कबाड़ का बिजनेस कैसे करें ? How to Start Scrap business ?

कबाड़ का बिजनेस कैसे करें

हमारे घर में तमाम चीजें ख़राब हो जाती हैं जिसे हम घर के एक कोने में फेंक देते हैं चाहे वो खराब कूलर हो, ac हो, bike हो, plastic की बोतल या फिर पुराने लोहे हों जिनका इस्तेमाल हम कभी नहीं करते उसे हम कबाड़ कहते हैं। आज के समय में हमारे देश में जिस कदर बेरोजगारी बढ़ रही है उससे तो अच्छा है कि हम कोई न कोई बिजनेस अवश्य शुरू करें। कई ऐसे लोग जिनके पास अधिक पूँजी नहीं थी कोई बड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए तो उन्होंने कबाड़ का बिजनेस ही कर डाला और आज अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

आज के इस लेख में मैं आपको कबाड़ बिजनेस की पूरी जानकारी देने वाला हूँ, कि कैसे आप भी अपने ही गाँव कस्बे से कबाड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं kabad ka business kaise kare या How to start scrap business in hindi तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए ताकि आप भी कबाड़ का बिजनेस शुरू कर सको।

कबाड़ का बिजनेस कैसे करें (Kabad ka business kaise kare?)

कबाड़ का नाम सुनते ही आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि कबाड़ का बिजनेस कौन करेगा? ये तो सबसे गिरा हुआ बिजनेस है, लेकिन आज के समय में यदि देखा जाये तो कम पूँजी में शुरू होने वाला एक मालामाल बिजनेस है जिसे लाखों नहीं करोड़ो लोग कर रहे हैं। कबाड़ी का बिजनेस करने वाले आपको आपके ही एरिया में मिल जायेंगे। कबाड़ का बिजनेस पहले अशिक्षित और पिछड़े वर्ग के लोगों को जोड़कर देखा जाता था लेकिन अब काफी पढ़े लिखे युवा भी इस कारोबार को करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

क्या होता है कबाड़ का बिजनेस (Scrap Business Idea)

टूटी-फूटी हुई या ख़राब वस्तु जो पहले की तरह उपयोग में न लाई जाती हो उसे जब कबाड़ खरीदने वाले को बेंच देते हैं तो इसे कहते हैं कबाड़ का बिजनेस। जब कोई वस्तु किसी कारणवश क्षतिग्रस्त हो जाता है और काम में लेने के बजाय बेकार हो जाती है तो उस वस्तु को हम गाँव में खरीदने वाले कबाड़ी या कबाड़ का बिजनेस करने वाले को बेच देते हैं जिसके बदले हमें कुछ पैसे मिल जाते हैं।

कुछ वस्तुए ऐसी होती हैं जिन्हें हम रिपेयर करवाने के लिए रिपेयरिंग सेंटर पर ले जाते हैं और मकैनिक बोलता है की भाई ये रिपेयर नहीं हो सकता, ऐसी वास्तु को कबाड़ का नाम दिया गया है। जितनी भी ख़राब कबाड़ की वस्तुएं होती हैं उनको कबाड़ी वाला खरीद कर किसी रीसाइक्लिंग कंपनी को बेंच देता है जिसे रीसाइक्लिंग करके नई वस्तू बनाई जाती है जिससे समाज में गन्दगी नहीं फैलती है और हमारा पर्यावरण शुद्ध रहता है।

कबाड़ का बिजनेस करने का प्रोसेस

कबाड़ के धंधे में कई लोग शामिल होते हैं छोटे व्यापारी से लेकर बड़े व्यापारी तक। कबाड़ के धंधे में कुछ ऐसे लोग होते हैं जो घर-घर जाकर कबाड़ इकठ्ठा करते हैं ये लोग दिन भर कबाड़ को इकठ्ठा करते हैं और फिर सुबह जाकर जहाँ कबाड़ी की दुकान होती है वहां कबाड़ को बेंच देते हैं जिसके बदले में छोटे व्यापारी को पैसे मिल जाते हैं।

