Namkeen Business Plan | नमकीन बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें ?

Namkeen business plan

दोस्तों आज के समय में चाय,कॉफ़ी के साथ नमकीन लेना आम बात हो गया है आज कल भोजन के साथ-साथ नमकीन खाना बहुत पसंद किया जा रहा है। नमकीन भोजन के स्वाद को चार गुना बढ़ा देता है। हम किसी भी किराना शॉप पर नमकीन लेने के लिए जाते हैं तो हमें अनेको ब्रांड के नमकीन दिखाए जाते हैं लेकिन हम वही नमकीन लेना पसंद करते हैं जो खाने में स्वादिष्ट होता है। यदि आप क्वालिटी के साथ compromise नहीं करते हैं तो आपके नमकीन का स्वाद बेस्ट रहेगा और नमकीन बिकने में देर नहीं लगेगी लेकिन नमकीन बिज़नस को शुरू करने के लिए Namkeen Business Plan को पूरी तरह से समझना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

आज हमारे देश के अलग-अलग क्षेत्र में कई सारी कम्पनियाँ नमकीन का उत्पादन कर रही हैं जिसे मार्किट में बेंच कर काफी ज्यादा मुनाफा कमा रही हैं। दोस्तों namkeen business आप गाँव और शहर दोनों जगह शुरू कर सकते हो। इस व्यवसाय को आप कम लागत में भी स्टार्ट करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

नमकीन का डिमांड शादी पार्टी, birth day पार्टी या कोई अन्य पार्टी के अवसर पर बहुत ज्यादा किया जाता है इसलिए नमकीन खाद्य पदार्थ का डिमांड बहुत ज्यादा है। किसी भी खाद्य उत्पाद का प्रोडक्शन करने के बाद उसमे मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है, क्योंकि खाद्य उत्पाद की बिक्री जब तक मनुष्य का जीवन है तब तक बिकता रहेगा इसलिए आज के इस खास आर्टिकल में मैं आपको Namkeen Business Plan की पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप Namkeen Plant लगा कर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सको।

नमकीन बिज़नेस शुरू करने हेतु आवश्यक चीजें

दोस्तों Namkeen machine लगाने के लिए सबसे पहले आपको जगह की जरुरत पड़ेगी। जिस जगह पर आप Namkeen plant लगाने जा रहे हैं वहां पर बिजली, पानी, और आवागमन हेतु सड़क का होना बहुत ही जरूरी है। इसके बाद आपने देखा होगा कि जितने भी खाद्य उत्पाद होते हैं उनको फ़ूड लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है अतः आपको FSSAI डिपार्टमेंट से फ़ूड लाइसेंस लेना पड़ेगा, साथ ही आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा, यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको अपने यहाँ 3 से 5 वर्कर भी रखने पड़ेंगे।

Namkeen Business Plan हेतु मशीनरी

छोटे स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कम से कम चार से पांच मशीन खरीदनी पड़ेगी –

  1. सेव नमकीन मेकर मशीन – इस मशीन से आप सेव वाली नमकीन का प्रोडक्शन कर सकते हैं आज कल मार्किट में सेव वाली नमकीन का डिमांड बहुत ज्यादा है इसलिए मार्किट के डिमांड के अनुसार काम करेंगे तो मुनाफा भी ज्यादा होगा और माल सेल करने में दिक्कत भी नहीं होगा।
  2. फ्रायेर मशीन – इस मशीन के द्वारा जो भी तैयार माल है उसे फ्राई करेंगे।
  3. मिक्सर मशीन – इस मशीन से फ्राई किये हुए नमकीन को डालकर उसमे कुछ मसाला व नमक डालकर मिक्स किया जाता है ताकि मसाला व नमक अच्छी तरह से मिक्स हो जाये।
  4. वेट मशीन – इस मशीन की जरुरत last में होती है जब आपको अलग-अलग क्वांटिटी में नमकीन की पैकिंग करनी होती है।
  5. पैकिंग मशीन या बैंड सीलर मशीन – इस मशीन के द्वारा पैकेट में नमकीन का वजन करने के बाद पैकेट को सील किया जाता है ताकि नमकीन की क्वालिटी में कोई खराबी न आने पाए।

नमकीन बिज़नेस हेतु रॉ मटेरियल

नमकीन के बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के रॉ मटेरियल को खरीदना पड़ेगा जिससे आप नमकीन की कई variety तैयार करके मार्किट में बेंच सकते हैं –

  • बेसन
  • मैदा
  • नमक
  • मसाले
  • मूंगफली के दाने
  • मसूर
  • मूंग की दाल
  • तेल
  • पैकिंग हेतु पाउच

दोस्तों नमकीन के और अधिक वैरायटी के लिए आपको अन्य सामान की भी जरुरत पड़ सकती है जिसे आपको खरीदना पड़ेगा।

Namkeen business plan
Namkeen business plan

मशीन और रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदें ?

दोस्तों जितनी भी मशीन यहाँ पर हमने बताई है उन सभी मशीनों को आप अपने आस-पास के मशीन मैन्युफैक्चरर से खरीद सकते हैं इसके अलावा यदि आपको मशीन नहीं मिल रही है तो आप indiamart की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। रही बात रॉ मटेरियल की तो बेसन, मैदा, मसाला और तेल आप ऐसे लोगों से खरीदने की कोशिश करें जो खुद प्रोडक्ट की manufacturing करते हैं इससे आपको रॉ मटेरियल सस्ता में मिल जायेगा।

नमकीन की पैकिंग करने के लिए पाउच भी आपको indiamart से मिल जायेगा या आप जहाँ मशीन purchase करेंगे वो मशीन सुप्प्लायेर आपको पाउच वालों से कांटेक्ट करा देते हैं।

