Gas Agency Kaise Khole? गैस एजेंसी लेकर करें लाखों की कमाई

gas agency kaise khole

अगर आप भी सोच रहे हैं कि Gas Agency Kaise Khole तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। इस पोस्ट में मैं आपको Gas Agency kaise Khole की पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि कैसे आप गैस एजेंसी खोल कर लाखों की कमाई कर सकते हैं। दोस्तों पहले के ज़माने में चूल्हे पर भोजन पकाया जाता था हालाँकि अभी भी कहीं-कहीं पर चूल्हे पर भोजन पकाया जाता है लेकिन ज्यादातर भोजन वर्तमान समय में गैस पर ही पकाया जाता है।

चूल्हे पर भोजन पकाने से घर की महिलाओं को बड़ी दिक्कत होती थी। जैसे चूल्हे को बुझ जाने पर बार-बार फूंकना पड़ता था, बर्तन पर कालिख लग जाया करता था, जिसे साफ करने में काफी समय लग जाया करता था। साथ ही साफ करने में भी बड़ी दिक्कत होती थी इन्हीं सब चीजों को देखते हुए आज गैस का चलन बढ़ गया है। आज हर घर में गैस का इस्तेमाल होने लगा है चाहे वो गाँव हो या शहर। गैस की डिमांड को देखते हुए यदि गैस एजेंसी खोल दी जाय तो काफी अच्छी आमदनी हो सकती है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं की Gas Agency Kaise Khole तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा जिससे आपको गैस एजेंसी खोलने में आसानी हो सके।

इसे अवश्य पढ़ें – पेट्रोल पंप कैसे खोलें ?

Gas Agency Kaise Khole

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूँ की भारत में गैस एजेंसी खोलने के लिए काफी ज्यादा investment की आवश्यकता पड़ेगी। गैस एजेंसी की Dealership लेने का Process काफी कठिन होता है। जब भी कोई गैस कंपनी अपना डीलरशिप प्रदान करना चाहती है तो वो कंपनी उसका विज्ञापन निकालती है अब ये विज्ञापन आपको रेडियो, Newspaper, कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट आदि पर दी जाती है।

कंपनी के द्वारा जो विज्ञापन जारी किया जायेगा उसमे कंपनी के द्वारा दी गई सारी नियम व शर्तें मौजूद रहेंगी जिसे आप पढ़ सकते हैं। अगर आपको विज्ञापन newspaper आदि में देखने को नहीं मिलता है तो आप personally कंपनी की वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन देख सकते हैं, जिसमे आपको ये पता चल जायेगा कि कंपनी कहाँ-कहाँ गैस एजेंसी खोलना चाहती है।

भारत में कौन सी कंपनी डीलरशिप देती है

भारत में LPG Gas ki Dealership प्रदान करने वाली मुख्य तीन कंपनियां हैं –

  1. Indane Gas
  2. Bharat Gas
  3. HP Gas

गैस एजेंसी खोलने के लिए योग्यता

  • आवेदक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक का कक्षा 10 पास होना आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य Oil Marketing Company में कार्यरत न हो।
  • आवेदनकर्ता के पास गैस सिलेंडर रखने हेतु एक बड़ा सा गोदाम होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता चाहे पुरुष हो या महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता के ऊपर किसी भी प्रकार का पुलिस केस या क्रिमिनल रिकार्ड नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास ऑफिस के लिए भी जगह होनी चाहिए।

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

गैस एजेंसी लेने के लिए Apply करने का प्रोसेस

gas agency kaise khole
gas agency kaise khole

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया कि मुख्य रूप से तीन कंपनियां गैस एजेंसी की डीलरशिप देती हैं, पहला indane gas, दूसरा भारत गैस और तीसरा HP Gas इन तीनो कंपनियों में से आप किसी भी कंपनी का डीलरशिप ले सकते हैं। डीलरशिप के लिए आपको या तो newspaper देखना होगा या फिर आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विज्ञापन को देख सकते हैं। विज्ञापन की ज्यादा जानकारी के लिए तथा ऑनलाइन apply करने हेतु आप lpgvitarakchayan.in पर जा सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपको register के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन हो जायेगा वहां पर आपको अपना नाम, gender, ईमेल,मोबाइल नंबर,date of birth, address पिन code password व capcha डाल कर generate otp पर क्लिक करना पड़ेगा इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा जिसे डालकर सबमिट करना होता है इसके बाद आपका अकाउंट बन जायेगा।

