Masala or Spice Business Idea in Hindi | मसाला उद्योग कैसे शुरू करें ?

spice business idea

दोस्तों मसाला एक ऐसा शब्द है जिसको सुनते ही हमारे मन में अनेक प्रकार के चटपटे व्यंजनों का ख़याल आने लगता है। विभिन्न प्रकार के मसालों के जरिये ही सब्जियों में लाजबाब स्वाद आता है, बात चाहे धनिया, हल्दी, मिर्च, इलायची की हो या किसी और मसाले की। Spice Business Idea यानी (मसाला उद्योग) लगाकर आप एक ही मशीन से कई तरह के मसाले पीस कर masala business की शुरुआत कर सकते हैं।

सभी प्रकार के मसाले (Spice) मिलकर ही हमारे पकवानों के स्वाद बढ़ाते है। अतः हम सभी लोग अपनी आवश्यक्तानुसार मसाले बाज़ार से खरीदते है। भारत में मसालों का उत्पादन प्राचीन काल से होता आ रहा है, यहाँ के मसाले पूरे विश्व में प्रसिद्द है।

यदि खड़े मसालों को पीसकर डिब्बे या पैकेट में रख लिया जाय तो वें जल्दी ख़राब नहीं होते है। आजकल पिसे-पिसाये मसालों का चलन बढ़ गया है,घर की महिलाये ज्यादातर पिसे हुए मसालों को वरीयता देती है, क्योकि इससे उनका समय बचता है और इसे पीसने में मेहनत नहीं करनी पड़ती है। अतः दिन-प्रतिदिन बाजार में इसके बढ़ते हुए मांग को देखते हुए आज मैं आपके लिए Masala Spice Business Idea in Hindi की पूरी जानकारी लाया हूँ जिससे आप कम पूँजी में यह उद्योग लगाकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकें।

पनीर बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

कच्चा माल (RAW MATERIAL)

दोस्तों इस उद्योग में कच्चा माल हल्दी,मिर्च,धनिया,जीरा,इलाइची,अदरक,सौंफ,मेंथी,अजवाइन,लौंग तथा और बहुत से मसाले होते हैं जिसे पीस कर आप पैक कर सकते हैं जिसे आप मार्केट में सेल कर सकते हैं. कच्चा माल ज्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है, इसलिए इसे प्रसंस्कृत कर डिब्बा में रख लिया जाता है जो ज्यादा दिन तक सुरक्षित रहता है। दोस्तों अगर रेट की बात करें तो हर जगह का रेट 10 रूपये इधर-उधर हो सकता है। सूखी हल्दी आपको 120 से 130 रूपये प्रति किलोग्राम में मिल जाएगा ,काली मिर्च 500 से 550 रूपये तक में मिल जाएगा सूखी मिर्च आपको 120 से 140 रूपये प्रति किलो में मिल जाएगा ,जीरा आपको 200 रूपये प्रति किलोग्राम में मिल जाएगा ,धनिया आपको 140 से 160 रूपये किलोग्राम में मिल जाएगा।

आवश्यक मशीनरी एवं उपकरण (Masala Making Machine)

SPICES BUSINESS को शुरू करने के लिए निम्नलिखित मशीनो की आवश्यकता पड़ती है –

क्लीनर मशीन

इस मशीन का कार्य कच्चेमाल में पाई जाने वाली अशुद्धि जैसे कंकड़, पत्थर, धूल, मिट्टी आदि को दूर करना है।

ड्रायर मशीन

कच्चे माल में उपस्थित नमी को सुखाने में यह मशीन काम आती है।

ग्राइंडर मशीन

यह इस उद्योग की प्रमुख मशीन है, जो खड़े मसाले को पीसने का काम करती है।

पावर ग्रेडर मशीन

इस मशीन का काम एक तरह से मसालों को फ़िल्टर करने का होता है| इसमें बारीक पिसा मसाला नीचे और मोटा मसाला ऊपर रह जाता है।

पाउच पैकिंग मशीन

इस मशीन से आवश्यकतानुसार छोटे बड़े पाउच को पैक किया जाता है।

मशीनों से सम्बंधित जानकारी आप indiamart की वेबसाइट से भी ले सकते हैं।

आवश्यक लाइसेंस (Masala udyog registration)

चूंकि मसाला एक खाद्य पदार्थ है इसलिए MASALA SPICE BUSINESS IDEA IN HINDI को शुरू करने के लिए सबसे पहले FSSAI यानि food लाइसेंस लेना होगा साथ ही आपको MSME से उद्योग आधार में पंजीकरण कराना होगा। इसके साथ ही आपको ट्रेड लाइसेंस तथा बी आई एस सर्टिफिकेशन के अनुरूप लाइसेंस लेना होगा। दोस्तों आपको अपने फर्म के नाम पर किसी बैंक में एक Current Account और Pan Card बनवाने की आवश्यकता होगी और इसके बाद में आप इस व्यापार को बड़ी आसानी से शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

बड़े स्तर पर कितनी आएगी लागत (Masala udyog project in hindi)

इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर घर पर छोटी मशीनो से भी शुरू किया जा सकता है परन्तु बड़े स्तर पर MASALA SPICE BUSINESS शुरू करने के लिए आपको उपरोक्त सभी मशीने खरीदनी पड़ेंगी जिसमे लगभग 200000 से 250000 तक लग सकते हैं। इसके सिवाय कच्चे माल पर अलग से व्यय करना पड़ेगा। कच्चा माल शुद्ध होना चाहिये वरना माल की लागत बढ़ जाएगी| कच्चे माल में धनिया, मिर्च, हल्दी आदि का market प्राइस घटता-बढ़ता रहता है, परन्तु आपको कच्चे माल पर लगभग 100000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

