{25 Best} New Business Ideas in Hindi 2022 with Low Investment in India

New business ideas in hindi

दोस्तों दिन-प्रतिदिन की बढ़ती प्रतिस्पर्धा और भाग-दौड़ भरी जिन्दगी ने लोगों के जीवनस्तर को ही बदल दिया है। आजकल किसी भी व्यक्ति के पास समय नहीं है सभी के पास समय का अभाव है। सब अपने कार्य में व्यस्त हैं अतः इस व्यस्तता के कारण ही नए-नए व्यवसायों का उदय भी हो रहा है। आजकल सभी को सरकारी नौकरी मिल पाना आसान नहीं रह गया है।

अतः ज्यादातर युवा यही सोंचते हैं की आवश्यक स्तर तक की पढ़ाई करने के बाद कोई अच्छा सा बिज़नेस स्टार्ट कर लिया जाय, जिससे उनका जीवन सफल हो सके। ऐसे लोगों के लिए ही मैं आज के इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही New Business Ideas in Hindi के बारें में बतलाऊंगा जिसे आप लोग अच्छे से पढ़कर अपना पसंदीदा बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- 65 Small Business idea in Hindi

Table of Contents

# 25 New Business Ideas in Hindi #

1. ऑनलाइन शॉपिंग बिज़नेस

इस समय भारत ही नहीं समूचे दुनिया में कोविड-19 बीमारी फ़ैल चुकी है ज्यादातर शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है या जहाँ हट चूका है वहां के लोग भी कोरोना से इतना डरे हुए हैं कि बाहर  निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, घर में रहने के आदि हो चुके हैं ऐसे में जरुरत की चीजों को ऑनलाइन खरीदना पसंद करने लगे हैं दिन प्रतिदिन यह चलन बढ़ता ही जाएगा जो एक नए व्यवसाय ऑनलाइन शॉपिंग बिज़नेस को जन्म दे रहा है जिसे आज के बेरोजगार युवा स्टार्ट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आप को कोई विशेष सेक्टर चुनना होगा जैसे किराना सम्बन्धी सामग्री , पहनने ओढ़ने के वस्त् या अन्य घरेलु जरुरत के सामान आदि। इसके लिए आपको अपने सर्विस एरिया के सेंटर में एक स्टोर हाउस बनवाना पड़ेगा या किराए पर ले सकते हैं तथा कुछ डिलीवरी बॉय भी रखने पड़ेंगे जो ग्राहक के घर तक सामान पहुंचा सकें, इस तरह से आप अपना बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं। इस क्षेत्र की मशहूर कंपनियां फ्लिप्कार्ट, अमेज़न, स्नैपडील आदि हैं।

यह सबसे तेजी से विकास करने वाला New Business Ideas in Hindi होगा।

2. गुड्स डिलीवरी सर्विस/ कोरियर

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है, ज्यादा से ज्यादा लोग नेट मार्केटिंग के जरिये शॉपिंग कर रहे हैं जिससे अधिक से अधिक ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स शुरू हो रही हैं। साथ ही साथ प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक पहुचाने हेतु ज्यादा से ज्यादा कोरियर कंपनियों की जरुरत पड़ रही है।

ऐसे में अगर आप के पास (टू व्हीलर, पिकअप,मैजिक आदि कोई भारवाहक)साधन है और आप यदि इस कार्य को करने में इच्छुक हैं क्योंकि इसमें ज्यादा चलने के सिवाय,सामान को सही समय पर व सुरक्षित पहुचाने की जिम्मेदारी भी होती है इस कार्य को करने के एवज में आपको ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान मिलता है इस तरह से आप कोरियर सर्विस बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं।

3. सेफ्टी एंड इकोफ्रेंडली मास्क प्रोडक्शन बिज़नेस

जब से कोविड 19 बीमारी प्रकाश में आई है चारो तरफ आपको लोग मुंह में मास्क लगाए हुए मिल जायेंगे। अब हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहा है और ज्यादा सावधानियाँ बरत रहा है, डॉक्टर्स भी पेशेंट को मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं। इस प्रकार मास्क की मांग लगातार बढ़ रही है लोग उच्च क्वालिटी का मास्क पहनना पसंद करते हैं जो सुरक्षित एवं आरामदायक हो जो उन्हें संक्रमण से बचा सके।

