Madhumakkhi Palan Vyavsaay | Honey Bee Farming in Hindi

madhumakkhi palan vyavsaay

भारत में Honey Bee Farming in Hindi यानी कि Madhumakkhi Palan Vyavsaay बहुत सारे लोगों ने शुरू किया है, जिससे लोग लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं। शहद हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही उपयोगी है। भारत के अलावा International Markets में शहद की उपयोगिता को देखते हुए बहुत से लोगों ने मधुमक्खी पालन को अपना व्यवसाय बना डाला और वर्तमान में बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। 

हम सभी लोग अच्छी सेहत के लिए शहद का इस्तेमाल करते हैं। शहद में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं, जिसके कारण शहद की उपयोगिता और बढ़ जाती है। शहद के द्वारा अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं, पाचन क्रिया ठीक कर सकते हैं, अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं, वजन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा शहद घाव भरने या चोट में आराम दिलाने में बहुत ही लाभदायक होता है। 


भारत में शहद की बढती उपयोगिता को देखते हुए आपके लिए मधुमक्खी पालन व्यवसाय एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Apiculture in Hindi अर्थात Honey bee farming के बारे में कि इस व्यवसाय को कैसे शुरू करें या आप परेशान हैं Honey bee farming information को लेकर कि कहाँ से सही जानकारी प्राप्त करे, तो इस आर्टिकल (how to start honey bee farming) को पूरा जरूर पढ़िए।

इसे भी पढ़िए- बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Madhumakkhi Palan Vyavsaay के लिए आवश्यक जगह (Area for Honey Bee Farming)

सबसे पहले आपको Apiculture Farming के लिए कम से कम 2 से 3 हजार स्कवायर फीट जगह की आवश्यकता होगी, जहाँ पर आप मधुमक्खी की पेटी रख सकें । Honey bee farming box ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहाँ पर मधुमक्खियाँ सुरक्षित रह सकें ।

आवश्यक उपकरण (Equipments for Honey Bee Farming)

Bee Farming Business शुरू करने के लिए आपके पास निम्नलिखित उपकरण होने चाहिए-

  • Different type के मोटे और पतले ब्रश
  • हाथ में पहनने के लिए ग्लव्स
  • चाकू
  • बारीक कपड़ा
  • मधुमक्खी के डंक निकालने का उपकरण
  • जूता
  • Removing Machine
  • Bee फीडर
  • ड्रम
  • Honey Extractor

मधुमक्खी पालन के लिए प्रजाति का चुनाव

madhumakkhi palan vyavsaay
madhumakkhi palan vyavsaay

हमें उन मधुमक्खियों का पालन करना चाहिए जो शहद ज्यादा बनाती हों ऐसी मधुमक्खियों की प्रजाति निम्न है-

  1. एपिस मेलिफेरा
  2. एपिस डोरसला
  3. एपिस इंडिका
  4. एपिस फ्लोरिया

सबसे ज्यादा अंडे देने वाली मधुमक्खी एपिस मेलिफेरा होती है । मधुमक्खियों के छत्ते में तीन प्रकार की मधुमक्खियाँ पाई जाती हैं पहला रानी मधुमक्खी, दूसरा नर मधुमक्खी, और तीसरा श्रमिक मधुमक्खी एक छत्ते में केवल एक ही रानी मधुमक्खी होती है, जिसका काम सिर्फ बच्चे पैदा करना होता है । रानी मधुमक्खी की आयु लगभग 1 साल, नर मधुमक्खी की आयु 6 माह और श्रमिक मधुमक्खी की आयु लगभग 2 माह होता है ।

Read it also- डेरी फार्म कैसे खोलें ?

