Entrepreneur Meaning In Hindi 2022 | Best Qualities of Entrepreneur

entrepreneur meaning in hindi

How to Pronounce Entrepreneur, Entrepreneur अर्थात उद्यमी उस व्यक्ति को कहते हैं जो अपना व्यवसाय खुद स्थापित करता है और उस व्यवसाय में जोखिम उठाता है जिसके द्वारा उस व्यक्ति को मुनाफा प्राप्त होता है. Entrepreneur व्यक्ति को हम व्यवसायी या सेल्फ डिपेंडेंट पर्सन भी कह सकते हैं जो व्यक्ति साहसी होता है अपने उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार देता है तथा अपने उद्योग को आगे ले जाने के लिए रिस्क लेता है वही व्यक्ति उद्यमी कहलाता है.मुझे उम्मीद है की मेरे द्वारा बताये गए Entrepreneur Meaning In Hindi को आप समझ गए होंगे.

अगर कोई व्यवसाय करने की सोंचता है तो उसके मन में एक सवाल जरूर होता है कि सफल उद्दमी कैसे बनें ? लेकिन हर व्यवसाय करने वाला व्यक्ति उद्यमी नहीं होता है उद्यमी उसी व्यक्ति को कहते हैं जो अपने हित के साथ-साथ दूसरों के हित का भी ध्यान रखता हो और व्यवसाय करने से संबंधित जितने भी नियम हैं उन नियमों का पालन करता हो . मेरे खयाल से आपको Meaning of Entrepreneur in Hindi के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा.

उद्यमिता किसे कहते हैं? (Entrepreneurship Meaning)

Entrepreneurship meaning in hindi का हिंदी में अर्थ होता है उद्यमिता . जो व्यक्ति अपने द्वारा सोचे गए आईडिया से कोई नया बिजनेस स्टार्ट करता है तो उसे हम Entrepreneurship कहते हैं अर्थात किसी छोटे से आइडिया को किसी बड़े व्यवसाय में बदल देना ही Entrepreneurship कहलाता है.

Entrepreneur कैसे बने ? Entrepreneur Meaning In Hindi

सही आईडिया का चुनाव करें दोस्तों अगर आप एक सफल Entrepreneur बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके दिमाग में एक सही बिजनेस प्लान होना चाहिए आपको उस आइडिया के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाना चाहिए ताकि आप उसके मार्केट पोटेंशियल को जान सकें और यह जान सके कि आपने जिस आईडिया के बारे में सोचा है उसमें आपको कितना इनकम होने वाला है और जिस प्रोडक्ट का बिजनेस आप शुरू करने जा रहे हैं उसका मार्केट में वैल्यू क्या है.

उद्दमी (Entrepreneur) के उदाहरण (Some Examples of Entrepreneur)

दोस्तों यहाँ पर मैं आपको कुछ Entrepreneur व्यक्तियों के नाम बताऊंगा जो आज एक सफल Entrepreneur हैं जैसे Amazon के founder Jeff Bezos , Microsoft Corporation के बिल गेट्स , Reliance industry के धीरू भाई अम्बानी , paytm के विजयशेखर शर्मा और Facebook के founder मार्क जुकर बर्ग आदि जिन्होंने एक नए ideas को चुना और आज वो सफल Entrepreneur कहे जाते हैं .

उद्दमी के प्रकार (Types of Entrepreneur in Hindi)