ऐसे में इसकी मांग को देखते हुए अगर आप के पास पूँजी है और अपना खुद का प्रोडक्शन बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हैं तो मास्क प्रोडक्शन बिज़नेस उत्तम रहेगा। ये बिज़नस आपके लिए best business साबित हो सकता है।

4. वाटर प्यूरीफायर मशीन सेलिंग

क्या आपको पता है? दूषित जल के पीने से भी कई बीमारियाँ जैसे पीलिया,जुकाम,लीवर में संक्रमण, गैस्ट्रो इंट्राइटिस, अतिसार पेंचिस, टायफाइड, हैजा, टीबी आदि होती हैं दूषित जल में विभिन्न रोगों के जीवाणु और विषाणु मिले होते हैं जो शरीर के अन्दर पहुँच कर शरीर को रोग ग्रस्त कर देते हैं।

अतः डॉक्टर्स द्वारा यही सुझाव दिया जाता है शुद्ध जल का उपयोग कीजिए, पानी को उबाल कर ठंडा करने के बाद पियें, लेकिन रोज-रोज ऐसा कर पाना कठिन काम है इससे आसान तरीका है वाटर प्यूरीफायर मशीन। यह एक ऐसी मशीन है जो बिजली से संचालित होती है और पानी से सारी अशुद्धि को छानकर बाहर निकाल देती है। यह फुल्ली आटोमेटिक मशीन होती है आये दिन ज्यों-ज्यों लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे इस मशीन की मांग बढती जायेगी।

यदि आपके पास इतनी बड़ी पूँजी नहीं है कि इसका प्रोडक्शन प्लांट लगा सको तो आप विभिन्न वाटर प्यूरीफायर मशीनरी कम्पनियों जैसे Kent, Eureka Forbes, Liv pure, Blue Star आदि की फ्रेंचाइजी भी लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह भी एक Best Future Business Ideas साबित हो सकता है।

5. छोटे बच्चों के खिलौने बनाने का उद्योग

दोस्तों अपने बच्चे सबको प्यारे होते हैं चाहे वें अमीर घर के हों या गरीब घर के। सब लोग अपनी सामर्थ्य के अनुसार अपने बच्चों का परवरिश करते हैं। छोटे बच्चे खिलौनों के बहुत आदी होते हैं उनके दैनिक दिनचर्या में खिलौनों से खेलना जरूर शामिल होता है। बच्चे अपने मनपसंद खिलौने को लेने के लिए जिद पर अड़ जाते हैं और लेकर ही रहते हैं।

कहने का तात्पर्य यही है की दिन- प्रति दिन बच्चों के खिलौनो की मांग बढ़ रही है। मार्केट में नए-नए खिलौने आ रहे हैं। मेलों में, त्योहारों के अवसर पर खिलौनों की बड़ी-बड़ी दुकाने सजी रहती हैं  इस प्रकार यदि आप भी क्रिएटिव माइंड के व्यक्ति हैं और आप अपना खुद का बिज़नेस भी शुरू करना चाहते हैं तो Toys making business शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको फाइबर एवं प्लास्टिक की आवश्यकता होगी क्योंकि आजकल ज्यादातर खिलौने आमतौर पर प्लास्टिक व फाइबर के ही बने होते हैं। 

6. एंड्राइड गेमिंग एप्स बिज़नेस

New business ideas in hindi
Earn money from gaming app

हम जिस युग में जी रहे हैं वह विज्ञान और तकनीक का युग है। आजकल हर क्षेत्र में  डिजिटलीकरण हो चुका है। सबके हाथ में एंड्राइड फ़ोन देखे जा सकते हैं, अब तो एंड्राइड के बगैर जीवन असंभव सा लगने लगा है। लोग खाली समय में एंड्राइड गेम खेलकर अपना मनोरंजन करते हैं। अब एंड्राइड गेम का चलन बहुत बढ़ गया है। लाखों लोग रोज प्लेस्टोर से नए-नए गेम डाउनलोड करते हैं जिसका फायदा एंड्राइड गेम बनाने वाले व्यक्ति को होता है।

