Juice Corner Business in India | Fruit Juice Shop कम लागत Huge Profit

juice corner business

फ्रूट जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। वर्तमान में जूस उद्योग मजबूती से पनप रहा है। स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता इस व्यवसाय को बहुत तेजी से बढ़ा रही है। लोगों में दिन प्रतिदिन फ्रूट जूस की बढती हुयी मांग को देखते हुए अगर आप JUICE CORNER BUSINESS करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही मुनाफे वाला बिज़नस साबित हो सकता है।

भारत में प्राचीन काल से ही ऋषियों-मुनियों द्वारा स्वास्थ के प्रति जागरूकता आयुर्वेद के जरिये फैलाने का कार्य होता रहा है। आयुर्वेद में भी ताजे फलों का बहुत महत्व बताया गया है। आजकल लोग जिन्दगी की दौड़-भाग में अपने स्वास्थ्य का देखभाल नहीं कर पाते हैं और अचानक किसी भयानक बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इन सब समस्याओं से बचने के लिए लोग juice shop पर ताजे फलों का जूस पीना शुरू कर रहे हैं।

आजकल लोग अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए जिम ज्वाइन करते है तथा जिम जाने के बाद जूस पीना पसंद करते हैं ताकि तुरंत एनर्जी मिल सके। लोग सुबह-सुबह टहलने निकलते हैं टहलने के बाद हल्का आहार के रूप में फ्रूट जूस लेते हैं।

दोस्तों JUICE CORNER BUSINESS क्या है? इसे कैसे शुरू कर सकते है? कितनी लागत आएगी और कितना मुनाफा होगा ? इसके बारे में आज मैं अपने इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दूंगा जिसे आप पढ़कर आसानी से अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं।

JUICE CORNER BUSINESS है क्या ?

Juice shop business एक ऐसा बिज़नस है जिसमे ताजे फलों जैसे अनार, मुसम्मी, संतरा आदि का रस निकालकर ग्राहकों को देना होता है। इसमें आप जूस बेंचने के साथ-साथ ताजे फल भी अपनी शॉप पर रख सकते हैं जैसे सेब, पपीता, केला, अंगूर आदि।आप अपनी शॉप पर juice shop menu रख सकते हैं जिससे आपके ग्राहक को आसानी होगी।

जगह का चुनाव

इस बिज़नस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है की आप का Fruit juice corner किस जगह पर खुला है? आपको जूस कार्नर ऐसे जगह पर खोलना है जहाँ पर लोगों की भीड़ बनी रहे, आने जाने वाले लोगों का ध्यान आपकी दूकान पर जाए, इसके लिए आप अस्पताल, स्कूल, व्यायाम शाला, पार्क, सिनेमाघर, शोपिंग माल या मुख्य चौराहे के पास की जगह को चुन सकते हैं। या फिर आप चलता फिरता Small juice corner business करने के लिए एक अच्छा सा ठेला बनवा सकते हैं।

जूस बिज़नस के लिए कच्चा माल (Raw Marerial for Juice Corner Business)

इसमें मुख्य रूप से स्वच्छ साफ़ सुथरे ताजे फल जैसे अनार, मुसम्मी, संतरा, सेब, पपीता, केला, अंगूर आदि तथा आइसक्रीम(शेक के लिए) दूध, कुछ सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, पिस्ता आदि कच्चे माल के रूप में प्रयुक्त होते हैं।

आवश्यक उपकरण एवं बर्तन-

  1. मल्टीफंक्शनल जूसर मशीन- इस मशीन से फलों का जूस निकला जाता है।
  2. आटोमेटिक फ्रूट एंड वेजिटेबल पीलर- इस मशीन से फलों के ऊपरी छिलकों को उतारा जाता है।
  3. रेफ्रिजरेटर- यह जूस को ठंडा करने के काम आता है।
  4. फ्रूट स्लाइसर- यह फलों को छोटे छोटे टुकड़ों में काटने के काम में आता है।
  5. आइस मशीन- यह मशीन बर्फ बनाने के काम में आती है,इस बर्फ को जूस के साथ मिला देते है ताकि जूस ठंडा रहे।
  6. ब्लेंडर- यह जूस में फाइबर मिक्स करने वाली एक छोटी मशीन है।
  7. शेकर- यह एक प्रकार का बर्तन है जो जूस को हिलाने के काम आती है।
  8. भिन्न आकार एवं डिजाईन के ग्लास(250 ml और 500 ml)
  9. भगोना, चम्मच,चाकू।
  10. कस्टमर को बैठने के लिए कुर्सी, बेंच इत्यादि तथा एक बड़ा सा डस्टबिन।

