How Much Profit in Mustard Oil Mill | सरसो तेल का मिल कैसे लगायें ?

Mustard oil mill

MUSTARD OIL MILL BUSINESS एक ऐसा व्यवसाय है जिसके उत्पादों की जरुरत हर घर में हर व्यक्ति को होती है। साग सब्जी बनाने दाल फ्राई करने से लेकर तेल से बनने वाली सभी चीजों में सरसो तेल का प्रयोग सबसे उत्तम माना जाता ज[ता है। शुद्ध सरसो का तेल वसा से भरपूर होने के साथ-साथ स्वास्थ्यप्रद एवं नुकसानरहित होता है। शुद्ध सरसो का तेल खाने से शरीर पर इसका कोई दुस्प्रभाव नहीं पड़ता है। आजकल बाजार में शुद्ध सरसो के तेल के नाम पर मिलावटी तेल बेंचा जा रहा है जिसे खाकर लोग आये दिन बीमार पड़ते रहते है।

सरसो का उत्पादन कम होने के कारण सरसो का शुद्ध तेल प्रयाप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है अतः तेल निर्माता मिलावटी तेल को ही शुद्ध तेल बताकर बेंचते हैं। ऐसे में अगर आप सरसों का शुद्ध तेल निकालकर बेंचना चाहते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको सरसो तेल मिल लगाने की सम्पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ जिसे पढ़कर आप आसानी से अपना mustard oil mill project लगाकर बिज़नेस स्टार्ट कर सको और अच्छा मुनाफा कमा सको।

कैसे करें शुरुआत (How to Start Mustard Oil Mill Business)

Mustard Oil mill बिज़नस की शुरुआत करने से पहले आप अपने क्षेत्र के तेल उद्योग से जुड़े छोटे-बड़े मिल मालिको से मिलें, उनकी फैक्ट्रियों में भ्रमण करें, छोटे-बड़े होलसेलर,रिटेलर,किराना दुकानदारों से मिलें उनसे तेल की बिक्री से होने वाले लाभ हानि की चर्चा करें तथा सबसे बड़ी चीज आप अपने क्षेत्र की नजदीकी गल्ला मंडी से संपर्क करें जहाँ से आपको कच्चा माल(काली सरसो,पीली सरसों) खरीदना है अर्थात अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले उस व्यवसाय से सम्बंधित पूरा विश्लेषण करें तत्पश्चात ही शुरुआत करें। 

इसे भी पढ़िए – गत्ते का डिब्बा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें ?

उचित स्थान का चुनाव करें (Location for Mustard Oil Mill Plant)

अगर आप Mustard oil mill Business को शुरू करने की ठान चुके हों तो सबसे पहले आपको उचित स्थान का चुनाव करना चाहिए-

  1. यातायात आवागमन की सुविधा हो ताकि कच्चा माल व तैयार माल लाने, ले जाने में आसानी हो।
  2. बिजली की व्यवस्था हो।
  3. प्रयाप्त जगह हो जहाँ,मशीन लगाने के साथ-साथ गोदाम, ऑफिस आदि भी बन सके।
  4. फैक्ट्री ऐसी जगह होनी चाहिये जहाँ बरसात में जलभराव की समस्या न हो जगह चयन में उपरोक्त बातों का ध्यान रखना चाहिए।

खाद्य तेल उद्योग हेतु कच्चा माल

यदि आप विशुद्ध रूप से सरसो का ही तेल उद्योग शुरू करना चाहते है तो इसमें कच्चा माल के रूप में काली सरसो या पीली सरसो का ही प्रयोग होगा। काली सरसो में तेल की मात्रा लगभग 38 से 40 % तथा पीली सरसो में लगभग 42 से 45% तक तेल निकलता है इन सबके अलावा अन्य चीजें जैसे विटामिन्स,मिनरल्स आदि भी अल्प मात्रा में मिलाई जाती हैं। 

तेल उद्योग हेतु आवश्यक मशीनरी (mustard oil mill machinery)

mustard oil mill plant
mustard oil mill plant

जब आप व्यावसायिक स्तर पर Mustard Oil Mill लगाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित मशीने खरीदनी पड़ेंगी-

