Start Tyre Shop Business 2022 | Scope and Profit with Low Investment

Tyre Shop Business

दोस्तों आज कल ऑटोमोबाइल सेक्टर में बहुत बड़ा बदलाव होता जा रहा है . Tyre Store ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में सबसे पॉपुलर बिज़नेस हो गया है क्योंकि आज हर व्यक्ति के पास अपनी खुद की Bike है , शहर में लगभग हर व्यक्ति के पास कार है इसके अलावा इस क्षेत्र में और बहुत सी गाड़ियों के लिए जैसे ऑटो , ट्रेक्टर , ट्रक ,बस आदि के लिए टायर की आवश्यकता होती है ऐसे में ये Tyre Shop Business आपके लिए काफी profitable साबित हो सकता है .

इस व्यवसाय को आप महानगर और छोटे शहर दोनों जगह पर शुरू कर सकते हो. तो फ्रेंड्स अगर आप भी जानना चाहते हो कि How to Start Tyre Shop Business तो इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे.

Marketing Research and Planning for Tyre Shop Business

Tyre Shop Business शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में Sufficient जानकारी होना चाहिए जैसे अलग-अलग टाइप के गाड़ियों के टायर की साइज़ अलग-अलग होती है साइज़ के आधार पर उसके पैसे भी अलग-अलग होते हैं .

  • इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको विभिन्न suppliers और विभिन्न ब्रांड के टायर की एक लिस्ट बनानी चाहिए .
  • आपको अपना फाइनेंसियल प्रोजेक्ट तैयार करना चाहिए .
  • आपको यह निर्धारित करना होगा की आप Online Tyre Shop खोलकर माल सेल करोगे या फिर Tyre Shop खोलकर ऑफलाइन.
  • इस बारे में सोंचें की कितने कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी उसका प्रभारी कौन होगा इसके अलावा अपने खर्चों को कम करने के लिए आउटसोर्सिंग ,लेखा,सूची प्रबंधन और अन्य व्यावसायिक कार्यों की आउटसोर्सिंग पर विचार करें .
  • हमेशा किसी भी बिज़नेस में निवेश करने से पहले मार्किट रिसर्च करें .
  • सड़क और कम्पटीशन के आधार पर , जनसँख्या के आधार पर वाहनों का आकलन करें.
  • मार्किट रिसर्च करते समय प्रतियोगियों द्वारा प्रस्तुत मूल्य निर्धारण का आकलन करें और अपनी मूल्य निर्धारण रणनीति के माध्यम से काम करें.
  • प्रस्ताविक प्रत्येक सेवा से मार्जिन और मुनाफे का निर्धारण करें इस जानकारी के आधार पर आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए आवश्यक ग्राहकों की संख्या की गणना कर सकते हैं.

Inventory and Equipment Needed to Start Tyre Shop Business

बाज़ार की मांग के आधार पर अलग-अलग टायर की जरुरत होगी इसके साथ ही आप अपने शॉप में विभिन्न प्रकार के रिम और टूब की आवश्यकता होगी इसके अलावा आपको कुछ अन्य उपकरण भी रखने होंगे जैसे एक बैलेंसर , सेटरिंग डिवाइस ,टायर चेंजर , टायर प्रेसर , पैटर्न मैनेजमेंट सिस्टम ,रिंच आदि. वाहन को उठाने के लिए फर्श जैक और जैक स्टैंड की आवश्यकता होगी . इन सभी उपकरणों को आप ऐसी जगह से खरीदें जो कुछ समय के लिए guarantee या warranty प्रदान करे.

Location and Space for Tyre Shop Business

टायर शॉप बिज़नस को आगे तक ले जाने के लिए या बिज़नेस में सफल होने के लिए स्थान का चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. ज्यादातर लोग Nearest Tyre Shop पर जाना पसंद करते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए हाईवे रोड बेस्ट रहेगा जहाँ पर खुला वातावरण हो.

सामान के storage और अन्य उपकरण इनस्टॉल करने के साथ ही वाहनों को खड़ा करने के लिए कम से कम एक गराज होना चाहिए जहाँ कुछ वाहन खड़े हो सकें. आप ऐसे स्थान का चुनाव कर सकते हैं जहाँ पेट्रोल पंप या गैस स्टेशन हो. अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं तो आपकी कमाई अधिक हो सकती है.

Need Automobile Engineer (tyre shop near me)

टायर store का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको Automobile engineer की जरुरत होगी जिसको इस क्षेत्र में कुछ अनुभव हो आप ऐसे लोगों को रख सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि ऑटोमोबाइल engineer ग्राहक की आवश्यकता से निपटने के लिए तथा सही सलाह देने के लिए उपयुक्त होते हैं जिसे ग्राहक follow भी करता है.