मधुमक्खी पालन करने का सही समय व उचित स्थान

मधुमक्खी पालन करने का सबसे सही समय नवम्बर से जनवरी के मध्य होता है । मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू करने से 3 से 4 महीने पहले Honey Bee farming Business Plan बनाकर रखें जिससे आपको बाद में किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े ।

मधुमक्खी पालन शुरू करने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखें आप जहाँ पर भी मधुमक्खी पालन करने जा रहे हों वहां पर फूलों की उपलब्धता होनी चाहिए, जितना ज्यादा फूल होगा उतना अधिक मधुमक्खी रस पीयेगी और जितना ज्यादा रस पीयेगी उतना ज्यादा आप शहद प्राप्त कर पाओगे ।

मधुमक्खी पालन में आने वाली लागत (Honey Bee Farming Cost)

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को आप लगभग 1 लाख रूपये से शुरू कर सकते हैं जिसमे लगभग 15 से 20 पेटी आएगी हर साल मधुमक्खियों की संख्या लगभग तीन गुनी हो जाती है । मतलब की अगर आप 15 से 20 पेटी के साथ शुरुआत करते हैं तो अगले साल यह बढ़कर 45 से 60 पेटी हो जायेगा ।

सरकार द्वारा सब्सिडी (Honey Bee Farming Subsidy)

अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और आप Honey Bee Farming बिज़नस करना चाहते हैं तो MSME द्वारा चलाये गए योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं । मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए उद्दमी को कुल लागत का 65% हिस्सा ऋण के तौर पर दिया जाता है सरकार द्वारा चलाये गए इस योजना में उद्दमी को 25% का subsidy भी दिया जाता है यानी उद्दमी केवल 10 प्रतिशत पैसा लगाकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है । इस तरह से उद्दमी Honey Bee Farming Subsidy प्राप्त कर सकता है ।

इसे भी पढ़िए- मुर्गी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण केंद्र

अगर आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और चाहते हैं अच्छी इनकम करना, तो इसके लिए आपको मधुमक्खी पालन व्यवसाय से सम्बंधित सारी जानकारी इकटठा करनी पड़ेगी । ऐसा आप तभी कर सकते हैं जब आप किसी ट्रेनिंग सेंटर से मधुमक्खी पालन की ट्रेनिंग लेंगे ।

सरकार Honey Bee Farming in India में शुरू करने के लिए लोगों को बहुत अधिक प्रोत्साहित कर रही है । यदि कोई उद्दमी इस व्यवसाय को शुरू करना चाहता है तो सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://www.kvic.gov.in/ पर जाकर ट्रेनिंग सेंटर का आसानी से पता लगा सकता है और फिर उस सेंटर से ट्रेनिंग लेकर मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकता है जिसके लिए ट्रेनिंग शुल्क 3 से 5 हजार देना होता है ।

लाइसेंस

शहद निकालने की प्रक्रिया

Bee Keeping Business में जब आपको प्रतीत हो की छत्ता शहद निकालने योग्य हो गया है तो सबसे पहली प्रक्रिया छत्ते से मधुमक्खी को हटाने का काम करना पड़ेगा । मशीन द्वारा शहद को निकालने की प्रक्रिया काफी आसान होता है, हालाँकि बहुत से लोग हाथ से ही शहद को निकाल लेते हैं । मशीन से शहद निकालने के लिए मशीन के सांचे को मधुमक्खी के छत्ते में लगा दिया जाता है और मशीन को स्टार्ट कर दिया जाता है इस तरह मशीन आटोमेटिक तरीके से छत्ते से शहद निकाल देती है ।

शहद निकालने के बाद एक निश्चित तापमान पर 24 घंटे के लिए रखा जाता है । इसके बाद मार्किट में बेंचने के लिए शहद की पैकिंग की जाती है और फिर शहद बिकने योग्य हो जाता है । शहद के साथ-साथ आप मोम भी निकालकर बेंच सकते हैं ।

शहद और मोम को कहाँ बेंचें

जब हम किसी भी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो उस उत्पाद को सबसे पहले अपने लोकल एरिया में बेचते हैं । शहद बेंचने के लिए आप अपने आस-पास की जितनी किराना store, मेडिकल store, शौपिंग मॉल हैं उनको बेंच सकते हैं । बिक्री को बढाने के लिए आप advertisement कर सकते हैं । जगह-जगह पर पोस्टर-बैनर लगवा सकते हैं इससे ये होगा कि जब किसी को शहद या मोम की आवश्यकता होगी तो वो आपसे कांटेक्ट जरूर करेंगे ।

