Fly Ash Bricks Making Business in Hindi | Raw Material and Profit Margin

Fly Ash Bricks

Fly Ash BRICKS एक नए प्रकार का ईंट है जो सीमेंट और राख से बना हुआ होता है. प्राचीन काल से मानव अपनी बस्तियों को बसाने हेतु विभिन्न तरीके अपनाता रहा है. शुरुआत में वह मिट्टी की दीवार बनाकर अपने मकान बनाता था बाद में तकनीक के आने के साथ-साथ मिट्टी को ईंट के रूप में सांचे में ढालकर फिर आग में पकाकर ईंट के रूप में इस्तेमाल करने लगा.

इस ईंट का अभी तक अंधाधुंध इस्तेमाल होता आ रहा है परन्तु इसको बनाने में चिमनियों का प्रयोग होता है जिससे काफी प्रदूषण होता है इसी परिप्रेक्ष्य में माननीय उच्चतम न्यायालय ने 2012 में अवैध खनन करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था तब से मिट्टी के ईंट के विकल्प की तलाश शुरू हो गयी थी और इसका विकल्प है Fly Ash BRICKS जिसको बनाने में कोई धुंआ नहीं निकलता है जिससे प्रदूषण नहीं होता है.

आजकल सीमेंट ईंट का उपयोग मिट्टी के ईंट की तुलना में ज्यादा प्रयोग होने लगा है क्योंकि ये fly ash bricks size में भी ज्यादा होते हैं, मिट्टी के ईंट की तुलना में ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होते है, हाँ ये थोड़ा महंगा जरुर पड़ता है लेकिन इसके फायदे ज्यादा है. ऐसे में आजकल लोग इसका उपयोग गाँव में खडंजे लगाने,घर के सामने खाली भाग जिसे द्वार कहते हैं पर लगाने के लिए, घर के आँगन में लगाने के लिए, ऑफिस,लॉन, पार्क,फूटपाथ ट्रैक,सड़क की पटरी आदि बनाने में ज्यादातर होने लगा है.

ऐसे में अगर आप FLY ASH BRICKS MANUFACTURING BUSINESS शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा मुनाफे का व्यवसाय साबित हो सकता है.

तो चलिए दोस्तों मैं आज के इस पोस्ट में आप लोगों के लिए इसी व्यवसाय को शुरू करने से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आप लोगों को दूंगा जिसे पढ़कर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हो.

Fly Ash Bricks Manufacturing के लिए जगह का चुनाव

Fly Ash Bricks Business शुरू करने हेतु आपको एक ऐसे जगह का चुनाव करना चाहिये जो गाँव या शहर से थोडा हटकर एकांत जगह पर हो जहाँ पर ईंटो को सुखाने हेतु प्रयाप्त जगह होनी चाहिये इसके लिए कम से कम 1000 वर्गफुट की जगह का होना जरूरी है. विद्युत् कनेक्शन की व्यवस्था हो तथा यातायात की उचित व्यवस्था होनी चाहिये ताकि आपके फैक्ट्री में उत्पादित माल ग्राहकों के पास आसानी से भेजा जा सक.

आवश्यक कच्चा माल एवं मशीनरी (Fly Ash Bricks Making Machine & Raw Material)

Fly Ash Bricks Machine से ईंट बनाने हेतु कच्चे माल के रूप में सीमेंट, बालू, फ्लाई ऐश, पानी, चूना पत्थर,कंक्रीट आदि की आवश्यकता होती है. इन सब को एक में मिक्स करके सीमेंट के ईंट बनाए जाते हैं. इसके सिवाय आपको मिक्सर मशीन, ईंट ढालने के सांचे, मैन्युअल ब्रिक्स मेकिंग मशीन या ऑटोमेटिक ब्रिक्स मेकिंग मशीन आदि की जरुरत होती है. आप इन सभी मशीनो को indiamart.com से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

Fly Ash Bricks
fly ash bricks

ईंट बनाने की प्रक्रिया (How to make fly ash bricks?)

सीमेंट ईंट बनाने के कई तरीके हैं पहला- कंक्रीट(पत्थर के महीन टुकड़े ) +बालू +सीमेंट के संयोजन से ईंट बनाया जाता है| यह थोड़ा COSTLY होता है. दूसरा- फ्लाई ऐश(55%) + बालू(35%) + सीमेंट(10%) के संयोजन से भी ईंट बनायीं जाती है. इसको बनाने में लागत कम आती है क्योंकि फ्लाई ऐश हर जगह मुफ्त में मिल जाता है| तीसरा- फ्लाई ऐश(65%) + बालू(20%) + चूना पत्थर(10%) + जिप्सम(5%) के संयोजन (fly ash bricks composition) से सीमेंट ब्रिक्स का निर्माण किया जाता है.