  1. सीड क्लीनिंग मशीन- यह मशीन सरसो के बीज में उपस्थित अशुद्धि जैसे धूल,मिट्टी आदि को साफ़ करती है।
  2. आयल एक्सपेलर मशीन- यह मशीन सरसो के बीज को लुगदी बनाकर उसमे से तेल निकालती है यह मशीन जितनी बड़ी होगी उतनी ही जल्दी तेल निकल जाता है और मशीन छोटी होने पर खल(सरसो की लुगदी) को बार बार डालना पड़ता है जिसमे समय ज्यादा लगता है जिससे लागत ही बढ़ती है यह 4वोल्ट, 6 वोल्ट 9 वोल्ट 12 वोल्ट आदि कैटेगरी में आती है।  
  3. 25 हॉर्स पॉवर मोटर- इस उद्योग से जुड़ी सभी मशीनो को चलाने हेतु एक पॉवर मोटर की आवश्यकता होती है यदि आप के एरिया में विद्युत् आपूर्ति है तो आप कमर्शियल कनेक्शन करा सकते हैं अथवा डीजल चालित मोटर खरीद सकते हैं। 
  4. फ़िल्टर प्रेस मशीन- इस मशीन से एक्सपेलर से निकलने वाले तेल को छाना जाता है जिससे उसमे कुछ मात्रा में उपस्थित खल निकल जाता है और तेल बिल्कुल शुद्ध हो जाता है। 
  5. बोतल,पाउच फिलिंग एंड सील मशीन- तेल फ़िल्टर होने के बाद बोतल एवं पाउच में भरा जाता है तथा ढक्कन को  सील किया जाता है जिसके लिए इस मशीन का प्रयोग होता है जिससे पैकिंग जल्दी हो जाती है। 
  6. लेबल मशीन- इस मशीन से बोतल के ऊपर कंपनी का  ट्रेडमार्क लोगो एवं प्रोडक्ट से सम्बंधित अन्य चीजें चिपकाई जाती हैं।
  7. बड़े -बड़े गैलन एवं बोतल- तेल को रखने हेतु गैलन की जरुरत पड़ती है छाने गये तेल को गैलन में भर लिया जाता है जिसे बोतल फिलिंग मशीन में डाल दिया जाता है इसके सिवाय तेल को पैक करने हेतु बोतल खरीदना पड़ता है।
  8. वेट मशीन-यह मशीन बोतल में भरे गये तेल की मात्रा को तोलने में काम आती है।

यदि आप इन सभी मशीनो को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो indiamart की वेबसाईट  पर जाकर खरीददारी कर सकते हैं।

कुल लागत कितनी आएगी (mustard oil mill project cost)

दोस्तों शुरुआत में Mustard Oil Mill शुरू करने हेतु आपके पास कम से कम 4 से 5 लाख रुपये होने चाहिए जिससे  मशीन खरीदने हेतु पूँजी तथा शुरूआती महीनो के लिए आवश्यक कच्चा माल खरीदा जा सके। सभी मशीनो का खर्च लगभग 3 लाख के आसपास आएगा। सबसे बड़ी चीज जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हो तो दो पूँजी की आवश्यकता होती है एक व्यवसाय शुरू करने एवं दूसरी पूँजी उधार गये माल की भरपाई करने हेतु, क्योंकि शुरूआती स्तर पर कुछ माल उधार देना ही पड़ता है।

आवश्यक लाइसेंस (License for start Mustard Oil Mill Plant)

Mustard Oil Mill plant का प्रोडक्ट सरसो का तेल है जो की एक खाद्य पदार्थ है इसलिए भारत सरकार के मानको के अनुरूप ही आपका प्रोडक्ट होना चाहिये, और साथ ही सभी आवश्यक लाइसेंस भी। इसके लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन के अलावा FSSAI से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है तथा भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाण पत्र भी हासिल करना पड़ता है।

आयल मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस (Mustard Oil Mill Manufacturing Process)

Mustard Oil Mill बिज़नेस स्टार्ट करने से पहलें व्यवसायी को किसी आयल मिल में जरुरी प्रोसेस जान लेना चाहिये जैसे-

  • तेल मिल हेतु कच्चा माल अर्थात सरसो बीज का सही चुनाव- तेल उद्योग हेतु कच्चा मॉल काली सरसो या पीली सरसो का सही चुनाव करना पड़ेगा सही से तात्पर्य है शुद्ध एवं रोगरहित स्वस्थ दाने जिससे ज्यादा उत्पादन मिल सके।
  • अशुद्धियों को दूर करना – यदि सरसो के बीज में किसी प्रकार की अशुद्धि जैसे मिट्टी धूल आदि है तो उसे सीड क्लीनिंग मशीन द्वारा साफ़ किया जाता है।
  • एक्सपेलर मशीन द्वारा तेल निकालना – साफ किये गये सरसो बीज को एक्सपेलर में डालकर पेराई किया जाता है जिससे सारा तेल निकल आता है और खल अवशेष के रूप में बच जाता है।
  • तेल को फ़िल्टर करना – पेराई करने के पश्चात तेल को फ़िल्टर मशीन में डाला जाता है ताकि उसमे कुछ मात्रा में शेष बची खल निकल जाय और तेल पूर्णरूपेण शुद्ध हो जाय। 
  • तेल को बोतल में भरना एवं सील करना – इस प्रक्रिया में तेल को 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर के बोतलों में भरा जाता है एवं ढक्कन को सील कर दिया जाता है।
  • लेबल लगाना एवं बड़े गत्ते में पैक करना – अब सीलबंद बोतलों में कंपनी का ट्रेडमार्क लोगो एवं प्रोडक्ट से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारियाँ जैसे वजन ,प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग डेट, एक्सपायरी डेट ,प्राइस आदि को चिपकाया जाता है फिर बड़े गत्ते में भर दिया जाता है अब आपका माल बिक्री हेतु बिल्कुल तैयार है।
  • इसे भी पढ़ें- किराना स्टोर कैसे खोलें ?
Mustard oil mill business
Mustard oil mill business

