Sell Photos and Make Money Online | Top 6 Sites to Sell Photos in Hindi

Online sell photos

दोस्तों आज का समय पूरी तरीके से digitally होता जा रहा है और लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं कोई youtube से , कोई blogging से , कोई affiliate marketing से तो कोई Online Photos Sell करके. दोस्तों अगर आप भी Sell Photos and Make Money Online करना चाहते हो तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको आपके द्वारा खींचे गए photos को सेल करने के कुछ websites बताने वाला हूँ जिसपर आप अपना अकाउंट क्रिएट करके online photos को सेल करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं .

अगर आप भी फोटोग्राफी का शौक रखते हैं या आप फोटो को खींच कर सेल करना चाहते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसा इस फील्ड में बना सकते हैं. बहुत से लोग google पर सर्च करते रहते हैं How to sell photos online. और तो और कुछ लोग ऑनलाइन photos को सेल करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं.

बहुत से लोग फोटोग्राफी का शौक रखते हैं और खींचे हुए photos को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं लेकिन वहां पर उनको केवल लाइक और कमेंट के अलावा कुछ नहीं मिलता है , लेकिन यदि आप अपने द्वारा खींचे हुए photos को ऑनलाइन वेबसाइट पर बेंचते हो तो आप पैसे भी कमा सकते हो और साथ ही कोई दूसरा काम भी कर सकते हो.

तो आइये दोस्तों अब हम आपको बताते हैं की कैसे आप भी photos को सेल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो –

फोटो खींचने के लिए जरूरी उपकरण

दोस्तों अगर Sell Photos and Make Money Online करना चाहते हो तो सबसे जरूरी चीज है की आपके पास फोटो खींचने के लिए मोबाइल या DSLR कैमरा होना चाहिए जिसकी मदद से आप फोटो खींच सको. आज के टाइम में ऐसे-ऐसे मोबाइल phones आ गए हैं जिसकी picture quality काफी अच्छी होती है और phones भी काफी सस्ता होता है तो अगर आप DSLR Camera नहीं खरीद सकते हो तो आप मोबाइल फ़ोन से हो फोटो को खींच कर ऑनलाइन सेल कर सकते हो.

अगर आप के पास DSLR Camera है या खरीद सकते हो तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि जो फोटो आप खींच कर सेल करोगे उसकी picture क्वालिटी काफी अच्छी होनी चाहिए.

फोटो किस तरह खींचे (Sell photos online india)

जो लोग पहली बार इस फील्ड में काम करने के लिए आ रहे होंगे वो ये जरूर सोंचते होंगे कि how to sell your photos online. भाई पहले तो आपको फोटो खींचने का तरीका मालूम होना चाहिए क्योंकि जब तक आपके picture की quality maintain नहीं होगी tab तक आप पैसे नहीं कमा पायेगे आपको फोटो खेंचने का angle मालूम होना चाहिये अगर आप अभी नए हो तो भी आप धीरे -धीरे सेख जाओगे की कैसे फोटो को खींचना है.

आज कल बहुत सारी वेबसाइट मौजूद हैं जो फोटो को खरीद रही हैं लेकिन सभी वेबसाइट trusted नहीं हैं कुछ वेबसाइट का analysis मैंने किया है जो आपको अच्छे पैसे दे सकती हैं और fake वेबसाइट भी नहीं हैं. fake वेबसाइट आपको पैसे नहीं देंगी इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए.

Sell Photos and Make Money Online on Your Own website-

आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म ये है कि आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर photos को Upload कर पैसे कमा सकते हैं . इसके कुछ एक्स्ट्रा benefits आपको मिल सकते हैं जैसे –

  • आप फोटो की price खुद सेट कर सकते हैं.
  • आपको वेबसाइट पर किस तरह की फोटो को दिखाना है उसे कण्ट्रोल कर सकते हैं.
  • आप खुद की terms and conditions को सेट कर सकते हैं.

अगर आपके पास खुद की वेबसाइट नहीं है तो भी आप youtube की मदद से अपना वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं और beautiful photos को अपलोड करके buyers को Attract कर सकते हैं.

Best place to sell photos online

1- Shutterstock.com – (Sell Photos and Make Money Online 2020)

इस वेबसाइट पर आप अपने द्वारा खींचे हुए फोटो को अपलोड कर सकते हैं ये बहुत ही trusted वेबसाइट है जो लोगो को टाइम पर पैसे भी दे देती है. shutterstock वेबसाइट पर जाने के लिए सबसे पहले आपको shutterstock.com की वेबसाइट पर जाना है वहां पर सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनाते समय आपसे आपका नाम , ईमेल आई डी , password डालकर sign up करना है इसके बाद आपके मेल आई डी पर एक वेरिफिकेशन मेल आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना है इसके बाद आपका डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा.

वहां जाकर आप photos वाले option में जाकर फोटो को अपलोड कर सकते हैं लेकिन आपको ये ध्यान रखना है की किसी का copy किया हुआ इमेज नहीं होना चाहिए आपकी खुद की खींची हुई फोटो होनी चहिये तभी आपका अकाउंट approved होगा वरना आपको ब्लॉक्ड कर दिया जायेगा. फोटो अपलोड करने के बाद आपको कम से कम 12 घंटे तक इन्तजार करना पड़ेगा इस दौरान ये वेबसाइट चेक करेगा की आपके स्वर अपलोड की गयी इमेज ओरिजिनल है या नहीं अगर आपकी इमेज original है तो आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हो.

