UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana in Hindi | ऑनलाइन आवेदन 2020

mukhyamantri yuva swarojgar yojana

उत्तर प्रदेश में सरकार के द्वारा बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कोई भी शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति लोन लेकर अपना व्यवसाय स्थापित कर सकता है। हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है जिससे लोग हमेशा परेशान रहते हैं यदि कोई व्यक्ति किसी रोजगार को करने के लिए सोंचता है तो उसके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है पैसों की। अगर किसी बेरोजगार युवा के पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे नहीं होते हैं तो वह गलत कदम उठाने पर मजबूर हो जाता है।

इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana चलाया गया है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जिसकी योग्यता हाई स्कूल हो 25 लाख तक राज्य सरकार से आर्थिक सहायता ले सकता है और अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है। UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana 2020 के तहत उत्तर प्रदेश के युवा बेरोजगार को कम ब्याज दर पर लोन सुविधा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना की शुरुआत किसने की ?

यूपी मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना की शुरुआत मुख्यतः उत्तर प्रदेश के भूतपूर्व मुख्यमंत्री माननीय श्री अखिलेश यादव के द्वारा चलाई गयी एक योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा दिलाने से है। जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तब इसका नाम समाजवादी युवा स्व-रोजगार योजना था लेकिंन बाद में जब 2017 का चुनाव हुआ और जब भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत से सरकार बनी तब इसका नाम समाजवादी युवा स्व-रोजगार योजना से बदलकर यूपी मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना रख दिया गया।

योजना का पुराना नामसमाजवादी युवा स्व-रोजगार योजना
योजना का नया नाममुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
पहले किसने लांच कियाश्री अखिलेश यादव
नया नाम देने वालेयोगी आदित्यनाथ
लाभार्थीशिक्षित बेरोजगार
वेबसाइटdiupmsme.upsdc.gov.in

सरकार ने शुरू में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना को 5 साल के लिए लागू करने की घोषणा की थी लेकिन बाद में सरकार के द्वारा इसकी समय सीमा और बढ़ा दी गई, साथ ही योगी सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया में भी काफी बदलाव किये। इस योजना का फायदा उठाकर कोई भी व्यक्ति एक सफल उद्दमी बन सकता है।

Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana की शर्तें,मापदंड व लाभ

  • सामान्य वर्ग के आवेदक को उसके प्रोजेक्ट की कुल लागत का 10% देना होगा।
  • SC/ST, महिला व दिव्यांग आवेदक को प्रोजेक्ट की कुल लागत का 5% देना होगा।
  • सरकार ने यह भी शर्त रखा है कि बेरोजगार युवाओं को उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख तथा सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया जायेगा।
  • Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana के अंतर्गत किसी भी क्षेत्र में होने वाले प्रोजेक्ट की कुल लागत का 25% स्वयं देगी।
  • यदि आवेदक कम लागत की इकाइयों पर काम कर रहा है और लोन के लिए apply करता है तो सरकार उसे प्राथमिकता देगी।
  • यदि आप उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख तक का लोन लेते हैं और 02 वर्ष तक उद्दम का सफल सञ्चालन करते हैं तो कुल परियोजना लागत का 25% अर्थात उद्योग क्षेत्र हेतु अधिकतम 6.25 लाख तथा सेवा क्षेत्र हेतु अधिकतम 2.50 लाख रूपये mukhyamantri swarojgar yojana subsidy (अनुदान) के रूप में परिवर्तित हो जायेगा।

Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Uttar Pradesh हेतु पात्रता

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार में भाग लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता व शर्तें हैं –

  1. आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. आवेदक की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल होनी चाहिए या उसके समकक्ष कोई परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
  4. इस योजना के लिए वही आवेदक पात्र होगा जो किसी भी राष्ट्रियकृत बैंक/वित्तीय संस्था/सरकारी संस्था में उसके खिलाफ कोई भी बैंक डिफ़ॉल्ट का केस दर्ज न हो।
  5. आवेदक पहले से किसी दूसरी सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा हो जैसे- पूर्व में संचालित प्रधानमंत्री रोजगार योजना, वर्तमान में संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार योजना या केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी अन्य स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभ न ले रहा हो।
  6. आवेदक के पूरे परिवार में से किसी एक को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  7. उपर्युक्त दी गई सभी शर्तों को मान्य करते हुए एक शपथ-पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य होगा।
mukhyamantri yuva swarojgar yojana
UP Mukhyamantri yuva swarojgar yojana

Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Online करने के लिए जरूरी दस्तावेज

मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • हाई स्कूल की मार्कशीट
  • आयु प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • बैंक पासबुक
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल
  • जिस जगह पर व्यवसाय करने जा रहे हैं उसका एग्रीमेंट पेपर
  • मशीनरी के कुल लागत की कोटेशन
  • यदि आवेदक दिव्यांग है तो उसका सर्टिफिकेट

Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Offline Process

Mukhyamantri yuva rojgar yojana के तहत आप दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। यदि आप ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप डिप्टी कमिश्नर ऑफिस या जिला उद्योग केंद्र से Mukhyamantri yuva swarojgar yojana form प्राप्त कर सकते हैं और सही-सही जानकारी भरकर आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके उसी ऑफिस में जमा कर सकते हैं। इसके बाद आपके द्वारा किये गए आवेदन की जांच होगी सत्यापन होने के बाद यदि सब कुछ सही है तो आपका फॉर्म चयनित हो जायेगा इसकी सुचना आपको आपके मोबाइल या ईमेल पर दे दी जाएगी।

इसके अलावा आप ऑफिसियल वेबसाइट से mukhyamantri swarojgar yojana form pdf form डाउनलोड कर सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Online Process

दूसरा तरीका है ऑनलाइन आवेदन करने का। mukhyamantri yuva swarojgar yojana loan के लिए online आवेदन करने का तरीका सबसे अच्छा है। सीएम युवा स्वरोजगार योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कहीं भी भाग दौड़ करने की जरुरत नहीं है इसे आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं।

  • online आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा यू पी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
  • जैसे ही आप इस link पर क्लिक करेंगे आप mukhyamantri yojana portal पर पहुँच जायेंगे यहाँ पर आपको यहाँ पर आपको मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना पर जाना है और दाई तरफ आवेदन करें के option पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज open होगा अगर आपने पहले से पंजीकरण नहीं किया है तो बाएँ तरफ नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करके योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना उ०प्र० को सेलेक्ट करें।
  • नीचे अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल और जिला का चयन करने के बाद कैप्चा वाले बॉक्स में कैप्चा कोड डालकर सबमिट के option पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको एक यूजर name और password generate हो जायेगा इसको save कर लीजिये।
Mukhyamantri yuva swarojgar yojana
UP Mukhyamantri yuva swarojgar yojana
  • इसके बाद आपको यूजर name और password डालकर लॉग इन करना है जैसे ही आप लॉग इन करोगे तो सबसे पहले आपको पुराना password डालना है फिर आपको एक नया password बनाना है जिसे आप दो बार डालोगे इसके बाद आप जब लॉग इन पर क्लिक करोगे तो आपका password change हो जायेगा नया password save करके रख ले।
  • अब फिर से आपको यूजर name और नया वाला password डालकर लॉग इन करना है अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे आप भर सकते हैं।
  • अब आपको यहाँ पर तीन विवरण दिखाई देंगे पहला व्यक्तिगत विवरण दूसरा परियोजना विवरण और तीसरा बैंक विवरण।
  • सभी विवरण को आपको सही-सही भरना है इसके लिए आप बिलकुल भी चिंता ना करें ये बहुत ही आसान है।
  • इसके बाद आपको प्लांट एंड मशीनरी का विवरण देना होगा इसके बाद अंतिम स्टेप में आपको अपने दस्तावेज को अपलोड करना होगा सारे दस्तावेज को अपलोड करने के बाद फाइनल सबमिशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा भरा गया आवेदन आ जायेगा आप एक बार इसे सावधानी पूर्वक चेक कर लें यदि कोई त्रुटी है तो आप इसे edit कर सकते हैं।
  • इसके बाद फाइनल सबमिशन पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपके पास एक नोटिस आएगा और लिखा होगा Are You Sure? आपको ok कर देना है इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।
  • अंत में आप इस भरे हुए आवेदन को प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • आवेदन की स्थिति जानने के लिए लॉग इन करेंगे और आवेदन की स्थिति पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके आवेदन की क्या स्थिति है आप यहीं से चेक कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे आपको ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किसी भी व्यक्ति के पास नहीं जाना है न ही किसी दलाल के चक्कर में पड़ना है। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है आपका आवेदन approved होते ही आपके account में पैसे सेंड कर दिए जाते हैं और इसके बाद आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclision)

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की हमारे देश में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या कितनी है जिसमे से मैं खुद एक शिक्षित बेरोजगार हूँ। अगर मेरी क्वालिफिकेशन की बात की जाय तो मैं अर्थशास्त्र से M.A और B.Ed हूँ। हाल ही में 69000 Teacher भर्ती के लिए TET और Super TET की परीक्षा भी पास की। लेकिन मेरा academic merrit कम होने की वजह से मुझे नहीं लगता कि मैं कहीं सेलेक्ट हो पाउँगा और मैं जानता हूँ की अधिक अभ्यर्थी पास होने के कारण मुझे नौकरी नहीं मिलेगी। इस तरह से अगर मेरी बात की जाय तो अगर मैं ऑनलाइन पैसे न कमा रहा होता तो आज मैं खुद बेरोजगार भाइयों के बीच खड़ा होता।

दोस्तों कहने का मतलब की अगर आप भी कुछ करना चाहते हो और आपके पास पैसों की कमी है तो आप Mukhyamantri yuva swarojgar yojana in hindi के बारे में सारी जानकारी लेकर 25 लाख तक का लोन ले सकते हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Mukhyamantri yuva swarojgar yojana up के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ और अगर आपको कुछ भी समझ में नहीं आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ सी सभी शिक्षित बेरोजगार भाइयों तक ये पोस्ट शेयर जरूर करें धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें-

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.