Agarbatti Making Business in Hindi | Incense Sticks | अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय

agarbatti making business

Agarbatti Making Business एक ऐसा व्यवसाय है जो कम लागत में छोटी मशीन लगाकर अपने घर से शुरू किया जा सकता है। अगरबत्ती उपयोग आजकल प्रत्येक घर में, प्रत्येक धर्म के लोग धार्मिक स्थलों, मंदिर, मस्जिद के धार्मिक अनुष्ठानों में करने के साथ-साथ अन्य स्थलों जैसे- ऑफिस, दूकान और अपने घरों में सुगंध फैलाने के लिए भी करने लगे हैं। अगरबत्ती का महत्व सिर्फ धार्मिक ना होकर पर्यावरण से भी जुड़ गया है, अगरबत्ती जलाने से वातावरण शुद्ध होता है, लोगों के मन को शांति मिलती है और एक सकारात्मक सोंच विकसित होती है। आजकल लोग रोज अपने घरों में अगरबत्ती जलाते हैं जिससे घर का वातावरण शुद्ध और शांत बना रहता है।

दोस्तों INCENSE STICKS की मांग साल भर बाजार में बनी रहती है, इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए मैं आज के पोस्ट में आपके लिए Agarbatti making business के बारे में पूरी जानकारी लेकर आया हूँ ताकि आप भी Agarbatti Manufacturing Business शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकें।

पनीर बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Table of Contents

अगरबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्री (Raw Material for Agarbatti Making)

agarbatti business को बड़े पैमाने पर बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी-

  • चारकोल डस्ट
  • जिगात पाउडर
  • सफ़ेद चिप्स पाउडर
  • चन्दन पाउडर
  • लकड़ी का बुरादा
  • बांस स्टिक
  • परफ्यूम आयल
  • डाई एथिल थैलेट (डीईपी)
  • कुप्पम डस्ट
  • पेपर बॉक्स
  • रैपिंग पेपर
  • विभिन्न प्रकार के सुगन्धित तेल

मशीन एवं उपकरण (Agarbatti Making Machine)

अगरबत्ती बनाने के लिए तीन प्रकार की मशीनें आती हैं –

मैन्युअल मशीन (Agarbatti Making Manual Machine)

छोटे स्तर पर अगरबत्ती का उत्पादन शुरू करने के लिए मैन्युअल मशीन काफी अच्छी रहेगी क्योंकि इसकी लागत कम होती है और इसे ऑपरेट करना भी आसान होता है। इसमें बिजली की आवश्यकता नहीं होती है, इसमें लगे पैडल को पैर से चलाना होता है इसमें 7-8 घंटे मेंलगभग 20 किलोग्राम अगरबत्ती का निर्माण किया जा सकता है।

आटोमेटिक मशीन (Agarbatti Making Automatic Machine)

यदि आप बड़े स्तर पर अगरबत्ती का उत्पादन करना चाहते हैं तो आपके लिए आटोमेटिक मशीन लेना ज्यादा अच्छा रहेगा क्योकि इस MACHINE से एक मिनट में लगभग 140 से 160 अगरबत्तियां बनायीं जा सकती हैं। इससे एक घंटे में लगभग 10 kg अगरबत्ती तैयार हो सकती है।

फुल्ली आटोमेटिक हाई स्पीड मशीन (Fully Automatic High Speed Machine)

यह मशीन पूरी तरह से स्वचालित होती है इसमें एक एक्सपर्ट लेबर की जरुरत होती है जो मशीन को चला सके। यह मशीन एक घंटे में लगभग 15 kg अगरबत्ती बना सकती है।

पॉवर मिक्सर मशीन (Power Mixer Machine)

इस मशीन से अगरबत्ती का पाउडर (चारकोल पाउडर,जिगात पाउडर आदि) को मिलाया जाता है, इस मशीन से एक बार में लगभग 15 kg तक माल तैयार हो जाता है।

अगरबत्ती ड्रायेर मशीन (Agarbatti Drayer Machine)

अगरबत्ती के मशीन से बनने के तुरंत बाद इसे सुखाना बहुत जरुरी होता है इसके लिए अगरबत्ती ड्रायर मशीन खरीदना भी जरुरी होता है।

इसे भी पढ़ें – कॉफ़ी शॉप का बिज़नेस कैसे शुरू करे

पैकिंग मशीन (Agarbatti Packing Machine)

इस मशीन से तैयार अगरबत्ती को पाउच और डिब्बों में पैक किया जाता है।

रॉ मटेरियल और मशीने कहाँ से खरीदें

Agarbatti बनाने में लगने वाले रॉ मटेरियल के लिए आप अपने नजदीकी market में संपर्क कर सकते हैं। जहाँ तक मशीनों की बात है तो आप इसे Indiamart की बेबसाईट पर ऑनलाइन उचित मूल्य पर खरीद सकते हैं।

कितनी जगह की आवश्यकता होगी ? (Agarbatti making business plan)

दोस्तों अगरबत्ती उद्योग को बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए कम से कम 1000 से 1200 वर्ग फुट जमीन की जरुरत पड़ेगी जिसमे सभी मशीनें एवं स्टोर रूम आसानी से सेट हो जाएँ। इन सभी चीजों का सेटलमेंट करने के लिए आपको अपना बिज़नस प्लान भी बनाना पड़ेगा जो आपको बिज़नस करने में आपकी मदद भी करेगा।