उद्दमी के निम्नलिखित प्रकार हैं – Concept of Entrepreneurship

  1. अभिनव उद्दमी (Innovative Entrepreneur) – वह उद्दमी जो किसी उत्पाद की उत्पादकता को बढाने के लिए नई-नई तकनीक का प्रयोग करे या नई-नई विधियों की खोज करे जो पुराने उत्पाद में improovement करने की कोशिश में लगे रहते हों उन्हें Innovative Entrepreneur कहते हैं .
  2. गुणात्मक उद्दमी (Imitative Entrepreneur)- ऐसे उद्दमी जो नए-नए तकनीकों को खोजने में नहीं लगे रहते हैं बल्कि किसी दुसरे के बिज़नस को देखकर करते हैं उन्ही की अपनाई गयी Technology को प्रयोग करने की कोशिश में लगे रहता हैं उन्हें Imitative Entrepreneur कहते हैं .
  3. अवसर की प्रतीक्षा करने वाला उद्दमी (Fabian Entrepreneur) – ये किसी नई तकनीक को खोजते नहीं हैं बल्कि किसी दूसरे के द्वारा खोजी गई तकनीक का विश्लेषण करते हैं जब वह तकनीक उन्हें उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी को बढाने में सहायता करता है और उन्हें पूरी तरह से satisfy कर देता है तब उस तकनीक को Implement (लागू) करते हैं इन्हें अवसर की प्रतीक्षा करने वाला उद्दमी कहा जाता है .
  4. कामचोर उद्दमी (Drone Entrepreneur) – ऐसा उद्दमी जिसका व्यवसाय जैसा वर्तमान समय में चल रहा है उसी में खुश हो. उसमे किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप न करता हो, चाहे आने वाले समय में उसे नुक्सान हो या लाभ. उसे Drone Entrepreneur कहा जाता है .

intrapreneur meaning in hindi

उद्दमी बनने के लिए क्या-क्या करें?

पैसों का प्रबंध करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जान लेना आवश्यक होता है कि आप जिस बिजनेस को स्टार्ट करने जा रहे हैं उस बिजनेस में कितने पैसों की जरूरत होगी और कितने समय के लिए होगी. व्यवसाय शुरू करने से पहले मशीन, रॉ मटेरियल, अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को वेतन देने के लिए तथा अन्य खर्चो का एक लिस्ट जरूर तैयार कर लें ताकि बिजनेस शुरू करने के बाद आपको किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

सफल उद्यमी बनने के लिए योजना बनाएं

अगर आपके बिजनेस में आप का प्लान काम नहीं कर रहा है तो आपको चिंता नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका डिप्रेशन बढ़ेगा और आप बीच में ही काम को छोड़ देंगे जिससे आप उद्दमी बनने से वंचित रह जाएंगे. एक सफल उद्यमी वही होता है जो पहली योजना के नाकाम होने पर किसी दूसरी योजना पर फोकस करता है, सफल होने के लिए Business strategy को अपनाता है, पीछे नहीं हटता है और उसे अपना लक्ष्य बनाता है .

जोखिम (Risk) उठाएं (Social Entrepreneur Meaning In Hindi)

दोस्तों कहते हैं कि जो व्यक्ति risk नहीं लेता वह व्यक्ति आगे कभी भी नहीं बढ़ सकता है इसलिए आप जिस बिजनेस को करने जा रहे हैं उस बिजनेस में आपको risk लेना आना चाहिए. risk लेने से प्रॉफिट भी ज्यादा होता है. अपने लक्ष्य से हटे नहीं .अगर आप एक कामयाब उद्यमी बनने की चाह रखते हैं तो आपको अपना Goal Set करना पड़ेगा और उस Goal को Focus करके अपने दिलो दिमाग से खूब मेहनत करके काम करना पड़ेगा तभी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं . इसलिए बिजनेस करते वक्त आप अपना लक्ष्य निर्धारित जरूर कर लें.

दूसरों से अलग सोच रखें

अगर आप एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो इस केस में आप का दिमाग हमेशा चलता रहना चाहिए और आपको आपके आसपास के लोगों से कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए .व्यक्ति के अंदर ज्ञान छुपा होता है पर कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो दूसरों को देखकर सीखते हैं इस तरह से किसी दूसरे व्यक्ति की काबिलियत आपके व्यापार को सफल बनाने में सहायता प्रदान कर सकती है.

खुद पर भरोसा रखो

बहुत से व्यक्ति जो बिजनेस करना चाहते हैं और एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं उनको अपने ऊपर भरोसा नहीं होता है ऐसे में वह लोग आगे नहीं बढ़ पाते हैं लेकिन अगर आप एक अच्छे बिज़नस की शुरुआत कर Successful Businessman या सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो आपको अपने आप में विश्वास रखना होगा और खुद पर भरोसा रखना होगा क्योंकि खुद पर भरोसा रखना सबसे बड़ी चीज होती है .

