2022 में ऑफलाइन और ऑनलाइन Paise Kaise Kamaye | जबरदस्त पैसे कमाने के तरीके

paise kaise kamaye

हर व्यक्ति यही सोचता है कि Paise Kaise Kamaye. जिन लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में नहीं पता वो लोग ऑफलाइन पैसे कमा रहे हैं। ऑफलाइन sector में उद्दमी या तो कोई दूकान चला रहा होता है या किसी चीज की manufacturing कर रहा होता है। ये उद्दमी के ऊपर depend करता है कि कितने लार्ज स्केल पर वो investment करना चाहता है। बहुत से लोग जिनके पास अधिक पैसे नहीं हैं वो कम पूँजी में ही कोई अच्छी सी दुकान खोल लेते है और फुटकर में सेल्लिंग करते हैं।

जबकि लार्ज स्केल पर investment करने वाला उद्दमी या तो कोई फैक्ट्री लगा लेता है या कोई बड़ी दुकान खोलकर छोटे-छोटे दुकानदारों को थोक रेट में माल सप्लाई करता है।

लेकिन अगर ऑनलाइन sector की बात की जाय तो वर्तमान में बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिसे आप अपने दुकान या फैक्ट्री में भी implement कर सकते हैं। जैसे मैं आपको इसका एक उदाहरण देता हूँ अमेज़न कितनी बड़ी कंपनी है क्या अमेज़न पर बिकने वाले सभी प्रोडक्ट को अमेज़न खुद मैन्युफैक्चरर करता है बिल्कुल नहीं, बहुत सारे दुकानदार और फैक्ट्री वाले अमेज़न से जुड़े हुए हैं और ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

थोडा सा धैर्य रखिये इस लेख में मैं आपको ऐसी जानकारी देने वाला हूँ जो आपको किसी और ने नहीं बताया होगा। ऑनलाइन sector में पैसे कमाने का बहुत सारा तरीका है जो आगे मैं आपको बताऊंगा, लेकिन अगर बात की जाय ऑफलाइन sector की तो ये भी धंधा बंद नहीं हुआ है।

कितने सारे फ़ूड प्रोडक्ट, क्लॉथ, plastic आइटम्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे बहुत सारे प्रोडक्ट मार्किट से हम ऑफलाइन ही खरीद कर लाते हैं, लेकिन ये जबसे कोरोना आया है न तबसे जिंदगी की ऐसी की तैसी कर दी है। मार्किट में हम कोई प्रोडक्ट खरीदने जाते हैं तो हम डर जाते हैं कि अरे कहीं हमको कोरोना ना हो जाय इन सब चीजों को देखते हुए आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट को मंगवा लेते हैं।

लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कि हम किसी मशीन को लगा लें, किसी products की manufacturing करना स्टार्ट कर दें या कोई दुकान खोल लें तो नहीं चलेगा क्योंकि भारत में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो लोग शिक्षा को ग्रहण करना चाहते हों और ऐसे लोग अभी भी ऑनलाइन sector के बारे में बिलकुल नहीं जानते।

तो दोस्तों मेरे कहने का मतलब है की आप अपनी skills के हिसाब से किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं चाहे वो ऑनलाइन का sector हो या ऑफलाइन का। आज के इस लेख में मैं आपको Offline और Online Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ और आपको बताने वाला हूँ की आप किस-किस फील्ड में दोनों तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

ये भी जानें – google से पैसे कैसे कमायें?

Table of Contents

पैसे कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye)

जैसा की हम सबको पता है आजकल कोरोना का दौर चल रहा है और आये दिन lockdown का सामना करना पड़ रहा है। अब lockdown के चलते बहुत से लोग जो दूसरों के यहाँ नौकरी कर रहे थे उनकी नौकरी चली गयी। जो लोग बाहर दूसरे राज्य में फैक्ट्री में काम करने के लिए गए थे तो आये दिन lockdown के चलते वो लोग काम छोड़कर वापस अपने घर चले आये। बहुत से लोगों की फैक्ट्रियां बंद हो गयीं और लोग बेरोजगार हो गए। ऐसे में लोग अक्सर google पर सर्च करते रहते हैं की आखिर Paise Kaise Kamaye.

आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं online और offline दोनों तरीकों से। ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका तो मैं आपको बताऊंगा ही साथ ही अगर आपके अन्दर ऑनलाइन पैसे कमाने का स्किल्स नहीं है तो आप ऑफलाइन भी पैसे कमा सकते हैं। देखिये चाहे जितने दिन का lockdown हो जाय पर बिना कुछ खाए-पीये तो चलेगा नहीं। ऐसे में आप विभिन्न प्रकार के फ़ूड products की manufacturing करके मार्किट में सेल कर सकते हैं।

ऐसी कई सारी चीजें हैं जिसकी लोगों को lockdown के समय में भी आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आप अपने घर से छोटी सी मशीन लगाकर या कोई छोटी सी दुकान खोलकर पैसे कमा सकते हैं। आइये जानते हैं Paise Kaise Kamaye की अगली कड़ी में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में।

पैसे कमाने के तरीके (Paise kamane ke tarike)

दोस्तों मुख्य रूप से पैसे कमाने के दो तरीके हैं-

  1. Online Sector
  2. Offline Sector

Online Paise Kaise Kamaye (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

दोस्तों online पैसे कमाने के कई तरीके हैं। बहुत से ऐसे तरीके हैं online paise kamane ke जिससे आप लाखों रुपया महीना कमा सकते हैं, लेकिन कुछ तरीकों से केवल आप अपना जेब खर्च ही चला सकते हैं हालाँकि मैं आपको दोनों तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ।

लाखों रूपये महीने कमाने वाले तरीके

ब्लॉग से Paise Kaise Kamaye

आपने काफी बार सुना होगा कि ब्लॉग बनाकर paise kaise kamaye. तो मैं आपको बता दूँ कि इस field को चुनने के बाद आपको ये देखना है की किस चीज में आपका interest सबसे ज्यादा है, जिस चीज में आपका इंटरेस्ट सबसे ज्यादा है उसी फील्ड में आप लिखना स्टार्ट कर सकते हैं।

जैसे की मान लो आपको टहलना बहुत पसंद है तो आप जिस फेमस place या पर्यटन स्थल पर जायेंगे उस place के बारे में आर्टिकल लिखकर publish कर सकते हैं अब इसके लिए सबसे पहले आपको करना क्या पड़ेगा।

  • सबसे पहले आप अपना ब्लॉग सेटअप करें
  • एक अच्छा सा डोमेन name खरीदें
  • Hosting खरीदें
  • ब्लॉग को बढ़िया look देने के लिए एक बढ़िया सा template चुनें
  • ब्लॉग का लोगो और डिजाईन क्रिएट करें
  • Keyword रिसर्च करें
    keyword उन words को कहा जाता है जो लोग अक्सर google पर टाइप करके सर्च करते हैं जानकारी पाने के लिए जैसे Kanyakumari ka darshniye sthal.
    अब जैसे मानलो आपको पर्यटन स्थल पर जाना पसंद है तो आप जिस पर्यटन स्थल पर जाएँ उसके बारे में लिख डालें।
    अब इस तरह के आर्टिकल में आप दर्शनीय स्थल, मंदिर के बारे में, क्या-क्या वहां मिलता है, वहां की विशेषता, स्थल के इतिहास के बारे में आदि लिख सकते हैं।
  • आर्टिकल लिखें और publish करें।
    keyword research करने के बाद बारी आती है content लिखने की। आपका content ऐसा होना चाहिए जिसमे पाठकगण के सभी सवालों का जवाब मिल जाये। मदद के लिए आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हैं उससे रिलेटेड आर्टिकल आप google पर सर्च कर सकते हैं तो आपको थोडा बहुत आईडिया वहां से मिल जायेगा लेकिन ध्यान रहे आपको यूनिक content लिखना है copy paste नहीं करना है।
  • आर्टिकल पर ट्रैफिक लाने के लिए backlinks बनवाएं।
    backlink का मतलब ये हुआ कि जिस वेबसाइट/ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक आ रहा हो उनको कुछ पैसे देकर आप अपने ब्लॉग का link या जिस पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं उस पोस्ट का link उनके ब्लॉग के पोस्ट में देने के लिए कह सकते हैं। इससे ट्रैफिक आने के चांसेस ज्यादा रहते हैं। दूसरा तरीका है कि आप खुद अपने Facebook, YouTube, Instagram, Twitter जैसे सोशल मीडिया पर अपनी वेबसाइट का link देकर promote कर सकते है।
    जिन लोगों को आपके द्वारा लिखे हुए content की जरुरत होगी वो आपके content को पढेंगे।
  • ब्लॉग को AdSense से जोड़ें।
    जब आपके ब्लॉग पर 15 से 20 आर्टिकल publish हो जाते हैं तब आप अपने ब्लॉग को AdSense के साथ जोड़कर approval ले सकते हैं।
  • ब्लॉग पर google ads लगायें और पैसे कमायें।
    google ये चेक करता है कि जो content आपने लिखे हैं क्या वो यूनिक हैं अगर आपके द्वारा लिखे हुए content copy paste नहीं हैं और थोडा बहुत ट्रैफिक आ रहा है तो google AdSense approval दे देता है, जिसके बाद आप अपने ब्लॉग के पोस्ट में ads लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
  • Affiliate Marketing के द्वारा भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।
    अभी आपको ये समझ में आ गया होगा की ब्लॉग से Paise Kaise Kamaye.