2- Crestock.com –

ठेक उसी तरह आप इस वेबसाइट पर भी अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं ये वेबसाइट भी काफी अच्छी है और simple भी है इस वेबसाइट पर आप एक week में सिर्फ 10 फोटो ही अपलोड कर सकते हैं फोटो अपलोड करने के बाद ये verify करेगा की कहीं आपके द्वारा अपलोड किया हुआ इमेज copyright तो नहीं है अगर copy किया हुआ इमेज नहीं है तो ये वेबसाइट आपके अपलोड किये हुए फोटो को live कर देगा. अगर आपका फोटो किसी Bayer को पसंद आता है तो वो आपके फोटो को खरीद लेगा और इसके बदले आपको पैसे मिल जायेंगे.

Sell Photos and Make Money Online
best place to sell photos online

 3- Istock –

फोटो सेल्लिंग के लिए Istock भी काफी अच्छी वेबसाइट है इसका भी रजिस्ट्रेशन process काफी आसान है आप आसानी से इस वेबसाइट पर फोटो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. इस वेबसाइट पर आपको तीन photos अपलोड करने होते हैं और अपलोड करने के बाद ये वेबसाइट तीनों फोटो की स्टैण्डर्ड क्वालिटी चेक करेगा अगर अआपके द्वारा अपलोड की गई फोटो वेबसाइट के स्टैण्डर्ड क्वालिटी से मैच करेगा तो वेबसाइट आपके द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन को approved करेगा और फिर आप पैसे कमा पाएंगे.

रजिस्टर करने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://www.istockphoto.com/in/join

4- Alamy

Alamy भी काफी बेस्ट Platform है photos सेल करने का क्योंकि इसके rules ज्यादा Hard नहीं हैं Alamy के rates बाकी competitors से काफी अच्छे है ये आपको 50% तक प्रत्येक sale पर देती है हाँ ये बात और है की Shutterstock और Adobe स्टॉक की तरह इस वेबसाइट पर आपको bayer कम मिलेंगे लेकिन फिर भी ये भी एक अच्छा Platform है photos को सेल करने का.

रजिस्ट्रेशन यहाँ से करें – https://www.alamy.com/registration/contributor-signup.aspx

5- Adobe Stock

Adobe स्टॉक पर भी आप आँख बंद करके भरोसा कर सकते हैं क्योंकि ये भी एक trusted वेबसाइट है जहाँ पर लोग photos को सेल करके पैसे कमा रहे हैं. इसका प्लेटफार्म काफी जयादा बड़ा है इसलिए इस वेबसाइट पर competitor भी बहुत हैं लेकिन पैसे 100 % देती है. आप जितना ज्यादा हार्ड वर्क करेंगे उतना ज्यादा पैसा कमा पाएंगे. youtube पर कई सारी videos आपको मिल जाएँगी कि किस प्रकार आपको इस वेबसाइट पर रजिस्टर करना है और photos अपलोड करने हैं.

रजिस्टर करने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://contributor.stock.adobe.com/

6- Getty Images

Getty Images में भी आप इमेज अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं ये भी एक बेस्ट वेबसाइट है ये वेबसाइट सन 1995 से चली आ रही है और एक trusted वेबसाइट है. इसमें भी आप रजिस्टर करके approval पा सकते हैं इस वेबसाइट पर यदि आप फोटो अपलोड करते हैं और कोई bayer आपकी फोटो को खरीदता है तो ये कंपनी आपको केवल 20% ही देती है . youtube पर कई सारी videos आपको मिल जाएँगी कि किस प्रकार आपको इस वेबसाइट पर रजिस्टर करना है और photos अपलोड करने हैं .

रजिस्टर करने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://www.gettyimages.in/sign-in?returnurl=%2F

किस प्रकार के फोटो अपलोड कर सकते हैं ?

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप किस तरह की फोटो सेल करना चाहते हैं आप नदी,पहाड़,झरना,पेड़-पौधे,जानवर,घर,स्कूल,मंदिर,सिटी,नेचर आदि की फोटो को खींच कर आप अपलोड कर सकते हैं.

कैसे और कितनी होगी कमाई ?

दोस्तों वैसे तो हर वेबसाइट की अपनी-अपनी policy और terms and conditions होती है लेकिन जो simple प्रोसेस होती है वो ये है कि आप फोटो अपलोड करें फिर फोटो के price का कुछ percent कंपनी अपने पास रख लेती है बाकी आपको पे कर देती है अब पे करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर वेबसाइट को देना पड़ेगा या अगर आप paypal में अपना भुगतान लेना चाहते हैं तो आपको paypal account बनाना पड़ेगा इसके बाद आप पेमेंट निकाल पाएंगे. सभी कंपनी का अलग-अलग रेट होता है अमूमन 20% से लेकर आपको 50% तक का कमीशन मिलता है.

आपको हमारा यह पोस्ट Sell Photos and Make Money Online कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog से जुड़े रहें. धन्यवाद

दोस्तों एक पोस्ट तैयार करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है आपका एक LIKE ,SHARE  और COMMENT हमें प्रोत्साहित कर सकता है जिससे हम आपके  लिए और नई-नई जानकारी देते रहेंगे साथ ही हमें ख़ुशी मिलती है कि किसी भाई ने हमारे पोस्ट को LIKE किया। 

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


2 thoughts on “Sell Photos and Make Money Online | Top 6 Sites to Sell Photos in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.