लोग शुद्ध शहद का इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन जो बाज़ार में शहद मिल रहा है वो शुद्ध नहीं होता, यदि आप चाहें तो शहद को गाँव में भी बेंच सकते हैं इसके अलावा कई सारी कंपनियां शहद से नए-नए उत्पाद को बनाती हैं आप उन कंपनियों से संपर्क करके शहद बेंच सकते हैं ।

अवश्य पढ़ें- भेड़ पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

मधुमक्खी पालन से कमाई (Honey Bee farming Profit in India)

madhumakkhi palan vyavsaay
madhumakkhi palan vyavsaay

हर वर्ष मधुमक्खियों की संख्या लगभग तीन गुना हो जाता है अर्थात जब आप इस व्यवसाय को शुरू करेंगे उस वर्ष आपको मुनाफा थोड़ा कम होगा लेकिन जैसे-जैसे मधुमक्खियों की संख्या बढ़ती शहद का प्रोडक्शन भी बढ़ता जायेगा, जिससे आपका (Honey Bee Farming Income) मुनाफा भी बढ़ जायेगा ।

एक पेटी से लगभग 5 किलो शहद निकल जाता है यदि आप 15-20 पेटी से शुरुआत करते हैं तो लगभग 75 से 100 किलो शहद निकाल पाएंगे, जिसे आप बाज़ार में 100 से 150 रूपये प्रति किलो में बेंच सकते हैं इस प्रकार आप पहली बार में 7500 रूपये से लेकर 15000 रूपये कमा पाएंगे जैसे – जैसे मधुमक्खियों की संख्या में इजाफा होगा शहद का प्रोडक्शन भी बढ़ता जायेगा जिससे आपका मुनाफा भी बढ़ जायेगा ।

मधुमक्खी पालन व्यवसाय में याद रखने योग्य बातें

  • आप उसी प्रजाति के मधुमक्खी का पालन करें जिसके शहद का उत्पादन अधिक हो
  • जिस स्थान पर मधुमक्खी पालन करने जा रहे हों उस स्थान की उचित साफ सफाई रखनी चाहिए
  • मधुमक्खियों को कीट तथा छिपकली आदि से बचाने के लिए उचित व्यवस्था करनी चाहिए
  • शहद निकालते समय ग्लव्स का इस्तेमाल अवश्य करें तथा मधुमक्खी के डंक मारने पर चिकित्सक की सलाह भी ले सकते हैं
  • छत्ते से शहद निकालने से पहले ग्लव्स, जूते तथा मुंह के बचाव के लिए आवश्यक वस्त्र अवश्य धारण करें
  • बर्तन में शहद निकालने से पहले बर्तन को अच्छी तरह धुलें
  • शहद निकालने से पहले छत्ते का निरीक्षण कर ले यदि उसमे अंडे हैं तो शहद न निकालें
  • अगर आपको शहद निकालने का ज्ञान नहीं है तो आप किसी दूसरे मधुमक्खी पालक की सहायता ले सकते हैं
  • मधुमक्खियों को पानी में चीनी मिलाकर देना चाहिए इससे मधुमक्खियों के अन्दर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और मधुमक्खियाँ बीमार नहीं पड़ती

निष्कर्ष

अगर आप मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले इस बिजनेस से सम्बंधित पूरा बिजनेस प्लान तैयार करें । इसके बाद किसी ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग लें जब आपको लगे कि मैं इस बिजनेस के लिए perfect हूँ तो आप शुरू कर सकते हैं । उम्मीद करता हूँ Madhumakkhi Palan Vyavsaay से सम्बंधित Honey Bee Farming Information आपको पसंद आया होगा धन्यवाद ।

Read it Also- मछली पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.