Mithai ki Dukan Kaise Khole? | लाभ व लागत की पूरी जानकारी

mithai ki dukan kaise khole

यदि आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसमे कम लागत लगाकर अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो उनमे से एक है मिठाई की दुकान का बिजनेस। दोस्तों आप Sweet Shop Business शुरू करके लाखों रूपये महीने की कमाई कर सकते हैं। Mithai ki Dukan kaise Khole के बारे में अगर आपको कोई आईडिया नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर जानकारी हासिल कर सकते हैं की किस तरीके से आपको मिठाई की दुकान का सेटअप करना है।

मिठाई की दुकान का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो सालोंसाल चलता रहता है। इस बिजनेस में कभी भी मंदी का सामना नहीं करना पडता है। समय-समय पर जब त्यौहार आते हैं तो मिठाई की बिक्री 10 गुना अधिक हो जाती है इससे मिठाई की दुकान खोलने वाले लोग एक-एक दिन में लाखों रूपये की सेलिंग कर लेते हैं। तो आइये दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि Mitahi ki dukan kaise khole जिससे आप भी अपना खुद का Mithai ka business शुरू कर सकते हैं।

गुड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

मिठाई की दुकान कैसे खोले ?(Mithai Ki Dukan Kaise Khole)

यदि आप ये जानना चाहते हैं कि How to Start Sweet Shop Business तो मिठाई की दुकान खोलने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी शॉप में कौन-कौन सी मिठाई रखना चाहेंगे। मिठाई की दुकान में जितनी अधिक variety होगी उतनी अधिक बिक्री की सम्भावना होगी। मिठाई की दुकान खोलने से पहले आपको पूरा बिजनेस प्लान बनाना होगा जैसे कि लोकेशन, लागत, दुकान का फर्नीचर, कारीगर इत्यादि।

मिठाई की मांग (Sweet Demand In India)

भारत में सभी वर्ग के लोग मिठाई खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आने वाले त्यौहार जैसे होली, दिवाली, रक्षाबंधन, ईद आदि के मौके पर मिठाई की मांग बहुत तेजी से बढ़ जाती है। जब हम अपने किसी रिश्तेदार के यहाँ जाते हैं तो सबसे पहले हम ये सोचते हैं की हमें कौन सी मिठाई लेकर जाना है। साथ ही घर में किसी फंक्शन में जैसे शादी, तिलक, मुंडन, बर्थडे पार्टी आदि पर मिठाई की डिमांड बहुत होती है अतः हम कह सकते हैं कि मिठाई की दुकान खोलना एक लाभदायक सौदा हो सकता है जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है।

मार्किट रिसर्च (Market Research)

मिठाई की दुकान खोलने से पहले आपको ये जान लेना आवश्यक हो जाता है की जिस एरिया में आप मिठाई की दुकान खोलने जा रहे हैं वहां पर ज्यादातर कौन-कौन सी मिठाई बिकती है। ये पता करें की मिठाई की मांग उस एरिया में कितनी है यदि पहले से उस एरिया में कोई मिठाई की दुकान है तो क्या उस दुकान से कस्टमर satisfied है भी या नहीं।

जिस एरिया में आप मिठाई की दुकान खोलना चाहते हैं क्या उस एरिया में पहले से मिठाई की दुकान करने वाले कस्टमर की मांग को पूरा कर पाते हैं या नहीं। अगर मांग अधिक है और दुकानदार पूर्ति नहीं कर पाता है तो आपके लिए उस स्थान पर मिठाई की दुकान खोलने का सुनहरा अवसर हो सकता है इन सब चीजों का रिसर्च करना बेहद जरुरी है।

इसे भी पढ़िए- किराना स्टोर की दुकान कैसे खोलें?