आप जिस काम को करने जा रहे हो उस काम को करने से पहले यह डिसाइड कर लें कि आज मैं इस काम को करने के बाद ही कोई दूसरा काम करूंगा ऐसे में उस काम के प्रति जागरूक भी रहेंगे और आप अपने लक्ष्य को जल्दी से प्राप्त भी कर पाएंगे.

उद्दमी की विशेषताएं (Characteristics of Entrepreneurship)

Characteristics of Entrepreneur
Qualities of Entrepreneur

उद्दमी की कुछ विशेषताएं होती हैं जो एक सफल उद्दमी के पास होती है अगर आपके पास भी ये विशेषताएं हैं तो आप भी एक सफल उद्दमी बन सकते हैं.

  1. जोखिम उठाने की क्षमता होनी चाहिए.
  2. सफल उद्दमी वही होते हैं जो नए-नए ideas और नयी तकनीक की खोज में लगे रहते हैं .
  3. एक उद्दमी के पास बहुत सारे कर्मचारी काम करते हैं उस उद्दमी के पास स्पष्ट दृष्टि और नेतृत्व करने की क्षमता होती है .
  4. एक उद्दमी खुले मस्तिष्क का होता है जो हर परिस्थिति में अवसरों की पहचान करता है .
  5. उद्दमी को स्थिति के अनुसार बदलने के लिए लचीला और खुला होना चाहिए .
  6. उद्दमियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक स्व-प्रेरणा है जब आप सफल होना चाहते हैं तो आपको खुद को आगे बढाने में सक्षम होना चाहिए.
  7. उद्दमिता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है लोगों के संपर्क में रहना दूसरों के साथ जुड़ने और साझेदारी के अवसरों को पहचानने में सक्षम होने के नाते आप एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में लम्बा रास्ता तय कर सकते हैं .

उद्दमी (Entrepreneur) के कार्य

अपने व्यवसाय को आगे बढाने में एक उद्दमी के निम्न कार्य होते हैं – Entrepreneur in Hindi

Opportunity की तलाश करना

एक उद्दमी के पास बहुत सारी opportunity मौजूद होती हैं | आज विज्ञान का युग है समय-समय पर सभी चीजों में बदलाव होता रहता है लेकिन इन सारी चीजों को जान पाना सभी के लिए असंभव है इसलिए एक उद्दमी अच्छे opportunity की तलाश में रहता है .

वस्तुओं को उपलब्ध कराना

एक उद्दमी को अपने बिज़नस को सफल बनाने के लिए बहुत सी वस्तुओं की जरुरत होती है , इन वस्तुओं की आपूर्ति करना एक सफल उद्दमी का मुख्य कार्य होता है .

उत्पादन के पैमाने का निर्धारण

उद्दमी को इस बात का ध्यान रखना होता है की वस्तु का उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जाय या छोटे पैमाने पर .

नयी-नयी चीजों की खोज करना

बिज़नस को सफल बनाने के लिए उद्दमी नयी-नयी चीजों की खोज में लगा रहता है जिससे उसे ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके .

वस्तुओं के आकार का निर्धारण

उद्दमी को वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए यह तय करना होता है की वस्तुओं का उत्पादन किस मात्रा में किया जाय , वस्तुओं का आकार कैसा होना चाहिए इन सभी चीजों का निर्णय लेना होता है .

बिक्री व्यवस्था

वस्तुओं का उत्पादन कर लेने से ही एक सफल उद्दमी की पहचान नहीं होती है बल्कि उसको वस्तुओं की बिक्री की भी व्यवस्था करनी पड़ती है .

लाइसेंस व कर

एक सफल उद्दमी का कार्य केवल वस्तुओं का उत्पादन और बिक्री करना ही नहीं होता है बल्कि बिज़नस को सुचारू रूप से चलने के लिए समय -समय पर लाइसेंस का रिन्यूअल कराते रहने और कर का भुगतान करने का भी होता है |

दोस्तों Entrepreneur Meaning In Hindi की जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं. अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


3 thoughts on “Entrepreneur Meaning In Hindi 2022 | Best Qualities of Entrepreneur”

  1. धन्यवाद सर आपने Entrepreneur के बारे अच्छी तरह से बताया , वाकय इससे मूझे काफी Saticfaction मिला।

Leave a Comment

Your email address will not be published.