How To Earn Money From YouTube In Hindi ? | यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ?

how to earn money from YouTube in hindi

यूटूब अमेरिका की एक विडियो देखने वाली वेबसाइट है जिसकी शुरुआत Paypal में नौकरी करने वाले स्टीव चैन, चाड हर्ले और जावेद करीम ने की थी इसकी शुरुआत 14 फरवरी 2005 को की गई थी इसके 18 महीने बाद यानि 9 October 2006 को Google ने इसे $1.65 अमेरिकी बिलियन डॉलर में खरीद लिया .यूटूब एक Social Media प्लेटफार्म है जिसके द्वारा लोग अपने अन्दर के skills को विडियो बनाकर दुसरे लोगों तक पहुंचाते हैं जिससे लोगों तक जानकारी पहुँचती है ,और इन सबके बदले यूटूब (google) उन्हें पैसे देता है, जिससे लोगों की घर बैठे कमाई होती है .

You Tube पर हमेशा लोग How To Earn Money From YouTube In Hindi ? जैसे keyword को सर्च करते रहते हैं इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी प्लेटफार्म के बारे में बताएँगे .

आज के समय में हर व्यक्ति के पास smartphone है और हर व्यक्ति किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल जरूर करते हैं लेकिन आज के टाइम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म है You Tube.

आजकल ज्यादातर Internet User किसी भी जानकारी के लिए या किसी Latest Product के Reviews के  लिए Youtube का रुख करते हैं . लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि Youtube से आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं ?  

कई लोगों के मन में ये सवाल होता है की आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें ? ऐसे कई  Youtubers और Youtube Channels है, जो हर महीने अपने Youtube channel पर केवल 5-6  Video Upload करके महीने के लाखों रूपये कमा रहें हैं. 

आज के युग में Inetrnet से घर बैठे पैसे कमाने के बहुत से Online तरीके हैं, जिसके द्वारा थोड़ी सी मेहनत करके आप भी पैसे कमा सकते हो, जैसे आप अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते हैं ,फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं आदि.

तो दोस्तों अगर आप भी जानकारी लेना चाहते हो की How To Earn Money From YouTube In Hindi ? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढना. 2020 में ये पोस्ट आपको आपके YouTube चैनल को शुरू करने और पैसे कमाने में ये आपकी बहुत हेल्प करेगा. मतलब की आप SOCIAL मीडिया से जुड़ कर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं .

कई लोग तो ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं लेकिन ब्लॉग्गिंग में आपको youtube की तुलना में ज्यादा समय देना पड़ेगा और दूसरी बात ब्लॉग्गिंग में जब तक आपको अपने आर्टिकल में SEO (Search Engine Optimization) करना नहीं आता तब तक आप पैसे नहीं कमा पाओगे . ब्लॉग्गिंग करने में आपको अच्छी तरह से आर्टिकल लिखना आना चाहिए .

पैसे कमाने के लिए youtube अच्छा है या ब्लॉग्गिंग

  • YouTube की सबसे बड़ी Quality यह है कि YouTube पर पहले से ही Huge Viewers मौजूद रहते है . कोई न कोई कुछ न कुछ सर्च करता ही रहता है .
  • यह आपके लिए एक खुला Platform है. Blogging ,freelancing या अन्य Earn Money Online के मामले में ऐसा नहीं है ,क्योंकि ब्लॉगिंग में आपको सबसे पहले Audience जोड़नी होती है और इसमें बहुत अधिक समय लगता है .
  • जबकि Youtube में आपको सिर्फ अच्छा Video Content Upload करना होता है ये सारा काम आप एक smartphone की मदद से भी कर सकते हैं .
  • Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको किसी Domain या Hosting की कोई आवश्यकता नहीं होती | उदाहरण के लिए अगर आप WordPress , Blogger या अन्य किसी प्लेटफार्म पर अपना Blog या Website शुरू करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सबसे पहले एक Domain Name और Hosting खरीदना पड़ता है.
  • दूसरा आपके पास ब्लॉग्गिंग के लिए एक लैपटॉप होना जरूरी है. जबकि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Gmail ID Create karna होता है और अपना एक Youtube Channel बनाना होता है, फिर आपको उस चैनल पर अपनी जानकारी के हिसाब से Video Upload करना होता है.

