Meesho App क्या है ? 2022 में Meesho app se paise kaise kamaye?

meesho app se paise kaise kamaye

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में google या youtube पर सर्च करते होंगे तो आपको उस रिजल्ट पेज में Meesho app se paise kaise kamaye का ब्लॉग पोस्ट या विडियो जरूर दिखा होगा और हो सकता है कि आपने वो पोस्ट या विडियो देखा भी हो। अगर आपने अभी तक मीशो से पैसे कैसे कमाए के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को पूरा और अंत तक जरूर पढियेगा क्योंकि इस पोस्ट को पढने के बाद आप भी मीशो से पैसे कमा सकते हैं वो भी घर बैठे।

भारत में e-commerce कंपनियां वर्तमान समय में धमाल मचा रही हैं जैसे अमेज़न, flipkart , myntra, ebay इत्यादि present time में लोग अधिकतर ऑनलाइन shopping करना पसंद करते हैं इसी का नतीजा है कि लोगों के द्वारा आर्डर किये हुए सामान को e-commerce कंपनियां कस्टमर के घर तक पहुचाती हैं। इसी चीज को देखते हुए कई e-commerce कंपनियां बाज़ार में कदम रख चुकी हैं।

अगर आप घर बैठे किसी e-commerce कंपनी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो मीशो आपके लिए बेस्ट हो सकता है, क्योंकि मीशो app बहुत ही पॉपुलर app है जिसे लाखों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। play store पर meesho app का 100 million से भी अधिक downloads है तथा 4.4 की रेटिंग है। इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मीशो app कितना पॉपुलर है चलिए अब बात करते हैं कि Meesho app se paise kaise kamaye?

अमेज़न से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

Meesho app क्या है ?

Meesho app se paise kaise kamaye के बारे में जानने से पहले ये जान लेते हैं की आखिर मीशो है क्या ? दोस्तों मीशो एक reselling app है जिस पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पाद को बेंचने के लिए लिस्ट करती हैं। जो भी व्यक्ति इस मीशो app को अपने smartphone में इंस्टाल करता है वो मीशो पर लिस्ट किये हुए उत्पाद को खरीद सकता है और खुद भी पैसे कमा सकता है। मीशो app से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का investment नहीं करना पड़ता है और न ही किसी प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है।

बस आपको इस app को इंस्टाल करके अपना अकाउंट क्रिएट करना है और इसके बाद लिस्ट किये हुए products को बिकवाना होता है। जैसे अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को बिकवाना चाहते हैं तो उस प्रोडक्ट के link को copy करके सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं और उस प्रोडक्ट को कोई भी उस link से खरीद लेता है तो उसके बदले आपको आपका commission मिल जाता है और इस तरह से आप ऑनलाइन पैसे कमा लेते हैं।

क्या Meesho app safe है ? इसके मालिक कौन हैं ?

जी हाँ मीशो app बिलकुल सुरक्षित app है इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है इसका head ऑफिस बेंगलुरु में है और ये app बेंगलुरु से ही संचालित किया जाता है जिसकी कुल फंडिंग 500 मिलियन dollor से भी ज्यादा है।

Meesho app की स्थापना दिसम्बर 2015 में की गई थी इस app के संस्थापक दिल्ली IIT के दो छात्र विदित आत्रे और संजीव बरनवाल हैं ये लोग पहले सोशल मीडिया की मदद से ऑनलाइन ही products को बेंचने का काम किया करते थे। बाद में ऑनलाइन सामान की बिक्री को देखते हुए इन्होने मीशो app बनाया जो e-commerce वेबसाइट का ही रूपांतरण है।

instagram से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

Meesho app कैसे डाउनलोड करें ?

मीशो app को डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल के play store में जाकर सर्च बॉक्स में meesho लिखकर सर्च कर सकते हैं और फिर इसे इनस्टॉल कर सकते हैं इसके अलावा आप direct यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं 👉 DOWNLOAD NOW

जब मीशो app इनस्टॉल हो जायेगा इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा फिर आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा otp को डालकर जैसे ही सबमिट करेंगे आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा।

Meesho App se paise kaise kamaye?

  • सबसे पहले आपको ये पता करना है की सबसे ज्यादा कौन सा सामान बिक सकता है Meesho app पर जाकर उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करें जिसे आप अपने परिवार, दोस्तों या रिश्तेदारों मे बेंच पायें।
  • उस प्रोडक्ट पर जैसे ही क्लिक करेंगे तो उसके सरे फीचर आपको देखने को मिल जायेंगे नीचे आपको उस प्रोडक्ट का price दिख जायेगा और मार्जिन का भी option मिलेगा।
  • अगर कोई प्रोडक्ट 1500 रूपये का है तो उसमे आप 200 का मार्जिन रखकर उस प्रोडक्ट के link को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे।
  • जब आप उस प्रोडक्ट के link को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे तो उनको 1700 रूपये दिखाई देगा यदि वो व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको 200 रूपये का commission मिल जाता है।
  • जो मार्जिन आप add करेंगे वो आपके कस्टमर को दिखाई नहीं देगा वहां प्रोडक्ट की कीमत 1700 रूपये ही दिखाई देगा और उसे ये पता चलेगा की इस प्रोडक्ट की कीमत 1700 रूपये ही है।
  • जब कस्टमर उस प्रोडक्ट का आर्डर करेगा तो आपको उसका एड्रेस डालकर वो प्रोडक्ट deliver करना होगा इसके बाद का काम मीशो का है उस प्रोडक्ट को कस्टमर के घर तक पहुचाने की।
  • जब कस्टमर को उसका प्रोडक्ट मिल जाता है इसके बाद जब return पीरियड ख़त्म हो जाता है तब आपके मीशो अकाउंट में आपका commission मिल जाता है जिसे मीशो आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है।