कबाड़ी की दूकान वाला अपने से बड़े कबाड़ व्यापारी को कबाड़ बेंच देता है जिससे कबाड़ के दूकानदार को पैसे मिल जाते हैं। इसके बाद जो बड़ा व्यापारी होता है वो किसी रीसाइक्लिंग कंपनी को कबाड़ बेंच देता है जिसके बदले बड़े व्यापारी को पैसे मिल जाते हैं और जो रीसाइक्लिंग कंपनी होती है वो कबाड़ का रीसाइक्लिंग करके नई वस्तु का निर्माण करता है तो ये होता है कबाड़ के बिजनेस का पूरा प्रोसेस।

हार्डवेयर की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कबाड़ के अंतर्गत खरीदी जाने वाली वस्तु

  • इलेक्ट्रॉनिक सामान
  • फर्नीचर
  • रद्दी पेपर
  • गत्ता
  • टीन
  • लोहा
  • कूलर
  • पंखा
  • A.C
  • मोटर साइकिल
  • ख़राब लैपटॉप
  • ख़राब कंप्यूटर
  • ख़राब smartphone
  • ख़राब tablet
  • ख़राब मोटर
  • एल्युमीनियम
  • तांबा
  • ख़राब दरवाजा
  • कुर्सी
  • मेज
  • तार
  • ग्रिल
  • कार

इसके अलावा और भी कई वस्तुएं होती हैं जिन्हें कबाड़ में बेंचा जाता है।

कबाड़ का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जगह

यदि आप छोटे स्तर पर कबाड़ का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास एक 10*10 का एक रूम होना चाहिए जिसमे आप बैठ सकें। इसके अलावा कबाड़ रखने के लिए कम से कम 300 से 400 स्कवायर फीट जगह की आवश्यकता होगी। यदि आप कबाड़ को store करके कुछ समय के लिए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको और अधिक स्पेस की आवश्यकता होगी।

यदि आप बड़े स्तर पर कबाड़ का बिजनेस करना चाहते हैं तो बैठेने के लिए रूम की आवश्यकता तो होगी ही साथ ही कम से कम 1000 स्कवायर फीट जगह होनी चाहिए जिसमे आप कबाड़ को store कर सकें।

आयात निर्यात का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

कबाड़ बिजनेस के लिए लोकेशन (Location for Scrap Business)

कबाड़ के बिजनेस के लिए लोकेशन बहुत मायने रखता है क्योंकि माल ट्रक में लोड होकर जाता है इसलिए आप जहाँ भी कबाड़ का बिजनेस शुरू करें वहां पक्की रोड अवश्य होना चाहिए, साथ ही ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी होनी चाहिए। बिजली व पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। आप कबाड़ के बिजनेस को ऐसे जगह शुरू कर सकते हैं जहाँ लोगों की नजर आपके कबाड़ पर पड़े, जिससे लोगो को ये पता चल पाए की यहाँ कबाड़ ख़रीदा जाता है यदि हो सके तो कबाड़ का बिजनेस हाईवे पर शुरू करें तो और अच्छा रहेगा।

कबाड़ कारोबार में लाइसेंस (License for Scrap Business)

कबाड़ के कारोबार में यदि आप छोटे स्तर पर अपना व्यवसाय जमाना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का लाइसेंस नहीं लेना पड़ेगा, लेकिन यदि आप बड़े पैमाने पर कबाड़ का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको GST रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी इसके बाद आप कबाड़ के बिजनेस को बेझिझक शुरू कर सकते हैं।

कबाड़ व्यवसाय के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

जो-जो document आपको बताने जा रहा हु ये सभी document तभी लगेंगे जब आप बड़े स्तर पर कबाड़ का बिजनेस शुरू कर रहे हों जैसे –

  • पहचान पत्र व एड्रेस प्रूफ – आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, बिजली का बिल
  • passbook
  • Mobile Number
  • GST Number
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • NOC
  • Email-Id

चाक बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

कबाड़ बिजनेस के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा

वैसे तो अक्सर छोटे-छोटे कबाड़ी वाले खुद आपके यहाँ कबाड़ बेचने के लिए आयेंगे, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको कोई भारी भरकम सामान दूसरे जगह से उठाने की आवश्यकता होती है। जिसके लिए या तो आपके पास खुद की चार पहिया वाहन होनी चाहिए या आप किसी ट्रांसपोर्ट वाले को भाड़े पर रख सकते हैं। इसके अलावा आपको अपना कबाड़ बेंचने के लिए अपने गोडाउन से बड़े व्यापारी के यहाँ ले जाने के लिए किसी ट्रक इत्यादि की आवश्यकता पड़ेगी जिसे आप सेकंड हैण्ड खरीद सकते हैं या फिर आप ट्रांसपोर्टेशन वाले को hire कर सकते हैं।