मिठाई की दुकान के लिए उचित लोकेशन (Location For Sweet Shop)

आपकी मिठाई की दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ पर लोगों का आना जाना हमेशा लगा रहता हो। ऐसे भीडभाड वाले स्थान पर होना चाहिए जहाँ लोग अधिक इकठ्ठा होते हों। इसके अलावा आपको ये ध्यान देना है कि जब लोग निकलें तो आपकी मिठाई की दूकान उनको अवश्य दिखाई दे। कस्टमर को आपकी दुकान तक पहुचने में कोई दिक्कत न हो साथ ही दुकान खोलने से पहले ये भी सुनिश्चित करें कि उस एरिया में आपके competitor कम हों।

मिठाई की दुकान के लिए कच्चा माल (Sweet Making Raw Material)

मिठाई बनाने के लिए कच्चा माल आप अपने नजदीकी मार्किट से खरीद सकते हैं इसके अलावा आप दो चार दुकानों पर कच्चे माल का रेट पता कर सकते हैं जो आपको सस्ते में दे उससे आप कच्चा माल खरीद कर मिठाई की दुकान का बिजनेस चालू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें ? पूरी जानकारी

मिठाई बनाने के लिए आवश्यक उपकरण (Sweet Making Equipment)

मिठाई बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के उपकरण की आवश्यकता होगी जो निम्न प्रकार है-

  • फ्रिज
  • बड़े-बड़े कड़ाही
  • ट्रे
  • पानी की टंकी
  • गैस
  • चूल्हा
  • भगोना
  • चाकू
  • कलछा

इसके अलावा और भी कई छोटे-छोटे उपकरण होते हैं जिसे आपको लेना पड़ सकता है। जब आप किसी मिठाई बनाने वाले कारीगर से संपर्क करेंगे तो वो मिठाई बनने में लगने वाले सभी उपकरण के बारे में बता देगा।

मिठाई की लिस्ट (Sweet Name List)

  • रसमलाई
  • काजुकतली
  • छेना
  • गुलाबजामुन
  • बर्फी
  • बेसन के लड्डू
  • मोतीचूर के लड्डू
  • जलेबी
  • रसगुल्ला
  • अंजीर बर्फी
  • पेठा
  • गजक
  • दूध बर्फी
  • केसरबाटी
  • रबड़ी
  • पेड़ा

मिठाई की दुकान के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration for Sweet Shop)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मुख्य रूप से दो लाइसेंस की आवश्यकता होती है पहला FSSAI License जो कि फ़ूड विभाग द्वारा दिया जाता है जिसे आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, दूसरा GST रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होती है।

मिठाई बनाने के लिए कारीगर

यदि आप खुद मिठाई बनाना जानते हैं तो आपको मिठाई बनाने के लिए किसी कारीगर की जरुरत नहीं होगी, लेकिन यदि आप खुद मिठाई बनाना नहीं जानते हैं तो आपको एक या दो कुशल कारीगर रखने होंगे जो तरह-तरह की मिठाई बना ले, क्योंकि कुछ ऐसे कारीगर होते हैं जिनको सभी तरह की मिठाई बनानी नहीं आती इसलिए आप किसी ऐसे कारीगर को ढूढें जो आपके मेनू के हिसाब से सभी मिठाई बना ले साथ ही आपको 1 से 2 हेल्पर की जरुरत होगी जो अन्य कामों में आपके हाथ बंटाएगा।

मिठाई की दुकान में मेन्यु का महत्त्व

यदि आपने मिठाई की दुकान खोल रखी है या खोल ली है तो आपको अपनी दुकान के अन्दर मिलने वाले सभी तरह के मिठाई का नाम और रेट मेनूबार में होना चाहिए। कई बार कुछ कस्टमर ऐसे आते हैं जिनको मिठाई का नाम नहीं पता होता यदि आप अपनी दुकान में मेनू रखेंगे तो कस्टमर उसे पढ़कर अपने जरुरत के हिसाब से मिठाई खरीद लेगा और आपको भी सभी मिठाई का नाम और रेट बताने का झंझट नहीं रहेगा।

Read it Also- अंडे का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें ?

