Electric Bike/Scooter Dealership Hindi कैसे लें ? | इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप ऑनलाइन अप्लाई 2022

electric bike/scooter dealership hindi

बढ़ते हुए पेट्रोल की कीमत को देखते हुए देश में इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर का स्कोप बहुत अधिक बढ़ गया है इसीलिए मैं आप लोगों को इस लेख में Electric Bike/Scooter Dealership Hindi 2022 के बारे में बताने वाला हूँ, जिससे आप भी अपने बिजनेस की शुरुआत एक नए सिरे से कर सकते हैं। आने वाले समय में electric bike या electric scooter की डिमांड बहुत होगी इस बात को देखते हुए यदि आप अभी से इस बिजनेस को शुरू करने का प्लान अच्छे से बना लेते हैं तो आप लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं।

भारत में कई सारी कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर का डीलरशिप देती हैं जो फ्यूचर के लिए काफी अच्छा है। अगर आप लोग किसी भी बाइक को चलाते होंगे तो आपको पता होगा कि कहीं भी आना-जाना बहुत महंगा पड़ता है। इसका कारण है बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमत आज पेट्रोल की कीमत में बहुत बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है इसलिए हर वर्ग के लोग सस्ता option ढूंढने में लगे हुए हैं। इसलिए आने वाले 1 से 2 सालों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री बहुत अधिक होने लगेगी। तो चलिए अब जानते हैं की Electric Bike/Scooter Dealership Hindi कैसे लें ?

गैस एजेंसी कैसे खोलें ?

Electric Bike/Scooter Dealership Hindi कैसे लें?

दोस्तों इलेक्ट्रिक बाइक का डीलरशिप कई सारी कंपनियां दे रही है सबसे पहले आपको ये पता करना है की आप जिस जगह पर रह रहे हैं या आप जिस जगह पर डीलरशिप लेना चाहते हैं। उस स्थान पर किस कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक लोग ज्यादा खरीद रहे हैं जिस कंपनी की स्कूटर का डिमांड लोगों को अधिक है आप उस कंपनी की डीलरशिप लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप जिस कंपनी का डीलरशिप लेना चाहते हैं उस कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Electric Bike/Scooter Dealership Hindi क्या है?

इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर एक दुपहिया वाहन है, जिसका इस्तेमाल कहीं भी आने जाने के लिए किया जाता है। वर्तमान समय में जो बाइक आप रोड पर चलते हुए देखते हैं उसमे पेट्रोल पड़ता है, जिससे आम जनता को बहुत अधिक महंगाई का सामना करना पड़ता है इसका मुख्य कारण है बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमत। लेकिन जो इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर होता है उसमे पेट्रोल नहीं पड़ता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी लगी होती है जिसे एक बार चार्ज करने पर आप 100 से 130 किलोमीटर तक जा सकते हैं।

यही 100 से 130 किलोमीटर तक जाने के लिए अन्य प्रकार की बाइक में (जिसमे पेट्रोल पड़ता है) लगभग 200 रूपये का पेट्रोल डालना पड़ेगा तब जाकर आप 100 से 130 किलोमीटर की यात्रा कर पाएंगे। इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बाद किसी को भी रोज पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी तथा इस तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर को आम आदमी भी खरीद सकता है। इन सभी चीजों को देखते हुए कंपनियों ने इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया जो देश में आज धमाल मचा रहा है।

Electric Scooter Dealership के लिए जगह की आवश्यकता

Electric Bike/Scooter Dealership Hindi का बिजनेस शुरू करने के लिए एक 10*15 स्कवायर फीट का एक ऑफिस रहेगा, बाइक/स्कूटर खड़ी करने के लिए जगह, बाइक/स्कूटर की सर्विस करने का एरिया तथा ऑटोमोबाइल के पार्ट्स रखने का एरिया आवश्यक है इसके लिए आपके पास कम से कम 3000 स्कवायर फीट की जगह होनी चाहिए।

इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए किन-किन चीजों की जरुरत पड़ेगी

इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता पड़ेगी-

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए।
  • डीलरशिप के लिया यदि आपके पार खुद की जमीन नहीं है तो आप लीज पर ले सकते हैं।
  • इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए जमीन मेन हाईवे पर होना चाहिए तथा मार्किट से बाहर हो।
  • जिस जगह पर डीलरशिप लेना चाहते हैं उस स्थान पर बिजली और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • यदि जमीन लीज पर ले रहे हों तो जमीन के सारे कागजात होने चाहिए।
  • जमीन विवादित नहीं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- IFFCO खाद एजेंसी कैसे लें ?

