हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले? | Profit & Investment in Hardware Business

hardware business

हम जब भी Hardware Business को करने की सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में ये सवाल आता है की हम कौन-कौन से सामान को अपने Hardware Shop में रखेंगे। यदि हमें हार्डवेयर सामान का पता भी चल जाता है तो हमें ये नहीं पता होता की हम इसे कहाँ से मंगवाएँ। जितने भी हार्डवेयर शॉप में रखने वाले सामान हैं वो किस-किस काम में use किये जाते हैं। इसे हम किस रेट में सेल करें की मार्केटिंग करने के बाद एक अच्छा return मिल सके।

इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाला है। दोस्तों अगर आप hardware store खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपकी सोच बहुत ही अच्छी है, क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में कई ऐसी वस्तुएं हैं जिनका उपयोग हम करते ही हैं। आप हार्डवेयर स्टोर में नट-बोल्ट से लेकर पेंट, कील, फावड़ा, हथौड़ी, किचेन सामग्री,plastic के आइटम्स,बिल्डिंग मैटेरियल्स,pvc पाइप आदि के अलावा और भी बहुत सारे सामानों की बिक्री कर सकते हैं।

आइये दोस्तों जानते हैं की आप किस तरीके से हार्डवेयर शॉप (Hardware business in hindi) की शुरुआत कर सकते हैं।

हार्डवेयर store कब खोलें (How to start Hardware Business)

हार्डवेयर की दूकान खोलने को तो कोई भी खोल सकता है, लेकिन जो भी सामान आप अपने हार्डवेयर शॉप में रखेंगे उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। वैसे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है फिर भी इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको 1 साल या 6 महीने तक किसी दूसरे हार्डवेयर शॉप पर रहकर सीखने की जरुरत है।

यदि आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप किसी skilled person को employee के तौर पर रख सकते हैं। यदि इस तरह से प्लानिंग करके हार्डवेयर शॉप open किया जाय तो अच्छी कमाई की जा सकती है।

बिजनेस प्लान बनायें (Make Hardware Business Plan)

हार्डवेयर बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बिजनेस प्लान बनाने की आवश्यकता होगी। उस योजना में विभिन्न प्रकार के खर्चों की एक लिस्ट तैयार करें। आप इस बिजनेस के लिए कितनी पूँजी लगाना चाहते हैं, आपको किस-किस हार्डवेयर को अपने दुकान में बिक्री के लिए रखना है, उसका भी एक लिस्ट तैयार करें ताकि सामान खरीदते वक्त आपको कोई परेशानी न हो।

साथ ही आपको ये तय करना है कि आपके target कस्टमर कौन-कौन होंगे। आप जिस एरिया में शॉप ओपन करना चाह रहे हैं, कहीं वहां पर इस तरह की और कई दुकानें तो नहीं खुली हुई हैं या आप जिसको काम पर रखेंगे क्या उसको हार्डवेयर सामान के बारे में कुछ जानकारी है या नहीं। इन सब चीजों का एक बिजनेस प्लान बनायें ये बिजनेस प्लान आपकी काफी हेल्प करेगा।

हार्डवेयर दुकान के लिए सामान कहाँ से मंगवाएँ

हार्डवेयर की दुकान खोलने से पहले ये निश्चित करें कि कहाँ से आपको सामान मंगवाना है। इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर के हार्डवेयर शॉप से हार्डवेयर के थोक विक्रेता का कांटेक्ट नंबर ले सकते हैं। आपको कई ऐसे दुकानदार मिलेंगे जो अलग-अलग supplier से माल मंगाते होंगे उन सभी supplier का नंबर आपको नोट करना है और सभी supplier से quotation मंगवाना है। इसके बाद आपको सभी सामानों का तुलनात्मक विश्लेषण करना है।

इसके बाद आपको जो सप्लायर ठीक लगे और सस्ते दामों पर माल उपलब्ध कराये उससे समान purchase करें। इसके अलावा एक दूसरा तरीका भी है आपको indiamart और just dial पर listed बहुत सारे हार्डवेयर के सप्लायर मिल जायेंगे जिनसे बात करके भी आप माल मंगा सकते हैं।

हार्डवेयर प्रोडक्ट का कलेक्शन (Hardware Shop Item List)

कई सारे ऐसे ग्राहक होते हैं जिनको अलग-अलग साइज़ की अलग-अलग हार्डवेयर प्रोडक्ट की आवश्यकता होगी। इन सभी प्रोडक्ट को सही तरीके से रखें ताकि कस्टमर के आने पर अधिक देर तक प्रोडक्ट को ढूँढना न पड़े। चूँकि हार्डवेयर में बहुत सारा सामान आता है इसलिए unskilled person को थोड़ी दिक्कत हो सकती है।
इसे भी जानें – आयात निर्यात का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

दोस्तों hardware shop material list के कुछ नाम मैं आपको बता दे रहा हूँ जिसे आप अपने store में रख सकते हैं-