जो एंड्राइड गेम जितना ज्यादा डाउनलोड किया जाता है उतना ही अधिक फायदा गेम डवलपर को होता है ऐसे में अगर आप कंप्यूटर,मोबाइल आदि के बारे में गहरी जानकारी रखते हैं और आप के अन्दर यह सब करने का स्किल है तो बहुत कम पूँजी में इसे अपना प्रोफेशन बना सकते हो। यदि आप कंप्यूटर साइंस में डिग्री धारक हो तो यह काम और आसान हो जायेगा। एंड्राइड गेमिंग में बहुत ज्यादा स्कोप है गेम चल पाने पर आपको करोडपति भी बना सकता है बस दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता है।

7. SEO ट्युटोरिअल क्लासेज

आजकल हर व्यक्ति जिसके पास इन्टरनेट फ़ोन उपलब्ध है,उसे कोई भी जानकारी लेनी होती है तो तुरंत वह गूगल पर सर्च करके पता कर लेता है। गूगल भी एक सर्च इंजन है जो लोगों की आवश्यकता के अनुसार जानकारी सर्च करके देता है। गूगल की इन जानकारियों का स्रोत लोगों द्वारा लिखे गये ब्लॉग और आर्टिकल्स हैं। जब कोई व्यक्ति गूगल पर कोई जानकारी सर्च करता है तो प्रथम page पर प्रदर्शित होने वाला रिजल्ट SEO(search engine optimized) होता है।

अर्थात जिनके ब्लॉग्स या आर्टिकल्स में सम्पूर्ण जानकारी अच्छे ढंग से दी गयी होती है उनका Blogs ही प्रथम page पर प्रदर्शित होता है। आजकल सभी ब्लॉगर्स अपने पोस्ट को गूगल के फर्स्ट page पर रैंक कराना चाहते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिल सके और उनकी ब्लॉगिंग से इनकम बढ़े। इसके लिए वें अपने पोस्ट को SEO फ्रेंडली कराना चाहते हैं जिनको SEO की ज्यादा जानकारी नहीं है वें इसकी कोचिंग करतें हैं।

ऐसे में अगर आप SEO एक्सपर्ट हैं, आप में पोस्ट को गूगल के फर्स्ट page पर रैंक कराने का स्किल है तो आपके लिए इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने हेतु दरवाजे खुले हैं भविष्य में इस पेशे का स्कोप बहुत ज्यादा है इसके लिए आप मोटी फीस लेकर ऑनलाइन SEO Tutorial Classes भी शुरू कर सकते हैं।

8. मार्बल्स एंड टाइल्स उद्योग 

दोस्तों आपने देखा होगा की आजकल आम लोग भी अपने घरों में मार्बल्स एवं टाइल्स लगवाने लगे हैं। जैसे-जैसे लोगों की आमदनी बढ़ रही है लोगों का रहन-सहन का स्तर भी बढ़ रहा है पहले बड़े लोगों के घरों में मार्बल्स, टाइल्स लगा हुवा देखने को मिलता था।

परन्तु अब मध्यम वर्ग भी होम डेकोरेशन पर काफी खर्चा कर रहा है। अब मध्यम वर्ग के परिवारों के घरों में भी आपको रंगाई, पुताई, मार्बल, टाइल्स, बिजली, पंखा, कूलर, फ्रिज, एलसीडी आदि देखने को मिल जाएगा। कहने का तात्पर्य है की अगर आप बेरोजगार बैठे हैं,आपके पास पूँजी है तो Marbles and Tiles Business स्टार्ट करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।  

9. फर्नीचर मेकिंग बिज़नेस

फर्नीचर का नाम सुनते ही आप सभी के मन में लकड़ी से बनी वस्तुओं जैसे कुर्सी, मेज, बेड, दरवाजा, खिड़की, सोफा आदि का ख़याल आता होगा। ये सभी वस्तुए हर घर की जरूरत हैं इनके बगैर किसी का काम चल ही नहीं सकता है। अपने सामर्थ्य के अनुसार सब लोग इन चीजों को बनवाते हैं। फर्नीचर उद्योग का विकास दर देखा जाय तो दिन प्रतिदिन बढ़ ही रहा है। इसकी मांग में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है भविष्य में इसकी मांग बढ़ने की उम्मीद भी है।