How To Earn Money From YouTube In Hindi ? के क्षेत्र में कौन सा Field चुने ?

दोस्तों अगर आप long term के लिए youtube पर काम करना चाहते हो तो आप वही Category चुनें जिसमे आपका इंटरेस्ट हो या जिसमे आपकी जानकारी हो आप जिस केटेगरी का चैनल बनायें उसपर उसी से रिलेटेड विडियो बनाकर अपलोड करें. झूठी और गलत विडियो बनाकर आप पैसे तो कमा सकते हैं लेकिन ये ज्यादा दिन तक आप नही कर पाएंगे . इससे आपके subscribers का आपकी ओर खिंचाव कम हो जायेगा . आइये अब जानते हैं कुछ youtube केटेगरी को जिसमे अपना करियर बना सकते हैं –

  1. Business
  2. Technology
  3. Comedy
  4. Vlogging
  5. fitness and Health
  6. Education
  7. Cocking
  8. Gaming
  9. Facts
  10. Sports
  11. Song
  12. News
  13. Earning App and Website
  14. Animation
  15. Gadgets Review
  16. Information
  17. Mysterious
  18. Motivational Speaker
  19. Acting/Video
  20. Digital Marketing

उपर्युक्त दिए गए केटेगरी में से आप जिसे बेस्ट समझें उसे Make Money from Youtube के लिए चुन सकते हैं .

Time Management for Earn Money from YouTube

दोस्तों चूँकि मैं खुद एक youtuber हूँ इसलिए जहाँ तक मुझे नॉलेज है वो मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ . अगर आप सोंचते हो की चैनल बनाने के बाद कभी भी विडियो अपलोड करके पैसे कमाया जा सकता है तो आप बिलकुल गलत हो, क्योंकि यहाँ पर आपको regularly videos अपलोड करने पड़ेंगे . आप अपना एक schedule तैयार करें आप चाहे महीने में केवल 4 विडियो ही अपलोड करें लेकिन हर विडियो के बीच में gaping बराबर होनी चाहिए .

अगर आप सोंच रहे हो की कुछ विडियो अपलोड करने से पैसे आने लगेंगे तो आप बिलकुल भी पैसे नहीं कमा पाओगे .

Video Quality कैसी होनी चाहिए ?

अगर आप भी जानना चाहते हैं की 2020 में Youtube se paise kaise kamaye तो नीचे कुछ steps दिए जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं-

  • आप चाहे स्क्रीन रिकॉर्डिंग करके विडियो बना रहे हो या अपना चेहरा दिखा रहे हो या एनीमेशन के द्वारा विडियो बना रहे हो , विडियो कैसा भी हो उसका content अच्छा होना चाहिए .
  • आपकी voice स्पष्ट होनी चाहिए ताकि लोगों को आपकी बात समझ में आये .
  • विडियो की क्वालिटी HD में होनी चाहिए ताकि लोगों को अच्छे सी दिखे तभी लोग आपकी ओर attractive होंगे .

इसके अलावा कुछ अन्य चीजें भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं-

  • आपने जो विडियो बनाया है उसका थंबनेल attractive होना चाहिए .
  • जो आपने विडियो में बताया है वो थंबनेल पर लिखा होना चाहिए .
  • थंबनेल बनाते समय ज्यादा clickbait बिलकुल भी न करें.
  • विडियो अपलोड करते समय एक अच्छा सा Title सोचें अच्छे से डिस्क्रिप्शन और टैग का इस्तेमाल करें .
  • आपका विडियो content ऐसा होना चाहिए जिससे लोग आपके विडियो को Like और शेयर करें .
  • आपके विडियो पर views तभी आयेंगे जब आपका content अच्छा होगा इसलिए विडियो बनाने में अपना जी जान लगा दो आपकी ऑडियंस ही आपका सब कुछ है जब तक आपके videos पर views नहीं आयेंगे तब तक आप एक भी पैसे नहीं कमा पाएंगे .