बिक्री कैसे बढ़ाएं

किसी भी व्यवसाय की सफलता इस बात पर निर्भर करती करती है आपके प्रोडक्ट की बिक्री कितनी होती है जितनी अधिक बिक्री होगी उतना अधिक मुनाफा होगा। इसके लिए आप अपने आसपास के बाजार में जाकर छोटे-बड़े किराना व्यापारियों से मिलकर उनसे बात कीजिए उनको अन्य तेल कंपनियों की तुलना में ज्यादा मुनाफा दीजिये वें आपके माल को ज्यादा वरीयता देंगे जिससे आपकी बिक्री बढ़ेगी और आपको मुनाफा होगा बशर्तें आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी डाउन न करें।

Also Read – मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन apply कैसे करें ?

तेल उद्योग हेतु जरुरी बातें 

Mustard Oil Mill शुरू करने से पहले निम्नलिखित बातों पर ध्यान देने की जरुरत है-

  • सरसो एक खाद्य पदार्थ है जो बोतल पैकिंग के 6 महीने के अन्दर प्रयोग में ले लिया जाना चाहिये इसके लिए आपका मार्केटिंग नेटवर्क बहुत फ़ास्ट होना चाहिये ताकि माल जल्दी से बिक जाया करे और माल का स्टॉक ज्यादा न लगने पाये।
  • सरसो का तेल बिना लाइसेंस के नहीं बेंचना चाहिये अन्यथा पकड़े जाने पर आपको जुर्माने की राशि भरनी पड़ सकती है या आपकी फैक्ट्री सील भी हो सकती है।
  • चूंकि सरसो रवि की फसल है यह मार्च महीने में किसानो के पास तैयार होती है अतः आप को इसी समय ज्यादा से ज्यादा माल खरीदकर रख लेना चाहिये क्योंकि इस समय सरसो कुछ सस्ते दर पर मिल जाता है।

मुनाफे का आंकलन

यदि Mustard Oil Mill में होने वाले मुनाफे की बात की जाए तो ढाई कुन्तल सरसो के बीज में 1 कुन्तल शुद्ध सरसो का तेल आसानी से निकल आता है जबकि डेढ़ कुन्तल खल निकलता है। खल का रेट market में लगभग 17 से 18 रुपये प्रति kg होता है जिससे तेल पेराई और पैकिंग से लेकर सारा लेबर खर्चा तक निकल जाता है और जहाँ तक तेल की बात की जाय तो एक कुन्तल तेल लीटर में बदलने पर 109 लीटर बनेगा यदि 120 रूपये प्रति लीटर ही बिक्री दर मान लिया जाय तो 120रुपये/लीटर x 109लीटर  = 13080 रुपये हो जाता है।

यदि इसमें से कच्चे माल की कीमत अधिकतम  4000 रुपये  कुन्तल रख लिया जाय तो ढाई कुन्तल सरसो बीज का मूल्य 10000 रुपये होगा, अतः 13080-10000=3080 रुपये शुद्ध बचत होगा जबकि खल से होने वाला मुनाफा 150kg x 16rs/kg = 2400(थोक भाव)रुपये बनता है जिसमे तेल की पेराई से लेकर पैकिंग, सीलिंग,लेबलिंग तक का सारा खर्चा निकल जाता है। इस प्रकार तेल उद्योग व्यवसाय में काफी मुंनाफा है यदि आप के मिल में प्रतिदिन सिर्फ ढाई कुन्तल कच्चा माल इस्तेमाल होता है तब भी आप आसानी से लागत घटाने के बाद लगभग 90000 रुपये प्रति महीने तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों Mustard oil mill का बिज़नस शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है आज के दौर में बहुत सारे लोग बहुत तरह का बिज़नेस शुरू करके पैसा कमा रहे हैं सही जानकारी न होने के कारण अक्सर लोग how to set up a mustard oil mill,how to start a mustard oil mill in india,mustard oil mill project cost,या profit in mustard oil mill जैसे सवाल के जवाब ढूंढते रहते हैं इसलिए आपको इस पोस्ट में इस व्यवसाय से सम्बंधित सारी जानकारी दे दी है ताकि आपको एक ही जगह पर आपके समस्या का समाधान हो जाये।

दोस्तों अंत में मैं यही कहना चाहता हूँ यदि आप में कुछ करने की लालसा है और धैर्य है और अपने काम के प्रति निष्ठावान हैं तो आप जरुर सफल हो सकते हैं बस आप शुरुआत तो कीजिए क्योंकि एक विशाल बरगद का पेड़ शुरू में एक नन्हा पौधा ही था जो बाद में धीर धीरे बड़ा हो गया।

उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमसे कुछ पूंछना है तो आप हमें कमेंट करके पूंछ सकते हैं साथ ही इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर भी कीजिये हम आगे भी आपके लिए नए-नए बिज़नस ideas लाते रहेंगे धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें- ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

About Ved Prakash Yadav


2 thoughts on “How Much Profit in Mustard Oil Mill | सरसो तेल का मिल कैसे लगायें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.