  • बिल्डिंग construction में use किये जाने वाले सामान
  • प्लंबिंग मटेरियल
  • शौचालय निर्माण सामग्री
  • कृषि उपकरण
  • नट-बोल्ट व कील
  • पेंट
  • ताला-चाबी
  • plastic आइटम्स जैसे बाल्टी, मग, झाड़ू, वाइपर आदि
  • घरेलु कामों में use किये जाने वाले छोटे औजार
  • पानी की टंकी
  • पाइप
  • कारपेंटर के औजार
  • chain, रस्सी, तार
  • बिजली फिटिंग का सामान

ऐसे बहुत से सामान हैं जिसे आपको अपने store में रखने की आवश्यकता होगी जिससे कोई भी कस्टमर वापस लौटकर न जाने पाए।

हार्डवेयर की दुकान खोलने की प्रक्रिया (Process to open hardware shop or steps to start hardware store)

hardware की दुकान खोलने के लिए आपको कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा तब जाकर आप एक सफल बिजनेसमैन बन पाएंगे। आगे हम step by step बात करेंगे एक हार्डवेयर store खोलने की क्या प्रक्रिया है।

स्थान का चयन (Location for hardware business)

वैसे तो आप किसी भी जगह पर हार्डवेयर की दुकान डाल दोगे तो चलेगा अवश्य लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है की आप कितना investment कर रहे हो investment के हिसाब से आपको स्थान का चयन करना पड़ेगा।

आप किसी भी तरह का बिजनेस करना चाहते हों उसमे स्थान का importance बहुत मायने रखता है। यदि आप अपने store में कोई बड़ा सामान रखना चाहते हो जैसे पाइप, प्लाई, टंकी तो उसके लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होगी। दूसरी बात ये ध्यान में रखनी है की जिस जगह पर store खोलने जा रहे हैं वहां पर सामान को लाने और ले जाने की उचित सुविधा हो।

पानी और बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए। जहाँ पर अधिक आबादी हो वहां पर Hardware Store खोलना चाहिए क्योंकि उस जगह पर हार्डवेयर शॉप खोलने से बिक्री भी ज्यादा होगी।

इसे भी पढ़िए – पेन बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

दुकान का निर्माण (Hardware shop interior design)

हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको काउंटर बनवाने पड़ेंगे। विभिन्न प्रकार के सामानों को रखने के लिए अलग-अलग टाइप के रैक का निर्माण कराना होगा जैसे नट बोल्ट रखने के लिए छोटे-छोटे रैक और पाइप रखने के लिए स्टैंड वाला सीधा रैक।

हार्डवेयर store का नाम (Hardware shop business profile)

जब आप हार्डवेयर का दुकान खोल लेंगे तो लोगों की जानकारी के लिए आपको एक अच्छा सा अपनी दुकान का नाम भी रखना पड़ेगा इससे आपको लोग इसी नाम से जानेंगे।

चूँकि आप हार्डवेयर का सामान बेंच रहे हैं इसलिए आपको कुछ ऐसा नाम रखना पड़ेगा जिससे लोगों को नाम से ही समझ में आ जाये की इस दूकान पर हार्डवेयर का सामान मिलता है।

जब आप दुकान का नाम तय कर लें की यही नाम रखना है तो आपको अपनी दुकान के सामने ऊपर एक बोर्ड भी लगवाना पड़ेगा जिसमे दुकान का नाम, कुछ मैटेरियल्स का नाम, पता और दूकानदार का मोबाइल नंबर अवश्य लिखा होना चाहिए।

लाइसेंस एवं परमिट (License and Permit)

दोस्तों वैसे तो हर राज्य के अपने अलग-अलग नियम हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी खास लाइसेंस को लेने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। लेकिन बिजनेस स्टार्ट करने से पहले स्थानीय प्राधिकरण और नगर निगम के कार्यालय में जाकर लाइसेंस और परमिट के बारे में जरूर पता करना चाहिए। साथ ही आपको उद्योग आधार पंजीकरण और GST नंबर लेने की आवश्यकता होगी।

Hardware Shop Insurance

हार्डवेयर की दुकान खोलने से पहले किसी अच्छी कंपनी से अपनी दुकान का बीमा जरूर करवा लें। बीमा करवाने से यदि आपकी दुकान को कोई क्षति पहुँचती है तो बीमा करने वाली कंपनी क्लेम देगी। हाँ बीमा करवाने से पहले दो-चार कंपनियों से संपर्क जरूर कर लें और सभी कंपनियों की आपस में तुलना करें की कौन सी कंपनी trusted के साथ अधिक क्लेम दे रही है उसी कंपनी से बीमा करवाएं।

हार्डवेयर दुकान के लिए कुल खर्च व मुनाफा (Hardware Business Profit)