यदि आप बेरोजगार बैठे हैं और आपके पास पूँजी है तो फर्नीचर उद्योग आपके लिए best small business idea हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ एक्सपर्ट कारपेंटर हायर करने पड़ेंगे जिनको अच्छा वेतन देना होगा ताकि वे मन लगाकर काम कर सकें। इसके सिवा आपको लकड़ी के दो चार ठेकेदारों से संपर्क रखना होगा जिनसे आवश्यक लकड़ी की सप्लाई हो सके। यदि आप अपने बिज़नस का प्रचार-प्रसार अच्छे से करा लेते हैं तो इसमें कोई शक नहीं की आपको एक सफल उद्दमी बनने से कोई रोक सके।

इस प्रकार आप अपना Furniture Making Business शुरू कर सकते हैं।

10. फूड्स डिलीवरी सर्विस 

आजकल की जिन्दगी बड़ी दौड़ भाग भरी जिन्दगी हो गयी है। किसी के पास भी एक मिनट का समय नहीं है। सब अपने-अपने कार्य में व्यस्त हैं कभी कभी काम की व्यस्तता के चलते लोगों को खाना खाने की फुर्सत तक नहीं होती है वे जल्दी में अपने काम के चक्कर में घर से निकल जाते हैं तथा अपने ऑफिस, शॉप्स या बिज़नेस साईट पर होटल से खाना मंगाकर खाते हैं।

होटेल द्वारा लोगों को उनके मनचाहे स्थान तक खाना पहुचाना ही Foods Delivery Service कहलाता है। आने वाले दिनों में यह बिज़नेस बहुत तेजी से ग्रो करेगा इस सेक्टर में बिज़नेस की अपार संभावना है।

दोस्तों आइये कुछ और New Business Ideas in Hindi के बारे में जानते हैं।

11. बिज़नेस कंसल्टेंट्स सर्विस 

आजकल बहुत सारे बेरोजगार युवक बिज़नेस करना तो चाहते हैं और उनके पास पूँजी भी है परन्तु उचित जानकारी के अभाव में भटकते रहते हैं और सही फैसला नहीं कर पाते है की कौन सा बिज़नस चुने जिसमे उन्हें सफलता मिल सके। ऐसे में अगर आप बिज़नेस एक्सपर्ट हैं आप के अन्दर उद्दमिता चयन कौशल है। आप लोगों को उनके स्किल एवं उपलब्ध पूँजी के अनुसार सही व्यवसाय चुनने में मदद कर सकते हैं।

तो यह सेवा आपके लिए एक बिज़नेस भी बन सकता है आप एक ऑफिस खोलकर लोगों से फीस लेकर उनको उनके स्किल के अनुसार बिज़नस का सुझाव दे सकते हैं जिससे दोनों लोगों को फायदा होगा। आपके कस्टमर्स को उचित सलाह मिल जायेगी और आपको फ़ीस के रूप में इनकम होगी। आप Paid Online Business Class भी शुरू कर सकते हैं जिसे आप अपने घर से भी संचालित कर सकते हैं। 

12. आर्गेनिक तरीके से सब्जी की खेती का व्यवसाय

आप लोगों ने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी “नौकरी करो तो सरकारी, खेती करो तो तरकारी” ये कहावत वैसे ही नहीं कही गयी है। आजकल सामान्य खेती(धान गेंहू की खेती ) करने वाले किसान सदैव घाटे में ही रहते हैं परन्तु सब्जी की खेती करने वाले किसान खुशहाल एवं समृद्ध रहते हैं सब्जी हमारे भोजन का एक महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य भाग है जिसमे खनिज तत्वों एवं विटामिन्स का भण्डार है परन्तु आजकल के किसान ज्यादा उत्पादन के चक्कर में ज्यादा खाद यूरिया और रसायन के जरिये सब्जी का उत्पादन करते हैं जो उतना पौष्टिक नहीं होता है।

आर्गेनिक तरीके से सब्जी की खेती Agriculture Business Ideas in Hindi में से आपके लिए एक विकल्प हो सकता है क्योंकि आने वाले दिनों में इसकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है। 