इसे भी पढ़िए – Flyout से पैसे कैसे कमायें?

YouTube Channel से Paise Kaise Kamaye

आजकल जो सोशल मीडिया सबसे ज्यादा प्रचलित है वो है YouTube. YouTube पर आपको हजारों तरह के content देखने को मिल जायेंगे। यदि आपके अन्दर ऐसी किसी तरह का स्किल है जो आप विडियो के माध्यम से YouTube पर अपलोड करके लोगों तक पहुंचा सकते हैं तो आप भी लाखों रूपये YouTube से कमा सकते हैं।

अब YouTube चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको करना क्या होगा?

अपना YouTube चैनल बनायें

चैनल बनाने के लिए आपके पास एक email id होनी चाहिए।
चैनल का नाम ऐसा होना चाहिए जो पढ़ने में आसान और जिस तरीके का विडियो बना कर डालने वाले हो उससे मिलता जुलता होना चाहिए।
YouTube चैनल का एक अच्छा सा लोगो भी होना चाहिए।

Category चुनें

आपको जो पसंद हो उसी टॉपिक पर विडियो बनाना शुरू कर सकते हैं, जैसे यदि आपको टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी है तो आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड विडियो बना सकते हैं या entertainment से रिलेटेड, cocking से रिलेटेड, motivational विडियो, business video, product रिव्यु का विडियो, funny video आदि बना सकते हैं।

Video Record करें

जिस भी category का विडियो आप बनाना चाहते हैं उसको रिकॉर्ड करें। रिकॉर्ड करने के लिए कोई जरूरी नहीं कि आप कैमरे से ही रिकॉर्ड करें आप smartphone से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। विडियो में अच्छे से समझाएं और जो भी चीज cover करने लायक हो cover करें ताकि यूजर को कोई दिक्कत न हो और यूजर को वो विडियो पसंद आ जाये। ऐसा होने से वो यूजर आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेगा जिसका फायदा आपको आगे मिलता रहेगा।

Video की Editing करें

Video record करने पर उसमे कुछ गलतियाँ भी होंगी जिसे कट करना पड़ेगा। music देने लायक विडियो होगा तो music देना पड़ेगा। विडियो में कुछ इफेक्ट्स डालने होंगे जिससे विडियो आकर्षक दिखे और इन सब चीजों को करने के लिए एक विडियो एडिटिंग की जरुरत पड़ेगी। अगर आप मोबाइल से edit करना चाहते हैं तो Kinemaster app से कर सकते हैं जो play store पर मिल जायेगा।

इसके अलावा यदि आप कंप्यूटर से edit करना चाहते हैं तो आप filmora wondershare software का इस्तेमाल कर सकते हैं।

youtube channel पर विडियो अपलोड करें

विडियो edit करने के बाद बारी आती है विडियो अपलोड करने की विडियो अपलोड करने के बाद आपको 4 steps follow करने होंगे।
Title लिखें- विडियो का एक बढ़िया सा Title होना चाहिए जिसे सोच समझ कर लिखें अच्छा title लिखने के लिए आप keyword का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Description लिखें- description में आप विडियो के बारे में बता सकते हैं विडियो से रिलेटेड keyword डाल सकते हैं अपने सोशल मीडिया के links डाल सकते हैं।
Tag लिखें- जिस विडियो को आपने अपलोड किया है उससे रिलेटेड keyword को find करें ये keyword आप youtube के सर्च बॉक्स से भी निकाल सकते हैं।
Thumbnail बनायें- सब कुछ करने के बाद आपको एक अच्छा सा attractive thumbnail बनाना पड़ेगा जिसे देखकर यूजर उस पर क्लिक करे थंबनेल बनाने के बाद थंबनेल को अपने विडियो में लगायें और विडियो को publish कर दें।

विडियो को monetize करें और पैसे कमायें

विडियो को monetize आप तभी कर सकते हैं जब आपके channel का 4000 घंटे का watchtime और 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो गए हों वो भी एक साल के अन्दर।
यदि आप ऐसा कर ले जाते हैं तो Google AdSense के लिए apply कर सकते हैं और अपनी विडियो पर ads दिखाकर कमाई कर सकते हैं।

Detail में यहाँ पढ़ें – YouTube से पैसे कैसे कमायें?