दोस्तों हार्डवेयर में कई ऐसे सामान आते हैं जिन्हें रखने के लिए आप बाध्य हो जायेंगे क्योंकि जितना ज्यादा प्रोडक्ट आपके पास रहेगा उतने ज्यादा कस्टमर आपके पास आयेंगे। अब ये आपके ऊपर depend करता है की आप कितना ज्यादा investment करना चाहते हैं यदि आप एक नार्मल दुकान खोलते हैं तो उसमे आपको 3 से 4 लाख का investment करना पड़ेगा।

यही आप मध्यम level पर ओपन करते हैं तो आपको 8 से 10 लाख का खर्चा करना पड़ेगा और यदि बड़े स्तर पर आप हार्डवेयर की दुकान खोलते हैं तो आपको 15 से 20 लाख रूपये की जरुरत होगी क्योंकि जितनी ज्यादा विविधता आप अपनी दुकान में रखेंगे उतनी जयादा कमाई होगी।

इस बिजनेस की शुरुआत में आपको अन्य खर्चे भी करने पड़ेंगे जैसे employee की salary, बिजली खर्च, अगर खुद की जमीन नहीं है तो किराये का खर्च आदि इन सभी खर्चों को भी आपको जोड़ कर चलना है तभी आप इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

यदि इस बिजनेस मुनाफे की बात करें तो इसका कोई आंकड़ा नहीं है क्योंकि किसी -किसी प्रोडक्ट में डबल का मुनाफा भी प्राप्त हो जाता है कुल मिलकर इस बिजनेस में बहुत सारा प्रॉफिट है ये depend करता है कि एक दिन में आप माल कितना सेल करते हैं।

मार्केटिंग कैसे करें (Hardware Business Opportunities)

बिजनेस स्टार्ट करने के बाद सबसे जरूरी चीज होता है मार्केटिंग, क्योंकि यदि आपको मार्केटिंग करनी नहीं आती तो आप अधिक पैसा नहीं कमा सकते इसलिए आप विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज को अपना कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं सेल्स को बढाने के लिए जगह-जगह पर बैनर-पोस्टर लगायें।

कस्टमर को अपना विजिटिंग कार्ड दे सकते हैं शुरुआत में कम मार्जिन पर काम करें ग्राहक के साथ भाई जैसा व्यवहार करें।

साथ ही यदि आप अपनी सेल्स को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप amazon और flipkart पर प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अपना अकाउंट बनायें और प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी सेल करें।

हार्डवेयर की दुकान चलाने के लिए आवश्यक जानकारी

भारत में कई ऐसे सफल बिजनेसमैन हैं जिन्होंने अपने व्यापार को शुरू करने से पहले सभी महत्वपूर्ण जानकारी को हासिल किया ऐसी ही कुछ जानकारी मैं आपको दे रहा हूँ इस लेख के माध्यम से ताकि आपको बिजनेस करने के तरीके के बारे में पता चल सके और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके store में आयें।

  • अपने कंप्यूटर या रजिस्टर में होने वाले दैनिक खर्च या वित्तीय खर्च को नोट करें साथ ही सेल किये हुए प्रोडक्ट से जो आय हो उसका भी एक ब्यौरा तैयार करें इससे आपको आपके व्यापार में होने वाले मुनाफे के बारे में पता चल सकेगा।
  • अपने शॉप में बेचे जाने वाले सभी प्रोडक्ट को कंप्यूटर में stock wise save करें इससे ये पता चलेगा कि कौन से सामान का कितना स्टॉक बचा हुआ है और कितना ख़त्म हुआ और किस प्रोडक्ट की बिक्री अधिक हुई है।
  • हार्डवेयर में कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिनपर MRP नहीं लिखी होती है जिससे बहुत से दूकानदार मनमाना दाम ले लेते हैं आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि ऐसा करने से यदि कस्टमर को पता चल गया की इस प्रोडक्ट की कीमत इतनी है तो दुबारा वो आपकी शॉप पर कभी नहीं आएगा।
  • आप अपने प्रतिस्पर्धियों से लोगों को कुछ सस्ते में माल दें ताकि लोग आपके ग्राहक बन सकें।
  • जिस सामान की बिक्री आपके एरिया में सबसे ज्यादा हो रही है उसका एक लिस्ट तैयार करें और अपने hardware store में उस सामान को ज्यादा से ज्यादा रखें ताकि कोई भी ग्राहक को वापस न लौटना पड़े।

निष्कर्ष

Hardware Business Plan in Hindi एक ऐसा व्यापार है जिसके प्रोडक्ट जल्दी ख़राब नहीं होते और दूसरी बात की समय-समय पर हार्डवेयर सामान की बिक्री होती रहती है तथा आने वाले समय में इसकी बिक्री और भी बढती ही जाएगी इसलिए आप अपने ही एरिया में रहकर इस बिजनेस की शुरुआत करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गयी ये जानकारी अच्छी लगी होगी धन्यवाद।

बिज़नेस कैसे शुरू करें आपकी क्या strategy होनी चाहिए?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.