कबाड़ बिजनेस में आने वाला लागत (Investment for Scrap Business)

कबाड़ के बिजनेस में निवेश दो स्तर पर निर्भर करता है एक तो छोटे स्तर पर और दूसरा बड़े स्तर पर। कबाड़ का कारोबार यदि आप छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आपको निवेश कम करना पड़ेगा और यदि कबाड़ का कारोबार आप बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो ज्यादा निवेश करना पड़ेगा। साथ ही investment इस बात पर निर्भर करेगा की आप खुद की जमीन पर कबाड़ का काम करना चाहते हैं या भाड़े पर लेकर करना कहते हैं।

अगर आपकी खुद की जमीन है और आप छोटे स्तर पर इस कारोबार को शुरू करना चाहते हैं तो आपको 2 से 3 लाख का investment करना पड़ेगा। अगर आपकी खुद की जमीन नहीं है तो आपको इसका किराया प्रति माह अलग से देना पड़ेगा। यही अगर आपकी खुद की जमीन है और आप बड़े स्तर पर कबाड़ का व्यवसाय शुरू करते हैं तो 6 से 8 लाख रूपये की आवश्यकता होगी। अगर जमीन किराये पर ले रहे हैं तो उसका किराया आपको अलग से देना होगा।

इसके अलावा छोटे और बड़े दोनों स्तर पर शुरू करने के लिए तौल के लिए कांटा, फर्नीचर, बिजली, पानी पर लगभग 50 हजार रूपये अलग से खर्च करने होंगे।

कबाड़ बिजनेस से होने वाला लाभ (Scrap Business Profit Margin)

कबाड़ बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे मुनाफा काफी अधिक होता है इस बिजनेस में exact मुनाफा बता पाना मुमकिन नहीं है क्योंकि इस बिजनेस में कबाड़ काफी कम कीमत में खरीदी जाती है और काफी बड़े मुनाफे में बेंची जाती है इसलिए इस बिजनेस में आप लाखों की कमाई हर महीने भी कर सकते हैं।

लोहे के दरवाजे खिड़की रेलिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

कबाड़ बिजनेस से और अधिक कैसे कमायें

कबाड़ बिजनेस शुरू करने से पहले आपको उन फक्ट्रियों का पता लगाना होगा जहाँ से आप कबाड़ खरीद सकें, क्योंकि काफी फैक्ट्री ऐसी होती हैं जिनके पास कबाड़ बहुत निकलता है और ये कंपनियां अक्सर कबाड़ बेंचने नहीं जातीं बल्कि कबाड़ी वाले उन फक्ट्रियों में खुद जाकर सस्ते दामों पर कबाड़ खरीद लेते हैं जिन्हें महंगे दामों में बेंचकर अच्छी कमाई कर लेते हैं।

कबाड़ रीसाइक्लिंग कंपनी का पता लगायें

कबाड़ का बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने शहर में कबाड़ रीसाइक्लिंग कंपनी का पता अवश्य करें। इससे ये होगा कि जब आप कबाड़ का बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको कबाड़ बेंचने में दिक्कत नहीं होगी। कभी-कभी हमें पैसों की बहुत अधिक आवश्यकता होती है जो हमें समय से नहीं मिल पाता और हमारा कबाड़ नहीं बिक पाता। ऐसे में यदि हमें पता रहेगा की कबाड़ रीसाइक्लिंग सेंटर कहाँ है तो हम आसानी से कबाड़ को बेंचकर पैसों की समस्या दूर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मेरे खयाल से Kabad ka business kaise kare इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा यदि आप कबाड़ बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको रीसाइक्लिंग सेंटर का भी पता कर लेना चाहिए जिससे आपका कबाड़ काफी आसानी से बिक सके और हो सके तो इस बिजनेस की पूरी जानकारी अवश्य ले लें उसके बाद ही इस बिजनेस की शुरुआत करें धन्यवाद

फर्नीचर उद्योग कैसे शुरू करें?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.