YouTube Channel कैसे बनायें ?

अपना youtube channel create करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए अगर नहीं है तो आप जीमेल अकाउंट बना लें . अगर आप मोबाइल से चैनल बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल में chrome browser ओपन करने के बाद डेस्कटॉप मोड सेलेक्ट करलें, इसके बाद youtube को ओपन करें इसके बाद अपना जीमेल अकाउंट डालकर sign in करें .

sign in करने के बाद आपको आपका प्रोफाइल दिखेगा , प्रोफाइल पर क्लिक करें .

अब आपको create a channel पर क्लिक करना है . create a channel पर क्लिक करने के बाद get started पर क्लिक करें.

create a channel
create a channel

जैसे ही आप get started पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपको दो option दिखाई देगा. अगर आप अपने नाम से चैनल क्रिएट करना चाहते हैं तो पहला option चुने और अगर आप कोई दूसरा नाम रखना चाहते हैं तो दूसरा option चुने.

choose how to create a channel
choose how to create a channel

अब दूसरा option चुनने पर आप जो चाहें वो अपने चैनल का नाम रख सकते हैं . चैनल का नाम डालने के बाद terms & conditions पर tick करें और create पर क्लिक करें .

इसके बाद आपके चैनल का नाम आ जायेगा फिर नीचे create channel पर क्लिक करें . अब आपका चैनल create हो चुका है इसके बाद फिर से दाहिने साइड पर बने थ्री डॉट पर क्लिक करके desktop icon पर tick करें . Profile पर जाएँ youtube studio वाले option कर क्लिक करें .

 YouTube studio
YouTube studio

यहाँ पर आपको कई सारे option जैसे home, video, playlist, channels, discussion, about आदि देखने को मिलेंगे . यहाँ से आप अपने चैनल पर विडियो अपलोड कर सकते हैं विडियो का Analytics को चेक कर सकते हैं . अपनी earnings को भी चेक कर सकते हैं .

channel dashboard
channel dashboard

अब इसके बाद फिर से आपको अपने प्रोफाइल पर क्लिक करना है इसके बाद your channel पर क्लिक करना है इसके बाद आपको दो option मिलेंगे costomize channel और youtube studio का , आपको costomize channel पर क्लिक करना है इसके बाद अपने channel का एक अच्छा सा logo और channel art अपलोड करें इसके बाद about पर क्लिक करके डिस्क्रिप्शन में आप बताओगे की आपका चैनल किस बारे में है इसके बाद आपको save पर क्लिक करना है .

Business Inquiries के लिए अपनी ईमेल id डालें save पर क्लिक करें इसके बाद आपकी कोई वेबसाइट है तो उसका URL डालें . अब आपका youtube channel बनकर तैयार हो चूका है .

इसके बाद आपको अपने चैनल के logo पर क्लिक करना है YouTube studio पर क्लिक करें अब आपका डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा यहाँ पर आप अपने चैनल की सारी activities को देख सकते हैं.

Video कैसे upload करें ?

जैसे ही आप youtube studio पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऊपर दाहिनी तरफ Create या Upload ⬇ का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप विडियो अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं .

विडियो एडिटिंग कैसे करें

दोस्तों वीडियो Upload करने से पहले आपको वीडियो की editing करनी होगी जैसे मान लीजिये आप वीडियो Record कर रहे हैं और बीच में कुछ गलत हो गया तो उस Part को बीच से काट कर हटाना होगा इसके लिए आप Free में कई सारे Software आते हैं जिन्हे आप अपने Computer या Android Phone में Install करके Use कर सकते हैं Computer के लिए आप Filmora Software का प्रयोग और Android Phone के लिए Kine Master Software का प्रयोग फ्री में कर सकते हैं .

Video का content कैसा हो ?

Youtube Channel बनाने के बाद आपको उसमें अपना Video Content अपलोड करना चाहिए . Video Upload करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो Original और Best Quality का हो. किसी दूसरे चैनल का Copy किया गया content न हो . उसकी Clarity, Sound और Lighting अच्छी Quality की होनी चाहिए . Video बहुत लम्बा भी नहीं होना चाहिए क्योंकि Viewers ज्यादा लम्बा और Bad Quality का विडियो देखना पसंद नहीं करते हैं और वीडियो को Skip करके देखने लगते है.

