Non Woven Bags Making Business in Hindi | शुरू कीजिये नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग

non woven bags making business

आज के समय में Non Woven Bags Making Business से लोग लाखों कमा रहे हैं, जब से प्लास्टिक के थैलों के उपयोग पर विभिन्न राज्य सरकारों ने बैन लगा दिया है, तब से नॉन वोवन बैग का उपयोग करना हर छोटे बड़े व्यापारी की मजबूरी हो गयी है इसलिए निश्चित तौर पर यह कहा जा सकता है कि हर स्थानीय बाज़ार में इनकी अच्छी खासी मांग हमेशा बनी रहेगी। इन बैगों का उपयोग रेडी मेड शॉप, कपड़ा दुकानों, मिठाई की दुकानों, किराना स्टोर, मेडिकल store इत्यादि द्वारा बखूबी इस्तेमाल किया जाता है। नॉन वोवन बैग का उत्पादन करना काफी आसान है और नॉन वोवन बैग की बाज़ार में डिमांड अच्छी होने की वजह से अच्छा दाम मिलता है।

Non Woven Bag देखने में आकर्षक और इको फ्रेंडली होते हैं आजकल ज्यादातर ग्राहकों को आकर्षक बैग काफी लुभा रहे हैं। ऐसे में अगर आप low investment में कोई बिज़नस शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए non woven bags making business बहुत ही अच्छा बिज़नस साबित हो सकता है आज के इस  पोस्ट में मैं आप लोगों को इसी बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिसे आप पढ़कर अपना बिज़नस आसानी से शुरू कर सको।

इसे भी पढ़ें- डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ? 

नॉन वोवन बैग क्या हैं ? (What is non woven bags?)

नॉन वोवन बैग अर्थात बिना बुने हुए थैले जिन्हें Non Woven Fabric की सहायता से तैयार किया जाता है ये देखने में खूबसूरत एवं आकर्षक होते हैं ये हैंडी और कलरफुल होते हैं इन्हें कहीं भी ले जा सकते हैं ये बैग कई तरह के बनाए जाते हैं जैसे-

  1. गुड्स कैरिएर बैग- ये बैग थोड़ा मजबूत क्वालिटी के बनाये जाते हैं जिससे यें इसमें रखे गए सामान का भार सह सकें।  
  2. मेडिकल यूज बैग- इन बैग्स का उपयोग दवाइयां रखने के लिए किया जाता है ये अपेक्षाकृत हल्के होते हैं।  
  3. ज्वेलरी पैकिंग बैग- इसका उपयोग आभूषण अर्थात सोने चांदी के गहनों को रखने के लिए किया जाता है इनकी बनावट बहुत खूबसूरत होती है। 
  4. फ़ूड प्रोडक्ट कैरी बैग- इन थैलों का उपयोग मिठाई की दुकानों व होटलों पर किया जाता है।    

इनकी बाज़ार में कितनी डिमांड है ?

नॉन वोवन बैग्स की बाज़ार में बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ चुकी है। दिन प्रति-दिन विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा पोलीथिन के उपयोग पर बढ़ते प्रतिबन्ध को मद्देनजर रखते हुए विभिन्न व्यापारियों को नॉन वोवन बैग्स का इस्तेमाल करना उनकी मजबूरी हो गयी है इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। इनका उपयोग छोटे बड़े सभी व्यापारी करते हैं जैसे कि किराना की दूकान, कपड़ो की दुकान, मिठाई की दुकान वाले आदि सब लोग इन थैलों का अधिकाधिक प्रयोग करने लगे हैं। 

जगह का चुनाव एवं आवश्यकता

यदि आपके पास मार्केट में जगह उपलब्ध है तो ठीक है अन्यथा नॉन वोवन बैग्स मेकिंग बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं जरूरी नहीं है की आपका plant मार्केट में ही हो, बस जरूरी है की आपका मार्केटिंग सिस्टम मजबूत हो जिससे तैयार बैग्स की बिक्री हो जाया करे plant ऐसे जगह पर लगाना चाहिए जहाँ तक यातायात आवागमन एवं विद्युत् आपूर्ति की सुविधा उपलब्ध हो। दोस्तों अगर आप इस व्यवसाय को मैन्युअल मशीन के द्वारा शुरू करते हो तो आपको 200 से 300 sqft. जगह की आवश्यकता होगी, यही अगर आप आटोमेटिक मशीन लेकर इस बिज़नस की शुरुआत करते हैं तो आपको 2500 से 3000 sqft. की जगह की आवश्यकता होगी।

यह किससे बनता है (Non woven bags raw material)

non woven bags making business में मुख्यतः पेपर का इस्तेमाल किया जाता है ये पेपर थोड़ा सख्त एवं मजबूत होतेहैं जिससे कहीं ये फट न जाएँ और इसमें रखा जाने वाला सामान नीचे न गिर जाए इसमें लगने वाला रॉ मटेरियल निम्नलिखित है- 

