Kirana Store Business Plan | किराना स्टोर कैसे खोलें ? investment and profit margin

Kirana Store Business Plan

kirana store Business Plan एक ऐसा बिज़नस है जिसके सामानों की जरुरत हर घर में होती है। किराना स्टोर पर वें घरेलू सामान बिकते हैं जो रोजमर्रा की जिन्दगी में रोज उपयोग होते रहते हैं,जिनकी हमें हर दिन जरुरत पड़ती रहती हैं। गाँव हो या क़स्बा हर जगह यह बिज़नेस धड़ल्ले से चलता है अगर आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करते हैं तो आप आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिज़नस में उद्दमी को एक बात का विशेष ध्यान रखना होता है की उसे अपनी दुकान के अन्दर छोटी सी छोटी वस्तु से लेकर दाल,चावल,आटा आदि तक भी रखना होता है ताकि कोई भी ग्राहक आपकी दुकान पर आये तो उसे खाली हाथ ना लौटना पड़े।

Kirana Store या General Store तो कोई भी व्यक्ति कर सकता है लेकिन इस बिज़नस की शुरुआत करने से पहले उसे पूरी तरह से ये जान लेना आवश्यक है कि जहाँ पर आप Grocery Store Business की शुरुआत करने जा रहे हैं क्या वाकई में वहां पर हम इस बिज़नस में सफल हो सकते हैं या नहीं। यदि आपको लगता है की आपका व्यवसाय अच्छे से चलेगा तो आप इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या आम बात है लोग अपना व्यवसाय तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन वो जानकारी के अभाव में अपना बिज़नस नहीं शुरू कर पाते हैं। लोग google पर अक्सर सर्च करते रहते हैं कि how to start kirana store business तो आज के इस पोस्ट में मैं आप आप लोगों के लिए किराना स्टोर बिज़नेस शुरू करने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा जिसे पढ़कर आप अपना किराना स्टोर व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं और इसे बड़े पैमाने पर ले जाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उचित स्थान का चयन (Location for Kirana store business plan)

किराना स्टोर खोलने हेतु सही जगह का चुनाव अति आवश्यक है क्योंकि कोई भी व्यवसाय सफल तभी हो सकता है जब उसके प्रोडक्ट की बिक्री होगी इसलिए यदि आप गाँव में रहते हैं तो अपनी दूकान पास के किसी चौराहे पर खोल सकते हैं जहाँ पर लोगों की भीड़ रहती हो और यदि आप शहर में रहते हैं तो आप बड़े स्तर पर होलसेल की दूकान खोल सकते हैं। आप की दूकान बड़ी बड़ी कालोनियों (मानव बस्तियों) चौराहा, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर होनी चाहिये जहाँ ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आ सकें।

Kirana Store Business Plan शुरू करने से पहले आपको ये देखना है की कहीं आपके आस- पास कोई किराना store की दुकान है या नहीं। यदि नहीं है तो आप इस व्यवसाय को शुरू करके सफल हो सकते हैं लेकिन यदि कोई दूसरी शॉप है तो आपको उस दुकान से कुछ सस्ते में सामान देना पड़ सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको ग्राहक बनाना पड़ेगा उनको विश्वास दिलाना पड़ेगा की हम जो प्रोडक्ट दे रहे हैं उसकी क्वालिटी और दाम में काफी अंतर रहेगा साथ ही इस रेट पर आपको कहीं दूसरी जगह पर नहीं मिलेगा।

आवश्यक लाइसेंस एवं दस्तावेज (License for kirana store business)

किराना स्टोर बिज़नस हेतु वैसे तो जीएसटी के सिवाय कोई लाइसेंस अनिवार्य नहीं है परन्तु आप अपने बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने हेतु उद्योग आधार या एमएसएम्ई में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको किसी अन्य प्रकार की लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं है और ना ही आपको किसी प्रकार की दिक्कत होगी।

इसे भी पढ़े – नमकीन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Kirana Store व्यापर की योजना बनायें

कहते हैं कि यदि किसी भी व्यवसाय को शुरू करना हो तो सबसे पहले उस व्यवसाय की योजना बना लेनी चाहिए। योजना बनाने से आपको बिज़नस में किसी भी चीज का दिक्कत नहीं होगा।इस योजना के अंतर्गत आपको अपनी पूँजी, स्थान, कस्टमर की डीलिंग, अपने दुकान का प्रचार-प्रसार,प्रोडक्ट की क्वालिटी आदि पर विशेष ध्यान देना होगा यदि आप पहले से योजना बना कर रखते हैं तो आपको दुकान खोलने के बाद ज्यादा भाग-दौड़ नहीं करना पड़ेगा।

