How to Sell Products Online in Hindi | अपने सामान को ऑनलाइन कैसे बेचें ?

how to sell products online

अगर आपकी कोई दुकान है और इस lockdown के दौरान आपकी सेल अच्छी नहीं हो रही है तो आप ये जरूर सोचते होंगे कि How to Sell Products Online in Hindi या सामान को ऑनलाइन कैसे बेचें? क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही shopping करने लगे हैं। अक्सर लोग कुछ न कुछ अमेज़न या फ्लिप्कार्ट से मंगवाते रहते हैं, ऐसे में अगर आप भी अपने प्रोडक्ट को अमेज़न या flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट पर सेल करना चाहते हो तो इस लेख को पूरा जरूर पढियेगा।

जैसा की हम सभी को पता है की सब कुछ धीरे-धीरे digital होता जा रहा है ऐसे में अगर हम समय के साथ चलें तो अवश्य सफलता मिल सकती है। आप किसी भी फील्ड से जुड़ा व्यवसाय कर रहे हों, सभी प्रकार के products को ऑनलाइन बेंच सकते हैं। आज दुनिया भर के लोग ज्यादातर ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं चाहे वो ब्यूटी प्रोडक्ट हो, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट हो, टेक्सटाइल से जुड़ा सामान हो या kitchen से जुड़ा प्रोडक्ट हो। तो दोस्तों आइये विस्तार से जानते हैं कि How to Sell Products Online या Online product sale kaise kare.

इसे भी पढ़िए- ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?

How to Sell Products Online (ऑनलाइन सामान कैसे बेचें)

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आप बड़ी-बड़ी e-commerce website जैसे Amazon, Flipkart पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आप जिस-जिस प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं उसको लिस्ट करना होगा और फिर आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेंच सकते हैं या आप अपनी खुद की e-commerce वेबसाइट बनवाकर भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेंच सकते हैं।

अगर आप खुद की वेबसाइट बनाकर सामान ऑनलाइन बेंचना चाहते हैं तो इसमें आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता होगी और दूसरा अपनी वेबसाइट को विभिन्न सोशल मीडिया के जरिये advertisement कराना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट के बारे में जानें।

प्रोडक्ट चुनें

सबसे पहले आपको ये decide करना होगा कि आप किस प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं। प्रोडक्ट चुनने के बाद जितने unique प्रोडक्ट हैं उसे ही बेचें। ऐसे प्रोडक्ट को बेंचने के लिए आप खुद प्रोडक्ट की manufacturing करके सेल कर सकते हैं या आप किसी थर्ड पार्टी वेंडर्स या drop shippers की मदद ले सकते हैं। अगर आपने सही प्रोडक्ट चुना ऑनलाइन मार्किट में उतारने के लिए तो प्रोडक्ट सेल होने में देर नहीं लगेगी।

Read it Also – अपना खुद का बिज़नस कैसे शुरू करें?

लोगों की need की पहचान करें

जिस प्रोडक्ट को आपने चुना क्या लोगों को उस प्रोडक्ट की आवश्यकता है और अगर है भी तो कितना? इसके लिए आपको रिसर्च करना होगा। दूसरी बात ये की आपको अपने मार्किट का भी एनालिसिस करना होगा। लोग कौन सा प्रोडक्ट कितने में बेंच रहे हैं उनसे थोडा कम price पर सेल करने की कोशिश करें क्योंकि आज के समय में कम्पटीशन बहुत ज्यादा है और जो कम्पटीशन को बीट करेगा वही आगे बढेगा।

कई e-commerce प्लेटफार्म चुनें

प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आप किसी एक e-commerce वेबसाइट के भरोसे मत रहिये बल्कि जितनी भी बड़ी-बड़ी e-commerce वेबसाइट हैं उनपर अपना अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट की लिस्टिंग करें इससे आपको ज्यादा आर्डर मिलेंगे और आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

Required Documents

  • GST Number
  • TAN Number
  • Bank Account
  • Address Proof
  • Store Details
  • Mobile Number
  • Email ID
  • Cancel Cheque

Account कैसे Create करें (How to sell products online on Flipkart)

e-commerce वेबसाइट पर अकाउंट क्रिएट करना बहुत ही आसान है जैसे मैं आपको फ्लिप्कार्ट पर अकाउंट क्रिएट करने का प्रोसेस बताता हूँ-