13. इंटीरियर डिजाइनिंग सर्विस 

New business ideas in hindi
Earn money from interior designing

जैसे-जैसे धरती पर मानव की आबादी बढती जा रही है वैसे-वैसे लोग खाली पड़ी जमीनों पर मकान, दूकान, फैक्ट्रियां, बड़े-बड़े आवासीय भवन आदि बनवा रहे हैं जिससे दिन प्रतिदिन धरती पर जगह का अभाव होता जा रहा है। आजकल लोग जगह के अभाव में इंटीरियर डिज़ाइनर की सलाह लेकर मकान का निर्माण करवा रहे हैं ताकि कम जगह में अच्छा सा मकान बन सके।

इंटीरियर डिज़ाइनर का कार्य होता है की वह कम से कम जगह में ऐसा मकान डिजाईन करे जिसमे बेड रूम, डाइनिंग रूम, गेस्ट रूम, बालकनी, किचन, बाथरूम, टॉयलेट आदि सभी का निर्माण हो सकें और मकान देखने में खूबसूरत भी लगे। यदि आपके अन्दर भी गृह शिल्प कला, वास्तुशास्त्र का ज्ञान तथा रचनात्मकता है या आप एक इंटीरियर डिजाइनिंग का course कर रखे हैं तो आप भी लोगों को अपनी सेवाएँ देकर पैसे कमा सकते हैं।    

14. फैशन डिजाइनिंग

आज का का युग फैशन का युग है इस फैशन के युग में हर व्यक्ति अपने आपको जमाने के अनुसार ढालना चाहता है। रोज नए नए डिजाईन के कपडे वेश भूषा परिधान की परिकल्पना की जाती रहती है, लोग नए डिजाईन के पैन्ट्स, शर्ट्स, ट्रोऊजर्स,जूते आदि पहनना पसंद करते हैं।

फैशन डिज़ाइनर का कार्य नए नए डिजाईन के कपड़े,जूते आदि की कल्पना करना होता है इसके लिए आपके अन्दर क्रिएटिविटी होनी चाहिये और नयी नयी चीजें खोजने का जज्बा (फैशन के क्षेत्र में )होना चाहिए। जब आप फैशन के क्षेत्र में नयी नयी डिजाईन का कल्पना करोगे तो उसको साकार रूप देने के लिए बड़ी बड़ी टेक्सटाइल्स कंपनियां आपसे से संपर्क करके आपके उस मॉडल का उचित कीमत देकर आपसे खरीद लेती हैं जिससे आपकी इनकम होती है। यह भी एक मॉडर्न बिज़नस है जिससे आप अपने अन्दर छिपी रचनात्मक प्रतिभा का व्यवसायीकरण कर सकते हैं।

यदि आप के अन्दर रचनात्मकता कूट कूट कर भरी हुयी है आप नयी नयी चीजें सोंचते रहते हैं यह बिज़नस New Business Ideas For Women के लिए भी है।

15. कैरियर्स गाइडेंस सर्विस 

शिक्षा जीवन का एक अनिवार्य अंग है। शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद बहुत से बच्चे असमंजस में पड़ जाते है कि किस विषय का चुनाव करें और आनन् फानन में बिना सोंचे समझे गलत विषय में एडमिशन ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं। इसलिए एडमिशन लेने से पहले आप किसी अच्छे कैरियर गाइडेंस प्रोवाइडर्स से सलाह ले सकते हैं कैरियर गाइडेंस एक प्रकार का पेशा है जिसे अपनाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप हाई एजुकेटेड पर्सन हैं तो इस बात का ज्यादा असर पड़ेगा और आपके पास ज्यादा कस्टमर्स आयेंगे आप अपना एक ऑफिस खोलकर लैपटॉप और इन्टरनेट की व्यवस्था करके ऑनलाइन पेड क्लास भी चला सकते हैं जिससे दूर-दूर के युवा भी आपकी सर्विस का फायदा उठा सकते हैं जिससे आपके बिज़नस का आकार बढ़ेगा इस तरह से कैरियर गाइडेंस भी एक अच्छा बिज़नस आप्शन है। 

16. रिक्रूटमेंट फर्म

आजकल निजीकरण का दौर चल रहा है सरकारी उपक्रम जो घाटे में चल रहे थे उनका निजीकरण किया जा रहा है। जब कंपनिया निजी हाथों में चली जायेंगी तो उनमे कर्मचारियो की भर्ती कंपनी ओनर्स अपने अनुसार करेंगे जिसके लिए वे किसी रिक्रूटमेंट एजेंसी का सहारा लेते हैं। रिक्रूटमेंट एजेंसी एक ऐसी संस्था होती है जो सर्विस प्रोवाइडर्स और नौकरी करने के इच्छुक लोगों के बीच मध्यस्थता का कार्य करती है। वह भिन्न-भिन्न कंपनियों से संपर्क रखती है और वैकेंसी निकलने पर कैंडिडेट्स को रोजगार मुहैया कराने का कार्य करती है।