आजकल लोग Amazon,flipkart पर अपना अकाउंट क्रिएट करके ऑनलाइन सामान को बेंच रहे हैं लोग अपनी दुकान में रखे हुए प्रोडक्ट को ऑफलाइन सेल करने के साथ-साथ ऑनलाइन अपने store से सामान को ग्राहक तक पहुंचाते हैं और काफी ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं इस तरह से आप भी अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग अमेज़न जैसी वेबसाइट पर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Kirana Store Business Plan
Kirana Store Business Plan

Kirana Shop खोलने हेतु जगह की आवश्यकता (Space for start kirana shop business)

किराना शॉप व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 200 स्कवायर फीट की जगह होनी चाहिए और यदि इससे बड़े पैमाने पर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो 500 स्कवायर फीट से 1000 स्कवायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी।

Kirana Store Business Plan हेतु आवश्यक पूँजी

किराना स्टोर खोलने हेतु आपको दो पूँजी लगाने की आवश्यकता है एक दूकान तथा फर्नीचर एवं साज-सज्जा आदि के लिएऔर दूसरा सामग्री के लिए। अगर आपके पास दुकान है तो आप इस व्यवसाय को मात्र 50,000 रूपये में शुरू कर सकते हैं, धीरे-धीरे आप इस व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं, लेकिन यदि आप बड़े पैमाने पर इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2 से 3 लाख रूपये की आवश्यकता पड़ेगी।

ध्यान रहे की आप जब भी दुकान की ओप्पेनिंग करें दुकान भरी-भरी होनी चाहिए अगर आप कम पूँजी लगाकर बिज़नस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको दुकान का स्पेस ज्यादा नहीं रखना है और यदि आपके दुकान में लोगों को लगेगा की हाँ भाई उस बन्दे के पास बहुत सामान है दुकान भरी पड़ी है तो वो ग्राहक बार-बार आएगा।

इसे भी पढ़िए – कांटेदार तार बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें ?

किराना स्टोर में रखी जाने वाली सामग्री

किराना स्टोर में वें सभी वस्तुएं रखी जाती हैं जो रोजाना घरेलू इस्तेमाल के लिए प्रयुक्त होती रहती हैं जैसे-हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया, जीरा, अजवायन, लौंग, काली मिर्च, खाने वाला तेल, घी, नमक ,चीनी ,चायपत्ती ड्राई फ्रूट्स जैसे छुहारा ,किशमिश , बादाम,काजू आदि तथा नहाने एवं कपड़े धोने का साबुन, डिटर्जेंट, ब्रश, टूथपेस्ट , अगरबत्ती ,मोमबत्ती ,पेंसिल क्रीम,बिस्कुट,नमकीन,अगरबत्ती,मोमबत्ती,टूथपेस्ट,ब्रश तथा इसके अलावा और बहुत सारी सामग्री रख सकते हैं।

दोस्तों किराना शॉप की लिस्ट इतनी बड़ी है कि यदि आप लिखते जायेंगे तो इसे कभी पूरा नहीं कर पाएंगे कुछ सामान ऐसे होंगे जब आपकी दुकान पर ग्राहक आएंगे और जब वो बताएँगे कि मुझे ये सामान चाहिए तब आपको उस सामान को अपनी दुकान में रखना होगा।

किराना store बिज़नेस के लिए माल कहाँ से खरीदें

किराना स्टोर बिज़नस के लिए माल खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है ये सारे सामान आपको आपके लोकल मार्किट के व्होलसेलर से भी मिल जायेंगे। शॉप ओपन करने के बाद जब आपका सम्बन्ध सीधे whole seller से हो जाता है तो एक बार सामान लेने के बाद वो खुद आपकी शॉप पर आप जो-जो आर्डर देंगे उसे वो भेजते रहेंगे इससे आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा और आपका माल भी आपकी दुकान तक आ जायेगा आर्डर लेने के लिए whole-seller खुद आपकी दुकान पर एक आदमी भेजेगा जो आर्डर लेगा और आपकी दुकान तक सामान पहुंचाएगा।

यदि आप सस्ते रेट में माल उठाना चाहते हैं जैसे अगर आप मसाला की बिक्री करना चाहते हैं तो आप किसी मसाला मैन्युफैक्चरर से कांटेक्ट कर सकते हैं, अगर आप मोमबत्ती या अगरबत्ती सेल करना चाहते हैं तो मोमबत्ती,अगरबत्ती के मैन्युफैक्चरर से संपर्क कर सकते हैं इससे आपको माल थोड़े सस्ते में मिलेगा और आप इन कंपनियों के माल को जब सेल करेंगे तो आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा।

इसे भी पढ़िए – मिनरल वाटर उद्योग कैसे शुरू करें ?

