कर रहे हो। वैसे इस बिजनेस को आप 30 से 40 हजार रुपयों में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आपकी सेल्लिंग ज्यादा है तो आपको और अधिक पूँजी लगाने की आवश्यकता होगी।

अंडे के बिजनेस में मुनाफा (Profit in Egg Wholesale Business)

अंडे के बिजनेस में कोई निश्चित मुनाफा नहीं होता है ये आपके बिक्री पर निर्भर करता है की आपकी एक दिन की अंडे की बिक्री कितनी है वैसे यदि आप होलसेल में रिटेलर को अंडे बेंचते हो तो आपको प्रति अंडा 50 पैसे का मुनाफा मिल जाता है कुछ स्थानों पर 1 अंडे के पीछे 1 रूपये का भी मुनाफा मिल जाता है अगर आप एक दिन में 5000 अंडे भी बेंच देते हैं और आपको 50 पैसा प्रति अंडा मुनाफा मिल जाता है तो आप दिन के ढाई हजार रूपये कमा सकते हैं।

इसमें से यदि हम 500 रूपये कुछ टूटे हुए अंडे के और आने जाने का खर्च निकाल दें तब भी आपका 2000 रुपया एक दिन का प्रॉफिट हो जाता है यही सेल्लिंग अगर आपकी दुगुनी हो जाती है तो आप डबल मुनाफा कमा सकते हैं।

अंडे की सेल्लिंग कैसे बढ़ाएं ?

egg wholesale business
egg wholesale business

पढ़िए- किराना की दुकान कैसे खोलें ?

आजकल हर बिजनेस का प्रचार-प्रसार करना बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि already बहुत सारे लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं। ऐसे में वही लोग आगे निकल पाते हैं जो अपने बिजनेस का promotion करवाते हैं। आप विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया जैसे YouTube, Facebook आदि का सहारा ले सकते हैं, पेपर में ऐड दे सकते हैं, इसके अलावा जगह-जगह पोस्टर-बैनर लगवा सकते हैं, आस-पास के एरिया में विजिटिंग कार्ड छपवाकर बाँट सकते हैं, जिस जगह पर आप अंडे का बिजनेस कर रहे हैं वहां एक बड़ा सा बोर्ड लगवा सकते हैं जिससे आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अण्डों के बिजनेस में ध्यान रखने वाली बातें

बिजनेस शुरू करने के बाद आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है-

  • सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना होगा की आपके शॉप में किसी भी प्रकार का दुर्गन्ध न आने पाए। दूकान की नियमित रूप से साफ सफाई होती रहनी चाहिए।
  • ग्राहक को अंडे की डिलीवरी समय पर जरूर करें, ज़रा सी भी देरी होने पर वो ग्राहक किसी दूसरे व्होल्सेलर से माल मंगवा सकता है जिससे आपका ही नुकसान होगा।
  • यदि आप किसान से अंडे उधार ले रहे हैं तो निश्चित समय पर उधार चुकता करें अन्यथा अगली बार से आपको किसान उधार देने के लिए मना भी कर सकता है।
  • यदि आपको दुकान में रखे हुए अंडे टूटे हुए दिख रहे हैं तो उनको निकाल कर दूर फेंक दें टूटे हुए अंडे अपने ग्राहक को कभी न दें ऐसा करने से ग्राहक का नुकसान होने लगता है जिससे वो आपसे माल लेना भी बंद कर सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यदि आप अंडे का होलसेल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मेरे द्वारा बताये गए तरीके अपनाकर Egg Wholesale Business की शुरुआत कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों अगर आपको मेरा ये छोटा सा प्रयास अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने रिलेटिव व दोस्तों को शेयर जरूर कीजिये धन्यवाद।

इसे अवश्य पढ़ें- कपड़े की दुकान कैसे खोलें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.