Apply for FSSAI License in Hindi ? FSSAI License के लिए अप्लाई कैसे करें?

FSSAI LICENSE

दोस्तों अगर आप कोई खाने पीने वाले प्रोडक्ट का बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको FOOD DEPARTMENT से FSSAI का लाइसेंस लेना पड़ेगा आज हम इस पोस्ट में FSSAI LICENSE के बारे में ही बात करेंगे। सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे की FSSAI है क्या ? यह लाइसेंस भारत में किसी भी फ़ूड रिलेटेड बिज़नस को चलने के लिए बहुत ही जरूरी होता है यह लाइसेंस निरधारित करता है की जो प्रोडक्ट आपने बनाया है वो FSSAI मानक के अनुरूप है या नहीं।

FSSAI की स्थापना 2006 के तहत 2011 में केंद्र सरकार के द्वारा किया गया था जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। FSSAI का पूरा नाम “FOOD SAFETY AND STANDARD AUTHORITY OF INDIA” है जिसे हिंदी में “भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ” कहा जाता है। FSSAI का लक्ष्य किसी भी ग्राहक को जहरीले तथा खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचाना होता है।

खाद्य पदार्थों के विनिर्माण से लेकर पैकेजिंग तक FSSAI ने एक मानक निर्धारित किया है जिसे किसी भी व्यवसाई को उसका पालन करना होता है ताकि किसी भी कस्टमर को शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल सके। FSSAI मानव के उपभोग के लिए भोजन का वितरण, उत्पादन, भंडारण, बिक्री को उपलब्ध करवाने का काम करती है। इसका काम यह सुनिश्चित करना भी होता है की नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन मिल रहा है या नहीं।

FSSAI खाने पीने वाले चीज की गुणवत्ता , भोजन में उपयोग किया जाने वाला रासायनिक , महक, आकार , भोजन के रंग आदि की जांच करता है तथा समय-समय पर खुदरा और थोक पदार्थों की गुणवत्ता की भी जांच करता है तथा जांच सही पाए जाने पर दुकानदारों द्वारा या विक्रेताओं द्वारा बाजार में बेंचा जाता है।

FSSAI license के तहत आवेदक को एक 14 digit का यूनिक नंबर मिलता है जिसे मैन्युफैक्चरर या ट्रेडर को फ़ूड पाउच पर प्रिंट करना जरूरी होता है। तो फ्रेंड्स अगर आप भी Food License लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी जिसके आधार पर आप apply करके आप ये लाइसेंस ले सकते हैं और अपना बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं।

FSSAI License के प्रकार (Types of Food License Registration)

FSSAI License Registration तीन प्रकार का होता –

  1. BASIC FOOD REGISTRATION
  2. STATE FSSAI LICENSE
  3. CENTRAL FSSAI LICENSE

Food License लेने के लिए योग्यता

बिज़नस शुरू करने से पहले आपको यह जांच लेना जरूरी होता है की आप किस लाइसेंस के लिए eligible हैं, हो सकता है आपको Food License लेना ही ना पड़े केवल फ़ूड रजिस्ट्रेशन से ही आपका काम चल जाय।

  • अगर आपके बिज़नस का वार्षिक टर्नओवर 0 से 12 लाख तक का है तो आपको BASIC FOOD REGISTRATION कराने की आवश्यकता है।
  • अगर आपके बिज़नस का वार्षिक टर्नओवर 12 लाख से 20 करोड़ तक का है तो आपको STATE FSSAI LICENSE लेने की आवश्यकता है।
  • अगर आपके बिज़नस का वार्षिक टर्नओवर 20 करोड़ से ज्यादा का है तो आपको CENTRAL FSSAI LICENSE लेने की आवश्यकता है।