  • सबसे पहले आपको अपना chrome browser ओपन करना है इसके बाद सर्च बार में seller.flipkart.com/ को खोलें अब यहाँ पर Register के बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही रजिस्टर के बटन पर क्लिक करोगे तो आपको आपका मोबाइल नंबर डालकर otp पर क्लिक करके मोबाइल नंबर verify हो जायेगा।
  • उसके नीचे ईमेल, नाम डालकर sign up करना होगा।
  • sign up प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद आप लॉग इन कर सकते हैं।
  • लॉग इन करने पर एक फॉर्म खुलकर आएगा उसमे अपने एरिया का पिन code डालें और अपना पूरा पता डालकर submit करें।
  • अब flipkart की तरफ से आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन link आएगा जिस पर क्लिक करके आपको अपना अकाउंट verify करना होगा इसके बाद आप पूरी तरह से flipkart सेलर बन जायेंगे और आपका अकाउंट successfully क्रिएट हो जायेगा।

अगर आप जानना चाहते हैं कि How to sell products online in amazon तो आप इसी तरह से amazon पर भी अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

इसे अवश्य पढ़ें- अमेज़न एफिलिएट से ऑनलाइन पैसे कमाने की पूरी जानकारी

प्रोडक्ट कैसे List करें

अगर आप ये जानना चाहते हो कि How to sell products online तो आपको ये जानना बहुत ही जरूरी है कि अमेज़न और flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को किस तरह लिस्ट करते हैं –

  • Flipkart Seller की वेबसाइट पर जाने के बाद अपना account login करें। इसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड open हो जायेगा जहाँ पर आपको अपना पूरा Business details fill करना होगा।
  • Business details में GST और TAN नंबर भरने के साथ उसका PDF भी अपलोड करना होगा इसके बाद यहाँ पर अपना Bank Account details सही-सही भरें और Cancel Cheque की PDF भी तैयार रखें।
  • बैंक details भरने के बाद store details भरना होगा अपना store details बहुत ही सावधानी पूर्वक भरें।
  • ये सभी details भरने के बाद अपने डैशबोर्ड के मेनू में ADD Listing वाले option पर जाएँ और जो-जो प्रोडक्ट आप बेंचना चाहते हैं उन products को लिस्ट करें। जब आप सभी प्रोडक्ट add कर लेंगे तो ये सारे प्रोडक्ट flipkart की वेबसाइट पर दिखने लगेंगे जिसे कोई भी आदमी आर्डर करके मंगा सकता है।

आर्डर प्रोसेस करना

E-commerce वेबसाइट के जरिये जब कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो e-commerce वेबसाइट वो आर्डर सीधे आपके पास भेजेगी। उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट की अच्छे से पैकिंग करनी है पैकिंग में बिल और पेपर्स को attach करके कंपनी के courier boy को दे दें। उसके बाद उस कूरियर को सही पते पर पहुँचाने की जिम्मेदारी कंपनी की है। जब प्रोडक्ट की डिलीवरी हो जाती है उसके 15 दिन पर कंपनी आपको पेमेंट भेज देती है।

ध्यान रखने वाली बातें

  • List किये हुए प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ वेबसाइट पर उसकी फोटो भी आकर्षक और सुन्दर दिखनी चाहिए अपने प्रोडक्ट की FHD फोटो अपलोड करें ताकि कस्टमर का मन भा जाये।
  • प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखा होना चाहिए जिससे वो प्रोडक्ट के क्वालिटी और use को दिखा सके ताकि कस्टमर पढ़ते ही सारी चीजों को समझ जाये।
  • आप सबसे अधिक ध्यान अपने कस्टमर के डिमांड और price पर ध्यान दें हो सके तो और लोगों से अपने प्रोडक्ट को कम मार्जिन पर सेल करने की कोशिश करें इससे आपको ज्यादा आर्डर मिलेंगे।

फीडबैक जरूर लें

आपका ग्राहक जो आपका product use करता है उसकी आपके product के प्रति क्या प्रतिक्रिया है, ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये आपके प्रोडक्ट की सेल को बढ़ा सकता है। आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट में क्या अच्छाई है, क्या कमी है जब आप इसे जानेंगे तो आप उसे और बेहतर करने की कोशिश करेंगे इसलिए कस्टमर से फीडबैक अवश्य लें।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद How to sell products online से सम्बंधित सारे doubts clear हो गए होंगे। यदि आप अपनी सेल को बढ़ाना चाहते हैं तो जरूर आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने में रूचि लेनी चाहिए। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप कमेंट के द्वारा मुझे बता सकते हैं और अगर इससे related कोई doubts हों तो भी हमसे बेहिचक पूंछ सकते हैं धन्यवाद।

इसे भी जानें – बिजनेस को सफल बनाने के लिए अपनाएं ये मार्केटिंग strategy

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.