तो देखा दोस्तों मीशो से पैसे कमाना कितना आसान है अगर आप भी मीशो app को डाउनलोड करते हैं तो आप भी महीने का 25 से 30 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

मीशो की विशेषता

मीशो की दो विशेषता बहुत ही अच्छी है पहला ये कि आप घर बैठे cash on delivery प्रोडक्ट को मंगवा सकते हैं और दूसरा ये कि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं जबकि बहुत सी e-commerce कंपनियों में आपको पैसे कमाने का मौका नहीं मिलता है।

प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे resell करें ?

products को ऑनलाइन resell करने के लिए आप विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर products के link को शेयर कर सकते हैं। जैसे whatsapp, instagram,facebook,twitter,टेलीग्राम चैनल आदि पर। अगर आप इनमे से किसी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आप अच्छा पैसा reselling करके ही कमा सकते हैं।

अपनी प्रोफाइल को edit करें

मीशो में अकाउंट बनाने के बाद उसमे दी गई सभी जानकारियाँ भरनी होती है जैसे आपको अपना नाम, प्रोफाइल फोटो, अपने बिजनेस का नाम, date of birth, बिज़नस लोगो, about सेक्शन आदि। अकाउंट सेक्शन में आपको अपना बैंक अकाउंट details भरना होता है जिसमे मीशो आपका commission भेजेगा।

google से पैसे कैसे कमायें ?

Meesho पर आर्डर कैसे करें

आपके द्वारा भेजे गए link से यदि कोई प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है तो उसे प्रोडक्ट पसंद आने पर आपको आर्डर place करना पड़ेगा इसके लिए आपको नीचे बताया गया है।

  • जो प्रोडक्ट कस्टमर को पसंद आया है उस पर आपको क्लिक करना होगा इसके बाद view product का option मिलेगा जिसपर आपको प्रेस करना है।
  • जैसे ही view पproduct पर क्लिक करेंगे तो आपको Buy Now का option मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कस्टमर ने जिस साइज़ और जितने पीस बोलेगा उस हिसाब से साइज़ और quantity सेलेक्ट करना है और continue पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद प्रोडक्ट की price details दिखाई देगी यहाँ भी आपको continue करना है अब ADD DELIVERY ADDRESS में आपको कस्टमर का नाम पता और मोबाइल नंबर डालना है क्योंकि इसी एड्रेस पर प्रोडक्ट deliver होगा।
  • अगला step payment method का आता है यहाँ पर credit card, debit card, upi, cash on delivery आदि की सुविधा मिल जाती है यहाँ पर आपको CASH ON DELIVERY सेलेक्ट करना है जिससे कस्टमर को भरोसा रहे।
  • इतना करने के बाद थोडा नीचे स्क्रॉल करें यहाँ पर आपको Selling to a Customer के सामने YES को सेलेक्ट करें फिर आप जो अपना मार्जिन रखना चाहते हैं उसे ऐड करें। (ध्यान रहे आपको मार्जिन उतना ही add करना है जिससे कस्टमर को ये लगे की ये प्रोडक्ट असल में इतने का होगा यदि आप अधिक मार्जिन रखकर काम करेंगे तो कस्टमर उस प्रोडक्ट को नहीं खरीदेगा )
  • इसके बाद अपना business name डालकर place order पर क्लिक करें अब मीशो पर आर्डर place हो चूका है बाकी का काम मीशो app का है इसके आगे आपको कुछ नहीं करना है।
  • जब कस्टमर तक वो प्रोडक्ट पहुँच जायेगा तो आपको आपका commission आपके अकाउंट में मीशो भेज देगा।

Meesho के benefits

  • मीशो पर जो भी प्रोडक्ट लिस्ट किये हुए होते हैं वो आपको होलसेल रेट में मिल जाते हैं।
  • first आर्डर place करने पर भरी डिस्काउंट मिलता है।
  • पेमेंट method में cash on delivery की सुविधा मिल जाती है।
  • प्रोडक्ट पसंद न आने पर आप फ्री में return कर सकते हैं।
  • मीशो से पैसे कमाने के लिए आपको 1 भी रुपया investment करने की जरुरत नहीं है।
  • खुद के उत्पाद को लिस्ट करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।
  • मीशो app में आप challenges और lottery स्पिन से भी पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आप Meesho app se paise kaise kamaye के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। आपकी सोशल मीडिया पर जितनी अच्छी पकड़ होगी उतना ज्यादा प्रोडक्ट आप मीशो से resell कर पाएंगे और उतना ही अधिक commission कमा पाएंगे। यदि आपको app से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम आती है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं धन्यवाद।

YouTube से पैसे कैसे कमायें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.