Mushroom ki Kheti | Best Tips for Mushroom Cultivation | मशरूम उत्पादन

Mushroom ki kheti

यदि आप एक किसान हैं और खेती करना आपको अच्छा लगता है तो आप Mushroom ki Kheti को अपना व्यवसाय बना सकते हैं क्योंकि वो दिन अब गये जब खेती को घाटे का सौदा कहा जाता था। पहले खेती सम्बन्धी कार्य करने वाले लोगों को अशिक्षित और देहाती माना जाता था। अर्थात जो लोग खेती करते हैं उन्हें अमूमन लोग अनपढ़ मान लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आज हमारे देश में कई स्थानों पर Mushroom ki Kheti करके किसान भाई अच्छा मुनाफा प्राप्त कर रहे हैं।

आजकल शिक्षित लोग भी नयी-नयी पद्धति से खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं और नित नए आयाम हासिल कर रहे हैं। इसी तरह की एक नयी खेती है मशरूम की खेती।आजकल के उन्नत किसान इस खेती को करके मालामाल हो रहे हैं। इसकी खेती की शुरुआत लगभग भारत के हर राज्य में हो चुकी है। यदि आप ये सोंच रहे हैं कि mushroom ki kheti kaise kare तो आइये आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को मशरूम उत्पादन के बारे में पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप इस पोस्ट को पढ़कर Mushroom ki Kheti शुरू कर सको।

मशरूम क्या है? (What is Mushroom Cultivation?)

मशरूम एक प्रकार का पौधा है जिसे लोग सब्जी के रूप में खाने में प्रयोग करते हैं यह एक शाकाहारी भोजन है। इसमें अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन एवं अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन डी पाए जाते हैं। इसका पौधा लगभग छत्ते के आकार का होता है।

मशरूम के प्रकार (types of mushroom)

वैसे तो मशरूम की कई प्रजातियाँ पायी जाती हैं परन्तु व्यापार की दृष्टि से लगभग 4-5 किस्मे पायी जाती हैं। जो निम्नलिखित हैं –

  1. Button mushroom cultivation
  2. oyster mushroom cultivation
  3. पैडी स्ट्रॉ मशरूम
  4. धिन्ग्री मशरूम

इसमें सबसे ज्यादा मशहूर Button mushroom ही है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं और market में अच्छी कीमत मिलती है।

Mushroom ki kheti in hindi के लिए जगह की आवश्यकता?

Mushroom Cultivation की खेती अन्य फसलों की तरह खेत में नहीं बोई जाती है। इसके लिए छांव की जरुरत होती है अतः आप mushroom cultivation at home से भी शुरू कर सकते हैं या घर के आसपास खाली पड़ी जमीन पर छप्पर रखकर उसमे इसकी खेती कर सकते हैं। यदि आप के पास 30 X 15 या 25 X 50 वर्गफुट की भी जगह है तो आप Mushroom ki kheti को शुरू कर सकते हो और मालामाल हो सकते हो। YouTube पर mushroom ki kheti video मिल जायेंगे जिसे देखकर भी आप जानकारी ले सकते हैं।

मशरूम की खेती करने का सबसे अनुकूल समय अक्टूबर से मार्च महीने तक होता है। mushroom ki kheti करने के लिए कई प्रक्रियाएं करनी पड़ती है। इसकी खेती के लिए आपको एक ऐसे कमरे की जरुरत होती है जो चारो तरफ से बंद हो हांलाकि खिडकिया भी हों जो आवश्यकता पड़ने पर खोली जा सके, क्योंकि इस कमरे के तापमान को कण्ट्रोल करने की जरुरत पड़ती है। आप चाहें तो लकड़ियों का एक जाल बनाकर भी उसके नीचे मशरूम उगा सकते हैं।

कितनी आएगी लागत

Mushroom Cultivation को शुरू करने हेतु ज्यादा पूँजी की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इसमें किसी बड़ी मशीन की जरुरत नहीं पड़ती है। इस बिज़नस को आप मात्र 50000 रुपये से भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसमें ज्यादा खर्चा बीज खरीदने पर जोकि market में 75 से 80 रुपये प्रति kg तक आता है तथा कम्पोस्ट तैयार करने पर आता है इसमें ज्यादा लेबर की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है इसको आप अकेले भी आसानी से कर सकते हैं।

शेड का निर्माण

यदि आप के घर पर प्रयाप्त जगह नहीं है तो आप पुआल का छप्पर बनाकर भी मशरूम का उत्पादन कर सकते हैं। इसके लिए आप बांस के ढांचे पर शेड का निर्माण करा सकते हैं जिस पर ज्यादा खर्च भी नहीं आता है। इससे आप 25 X 50 वर्गफुट या अपने सुविधानुसार जगह तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप mushroom cultivation training भी ले सकते हैं।

कम्पोस्ट तैयार करना

mushroom farming का मुख्य आधार कम्पोस्ट खाद होता है क्योंकि इसी पर मशरूम के बीजों की बिजाई की जाती है। कम्पोस्ट बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरुरत पड़ती है-