मिठाई की दुकान में आने वाला लागत (Sweet Shop Business Investment)

मिठाई की दुकान के लिए लगने वाला लागत लगभग 2 से 3 लाख तक आएगा। मिठाई की दुकान के लिए आपको कच्चा माल तथा मिठाई बनाने के लिए विभिन्न प्रकार जके उपकरण की आवश्यकता तो होगी ही। इसके अलावा मिठाई रखने के लिए दुकान के फ्रंट में एक काउंटर की आवश्यकता होगी जिसमे शीशे लगे होंगे। उस काउंटर में बड़े -बड़े रैक होंगे जिसमे विभिन्न प्रकार की मिठाई को रखकर डिस्प्ले किया जायेगा।

इस तरह के काउंटर में दोनों तरफ शीशे लगे होते हैं और आगे की तरफ लगे शीशे बैंड किये हुए होते हैं। इसके अलावा पीछे की तरफ स्लाइडिंग वाले शीशे लगे होते हैं जो दरवाजे का काम करते हैं जिसकी मदद से मिठाई को काउंटर में आसानी से रखा और निकाला जा सके। इस तरह के काउंटर को बनवाने में लगभग 1 लाख रूपये का खर्चा आएगा, तथा 1 से 2 लाख में कच्चा माल , उपकरण, बिजली खर्च, सेलरी इत्यादि का खर्चा आएगा। टोटल 2 से 3 लाख में ये बिजनेस आसानी से शुरू हो जायेगा।

मिठाई की दुकान से होने वाला प्रॉफिट (Sweet Shop Business Profit)

इस बिजनेस में जब भी त्योहारों का सीजन आता है तब उस समय सबसे ज्यादा कमाई होती है। यदि आप किसी अच्छे जगह पर दुकान को खोलते हैं और अच्छी क्वालिटी की मिठाई बनाते हैं तो आप शुरुआत में 50 हजार महीना तक कमा सकते हैं। जैसे – जैसे आपकी दुकान पुरानी होती जाएगी वैसे – वैसे आपके कस्टमर बढ़ते चले जायेंगे जिससे बाद में आप 1 लाख प्रति महीना की आमदनी कर सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे करें

दोस्तों किसी भी सामान को बना लेना जितना सरल होता है उससे कहीं ज्यादा कठिन होता है उस सामान का मार्केटिंग करना। इसलिए आप जब भी अपनी दुकान खोलें तो उस समय जगह – जगह पर पोस्टर, बैनर लगवाएं अख़बार में विज्ञापन दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार प्रसार बढेगा साथ ही जिस दिन दुकान का उद्घाटन करें उस दिन आस-पास के लोगों को आमंत्रित करें और फ्री में मिठाई खाने का मौका दें। इसके अलावा जब भी कोई कस्टमर आपकी दुकान पर मिठाई खरीदने आये तो उसे फ्री में मिठाई taste करने के लिए अवश्य दें।

ऐसा करने से यदि आपके द्वारा बनाई हुई मिठाई अच्छी और टेस्टी हुई तो यकीन मानिये आपकी दुकान धड़ल्ले से चलने लगेगी और आप अच्छी कमाई कर पाएंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको ये तो पता चल गया होगा कि Mithai Ki Dukan Kaise Khole लेकिन सिर्फ पढ़ लेने से कुछ नहीं होता उसे असल जिंदगी में प्रयोग करना चाहिए यदि आप सही लोकेशन पर दुकान को खोलेंगे तथा मिठाई की क्वालिटी सही देंगे तो आपके दुकान पर कस्टमर की कमी नहीं रहेगी। ये Sweet Shop Business Plan in Hindi आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं यदि इस बिजनेस से सम्बंधित कोई जानकारी मुझसे छूट गई हो तो आप कमेंट करके हमसे पूंछ सकते हैं धन्यवाद।

इसे अवश्य पढ़ें – इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.