अकाउंट बन जाने के बाद आपको login वाले बटन पर क्लिक करके लॉग इन करना होगा इसके बाद आप ऑनलाइन apply कर सकते हैं। फॉर्म को fill करने के बाद आपको फीस का payment करना होता है पेमेंट का भुगतान आप नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

गैस एजेंसी लेने में लगने वाला शुल्क

दोस्तों गैस एजेंसी लेने के लिए जो शुल्क आप जमा करते हैं वो Non Refundable होता है, चाहे आपका फॉर्म रिजेक्ट हो या एक्सेप्ट हो। fees जमा करने के बाद fees वापस नहीं मिलती है इसलिए आप जब भी फॉर्म के लिए apply करें तो बहुत ही सावधानी पूर्वक फॉर्म को भरें। गैस एजेंसी लेने हेतु अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग शुल्क लिया जाता है जो निम्न प्रकार है –

Sheheri Vitrak & Rurban Vitrak के लिए

CategoryNon Refundable Fee
GeneralRs. 10,000
OBCRs. 5,000
SC/STRs. 3,000

Gramin Vitrak & Durgam Kshetriya Vitrak

CategoryNon Refundable Fee
GeneralRs. 8,000
OBCRs. 4,000
SC/STRs. 2,500

गैस एजेंसी लेने हेतु सिक्यूरिटी डिपाजिट

अगर आवेदनकर्ता का आवेदन accept हो जाता है तो आपको सिक्यूरिटी डिपाजिट राशि का 10% जमा करना होता है साथ ही जरूरी दस्तावेज भी कंपनी को देंने होते हैं। यह राशि नॉन refundable होता है शहरी और रुर्बन क्षेत्र के लिए सिक्यूरिटी डिपाजिट राशि 5 लाख रूपये होती है जबकि ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रीय वितरक के लिए 4 लाख सिक्यूरिटी डिपाजिट जमा करने होते हैं। यदि कोई व्यक्ति रिजर्वेशन केटेगरी के अंतर्गत आता है तो उसके लिए डिपाजिट की जाने वाली राशि कम होगी। सारा दस्तावेज देने के बाद आवेदनकर्ता जब पूरा सिक्यूरिटी डिपाजिट जमा कर देता है तभी उसको अपॉइंटमेंट लैटर दिया जाता है।

इसे भी पढ़िए- मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

गैस एजेंसी लेते समय ध्यान रखने वाली महत्त्वपूर्ण बातें

  • गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने हेतु आवेदक के पास 15 से 20 लाख रूपये होने चाहिए क्योंकि इस धन्धे में आवेदक को एक बड़ा सा गोदाम और एक ऑफिस की व्यवस्था करनी पड़ेगी इसलिए गैस एजेंसी लेने के लिए उसी व्यक्ति को आवेदन करना चाहिए जो इसके योग्य हों।
  • आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करने के बाद edit नहीं किया जा सकता है इसलिए आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले अच्छी तरह से चेक कर लें तभी सबमिट करें।
  • आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदक की फोटो और हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है जिसे पहले से तैयार कर लें।
  • आवेदक जिस स्टेट का निवासी है उस स्टेट के अलग-अलग लोकेशन के लिए apply कर सकता है लेकिन आवेदक को अलग-अलग फॉर्म भरना होगा तथा अलग-अलग fees देनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म को अंतिम तिथि से पहले save करके रख सकते हैं लेकिन अंतिम तिथि से पहले सबमिट करना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

Gas Agency Kaise Khole के बारे में मैंने आप लोगों को बहुत अच्छी तरह से समझाया है फिर भी अगर आपको कुछ समझ में न आया हो तो हमसे कमेंट करके पूंछ सकते हो। साथ ही मैं आपको बताना चाहूँगा की जब भी newspaper में विज्ञापन निकले तो उस कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर अवश्य चेक करें, क्योंकि कुछ लोग फर्जी विज्ञापन पेपर में निकालते हैं जिसके चक्कर में भोले-भाले लोग फंस जाते हैं और ऐसे लोग आपके पैसे लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं तो कृपया ऐसे लोगों से सावधान रहें यदि कोई व्यक्ति आपसे पैसे मांगता है और गैस एजेंसी दिलवाने का दावा करता है तो ऐसे व्यक्ति को पैसे कदापि न दें धन्यवाद।

Read it Also- कबाड़ का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.