  • Non Woven Fabric- ये fabric 30 gsm से 180 gsm में उपलब्ध होता है Non Woven Bags बनाने के लिए यह सबसे जरूरी रॉ मटेरियल है आप जिस भी कलर का बैग बनाना चाहते हैं आपको उसी कलर का रोल खरीदना होता है रोल अलग अलग क्वालिटी के हिसाब से अलग अलग रेट में आता है रोल का चुनाव आप मार्केट के डिमांड के अनुसार कर सकते हैं। 
  • Plastic Thread- ये एक प्रकार का plastic का धागा होता है जिसे बैग बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।
  • प्रिंटिंग इंक या स्याही- आपको प्रिंटेड बैग बनाने के लिए प्रिंटिंग इंक की आवश्यकता पड़ती है यह  भी मार्केट में किलो के भाव से मिलती है आपको जिस कलर की प्रिंटिंग करनी है वह कलर मार्केट से थोक रेट में खरीद सकते हैं।  
  • Non Woven Bag पर प्रिंटिंग करने के लिए फ्रेम व stopper ।

इसे भी पढ़िए – Face Mask बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

आवश्यक मशीनें (Non woven bags machine)

non woven bags making business की शुरुआत आप दो तरह से कर सकते हैं पहला मैन्युअल मशीन खरीदकर दूसरा fully automatic machine खरीद कर अगर आप मैन्युअल मशीन खरीद कर बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित मशीन खरीदनी पड़ेगी-

1.Manual Machine

  • Size Cutting Machine- इस मशीन की सहायता से नॉन वोवन fabric को जरुरत के साइज़ के हिसाब से काटा जाता है।  
  • Ultrasonic Sealing Machine-  इस मशीन से कटे हुए बैग की सिलाई की जाती है।  
  • D-Cut Punching Machine- इस मशीन से बैग्स में डी आकार की cutting की जाती है।
  • Compressor- यह मशीन D-Cut Punching Machine से connect रहता है तभी D-Cut Punching Machine, डी आकार की cutting कर पाता है।
  • बैग्स को आकर्षक दिखने के लिए आप स्क्रीन प्रिंटिंग की मदद से बैग्स पर मनचाहा प्रिंटिंग कर सकते हैं।
non woven bags making business
non woven bags making business

2. Automatic Machine

दोस्तों अगर आप आटोमेटिक मशीन से इस बिज़नस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको निम्न प्रकार की मशीन खरीदनी पड़ेगी-

  • D-Cut Non Woven Carry Bags Making Machine- इस मशीन में हीटिंग temperature, अल्ट्रासोनिक सेंसर को कण्ट्रोल करने के लिए एक पन्नेल लगा होता है।
  • W-Cut Machine- इस मशीन से बैग्स पर W आकार की cutting की जाती है।
  • Sewing Machine- इस मशीन से नॉन वोवन बैग्स की सिलाई की जाती है।
  • Non Woven Bags Printing Machine- इस मशीन से बैग्स पर प्रिंटिंग की जाती है।
  • Weighing Machine- इस मशीन से माप की जाती है।

यें सभी मशीनें इंडियामार्ट की वेबसाइट www.indiamart.com से ऑनलाइन भी मंगाई जा सकती हैं। 

जरूरी पूँजी निवेश (Non woven bags making machine price)

non woven bags बनाने के बिज़नस में अगर आप मैन्युअल मशीन लेकर बिज़नस शुरू करते हैं तो आपको लगभग 2 से ढाई लाख रुपये पूँजी की आवश्यकता होगी।यही अगर आप आटोमेटिक मशीन के साथ इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आपको लगभग 10 से 15 लाख का investment करना पड़ेगा। जिसमे आपका थोड़ा बहुत कच्चा माल भी रहेगा। वैसे मेरी राय अगर मानें तो आप इस बिज़नस की शुरुआत मैन्युअल मशीन से ही करें क्योंकि इसमें आपका लागत अधिक नहीं आएगा और आप ये भी जान पाएंगे की इस बिज़नस में scope कितना है यदि बाद में आपके पास अधिक डिमांड आता है तो आप बाद में आटोमेटिक मशीन लगा सकते हैं।

अवश्य पढ़िए – सेनेटरी पैड्स बनाने का बिज़नस कैसे करें ?

बैग बनाने का प्रोसेस (Non woven bags making process)

मैन्युअल मशीन द्वारा बैग्स बनाने का प्रोसेस- सबसे पहले नॉन वोवन fabric को size cutting machine से जरुरत अनुसार साइज़ में काटा जाता है। Size Cutting Machine से एक बार में आप 70-80 बैग्स के रॉ मटेरियल को काट सकते हैं। Fabric को काटने के बाद इसे sewing machine पर ले जाया जाता है। इस मशीन के साथ आपको दो प्रकार की डाई मिलती है पहला Rollar डाई और दूसरा Sealing and cutting डाई।