इस एजेंसी का प्रमुख कार्य बेरोजगार युवकों को सरकारी / प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में भर्ती कराना, जिसके बदले यह कैंडिडेट्स से कुछ फीस लेती है। इस बिज़नस को शुरू करने हतु आपको कई स्टाफ की जरुरत पड़ेगी। यह काम अकेले नहीं हो सकता है इसके सिवाय एक निश्चित जगह पर ऑफिस बनानी पड़ेगी। बिज़नस चल जाने पर आप कई जगह रीजनल सेंटर खोल सकते हैं। 

17. शेयर मार्केट

शेयर मार्केट से तो आप सब लोग परिचित होंगे। शेयर का मतलब होता है हिस्सेदारी अर्थात जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीद लेते हैं तब आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। शेयर market एक ऐसा बाज़ार है जिसमे रोज अरबों रुपये का क्रय – विक्रय होता है यदि आप के पास पर्याप्त मात्रा में पूँजी है और निवेश करने का जोखिम ले सकते हैं तो शेयर मार्केट आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है बशर्ते जान परखकर अच्छी और विश्वशनीय कंपनी में निवेश करें।

18. यूटूब चैनल बनाकर

आजकल लगभग आधे से ज्यादा आबादी के पास एंड्राइड फ़ोन उपलब्ध है। बड़े बूढ़े सब लोग You tube पर जाकर विडियो देखते हैं कोई कॉमेडी देखता, कोई मूवी, कोई न्यूज़ तो कोई बिज़नस वीडियोज। सब लोग अपनी मनपसंद की चीजें देखते हैं। क्या आपने कभी सोंचा है कि you tube पर वीडियो कहाँ से आते हैं? यूटूब पर हजारों लाखों की संख्या में चैनल बने हुए हैं जिस पर लोग रोज कोई ना कोई विडियो अपलोड करते रहते हैं।

जब कोई यूटूब चलाने वाला व्यक्ति अपनी मनपसंद का वीडियो सर्च करता है तो you tube पहले से अपलोड किये हुए वीडियोस को ही फ़िल्टर करके यूजर को उपलब्ध कराता है। अब जिस चैनल के वीडियोज को ज्यादा लोग देखतें हैं उसे उतना ही अधिक पैसा you tube से मिलता है इस प्रकार आप अपना खुद का यूटूब चैनल बनाकर अपनी स्किल के अनुसार विडियो बनाकर चैनल पर अपलोड कर सकते हो। जब आपका चैनल एक बार मोनेटाइज हो जायेगा और विज्ञापन आना शुरू हो जायेगा तो आपको गूगल से पैसा मिलना स्टार्ट हो जायेगा। इस तरह से गूगल भी पैसा कमाने का एक जरिया है।   

19 ड्रोन वीडियोग्राफी बिज़नेस

यदि आप New Business Ideas in Hindi की तलाश में हैं तो ये बिज़नेस भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दोस्तों आपने देखा होगा की आजकल एंड्राइड फ़ोन से फोटो खींचने का बहुत चलन है। लोग पार्क में जाकर, कोई बाइक पर बैठकर, कोई फोर व्हीलर में बैठकर तरह तरह के पोज में फोटो खिंचवाते हैं। लोगों को फोटो खिंचवाने का तरह-तरह का शौक है।

आजकल एक नया ट्रेंड चला है ड्रोन कैमरा यह एक ऐसी device है जो हेलीकाप्टर के सिद्धांत पर काम करती है यह आकार में छोटी होती है इसमें कैमरा लगा होता है साथ में हाई स्टोरेज मेमोरी लगी रहती है जिसमे फोटोज और वीडियोज रिकॉर्ड होते रहते हैं आजकल बड़े-बड़े फंक्शन और शादी-विवाह पार्टियों में सही से कवरेज लेने के लिए ड्रोन वीडियोग्राफी का प्रयोग होने लगा है। यदि आप भी किसी New Business Ideas in Hindi की तलाश में हैं तो ये बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