अगर आप नए हैं और आपको इसके बारे में कुछ भी नहीं पता है तो आप वेबसाइट पर जाकर ELIGIBILITY चेक करें जिसका प्रोसेस मैंने आपको आगे बताया है आप इस प्रोसेस को follow करके अपनी eligibility चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको FSSAI के OFFICIAL वेबसाइट पर जाना है ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस link पर क्लिक करें , क्लिक करने के बाद आप FSSAI के WEBSITE के HOME PAGE पर पहुँच जायेंगे।
  • जैसे ही आप FSSAI के OFFICIAL WEBSITE के HOME PAGE पर जायेंगे तो आपको थोडा नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है और CHECK ELIGIBILITY पर क्लिक करना है।
  • CHECK ELIGIBILITY पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा tab Open होगा वहां पर आपको दो option दिखाई देंगे NO और YES का , अगर आपका बिज़नस एक ही जगह पर है तो NO पर क्लिक करना है अन्यथा YES पर क्लिक करें।
  • यदि आप NO वाले OPTION पर CLICK करते हैं तो एक नया सेक्शन खुलेगा जिसमे आप अपने बिज़नेस के अनुसार होने वाली प्रोडक्शन केटेगरी पर क्लिक करें।
  • अब प्रोडक्शन केटेगरी चुनने के बाद नीचे स्क्रॉल करें और proceed वाले option पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप proceed वाले option पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया tab ओपन होगा जिसमे दाहिनी तरफ “LICENSE CATEGARY ” में आप जो बिज़नस करना चाहते है उसके अनुसार BASIC FOOD REGISTRATION / STATE FSSAI LICENSE / CENTRAL FSSAI LICENSE लिखकर आ जायेगा।
  • इस तरह से आप एक से ज्यादा बिज़नस Details को ADD करके अपनी ELIGIBILITY CHECK कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़िए –

FOOD LICENSE के लिए आवश्यक DOCUMENTS

FSSAI LICENSE या Food License Registration के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है तो दोस्तों आइये जानते है की इसके लिए कौन – कौन से fssai license documents की जरुरत होगी –

  1. मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में होने वाले खाद्य पदार्थों की सूची
  2. पासपोर्ट साइज़ का फोटोग्राफ
  3. बिज़नेस ओनर का आइडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस ,वोटर आई डी
  4. पैन कार्ड
  5. FOOD SECURITY SYSTEM MANAGEMENT (केवल राज्य या केंद्रीय खाद्य लाइसेंस के लिए लागू)
  6. व्यक्ति के नाम और पते के साथ AUTHORITY LETTER
  7. घोषणा पत्र
  8. रेंटल एग्रीमेंट
  9. इक्विपमेंट व मशीनरी जो की उस जगह पर इनस्टॉल है उसकी लिस्ट
  10. पार्टनरशिप डीड का आर्टिकल

FSSAI के लिए APPLY कैसे करें ?

FOOD LICENSE लेने के लिए सबसे पहले आपको Sign up करना होगा , sign up करने के बाद अपना username और password डालकर लॉग इन करें इसके बाद आपके सामने एक नया tab ओपन होगा जिसमे आपको पूरी जानकारी भरनी है इसके बाद ragister वाले बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको homepage पर HOW TO APPLY का OPTION मिलेगा उस पर क्लिक करके BASIC FOOD REGISTRATION/STATE FSSAI LICENSE/CENTRAL FSSAI LICENSE में से किसी एक को सेलेक्ट कर apply कर सकते हैं।

अगर आप अपना अकाउंट क्रिएट करने के बाद 30 दिनों तक LICENSE/REGISTRATION के लिए APPLY नहीं करते हैं तो आपकी यूजर आई डी बंद हो जाएगी अतः इस बात का विशेष ध्यान रखें।

FOOD LICENSE/REGISTRATION का RENEWAL कैसे करें ? (Fssai license renewal)

  • FSSAI का लाइसेंस / रजिस्ट्रेशन date समाप्त होने के 60 दिन पहले से आप अपने लाइसेंस / रजिस्ट्रेशन को renew करा सकते हैं इसके लिए आपको APPLY FOR RENEWAL OF LICENSE के option पर क्लिक करना है।
  • अब ‘LIST OF LICENSE FOR RENEWAL’ आएगी। लाइसेंस/ सर्टिफिकेट के RENEWAL की टेबल के आगे उसमें आगे कॉलम के ‘Proceed’ पर क्लिक करें।
  • LICENSE/REGISTRATION के रिन्यूअल की टेबल के आगे Proceed करने पर Warning बॉक्स आएगा उसे ‘OK’ करें।
  • इसके बाद RENEWAL फॉर्म भरकर SUBMIT करें।

FSSAI CERTIFICATE नंबर

FSSAI के साथ पंजीकृत होने पर सभी खाद्य व्यवसाय संस्थाओं को 14 अंकों का एक विशेष पंजीकरण नंबर दिया जाता है कानूनी प्रक्रिया के आधार पर किसी भी खाद्य पदार्थ के हर package पर इस विशेष पंजीकरण नंबर को लोगो के साथ प्रिंट करना अनिवार्य होता है।

उम्मीद करता हूँ की आप इस पोस्ट को पढ़कर खुद FSSAI License के लिए apply कर सकते हैं और Food License प्राप्त करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मित्र अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आगे फॉरवर्ड कीजिये और अपनी राय हमें comment बॉक्स में जरूर लिखकर बताएं की आपको Food License Registration का पोस्ट कैसा लगा। धन्यवाद।

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.