सीलिंग मशीन पर fabric को मोड़ करके डबल डाई रोलर से सील किया जाता है। इसके बाद सीलिंग और cutting डाई से fabric के ऊपरी और निचले हिस्से को बेंट किया जाता है। इसके बाद जो निकला हुआ हिस्सा होता है उसे काट कर निकाल दिया जाता है। एयर कंप्रेसर, डी कट मशीन से connect होता है इसके बाद मशीन को on किया जाता है फिर बैग्स को डी कट punching मशीन में रखकर पंच किया जाता है। इसके बाद आपका नॉन वोवन बैग बनकर मार्किट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है इस मशीन से U Cut और W Cut बैग्स भी बनाये जा सकते हैं। इस मशीन से आप 8 घंटे में लगभग 3000 बैग्स बना सकते हैं।

आटोमेटिक मशीन द्वारा बैग्स बनाने का प्रोसेस- नॉन वोवन बैग्स तैयार करने के लिए सबसे पहले नॉन वोवन fabric को मशीन रोलर में फिट किया जाता है मशीन में सबसे पहले रोलर के किनारे fabric फोल्ड हो जाते हैं। इसके बाद fabric फोल्डर पर आता है इसके बाद fabric डबल लेयर में बैग की लम्बाई के अनुसार फोल्ड हो जाता है आगे जाकर fabric बैग की चौड़ाई के अनुसार होरेन बूस्टर से सील होते हैं। ये सीलिंग होरेन बूस्टर को 110 से 130 डिग्री तापमान पर हीट करके सील किया जाता है सीलिंग के बाद मशीन D-Cut punchine machine से डी आकार का हैंडल कट जाता है।

इसके बाद बैग आगे आकर hydraulic कटर से सीलिंग निशान के पास से कट जाता है। इसके बाद नॉन वोवन बैग बनकर तैयार हो जाता है इसके बाद बैग्स पर अलग अलग प्रकार की प्रिंटिंग मशीन से प्रिंटिंग की जाती है। इसके अलावा अगर आप W -Cut वाला बैग्स बनाना चाहते हैं तो सारा प्रोसेस वही होता है जो मैंने आपको ऊपर बताये हैं सिर्फ आप जहाँ पर डी कट punchine मशीन से डी कट करते हैं वहां पर आपको W-Cut punching मशीन से कट करना होता है इस तरह से W-Cut बैग्स भी बनकर तैयार हो जाता है और बाज़ार में बिकने लायक हो जाता है। आटोमेटिक मशीन को चलाने के लिए 10 किलोवाट बिजली की आवश्यकता होती है।

लाइसेंस (License for Non Woven Bags Manufacturing Business)

दोस्तों इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की आवश्यकता होगी जो निम्न प्रकार से है –
1. GST License
2. Trade License
3. No Pollution
4. Fire Safety Certificate

non woven bags making business
non woven bags making business

पैकिंग

तैयार नॉन वोवन बैग्स की कोई विशेष पैकिंग नहीं की जाती है बस इसको गिनकर 50 या 100 के गड्डी में बड़े बड़े थैलों में रख दिया जाता है तत्पश्चात इन थैलों को अपने लोकल मार्केट्स में बेंच दिया जाता है मांग होने पर दूर दूर तक भी भेजा जाता है।  

मार्केटिंग

नॉन वोवन बैग्स की ज्यादा से ज्यादा बिक्री हेतु आपको अपने लोकल एरिया के मार्केट्स में विभिन्न दुकानों जैसे ग्रोसरी शॉप्स, स्वीट्स शॉप्स, गारमेंट्स शॉप्स आदि पर जाकर संपर्क बनाए रखना होगा क्योंकि इन लोगों को इन बैग्स की काफी मात्रा में डेली जरूरत पड़ती रहती है। आप इन्ही लोगों को अपने बैग्स की सप्लाई कर सकते हैं अपने बैग्स के प्रचार प्रसार हेतु पहले आप कुछ बैग्स सैंपल के तौर पर विभिन्न दुकानों पर दे सकते हैं लोगों को पसंद आने पर आपके बैग्स की मांग आटोमेटिक बढ़ जायेगी।    

कमाई

एक लघु उद्योग होने के नाते non woven bags making business में कमाई बहुत ज्यादा है। बस आपको पास मार्केटिंग हैंडल करना आना चाहिए। इन बैग्स की बिक्री उसको तैयार करने की लागत से लगभग दो गुनी रेट पर होती है इस व्यवसाय में प्रॉफिट मार्जिन बहुत अच्छा है आप मेहनत करके कम पूँजी में इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे आशा एवं पूर्ण विश्वास है की आपको non woven bags making business आईडिया  बहुत जबरदस्त एवं हेल्पफुल लगा होगा यदि आप इस पोस्ट से थोड़ा भी लाभान्वित हुए हों तो प्लीज कमेन्ट करके जरूर बताइयेगा और अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलियेगा आपके द्वारा मिलने वाले रेस्पोंस से हमें बहुत अधिक प्रेरणा मिलती है जिससे आपके लिए नए नए बिज़नस आइडियाज लाते रहते हैं धन्यवाद। 

अवश्य पढ़ें- पॉपकॉर्न बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें ?

 

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


2 thoughts on “Non Woven Bags Making Business in Hindi | शुरू कीजिये नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग”

  1. Thanks for giving more information about this business ….
    Nice
    Is me license ke liya kya process hoti hai ..please iske bare me bhi bataye…

Leave a Comment

Your email address will not be published.