Read Also : 65 स्माल बिज़नस ideas की जानकारी पायें एक क्लिक में।

नमकीन बनाने की विधि

दोस्तों वैसे तो नमकीन बनाना बहुत ही आसान है फिर भी Namkeen Business Plan को शुरू करने के लिए आपको नमकीन बनाना आना चाहिए नमकीन बनाने के लिए आपको सभी जरूरी रॉ मटेरियल को पानी की सहायता से गूंथना है गूंथने के बाद सेव मेकर मशीन में गुंथा हुआ मटेरियल डालें अब फ्रायेर मशीन को आंच पर रखें और फ्रायेर मशीन में तेल डालें तेल जब गर्म हो जाये तब सेव मेकर मशीन चलायें मशीन चलने के बाद आपका सेव निकलने लगेगा जो सीधे फ्रायेर मशीन में जायेगा कुछ समय बाद सेव पक कर तैयार हो जायेगा।

इसके बाद यदि आपको सेव में मूंगफली के दाने डालने हैं तो उसे भी फ्राई कर लें इसी प्रकार से यदि मसूर के दाने डालने हैं तो उसे भी फ्राई कर लें इसके बाद मिक्सर मशीन में सेव, मूंगफली के दाने, मसूर के दाने आदि डालने के बाद निश्चित मात्रा में मसाला और नमक डालकर मिक्स करें।

अब आपने जो नमकीन बनाया वो पैकिंग के लिए एकदम तैयार है इसे 250 ग्राम, 500 ग्राम, 1 kg, 2 kg, 3 kg आदि की क्वांटिटी में पैक कर सकते हैं पैक करने से पहले आपको नमकीन को पैकेट में डालकर वजन करना होगा इसके बाद आप बैंड सीलर मशीन की मदद से सील करके पैकेट तैयार कर सकते हैं और मार्किट में बेंच करके बहुत बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

कितनी आएगी लागत ? (Namkeen Plant Cost?)

यदि आप इन सभी मशीन को लेकर व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर होगा और वो ये की इस बिज़नस में लागत कितनी आएगी? दोस्तों कहते हैं चाय में जितनी चीनी डालोगे चाय उतनी ही मीठी बनेगी इसलिए अगर आपको कोई कहता है की आप 30 से 40 हजार में ये बिज़नस शुरू कर सकते हो तो ये बिलकुल झूठ है दोस्तों हकीकत ये है की आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कम से कम 1 लाख रूपये की जरुरत पड़ेगी जिसमे आपका मशीन और कुछ रॉ मटेरियल भी शामिल होगा।

नमकीन किसे और कहाँ बेंचें ?

सबसे पहले आपको नमकीन बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास होटल और restaurant वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , नमकीन शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी नमकीन की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लोन कैसे पायें की पूरी जानकारी हिंदी में

नमकीन व्यवसाय में मुनाफा

Namkeen business plan
Namkeen business plan

Namkeen making business में 1 किलोग्राम के पीछे लगभग 55 से 65 रूपये का लागत आता है इसे आप whole-sellers को 10 रूपये प्रति किलो का मार्जिन लेकर दे सकते हैं यदि आप पैकिंग करके मार्किट में सेल्लिंग करते हैं तो आप 20 रूपये प्रति किलो का मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हम monthly इनकम की बात करें तो यदि आप 1 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 40 हजार की कमाई कर सकते हैं धीरे-धीरे जब आपकी सेल्लिंग अच्छी हो जाएगी तब आपकी बिक्री के हिसाब से मुनाफा भी ज्यादा होगा।

नमकीन उद्योग में रखें इन बातों का खयाल

दोस्तों अगर आप Namkeen Business करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बैटन को ध्यान में रखना होगा इससे आपके नमकीन की क्वालिटी बेहतर रहेगी और बिक्री भी अच्छी होगी-

  • आप जब भी नमकीन का उत्पादन करें तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें की आप जो बर्तन use करने जा रहे हैं वो साफ हैं या नहीं। हमेशा साफ बर्तन का प्रयोग करें।
  • नमकीन बनाने से पहले हाथ अच्छी तरह से साबुन से धुल लें और साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।
  • मशीन की नियमित तरीके से देखभाल करते रहें।
  • रॉ मटेरियल जहाँ से भी खरीदें शुद्ध व साफ होना चाहिए ताकि आपके नमकीन की गुणवता बनी रहे।
  • नमकीन बनाते वक्त ध्यान रहे की उसमे कुछ गिरे नहीं वरना पैकिंग में चले जाने पर आपकी सेल्लिंग डाउन हो जाएगी।
  • वजन करते समय मात्रा का विशेष ध्यान रखें।
  • यदि आप खुली नमकीन की बिक्री कर रहे हैं तो जो नमकीन जिस दिन बनायें उसे उसी दिन बेंच दें या whole- sellers से आर्डर लेकर भी बना सकते हैं।
  • रॉ मटेरियल आप उतनी ही खरीदें जितनी की कुछ दिन में बिक्री हो जाये। ज्यादा दिन तक रॉ मटेरियल रखने से ख़राब भी हो सकता है जिससे आपको नुक्सान उठाना पड़ सकता है।
  • नमकीन में स्वाद के लिए आप हींग और अन्य मसालों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों अगर आप खाद्य उत्पाद में किसी चीज का बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो Namkeen Business Plan आपके लिए बेस्ट हो सकता है इस बिज़नेस का scope बहुत ज्यादा है लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस की मार्किट पोटेंशियल को जान लेना अति आवश्यक है साथ ही बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले पूरी प्लानिंग बना लें ताकि बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़िए –

कांटेदार तार बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

मिनरल वाटर का उद्योग कैसे शुरू करें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


4 thoughts on “Namkeen Business Plan | नमकीन बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.