20. सोलर एनर्जी शॉप

New business ideas in hindi
Earn money from solar business

आजकल बिजली हर घर की जरुरत बन गयी है चाहे वह छोटा हो या बड़ा घर। बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे led बल्ब,पंखा, led टीवी,कूलर, फ्रिज आदि लगभग सबके घरों में उपयोग होते हैं।

परन्तु उन घरों तक या उन गाँवो तक जहाँ बिजली की सप्लाई नहीं हैं लोग सौर उर्जा पर निर्भर हैं लोग बड़े-बड़े सोलर पैनल लगवा रहे हैं। सोलर पैनल से यह भी फायदा रहता है की इसमें 24 hour बिजली उपलब्ध रहती है। इसमें बिजली के बार बार कटने का झंझट नहीं रहता है इसलिए लोग सौर उर्जा को वरीयता दे रहे हैं। आने वाले दिनों में इसकी जबरदस्त मांग बढ़ने वाली है जिसको देखते हुए आप इसका बिज़नस शुरू कर सकते हैं यह भी आपके लिए  Best Future Business Ideas 2022 in Hindi होगा।

21. कोचिंग क्लासेज

प्रत्येक माता पिता यही चाहते हैं की उनके बच्चे पढ़ लिखकर सफल हो जाएँ। इसके लिए अच्छे स्कूल में एडमिशन दिलाते हैं साथ ही हर सब्जेक्ट की कोचिंग कराते हैं ताकि उनके बच्चे किसी विषय में कमजोर ना रह जाए।

आजकल कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाने वाले लोगों की अच्छी-खासी कमाई होती है। वे प्रत्येक सब्जेक्ट की अलग-अलग फीस लेते हैं। अगर आप को किसी विषय की अच्छी जानकारी है, विषय पर पूरी पकड़ है तो आप अपना कोचिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

22. इवेंट/पार्टी प्लानिंग मैनेजमेंट सर्विस 

आज के भाग दौड़ भरी जिन्दगी में किसी भी व्यक्ति के पास अधिक समय नहीं है। सब अपने अपने काम में व्यस्त हैं फिर भी साल दो साल में आपके घर में कोई मांगलिक कार्य पार्टी शादी विवाह आदि का आयोजन होता रहता है। ऐसे में आप चाहते हैं की मैं सिर्फ पैसा खर्च करूँ और बिना दौड़ भाग किये मेरा सब काम भी हो जाए तो आपको किसी इवेंट मैनेजर से संपर्क करना होगा जो आपसे अपना सर्विस चार्ज लेकर आपका सारा काम संपन्न करवा देगा।

इवेंट मेनेजर का का कार्य होता है की वह पार्टी या कोई मांगलिक कार्य आयोजन करने वाले व्यक्ति से पैसे लेकर उसका सारा कार्य अपने जिम्मेदारी पर करवाता है। इसके बदले वह आयोजक से सर्विस चार्ज लेता है आजकल यह व्यवसाय बहुत तेजी से पनप रहा है।

यदि आप में भी किसी कार्य को कराने की जिम्मेदारी उठाने का साहस है तो आप यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं यह काम अकेले नहीं हो सकता है इसमें कई लोगों की जरुरत पड़ती हैं जैसे कैटरिंग स्टाफ, टेंट का सामान किराये पर देने वाले लोग, वाटर टैंक सप्लायर आदि यदि ये सभी सामान आपका निजी है तो आपकी इनकम और बढ़ जायेगी।

यह भविष्य का सबसे तेजी से विकसित होने वाला Business Ideas with Low Investment वाला बिज़नस है इस बिज़नस में अपार संभावनाएँ हैं।

23. मोबाइल फ़ास्ट फूड्स सेंटर 

फ़ास्ट फूड्स का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है। fast food के अंतर्गत तीखे चटपटे मिर्च मसाला युक्त स्वादिष्ट पकवान जैसे ब्रेड पकौड़ा, समोसे, नूडल्स, चावमीन, हॉट बर्गर, खस्ता मटर, आलू टिक्की आदि आते हैं।

ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें देखते ही लोगों का खाने का मन कर देता है इसलिए इसकी दूकान चलती फिरती दूकान होनी चाहिए। जिससे भीड़वाले जगहों पर दूकान को ले जाया जा सके जिससे बिक्री बढ़ सके। यदि आप के पास प्रयाप्त पूँजी है तो आप अपने अनुसार लोहे की एक बड़ी दूकान बनवाकर उसमे एक इंजन और चार पहिये लगवा कर फिट कर दीजिये, अब इसे आप जहाँ चाहो वहां ले जा सकते हो।

इस व्यवसाय को शुरू करने हेतु आपको कम से कम 3 स्टाफ की जरुरत होगी जिसमे से एक फ़ास्ट फूड्स मेकिंग एक्सपर्ट होना चाहिए, एक ड्राईवर और एक या दो हेल्पर की जरुरत पड़ेगी यह बिज़नस बहुत ही धड़ल्ले से चलेगा।

24. मेडिकल शॉप+ क्लीनिक सेंटर 

स्वास्थ्य एक ऐसा विषय है जिससे सम्बंधित व्यवसाय कभी बंद हो ही नहीं सकता है। हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है परन्तु जीवन में कभी न कभी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या आती रहती है। जिसका निदान सिर्फ डॉक्टर्स के पास है और डॉक्टर्स भी मरीज को देखकर उचित दवा लेने को कहते हैं और दवा मेडिकल शॉप पर ही मिलती है।

आजकल दवाएं बहुत महंगी हो गयी हैं मेडिकल शॉप में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है एक बार समाचार पत्र में छपा था “यदि ताजमहल बनवाना हो तो मेडिकल खोल लो” यदि आप के पास बी.फार्मा या डी.फार्मा की डिग्री है और आपको इस क्षेत्र में थोडा बहुत अनुभव है तो आप मेडिकल शॉप के साथ क्लीनिक सेंटर भी खोल सकते हैं। एक बार आपका क्लीनिक चल जाने के बाद फिर पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ेगा इस बिज़नस की काफी संभावना है। 

मुझे पूरी उम्मीद है की मेडिकल शॉप  Best Startup Business Ideas का सबसे अच्छा विकल्प होगा।

25. डेरी फार्मिंग बिज़नेस

दोस्तों डेरी शब्द से तो आप सब परिचित होंगे ही। डेरी का सम्बन्ध दूध के उत्पादन से है। दूध एक ऐसा आहार है जिसे सम्पूर्ण आहार का दर्जा दिया गया है। दूध एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसकी हर व्यक्ति को जरूरत होती है परन्तु हर व्यक्ति के पास दूध का स्रोत(दुधारू पशु ) उपलब्ध नहीं है। ऐसे में लोगों को डेरी प्लांट या डेरी फार्म हाउस से दूध खरीदना पड़ता है दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स की मांग इतना ज्यादा है की कभी भी मांग के बराबर पूर्ति हो ही नहीं पाती है। 

यदि आप के पास दो से ढाई लाख रुपये की पूँजी है तो आप चार-पांच दुधारू पशुओं को पालकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस में प्रॉफिट मार्जिन भी अधिक है। बस थोड़ी सी मेहनत की जरूरत होगी शुद्ध दूध की कीमत लगभग 40 से 50 रुपये प्रति लीटर तक है। 

निष्कर्ष-

दोस्तों हमें आशा है की उपरोक्त 25 New Business Ideas in Hindi  में से जरूर कोई न कोई बिज़नेस आपके पूँजी और कार्यक्षमता के अनुसार पसंद आया होगा जिसे आप स्टार्ट करके अपना जीवन सफल बना सकते हैं। आने वाले समय में मैं आपको और नयी-नयी बिज़नस की जानकारी देता रहूँगा और आप low investment से कई सरे बिज़नेस को शुरू करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

About Ved Prakash Yadav


4 thoughts on “{25 Best} New Business Ideas in Hindi 2022 with Low Investment in India”

  1. Sir aapka bahut bahut dhanyavad online business ideas ke baare mein batane ke liye, mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon yahan tak ki mere doston ko bhi share karta hoon, aapka content bahut achha hai sir “keep it up”.

  2. कम निवेश के साथ स्टार्टअप विकल्प खोज रहे हैं? बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका बजट कम होता है लेकिन वे खुद का कुछ करना चाहते हैं या कोई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करना चाहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.