अगरबत्ती उद्योग में लागत (Agarbatti business project report)

यह बिज़नेस आप LOW इन्वेस्टमेंट से भी शुरू कर सकते हैं जैसे-जैसे आपका बिज़नस GROW करता जाये आप इसमें निवेश बढ़ा सकते हैं वैसे तो शुरुआत में कुछ आवश्यक मशीनो और रॉ मटीरियल की कुल लागत लगभग 150000 से 200000 भी हो सकती है परन्तु व्यवसाय को और बड़ा करने पर मशीन व मजदूरों पर व्यय बढ़ सकता है जिससे कार्यशील पूँजी भी बढ़ेगी।

आवश्यक लाइसेंस (Agarbatti business license)

आपको Agarbatti उद्योग शुरू करने के लिए कुछ कानूनी दस्तावेज हासिल करने होंगे। सबसे पहले आपको एक कंपनी का नामकरण करके उसे रजिस्ट्रार ऑफ़ कम्पनी (ROC) से registration कराना पड़ेगा इसके बाद स्थानीय प्रशासन से जहाँ पर आपकी फैक्ट्री लगी है, से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करें इसके अलावा GST रजिस्ट्रेशन करवाएं एवं अपनी कंपनी का ब्रांड नाम चुनकर अपना ट्रेडमार्क LOGO रजिस्टर करवाएं तथा SSI में रजिस्ट्रेशन करवाएं।अगर बृहद पैमाने पर आप INCENSE STICKS का उत्पादन कर रहे हैं तो प्रदूषण बोर्ड से NOC प्राप्त कर लें और फैक्ट्री का लाइसेंस भी प्राप्त कर लें।

अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया (Agarbatti manufacturing process)

Agarbatti Business
Agarbatti Business

Agarbatti making business के लिए सबसे पहले आपको अगरबत्ती की सामग्री को लेकर एक मिक्सचर बनाना होता है इसके लिए चारकोल पाउडर, लकड़ी का बुरादा और जिगात पाउडर को लेकर इसमें पानी डालकर मिक्सचर मशीन में मिक्स करके अगरबत्ती मसाला तैयार करते हैं इसके बाद बम्बू स्टिक की जरूरत पड़ती है फिर तैयार अगरबत्ती मसाले को आटोमेटिक मशीन में डाल दिया जाता है automatic मशीन से अगरबत्ती निकल आती है। इसके बाद अगरबत्ती को ड्रायर मशीन में रखकर सुखा लेते है जब अच्छी तरह से अगरबत्ती सूख जाए तो इसे बण्डल में बांधकर परफ्यूम में डुबोकर निकाल लेते हैं। कुछ देर सूख जाने के बाद Incense Sticks पूरी तरह से पैकेजिंग के लिए तैयार हो जाता है।

पैकेजिंग (Agarbatti ki packing)

पूरी तरह से तैयार अगरबत्ती को डिब्बों में पैक किया जाता हैजिससे अगरबत्ती टूटे ना और ज्यादा दिन तक सुरक्षित रहे। अगरबत्ती की पैकिंग खूबसूरत एवं मनमोहक ढंग से करनी चाहिये ताकि पैकेट को देखकर ही ग्राहक आकर्षित हो जाएँ और ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो सके।

अगरबत्ती उद्योग में होने वाला मुनाफा (Agarbatti Business Profit Margin)

Agarbatti Udyog एक ऐसा बिज़नस है जिसमे कुल लागत को निकाल दिया जाये तो कुल कार्यशील पूँजी का 35 से 40 % तक मुनाफा कमाया जा सकता है। यदि आटोमेटिक मशीन से उत्पादन हो रहा है तो मुनाफा बढ़ भी सकता है यदि आप सही से अगरबत्ती की सेलिंग कर ले जाते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए बहुत मुनाफे का बिज़नस साबित हो सकता है।

अगरबत्ती की सेलिंग बढ़ाने के तरीके (How to increase selling of Agarbatti)

कोई भी बिज़नस तभी Grow करेगा जब उसके द्वारा बनाये गये माल की बिक्री हो इसके लिए आप सेल्स के विभिन्न तरीके ढूंढ सकते हैं जैसे सेल्स एजेंट रखकर, लोगों को फ्रेंचाइजी दे सकते हैं बम्पर सेल्स ऑफर,कूपन आदि दे सकते हैं जिससे आपके माल की बिक्री बढ़ेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)-

अगर आप Agarbatti Making Business शुरू करना चाहते हैं तो आपका इस व्यवसाय में स्वागत है Agarbatti Manufacturing Business को शुरू करने के लिए अपने नजदीकी Agarbatti Manufacturing Unit में जाकर सर्वप्रथम इसकी जानकारी अवश्य ले लें। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अच्छे skilled Staff Management की जरुरत पड़ेगी। मेरी राय में आप अपने यहाँ अगरबत्ती बनाने वाले स्टाफ को daily basis या monthly basis सैलरी पर न रखें बल्कि आप उन्हें Agarbatti Nirman के लिए किलो के हिसाब से पेमेंट करें।

मुझे उम्मीद है की मेरे द्वारा दिए गए इस जानकारी से आप संतुष्ट होने अगर आपको ये Agarbatti Making Business Idea अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों, मित्रों, रिश्तेदारों के मोबाइल पर पढने के लिए शेयर करें धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – 👇

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.