Electric Bike/Scooter Dealership के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

  1. ID Proof – आधार कार्ड , वोटर कार्ड, पैन कार्ड
  2. Address Proof – इलेक्ट्रिसिटी बिल, राशन कार्ड
  3. बैंक अकाउंट का पासबुक
  4. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  5. मोबाइल नंबर
  6. ईमेल id
  7. लीज aggrement document
  8. NOC
  9. Title और एड्रेस के साथ प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप के लिए स्टाफ की आवश्यकता

  • सेल्स मेनेजर
  • सेल्स Cordinator
  • सेल्स consultant
  • सुपरवाइजर
  • तकनीशियन
  • वर्कशॉप मेनेजर
  • store incharge
  • सेल्स person

इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड और चार्ज करने का समय

वैसे तो हर कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड अलग-अलग होती है लेकिन यदि हम हर कम्पनी की अलग-अलग स्पीड की बात करें तो TVS 78/kmph, bajaj chetak 70/kmph, Hero Electric 45/kmph, Ather 450x 80/kmph, Pure EV Epluto 7G 60/kmph, Benling Aura 60/kmph और Okinava 58/kmph की स्पीड देती है। यदि हम इसके चार्जिंग का समय देखें तो लगभग सभी बाइक 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती हैं।

electric bike/scooter dealership hindi
electric bike/scooter dealership hindi 2022

Electric Scooter Dealership देने वाली प्रमुख कंपनियों के नाम

Read it Also – CNG Pump डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें ?

Electric Scooter Dealership में होने वाला Investment

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की एक अच्छे बिजनेस की नींव रखने के लिए आपको अधिक investment तो करना पड़ेगा लेकिन उसी हिसाब से आपको return भी मिलेगा। अगर आप किसी भी कंपनी का डीलरशिप लेते हैं तो आपको ऑफिस, ऑटोमोबाइल पार्ट्स रखने के लिए एरिया, सर्विस एरिया तथा गाड़ी खाड़ी करने के लिए जगह और उसका इंटीरियर डेकोरेशन करने में काफी खर्चा आएगा। यदि आपकी खुद की जमीन है तो आप 30 से 50 लाख रूपये में किसी भी कंपनी का डीलरशिप ले सकते हैं। यदि जमीन आपकी नहीं है तो आपको लगभग 80 से 90 लाख रूपये की आवश्यकता होगी।

Electric Scooter Dealership लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

कुछ ऐसी कंपनियां हैं जिनकी वेबसाइट पर जाकर आप खुद ऑनलाइन apply कर सकते हैं जैसे – हीरो, Pure EV Epluto 7G, Benling Aura, Okinawa और हौंडा। इसके अलावा जिन कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन apply करने का option नहीं दिया गया है आप उनके वेबसाइट पर जाकर ईमेल कर सकते हैं या फिर टोल फ्री नंबर पर फ़ोन करके अपनी बात कह सकते हैं। जिस जगह पर आप डीलरशिप लेना चाहते हैं उस जगह पर यदि कंपनी का डीलरशिप पहले से किसी ने नहीं ले रखा है तो आपको डीलरशिप मिल जायेगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको Eklectric Bike/Scooter Dealership hindi 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी है, जिससे आप किसी भी कंपनी का डीलरशिप ले सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस से सम्बंधित कोई बात पूंछना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट करेक पूंछ सकते हैं धन्यवाद।

इसे भी पढ़िए – पेट्रोल पंप कैसे खोलें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.