Apply for GST Suvidha Center | Best 150+ Services from GST franchise

GST Suvidha Center

GST यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स पूरे भारत में 2017 से ही लागू हो चुका है| इसे पूरे देश में लगने वाले विभिन्न टैक्सेज के एक विकल्प के रूप में लगाया गया है। यह समझने में थोड़ा जटिल है इसे आसानी से समझ पाना व्यापारियों के लिए मुश्किल हो रहा है। जब से इसे लागू किया गया है छोटे-बड़े व्यापारी,उद्योगपति,अन्य कारोबारी सभी लोग बहुत परेशान रहते हैं और आये दिन किसी ना किसी GST EXPERT की सलाह लेते रहते हैं। ऐसे में आप अगर आप टैक्स एवं एकाउंटिंग के एक्सपर्ट हैं और GST पर अच्छी पकड़ है तो GST SUVIDHA CENTER खोलना आपके लिए एक अच्छा बिज़नस साबित हो सकता है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको GST SUVIDHA CENTER खोलने की पूरी जानकारी दूंगा जिसे पढ़कर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हो।

GST SUVIDHA CENTER खोलने हेतु योग्यता

GST SUVIDHA CENTER खोलने के लिए आपको वाणिज्य स्नातक या वाणिज्य से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिये या फिर टैक्स एवं एकाउंटिंग की पूरी जानकारी के साथ GST में सर्टिफिकेट कोर्स पूर्ण होना चाहिये, या आपको GST सम्बन्धी कार्य करने का अनुभव होना चाहिये |

GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए जरुरी संसाधन

  1. कम से कम आपके पास 10 x 15 वर्गफुट का एक कमरा होना चाहिये जिसमे कार्यालय बनाया जा सके।
  2. फर्नीचर- कार्यालय में लोगों के बैठने के लिए अच्छे और प्रयाप्त फर्नीचर की व्यवस्था होनी चाहिये।
  3. इसके अलावा कार्यालय में कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, इन्टरनेट कनेक्शन एवं मार्फो डिवाइस की व्यवस्था होनी चाहिये।
  4. कार्यालय में बिजली कनेक्शन और बैट्री,इन्वर्टर की व्यवस्था होनी चाहिये।

GST सुविधा केंद्र पर दी जाने वाली सुविधाए-

  1. GST SERVICE CENTER में जीएसटी रिटर्न फाइलिंग करने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  2. जीएसटिन न० के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा, इनकम टैक्स, ऑडिटिंग आदि करवाने की सुविधा
  3. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  4. जीएसटी के अलावा आप कुछ अन्य सुविधाएँ जैसे-दस्तावेजों का फ़ोटोस्टेट,स्कैन करना,डिजिटल साइन बनाना पैन कार्ड,बिजली का बिल का भुगतान करके एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं।

लागत

GST SERVICE CENTER शुरू करने हेतु आपको कंप्यूटर, प्रिंटर,व अन्य उपकरणों को खरीदने के सिवाय अन्य जरुरी संसाधनों पर व्यय लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये तक आता है। यदि कार्यालय का कमरा निजी नहीं है तो इसका किराया भी आपको प्रति महीने भरना पड़ेगा। यदि आपका gst suvidha center का काम अच्छे से चल रहा है तो आपको एक या दो सहायक स्टाफ के साथ एक चपरासी भी रखना पड़ेगा जिसको हर महीने वेतन देना होगा।

GST सुविधा केंद्र से कमाई

  • आप कंपनी के संपर्क में रहकर काम करते हैं तो आपको कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है तथा ग्राहक से भी कुछ प्रतिशत तक फीस भी चार्ज कर सकते हैं।
  • यदि आप बिना किसी कंपनी के संपर्क में रहकर खुद का कारोबार करते हो तो आप ग्राहकों से फीस लेकर उनका सम्बंधित कंपनी से GST रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इस प्रकार आप अपनी जानकारी के बदौलत कम निवेश में ही आसानी से 25 से 30 हजार रुपये महीने में कमा सकते हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र की फ्रैंचाइज़ी कौन सी कंपनियाँ देती हैं ? (GST suvidha center franchise)

GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको GST सुविधा की अनुमति लेना होगा. कुछ कंपनियां GST SEVA KENDRA खोलने के लिए फ्रैंचाइज़ी देती हैं और फिर उसके बाद आपकी कमाई होती है| जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर जीएसटी नेटवर्क के साथ जुड़ें हुए होते हैं।

अब हम आपको बताते हैं GST Suvidha Center के लिए कौन – कौन सी कंपनियां फ्रैंचाइज़ी देती हैं. तो आपको बता दें कि CSC, वक्रांजी, वीके वेंचर एवं वैनविक टैक Solution जैसी कुछ कंपनियां हैं, जोकि फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती हैं।
इसके अलावा कुछ  ऐसी कंपनिया भी हैं जो पार्टनरशिप में कार्य करती हैं ये कंपनियां Master GST, Botri Software , Master India और Wap Digital Services आदि हैं. ये सभी company जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए अप्लाई कैसे और कहाँ करें (Where and How to Apply for GST Suvidha Kendra)

  • यदि आप जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने की सोंच रहे हैं और पैसे कमाने का अवसर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप GST SUVIDHA CENTER की फ्रैंचाइज़ी देने वाली किसी भी कंपनी की वेबसाइट में जाकर इससे रिलेटेड सारी जानकारी प्राप्त करके GST सुविधा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सबसे पहले तो आप वेबसाइट में जायें और वहां Homepage पर ही आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे, जहाँ से आपको कांटेक्ट बटन पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म का फॉर्मेट खुलेगा आपको इसे भरना हैं और साथ ही इसमें आपको अपनी कुछ जानकारी के साथ उस एरिया का भी विवरण देना होगा जहाँ पर आप यह केंद्र खोलना चाहते हैं।
  • इसके बाद अंत में आप अपने फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • फिर कंपनी के जो Expert होंगे वो आपसे संपर्क करेंगे, और आपको Approval देंगे. Approval देने के बाद वे आपसे कुछ हजार रूपये का डिमांड ड्राफ्ट ले सकते हैं, और उसके बदलें में वे आपको इसके लिए कुछ उपकरण एवं प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. इस तरह से आपको gst suvidha center खोलने के लिए फ्रैंचाइज़ी प्राप्त हो जाएगी।

नोट : जब आप किसी कंपनी की वेबसाइट में जाकर जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए अप्लाई करेंगे, तो आपको पहले यह जाँच लेना होगा कि वह कंपनी कोई फ्रॉड कंपनी तो नहीं है. क्योकि कुछ कंपनी आपसे डीडी लेकर भाग भी सकती हैं, इसलिए आप इस पर विशेष ध्यान दें।

वैसे आप जब किसी कंपनी से जुड़ेंगे तो आपको वहां पर 150 से अधिक सर्विस अपने कस्टमर को देने के लिए दिया जायेगा लेकिन इसका क्राइटेरिया अलग होगा हर फ्रैंचाइज़ी देने वाली कंपनी का condition अलग-अलग होता है फिर भी आप gst suvidha center खोलकर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ।

यदि आपको इस पोस्ट को पढने के बाद कुछ जानकारी मिली हो तो तो आप हमें comment करके जरूर बताएं साथ ही इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.