Ice Cream Parlor Business Plan in Hindi | Investment and Profit Margin

Ice Cream Parlor Business Plan

Ice cream parlor business Plan भारत में बहुत तेजी से फल फूल रहा है Ice cream एक ऐसा उत्पाद है जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है। आइस क्रीम एक डेरी उत्पाद है जिसकी मांग वर्ष भर बनी रहती है। विशेषकर गर्मियों में इसकी मांग बहुत ज्यादा रहती है। यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे छोटे बच्चे, जवान, बूढ़े सभी लोग बड़े चाव से खाते हैं। यही कारण है कि इसकी मांग लगातार बनी रहती है। यदि आप भी डेरी products के व्यापार में इंटरेस्टेड हैं और खुद का कोई बिज़नस स्टार्टअप करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है की आप एक आइसक्रीम पारलर खोल लें और लाखो कमायें।

आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को Ice Cream Parlor Business Plan की Opening कैसे करें के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा, ताकि आप लोग इसे पढ़कर अपना बिज़नस आसानी से स्टार्ट कर सको और लाखो रुपये कमा सको।

इस बिज़नस में भावी संभावनाएं और प्रतिस्पर्धा

आज के समय में आइसक्रीम बनाने वाली कई कंपनियां मार्किट में मौजूद हैं जैसे की अमूल, मदर डेरी, क्वालिटी वाल्स, हैवमोर आदि ये सब कंपनियां इस क्षेत्र में काफी फेमस हो चुकी हैं। यदि आपको इनके सामने टिकना है तो इनसे और बेहतर क्वालिटी का आइसक्रीम बनाना होगा ताकि आपकी कंपनी मार्किट में स्थापित हो सके और अपनी पकड़ को मजबूत बना सके।

स्थान का चुनाव (Business Plan for Ice Cream Parlor)

Ice Cream Manufacturing Business स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले स्थान का चुनाव करें क्योंकि स्थान का चुनाव भी आपके बिज़नेस में काफी हेल्प करेगा। आप ऐसे स्थान का चुनाव करें जहाँ पर बिजली और पानी की उपलब्धता हो। इस बिज़नेस के लिए ये दोनों चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं साथ ही ये भी ध्यान रखें की आपके manufacturing plant पर वाहन के आने – जाने की भी सुविधा हो।  

आइसक्रीम बनाने में कौन कौन सा रॉ मैटेरियल्स प्रयुक्त होगा ?

Ice Cream बनाने हेतु निम्नलिखित कच्चा माल का प्रयोग किया जाता है-

  • दूध आइसक्रीम बनाने में सबसे महत्वपूर्ण कच्चा माल दूध है यही आइसक्रीम का बेस है। 
  • दूध का सूखा पाउडर यह भी आइसक्रीम में मिलाने के काम आता है। 
  • क्रीम इसमें दूध के सिवा दूध का क्रीम भी अलग से मिलाया जाता है। 
  • अंडा  अंडा मिलाने से आइसक्रीम में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। 
  • चीनी आइसक्रीम में मिठास लाने हेतु उचित मात्रा में चीनी मिलाई जाती है। 
  • मक्खन आइसक्रीम बनाने में मक्खन का भी उपयोग होता है। 
  • खाने वाला कलर पाउडर यह आइसक्रीम को रंग प्रदान करने हेतु मिलाया जाता है। 
  • फ्लेवर पाउडर इसको मिलाने से आइसक्रीम का स्वाद बहुत लाजबाब हो जाता है। 

आवश्यक मशीनरी एवं उपकरण (Machinery & Equipments for Ice Cream Parlor)

Ice Cream बनाने में निम्नलिखित मशीनों एवं उपकरणों का प्रयोग होता है-

  1. मिक्सर मशीन- यह मशीन सभी रॉ मैटेरियल्स को एक साथ मिक्स करने हेतु उपयोग में लायी जाती है जिससे सभी मैटेरियल्स बराबर अच्छी तरह से मिक्स हो जाएँ। 
  2. फ्रिज- फ्रिज का इस्तेमाल आइसक्रीम को ठंडा बनाए रखने हेतु किया जाता है। 
  3. थर्माकोल आइस कूलर बॉक्स- इसके अन्दर आइसक्रीम रखकर फ्रिज के अन्दर रखा जाता है। 
  4. कूलर कंडेंसर- यह दूध को जमाने का काम करता है। 
  5. ब्रिने टैंक- यह आइसक्रीम को रखने हेतु काम आता है। 

मशीन कहाँ से खरीदें ?