किराना स्टोर की Interior Designing

दोस्तों लोग कहते हैं कि जो दिखता है वही बिकता है इसका मतलब ये है कि जब भी आप दुकान की ओपनिंग करें तो उस दुकान में सामान ऐसे रखने चाहिए जो कस्टमर को attract करे। ग्राहक आपकी दुकान को देखकर आकर्षित हो जाएँ कोई ग्राहक आपसे कोई सामान मांगे तो उसे तुरंत मिल जाना चाहिए, ऐसा नहीं होना चाहिये की कस्टमर ने आपको बताया और आपने 5 से 10 मिनट ले लिया एक सामान को देने के लिए। आपको अपना माइंड सेट करना है कि कौन सा सामान कहाँ पर रखा है जिससे कस्टमर को आपको सामान देने में आसानी हो।

Kirana Store Business Plan
Kirana Store Business Plan

अगर आपके दुकान का आन्तरिक डिजाईन अच्छा है तो ये आपको काफी सारा फायदा पहुंचा सकता है, जैसे कई बार कुछ ग्राहक कोई सामान लेने के लिए आते हैं और जब वो आपके दुकान में देखते हैं तो उनको कोई दूसरा सामान भी याद आ जाता है की मुझे तो इसे भी लेना था ऐसे में सामान पर उनकी नजर पड़ते ही उसे भी ग्राहक खरीद लेते हैं।

बिक्री कैसे बढ़ाएं ?

आप अपने दूकान के सामानों की बिक्री बढ़ाने हेतु निम्नलिखित तरीके अपना सकते हो-

  • सबसे पहले आपको विनम्र व्यवहार अपनाना होगा जिससे आपके और ग्राहक के बीच में मधुर सम्बन्ध स्थापित हो सके।
  • ईमानदारी अपनाना होगा।
  • अधिक खरीददारी करने वाले ग्राहक के लिए विशेष कूपन या उपहार योजना चलायें।
  • त्योहारों के अवसर पर विशेष सेल महोत्सव शुरू कर सकते हैं इन सब तरीकों से आपकी बिक्री बढ़ सकती है।
  • अपनी दुकान के सामने कुछ कुर्सियां रखें जिससे कस्टमर कुछ देर तक बैठ सकें।
  • उद्दमी को चाहिए की कस्टमर द्वारा अक्सर मांगी जाने वाली वस्तुएं out of stock न होने पाए।
  • आपको पता होगा कि आप कोई भी दुकान ओपन कर लो लेकिन जब तक आप उधार नहीं दोगे तब तक आपका दुकान अच्छे से नहीं चलेगा इसलिए आप उधार देने की एक सीमा तय करें और उन्हीं कस्टमर को उधार दें जो आपके रेगुलर और इमानदार कस्टमर हों।

किराना स्टोर व्यवसाय में मुनाफा (Kirana store business profit)

दोस्तों अगर आपने 1 लाख रूपये का investment किया है और उन सभी समानो को बेंच देते हो तो आपको 1 लाख के ऊपर 20 से 25 हजार की इनकम हो सकती है अब ये प्रॉफिट और ज्यादा हो सकता है लेकिन जब आपका माल ज्यादा सेल होगा तो उस केस में आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

जिन लोगों को प्रोडक्ट के manufacturing के चक्कर में नहीं पड़ना है उनके लिए Kirana store business plan सबसे बेहतरीन व्यवसाय साबित हो सकता है। इस व्यवसाय को करके लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं बस जरुरत है तो लगन और मेहनत की। आपके पास अगर थोडा सा भी इन्वेस्ट करने के लिए कुछ है तो आप Grocery store Business ओपन करके एक अच्छी इनकम generate कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमसे कुछ पूंछना है तो आप हमें कमेंट करके पूंछ सकते हैं साथ ही इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर भी कीजिये हम आगे भी आपके लिए नए-नए बिज़नस ideas लाते रहेंगे धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – बिज़नेस के लिए मुद्रा लोन कैसे लें? पूरी जानकारी हिंदी में

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.