अगर आपके Video का Topic थोड़ा विस्तृत है, तो आप उसे कई Part में बाँट कर अलग-अलग Upload करें. Video का Description Eye-Catching होना चाहिए .आपकी कोशिश ये रहनी चाहिए कि आप अपने नए Videos Regularly Upload करें . जिससे आप अपनी Audience को बनाये रख सकते हैं .

YouTube से पैसे किन-किन तरीकों से कमायें ?

1.How to Earn Money Online from Youtube by Google Adsense

earn money from adsense
Earn Money From Google Adsense

Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है Google Adsense . youtube पर एक creater के द्वारा जितनी कमाई होती है उसका 55% creater को और 45% youtube खुद रख लेता है. adsense आपके videos पर ads दिखाता है जब कोई viewer उस ads पर क्लिक करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं . सन 2017 तक youtube से पैसे कमाना बेहद आसान था. 2017 में केवल आपको आपके videos पर 10000 (दस हजार) views की आवश्यकता होती थी और आपका विडियो मोनेटाइज कर दिया जाता था लेकिन अभी 2020 में ऐसा नहीं है .

अब अगर आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और अपलोड किये गए videos पर कुल 4000 घंटे का watchtime होना चाहिए इसे आपको 1 साल के अन्दर पूरा करना पड़ेगा तभी आप अपने विडियो को मोनेटाइज कर सकते हो तभी आपके विडियो पर ads आने स्टार्ट होंगे . इस जानकारी को आप अपने Monetization Option में जाकर समय-समय पर चेक कर सकते हैं .

2. How to Earn Money from Youtube Channel by Sponsored Videos

जब आपके चैनल पर लाखों की संख्या में subscribers हो जाते हैं तो आपको other कंपनियां अपनी कंपनी का विडियो बनाने के लिए sponsorship देती हैं मतलब की sponsorship पाने के लिए आपको अपने चैनल को फेमस होना होगा .

चैनल फेमस होने के साथ-साथ आपके चैनल पर views भी आने चाहिए तभी आपको sponsorship मिलेगा .

आप जिस भी फील्ड में विडियो बना रहे हैं उससे रिलेटेड कंपनी आपको आपके ईमेल पर कांटेक्ट करती है और आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिल जाता है .

कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो आपको अपनी कंपनी में आकर विडियो शूट करने का मौका देती हैं इसके बदले भी आपको काफी अच्छा पैसा एक विडियो का मिल जाता है .अब ये आपके ऊपर depend करता है की आप कितना पैसा लोगे या कंपनी कितनी बड़ी है .

3.How to Earn Money from Youtube in Hindi by Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है. Affiliate Marketing का मतलब है कि आपके द्वारा किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना और यदि प्रोडक्ट की सेल होती है तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेगा. 

मान लीजिये कि आपका tech channel है तो आप जब अपने चैनल के वीडियो में tech से जुड़े प्रोडक्ट की जानकारी देंगे तो आप अपने Channel की Description में Affiliate Link दे सकते है और यदि कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेगा.
Amazon का अपना Affiliate प्रोग्राम है जो कि आसान और भरोसेमंद है. आजकल लोग ऑनलाइन शौपिंग बहुत जयादा करते हैं ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट को सेल होने में देर नहीं लगती है .

Amazon Affiliate की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि कोई लिंक पर क्लिक करता है और उस समय कुछ भी नहीं खरीदता है, यदि 24 घंटे के भीतर कुछ भी Amazon से खरीद ले तो भी आपको पैसे मिल जाते है. 

इसके लिए आप अमेज़न पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और जब आपके Affiliate Account में 1000 रूपये हो जाते हैं तो आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

दोस्तों अगर आपको How To Earn Money From YouTube In Hindi ? के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल गयी है तो आप हमें Comment करके ये जरूर बताएं की आपको ये Article कैसा लगा साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी ये जानकारी मिल सके और घर बैठे पैसे कमा सकें .

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.