उच्च गुणवत्ता के fly ash bricks manufacturing process हेतु विभिन्न कच्चे सामग्री को एक निश्चित अनुपात में मिलाया जाता है | इसके लिए इसे मिक्सर मशीन में डाल कर खूब मिला लिया जाता है. फिर इसमें पानी मिलाकर मिक्स किया जाता है और इसे गीला घोल के रूप में तैयार करते हैं.

फिर इस पेस्ट को आपके पास उपलब्ध मैन्युअल मशीन या फुल ऑटोमेटिक मशीन में डाल देते हैं जिसमे विभिन्न आकार की डाई लगी रहती हैं और ईंट उसी आकार का ढल कर बाहर निकल आता है जिसे लगभग 24 घंटे छांव में सुखाना होता है इसमें धूप नहीं लगनी चाहिये यदि आप बिना मशीन के ईंट का निर्माण कर रहे हो तो आपके पास ढेर सारे ढांचे होने चाहिये जिसमे ईंटो को ढाला जा सके.

इस व्यवसाय में आने वाली लागत (fly ash bricks cost)

अगर आप Fly Ash Bricks Making Business बड़े स्तर पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको पूरा प्लांट सेट करने में कच्चे माल की लागत,मशीन की कीमत और जगह खरीदने में तथा अन्य सभी खर्चे जैसे कुशल श्रमिको की मजदूरी, मशीन ऑपरेटर का वेतन, विद्युत् कनेक्शन, ट्रांसपोर्ट चार्ज आदि जोड़कर लगभग 12 से 15 लाख तक का निवेश करना पड़ेगा यदि आपके पास पूँजी का अभाव है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार से ऋण सहायता ले सकते हैं.

आवश्यक लाइसेंस

सीमेंट ब्रिक्स मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस लगाने के लिए आपको अपनी COMPANY का रजिस्ट्रेशन कराना होगा तथा logo चुनना होगा. इसके बाद आपको प्रदूषण नियत्रण विभाग से पोलुशन एक्ट के तहत एनओसी लेना होगा. इसके सिवाय आपको ट्रेड लाइसेंस, लैंड रिकॉर्ड और लेबर लाइसेंस बनवाना पड़ेगा. आपको अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने हेतु जीएसटी रजिस्ट्रेशन अवश्य कराना पड़ेगा.

सीमेंट ईंट निर्माण व्यवसाय से कमाई

सीमेंट ईंट की जबरदस्त मांग को देखते हुए आप इस व्यवसाय से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि market में fly ash bricks price 3.50 रूपये से लेकर 4 रूपये तक होती है ,जबकि एक ईंट बनाने की लागत अधिकतम 2 रूपये 50 पैसे से लेकर 2 रूपये 60 पैसे तक ही आती है.

अतः इस व्यवसाय को शुरू करके आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो तथा बहुत जल्द बड़े व्यवसायी बन सकते हो क्योंकि इसकी आने वाले दिनों में जबरदस्त मांग होने वाली है और यह व्यवसाय दिन दूना रात चौगुना बढ़ने वाला है.

मार्केटिंग

किसी भी व्यवसाय में कमाई तभी ज्यादा होती है जब ज्यादा से ज्यादा उसके द्वारा बनाये गये प्रोडक्ट्स की बिक्री हो इसके लिए आप को अपने सीमेंट ईंट की बिक्री बढाने हेतु बिल्डर्स,कांट्रेक्टर, राजगीर(मकान बनाने वाले मिस्त्री) ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य आदि लोगों से संपर्क बनाये रखना चाहिये जगह-जगह आपको बैनर पोस्टर होर्डिंग आदि के जरिये अपनी कंपनी का प्रचार एवं fly ash bricks advantages बताना चाहिये, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मिट्टी के ईंट के बजाय सीमेंट के ईंट खरीदें.

उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा दिए गए इस fly ash bricks बिज़नस के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी फिर भी अगर आपको कोई चीज समझ नहीं आता है तो आप मुझे Comment के द्वारा बता सकते हैं मैं आपके समस्या का समाधान करने की कोशिश जरूर करूँगा.

About Ved Prakash Yadav


5 thoughts on “Fly Ash Bricks Making Business in Hindi | Raw Material and Profit Margin”

  1. Thankyou so much uncle ji i also want to start a fly ash bricks manufacturing plant …. And aapke is article ne mujhe is lakshya ko pura karne ke liye motivate kiya hai

  2. रामदास नामदेव अढाव

    फ्लाय अॅश कुठे मिळेल आमचा वाशिम जिल्हा आहे

Leave a Comment

Your email address will not be published.