  1. गेंहू का भूसा 300 KG
  2. गेंहू का चोकर 15 KG
  3. जिप्सम 20 KG
  4. यूरिया 4 KG
  5. सुपर फास्फेट 3 KG
  6. म्यूरेट ऑफ़ पोटाश 3 KG

सबसे पहले भूसे को 1500 लीटर पानी और 1.5 kg फार्मालिन एवं 150 ग्राम बाबस्तीन के घोल से भिगोते हैं ताकि भूसा शुद्ध एवं कीटाणु रहित हो जाये फिर इन सबको एक में अच्छी तरह से मिला लेते हैं। यह मिश्रण पूरी तरह से लगभग एक महीने में कम्पोस्ट के रूप में तैयार हो जाता है।

बीज का चुनाव (mushroom seeds)

मशरूम उत्पादन हेतु सबसे पहले आपको अच्छे और स्वस्थ बीज का चुनाव करना होगा और सही प्रजाति का चुनाव करना होगा। ऐसे में आप agericus species का चुनाव कर सकते हैं क्योकि इसकी उत्पादन क्षमता और market में मांग बहुत अधिक रहती है। बीज की कीमत लगभग 75-80 रुपये प्रति kg तक होती है Mushroom के बीज के लिए आप indiamart.com की वेबसाइट पर inquiries कर सकते हैं।

बीज की मात्रा

बीज की मात्रा हमेशा कम्पोस्ट खाद के वजन के अनुपात में प्रति कुन्तल के पीछे ढाई से तीन किलोग्राम (2.5 से 3 kg) डालनी चाहिये।

मशरूम के बीज बोने से उत्पादन तक का प्रक्रम-

Mushroom Farming in India

Mushroom ki kheti
Mushroom ki kheti

Mushroom Cultivation Business बंद कमरे में की जाती है इसके लिए कमरे के या बांस से बने शेड के फर्श पर मशरूम के बीज बोने से पहले कम्पोस्ट को एक मोटे चादर के रूप में बिछा देते हैं फिर बीज को बिछी हुयी कम्पोस्ट की परत पर बिखेर देते हैं तथा बीज बिखेरने के बाद ऊपर से दो से तीन सेमी0 मोटी कम्पोस्ट की परत से ढक देते हैं। इस परत के ऊपर पुराने अखबार बिछाकर पानी से भिगोते रहते हैं कमरे में प्रयाप्त नमी बनाये रखते हैं। इस समय कमरे का तापमान लगभग 22 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड और नमी 80 से 85 % के बीच रखते हैं तथा कमरे में लगे खिड़की,दरवाजों को बंद रखकर अँधेरा बनाये रखते हैं।

अगले 15-20 दिनों में कम्पोस्ट परत के ऊपर एक जाल सा बन जाता है इस समय तक कमरे को बिलकुल बंद रखा जाता है क्योंकि इनमे ताजा हवा लगने से खराबी आ सकती है।

मशरूम की तुड़ाई

जब सभी मशरूम एक औसत साइज़ के तैयार हो जाते हैं, जो लगभग मशरूम की बिजाई के 40 से 45 दिन बाद की अवस्था होती है तब मशरूम तोड़ने के लायक हो जाते है mushroom cut करने के लिए तेज धारदार चाकू से सावधानी से थोड़ा ऊपर से काटते हैं ताकि इनमे कम्पोस्ट लगा न रहे नहीं तो मशरूम जल्दी सड़ने लगता है अब आपका मशरूम market में बिकने लायक तैयार है।

पैकेजिंग

तोड़ कर रखे हुए मशरूम को साफ करके एवं एक साइज़ के मशरूम को डिब्बों में अच्छे से पैक कर दिया जाता है ताकि जल्दी खराब ना हो और ट्रांसपोर्टेशन में आसानी हो क्योंकि यह एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मांग गाँव में कम तथा शहरों में बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे शहर-शहर तक पहुंचाना जरुरी होता है।

Mushroom Plant से होने वाली कमाई

जहाँ तक मशरूम उत्पादन से कमाई की बात है तो मशरूम की मांग ज्यादा तथा पूर्ति कम होने के कारण इसकी market प्राइस बहुत ज्यादा रहती है इसलिए इस बिज़नस में मुनाफा बहुत ज्यादा है। mushroom price यानी कीमत market में 200 से 300 रुपये प्रति kg तक रहता है सच मानिए आप इसमें प्रति kg आने वाली लागत से लगभग 2 से 3 गुना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Conclusion- अगर आप एक किसान हैं और mushroom ki kheti करना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा की कहीं से आप ट्रेनिंग जरूर ले लें क्योंकि ट्रेनिंग लेने से आपको mushroom ki kheti के बारे में सारी जानकारी हो जाएगी और आप Mushroom Cultivation अच्छे से कर पाएंगे एक बेहतरीन व्यवसाय है जिससे आप लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं क्योंकि इसकी डिमांड शहर के अलावा अब गांवों में भी होने लगी है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो और आपको लगता है कि mushroom के व्यवसाय से mushroom benefits किया जा सकता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलें धन्यवाद।

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.