  • यहाँ क्लिक करें और पायें 👉👉 65 Small Business Ideas 2020 की जानकारी हिंदी में।

घर से शुरू करने पर कितनी लागत आएगी

spice grinding machine for home business

ये एक Homes based Business Idea है इसलिए आप इस बिज़नस की शुरुआत ग्राइंडर मशीन से भी कर सकते हैं। इस बिज़नस को घर से शुरू करने के लिए लगभग कुल लागत 70 से 80 हजार रूपये आएगी।

कितनी होगी कमाई (Masala Business profit margin)

मसाला उद्योग का बिज़नस अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करना चाहते हैं तो आप ग्राइंडर मशीन से इस बिज़नस को शुरू कर सकते हैं,वैसे कमाई आपके लागत के ऊपर निर्भर करता फिर भी अगर आप इस बिज़नस को 70 से 80 हजार रूपये में शुरू करते हैं तो आप इस बिज़नस से लगभग 30 – 40 हजार रूपये महिना कमा सकते हैं। यदि आप इस बिज़नस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आप महिना 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

घर पर मसाला बनाने की प्रक्रिया (Masala making process)

Spice Business idea
Masala Udyod Business

दोस्तों मसाला उद्योग एक ऐसा उद्योग है जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं.इस प्रकार का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक ग्राइंडर मशीन लेने की आवशयकता होगी जिससे आप मशाला को पीस सकें,साथ ही आपको एक पाउच सीलिंग मशीन भी लेनी पड़ेगी।

दोस्तों इस मशीन से मसाला तैयार करने के लिए आपको निम्न तरह से कार्य करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उन सभी खड़े मसालों को market से होलसेल रेट में खरीदना होता है और इसके बाद में आप को उन मसालों को धुप में अच्छी तरह से सुखा लेना होता है।
  • धूप में अच्छी तरह से सुखाने के बाद खड़े मसालों में जो कंकर-पत्थर, धूल, मिट्टी आदि होंगे उनको बाहर निकाल लेना होता है। 
  • धूल, मिट्टी, कंकड़, पत्थर आदि को निकालने के बाद खड़े मसाले को मशीन के होपर में डालना होता है इसके बाद मशीन को बिजली से कनेक्ट करें और मशीन स्वतः मसाले को पीसती जाती है।
  • मसाले को पीस लेने के बाद इसे छननी के माध्यम से छान लिया जाता है ताकि जो मसाला पैक होने के लिए जाये वो एकदम शुद्ध और सही हो इसके बाद मसाले की पैकिंग की जाती है। पैकिंग होने के बाद बाज़ार में बिकने के लिए भेज दिया जाता है।

इसे भी पढ़िए – कॉफ़ी शॉप का बिज़नेस कैसे शुरू करे?

मसाला उद्योग शुरू करने के लिए स्थान का चुनाव (Space for Spice Business Idea)

दोस्तों अगर आप Spice business idea शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है की आपके पास कम से कम 200 से 250 वर्ग मीटर का स्थान होना चाहिये, जिससे आप खड़े मसाले को आसानी से सुखा पायें और पीसे हुए मसाले को उपयुक्त स्थान में पैक कर सकें साथ ही रॉ मटेरियल और पीसे हुए मसाले को रखने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिये।

मसाले की पैकिंग कैसे करें ?

मसाले की पैकिंग करने के लिए आपको सबसे पहले market से पाउच लेना पड़ेगा पाउच के साथ – साथ आप डिब्बे में भी मसाले को पैक करके सेल कर सकते है ,अगर आप अपने ब्रांड के नाम से पीसा हुआ मसाला बेंचना चाहते हैं तो आप प्रिंटिंग प्रेस शॉप से steaker बनवा कर डिब्बे पर चिपका सकते हैं जिससे आपका प्रचार – प्रसार भी हो जायेगा और धीरे-धीरे आपका ब्रांड भी famous होता जायेगा।

घर पर बनाये हुए मसाले की मार्केटिंग

दोस्तों घर पर बनाये हुए मसाले की मार्केटिंग आप आसानी से कर सकते हैं जैसे आप चाहें तो इसे व्होलेसलेर को सेल कर सकते हैं या आप खुद इसे रिटेल प्राइस पर सेल कर सकते हैं। आप मसालों के छोटे-छोटे पैकेट बनाकर आर्डर भी ले सकते हैं। मार्किट में बिक्री को बढ़ने के लिए आप समय-समय पर अपने ग्राहक को उपहार स्वरुप कुछ इनाम दे सकते हैं इससे आपका Spice Business Idea जल्दी grow होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)-

यहाँ पर मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस Spice Business Idea (मसाला व्यवसाय) को छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक किया जा सकता है चूँकि ये एक खाद्य पदार्थ है इसलिए इसकी मांग बाज़ार में कभी ख़त्म नहीं होगी बिक्री को बढ़ने के लिए आप शुद्ध खड़े मसाले का प्रयोग करें और दिखने में आपका पैकेट आकर्षक होना चाहिए?

उम्मीद है दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – 👇

About Ved Prakash Yadav


1 thought on “Masala or Spice Business Idea in Hindi | मसाला उद्योग कैसे शुरू करें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.