मशीन आप indiamart.com की वेबसाइट से खरीद सकते हैं या आप अपने शहर के किसी मैन्युफैक्चरर का पता लगा कर वहा से भी खरीद सकते हैं।

आवश्यक पूँजी

Ice Cream making plant लगाने हेतु आपके पास मिक्सर मशीन, फ्रिज, कूलर कंडेंसर व अन्य जरूरी उपकरण खरीदने हेतु शुरूआती पूँजी लगभग 250000 से 300000 रुपये की होनी चाहिए। इसके सिवाय कच्चा माल एवं अन्य जरूरी सामान खरीदने हेतु अलग से पूँजी निवेश की आवश्यकता होगी total investment costing लगभग चार लाख रुपये के आस पास होगी। 

 

Ice Cream Parlor Business Plan
Ice Cream Parlor Business Plan

लाइसेंस

आइसक्रीम एक खाद्य पदार्थ है इसलिए इसके उत्पादन से पहले आपको FSSAI से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके लिए पहले आपके plant के आइसक्रीम के सैंपल की जांच होगी यदि गुणवत्ता सही पाई गयी तो ही आपका रजिस्ट्रेशन होगा इसके अलावा जीएसटी एवं ब्रांड ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कराना भी आवश्यक है इसका ट्रेड लाइसेंस भी लेना पड़ता है।  

आइसक्रीम बनाने का फुल प्रोसेस 

औद्योगिक स्तर पर आइसक्रीम बनाने की विधि निम्नलिखित है-

  • मिश्रण तैयार करना- सबसे पहले एक मिश्रण तैयार करते हैं जिसमे एक ब्लेंडर में दूध, चीनी और अंडे को अच्छे से मिलाया जाता है।
  • पाश्चुरीकरण प्रक्रिया- जब मिक्सचर रेडी हो जाता है तब उसमे से रोगजनक Bacteria को निकालना जरूरी हो जाता है इसलिए इसका पाश्चुरीकरण किया जाता है इस प्रक्रिया में मिक्सचर को खूब अच्छी तरह से उबाला जाता है ताकि सभी जीवाणु मर जाएँ और मिक्सचर पूरी तरह से हानिकारक जीवाणु रहित हो जाय।
  • होमीजीनाईजेशन प्रोसेस
    इस प्रक्रिया के तहत दूध के अन्दर मौजूद वसा को समाप्त किया जाता है इसके बाद इस मिश्रण को कम से कम 4 घंटे या रात भर 5 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर रखा जाता है। 
  • कलर्स एंड फ्लेवर्स ऐडिंग प्रोसस- अब इस मिश्रण में विभिन्न तरह के colors और liquid flavors मिलाये जाते हैं और फिर आइस क्रीम को जमाने के लिए फ्रीजर में रख देते हैं आइसक्रीम के जमने के बाद इसे फ्रीजर से बाहर निकाल लिया जाता है।   

 अब यह आइसक्रीम पूरी तरह से पैकिंग हेतु तैयार है। 

आइसक्रीम की पैकेजिंग और लेबलिंग

मार्किट में आइसक्रीम की पैकेजिंग कई तरीके से की जाती है सबसे पहले आपको बाजार में उपलब्ध आइसक्रीम के पैकेजिंग को देखना होगा उससे शानदार और आकर्षक पैकेजिंग करने के तरीके को अपनाना होगा। आप आइसक्रीम को आइसक्रीम ब्रिक, रेपर, कोन, कप आदि में पैक करके बेंच सकते हैं। अगर आप आइसक्रीम की क्वांटिटी को कम करके बेंचना चाहते हैं तो कप, कोन आदि में पैक करके बेंच सकते हैं इसके अलावा आप plastic के डिब्बों में भी पैक करके सेल कर सकते हैं।

Ice Cream Production Business Plan शुरू करने से पहले पैकेजिंग करने वाली कंपनी से संपर्क करके पैकेजिंग सामग्री के ऊपर आकर्षक प्रिंटिंग करवा सकते हैं जिसमे कंपनी का नाम और पता जरूर लिखा होना चाहिए साथ ही MRP और FSSAI Number का प्रिंट होना जरूरी होता है।