आवश्यक लाइसेंस

यदि आप बड़े पैमाने पर juice corner business खोलना चाहते हैं तो पेय पदार्थ होने के कारण इसका FSSAI से रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है तथा आपको GST रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। इसके सिवाय आपको स्थानीय market जहाँ आपकी शॉप खुली है, से ट्रेड लाइसेंस लेना पड़ेगा। ये सभी कार्य आवश्यक इसलिए है ताकि आपके बिज़नस में कोई बाधा या रुकावट ना आने पाए।

आवश्यक कुल पूँजी

JUICE CORNER BUSINESS आप 50000 से 60000 रुपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ छोटी मशीने खरीदनी पड़ती है तथा कच्चे माल जैसे ताजे फल आदि पर निवेश करना पड़ेगा तथा अन्य जरुरी यूटिलिटीज पर लागत आती है। जैसे-जैसे आपका बिज़नस बढ़ता जायेगा आप उसी अनुसार पूँजी बढ़ा सकते हैं। आपको कम से कम एक या दो लड़के हेल्पर के रूप में भी रखने होंगे।

बिज़नेस के लिए लोन

वैसे तो आप बिज़नस करने के लिए 20 लाख तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ले सकते हैं लेकिन अगर आप कोई छोटा बिज़नस या Juice corner business करना चाहते हैं तो आप 50 हजार से 5 लाख तक का भी लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत अगर आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन कैसे प्राप्त करें ये वाला पोस्ट जरूर पढ़ें।

जूस कार्नर से होने वाली कमाई

जहाँ तक JUICE CORNER BUSINESS से होने वाली कमाई की बात की जाये तो इसमें लाभ मार्जिन 50 से 60 % तक का है। Fruit Juice Shop से आप लाखो रूपया महिना कमा सकते हैं। बस आपको बिज़नस के शुरुआत में थोडा धैर्य रखने की जरुरत होगी तथा शुरुआत में आपको जूस के रेट market में अन्य दुकानों की तुलना में कम रखना होगा तथा क्वालिटी अच्छी देनी होगी जब आपका बिज़नस अच्छे से चल जाए तो आप भी रेट बढ़ा सकते है।

बिक्री बढ़ाने के टिप्स

जब आपके Juice shop पर ज्यादा ग्राहक आयेंगे तो आपकी बिक्री बढ़ेगी जिससे आपको मुनाफा भी होगा इसके लिए आपको सबसे पहला कार्य, अपने जूस कार्नर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा तथा ग्राहकों से शिष्टता के साथ पेश आना होगा, दूसरा आपको गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करना होगा इसके लिए शुरुआत में चाहे आपको कम मुनाफा ही क्यों ना हो।

आप अपने juice corner business के प्रचार-प्रसार के लिए एक अच्छा सा पोस्टर छपवाकर जगह-जगह लगा सकते हैं जिससे ज्यादा लोगों को आपके juice shop business के बारे में पता चल सके इसके सिवा ग्राहकों के बैठने की अच्छी व्यवस्था हो। यदि आप ठेले पर अपना व्यवसाय चलाते हैं तो ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ किसी पेड़ की छाया हो तो वहां ज्यादा लोग आयेंगे और आप की बिक्री बढ़ेगी।

Juice corner business एक जबरदस्त डिमांड वाला बिज़नस है जिसे आप कम लागत में अपने एरिया में रहकर शुरू कर सकते हैं। Juice shop बिज़नस से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें साथ ही कोई सवाल हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं। धन्यवाद

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.