License and Insurance Requirement to Start Tyre Shop Business

Business Startup के लिए Ownership के तौर पर आप बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं. आप One Person Company के तहत बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं या आप LLP, PVT. LTD , या Limited Company के तौर पर Partnership में बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा इसके बाद आपको अपने Local Authority से Trade License लेना पड़ेगा. इन सभी लाइसेंस को लेने के बाद आपको Liabilities Insurance की जरुरत पड़ेगी.

इसके अलावा आप mrf tyre shop या किसी भी ब्रांड के टायर मैन्युफैक्चरर के डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. आजकल लोग ऑनलाइन शौपिंग ज्यादा करने लगे हैं ऐसे में आप एक अच्छा सा डोमेन name खरीद कर कर अपनी एक वेबसाइट बनवाइए जिससे लोग ऑनलाइन शौपिंग कर सकें और ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाने पर आपका ब्रांड सुरक्षित रह सके.

Select Types of Tyre for New Tyre Shop Business

व्यवसाई अगर चाहे तो सभी प्रकार के टायर्स अपनी शॉप के अन्दर रखकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है जैसे अलग-अलग ब्रांड के टायर रखना या Bike,Car,Truck ,Bus ,Auto, Tractor आदि के टायर रख कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आजकल बहुत सी कंपनिया फ्रैंचाइज़ी देती है तो आप फ्रैंचाइज़ी लेकर भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. हालाँकि लोग उसी जगह टायर लेना पसंद करते हैं जहाँ पर अलग-अलग ब्रांड के टायर बिकते हैं. इस तरह आप लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर ये व्यवसाय शुरू कर सकते है.

tyre shop
new tyre shop business

Advertising to Opening a Tyre Shop Business in Hindi

Advertising Plan आपके व्यवसाय को काफी profitable बना सकता है इसलिए कुछ तरीके हम आपको बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं –

  • Tyre Shop का ओपनिंग प्लान कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल सके की आज इस जगह पर टायर की दूकान खुलने वाली है. शॉप का उद्घाटन करते समय व्यवसाई पोस्टर या विजिटिंग कार्ड छपवाकर बाँट सकता है. उस पोस्टर या विजिटिंग कार्ड पर tyre shop logo जरूर छपवायें .
  • व्यवसाई अपने ग्राहक को पिक अप या डिलीवरी की सुविधा को उपलब्ध करा सकते हैं.
  • आप अपने ग्राहक को टायर के साथ accessories खरीदने पर डिस्काउंट ऑफर कर सकते हैं.
  • ग्राहक को टायर खरीद पर व्हील बैलेंसिंग सर्विस फ्री में दे सकते हैं.
  • अपनी शॉप में जितना ज्यादा हो सके उतनी वैरायटी रखने की कोशिश करें साथ ही अलग-अलग साइज़ के टायर और ब्रांड के होने चाहिए जिससे कोई भी कस्टमर आसानी से चुनाव कर सके की उसे कौन सा टायर लेना है.
  • अगर आप किसी ब्रांड के नाम से टायर बिज़नस की शुरुआत कर रहे हैं तो आप उस ब्रांड से टी शर्ट छपवाकर ग्राहक को फ्री में दे सकते हैं tyre shop logo design से आपका ग्राहक भी खुश हो जायेगा और आपका ब्रांड भी फेमस होगा.
  • आप अपनी शॉप का एक वेबसाइट क्रिएट करिए और वहां पर विभिन्न प्रकार के टायर की विविधता को दर्शाइए इससे ग्राहक घर बैठे ऑनलाइन टायर का चुनाव कर लेगा की उसे कौन-कौन सा टायर लेना है.
  • अपने उत्पादों को प्रसिद्ध e-commerce वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं क्योंकि आजकल लोग ऑनलाइन खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं । इस तरह से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

अक्सर लोग car tyre shop near me, bike tyre shop near me के बारे में ढूंढते रहते हैं जानते हैं क्यों , क्योंकि टायर ख़राब होने पर वो Tyre Shop पर जाते हैं रिपेयर करवाने या नया लगवाने के लिए, इसलिए Tyre Shop Business में पैसे कमाने की अपार संभावनाएं हैं.

दोस्तों Tyre Shop Business की जानकारी आपको कैसी लगी . अगर आपको tyre store business की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिलेटिव के साथ शेयर करें साथ ही हमें कमेंट कर के बताएं की आपको किस बिज़नस के बारे में जानकारी चाहिए . धन्यवाद .

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.