Ice Cream Parlor Business Plan में सावधानियां– 

चूंकि आइसक्रीम एक खाद्य पदार्थ है इसलिए इसे बनाते समय विशेष सावधानियां बरती जानी चाहिए जैसे-

  1. फैक्ट्री में काम करने वाले लेबर्स साफ़ सुथरे हों। 
  2. हाथ में ग्लव्स का इस्तेमाल करें तथा मुंह एवं सिर पर सेफ्टी मास्क जरूर पहनें। 
  3. खांसते या छींकते वक्त अपना मुंह दूसरी तरफ घुमा लें ताकि कोई दूषित चीज आइसक्रीम में न मिल सके। 
  4. फैक्ट्री में भी साफ सफाई का विशेष ध्यान दे। 
  5. सदैव ताजे एवं शुद्ध दूध का ही आइसक्रीम बनाने हेतु इस्तेमाल करें। 

मार्केटिंग (Ice Cream Shop Marketing Plan)

Ice Cream एक ऐसा पदार्थ है जिसकी बिक्री के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ता है इसे खरीद कर बेंचने के लिए फेरीवाले, एवं छोटे बड़े रेस्टोरेंट वाले तथा अन्य लोग जो आइसक्रीम इंडस्ट्री से जुड़े हैं खुद ही आपसे संपर्क करके अपना आर्डर देते हैं फिर भी आप अपने parlor का प्रचार प्रसार करवा देते हैं तो और अच्छा होगा जिससे दूर दूर तक के लोग आपके parlor के बारे में परिचित हो जायेंगे और अपना आर्डर आपको दे सकेंगे। इसके साथ ही आप विशेष उत्सवों जैसे शादी विवाह मुंडन तिलक अन्य शुभ अवसरों पर आयोजित पार्टियों में भी बुकिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।  

जूस कार्नर की शॉप कैसे शुरू करें? पढने के लिए क्लिक करें

प्रॉफिट (Profit Margin in Ice Cream Parlor)

Ice Cream Manufacturing Business Plan में कमाई बहुत ज्यादा है इस बिज़नस में मुनाफा आइसक्रीम की क्वालिटी पर निर्भर करता है क्योंकि जितनी अच्छी क्वालिटी का आइसक्रीम बनाओगे उतना ही ज्यादा महंगा रेट पर बेंचकर आप अधिक मुनाफा कमा सकते हो वैसे इस बिज़नस में प्रॉफिट मार्जिन 40 से 50 % तक है।  

Ice Cream Parlor Business Plan
Ice Cream Parlor Business Plan

Training for Ice Cream Parlor Business Plan

आइसक्रीम का व्यवसाय शुरू करने से पहले आप किसी अच्छी कंपनी में जाकर इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं। इससे आपको बहुत हेल्प मिलेगी जैसे आपको सारी मशीनों की जानकारी हो जाएगी, किस-किस टाइप का आइसक्रीम बनाना है, Ingredients का फार्मूला पता हो जायेगा ये सब आप आसानी से किसी कंपनी में जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं या किसी कंपनी में छः महीने या साल भर रहकर काम करके सीख सकते हैं।

आइसक्रीम पारलर से जुडी मुख्य बातें (Ice Cream Parlor Business Plan in Hindi)

  • Ice Cream Parlor खोलने से पहले आप यह सुनिश्चित करें की आपको किस टाइप के आइसक्रीम को बनाना है जैसे आप ब्रिक वाली आइसक्रीम बेंचना चाहते है या कुल्फी वाली।
  • अगर आप आइसक्रीम पारलर खोलते हैं तो आपको कुछ स्टाफ भी रखना पड़ेगा साथ ही लोगों को बैठने के लिए कुर्सी, मेज आदि का इंतजाम करना पड़ेगा।
  • आप अपनी आइसक्रीम शॉप में कॉफ़ी, चाय, शेक आदि को भी बेंचकर अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं।
  • आप अपनी आइसक्रीम पारलर को ऐसी जगह पर स्थापित करें जहाँ पर स्कूल, कॉलेज और दफ्तर हो।

निष्कर्ष 

हमें आशा एवं पूर्ण विश्वास है कि इस पोस्ट से आपको Ice Cream Parlor Business Plan का व्यवसाय शुरू करने की पूरी जानकारी मिल गयी होगी जिससे आपको अपना बिज़नस स्टार्ट करने में आसानी होगी। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिए ताकि हम आपके लिए और अच्छी-अच्छी जानकारी इसी तरह लाते रहें।  

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.