Facebook Page बनाकर Paise Kaise Kamaye

paise kaise kamaye
Facebook se paise kaise kamaye

दोस्तों जिस तरह से आप YouTube पर विडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। उसी तरह आप फेसबुक पेज पर विडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं सबसे पहले आपको फेसबुक पेज बनाना होगा इसके बाद जो विडियो अपलोड करेंगे वो कम से कम 3 मिनट का होना चाहिए।

Facebook पेज पर पैसे कमाने के लिए विडियो को monetize किया जाता है लेकिन ये तभी संभव है जब आपके पेज पर 60 दिनों में 30,000 views और 10,000 follower हो जाय। ध्यान रहे फेसबुक पेज पर 1 views तभी count किया जायेगा जब viewer कम से कम 1 मिनट की विडियो देखेगा।

एक तरीका और है फेसबुक से पैसे कमाने का यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो फेसबुक में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का ads दे सकते हैं। यहाँ पर पहले आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे लेकिन यहाँ पर ads आप उसी आर्टिकल का दें जो ट्रेंडिंग में हो, जैसे IPL मैच के बारे में आर्टिकल लिखकर उसका उसका link फेसबुक ads के माध्यम से दे सकते हैं। इन सब चीजों पर ट्रैफिक आने का चांस बहुत ज्यादा होता है और कमाई भी बहुत होती है।

Instagram से Paise Kaise Kamaye

यदि आपने एक Instagram अकाउंट बना रखा है और उस पर अच्छे खासे follower हैं तो आप भी Instagram से पैसे कमा सकते हैं Instagram से पैसे 2 तरीके से कमा सकते हैं।
1. दूसरों को promote करके- यदि आपके अच्छे खासे follower हैं तो आप दूसरों के पोस्ट को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। जिन लोगों के Instagram पर follower कम होते है और जो लोग अपने followers को बढ़ाना चाहते हैं वो लोग अपने से अधिक followers वाले को contact करते हैं और उनको अपनी पोस्ट शेयर करने के लिए कहते हैं जिसके बदले वो आपको पैसे भी देते हैं।

2. BIO में link डालकर- Instagram भी हमें link शेयर करने का option provide करता है। हम किसी भी वेबसाइट के link को BIO में डालकर लोगों को उस वेबसाइट पर भेज सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो Application Download करने के पैसे देते हैं आप उनसे जुड़कर उनका डाउनलोड link अपने BIO में डाल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Detail में जानने के लिए यहाँ पढ़ें – Instagram से पैसे कैसे कमायें?

E-Commerce Business से Paise Kaise Kamaye

जो लोग अपने प्रोडक्ट को online सेल कर पैसे कमाते हैं उसे E-Commerce Business कहा जाता है। E-Commerce Business में सबसे ज्यादा पैसा है यदि आपके प्रोडक्ट की value लोगों की नजर में अच्छी है तो आप अपने प्रोडक्ट को पूरे भारत में कहीं पर भी बेंच सकते हैं।

प्रोडक्ट को सेल करने के लिए कई सारे famous वेबसाइट हैं जैसे Amazon, Flipkart, Snap Deal, Myntra आदि आप अमेज़न और flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

Freelancing se Paise Kaise Kamaye

आप freelancing के जरिये अपने services और talent को ऑनलाइन बेंच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं आपके अन्दर कोई भी talent हो सकता है जैसे –

  • Content Writing
  • Web Designing
  • Web Development
  • Copy Paste Job
  • App Development
  • Data Entry
  • Photo Editing
  • Video Editing
  • Digital Marketing
  • Logo Designing
  • Animation
  • Music
  • SEO
  • Translation

इनमे से किसी भी काम को फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर कर सकते हैं। कुछ famous freelancing websites के बारे में आपको बता रहा हु जहाँ पर आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप ये बता सकते हैं आप किस फील्ड में माहिर हैं यानी किस काम को कर सकते हैं उसके बारे में डिटेल में प्रोफाइल बनाते समय लिखें।

इसके बाद अपनी services से रिलेटेड प्रोजेक्ट पर bid करें। यदि किसी ग्राहक को आपकी services पसंद आती है तो वो आपको आर्डर देगा उसका एक टाइम पीरियड होता है की काम को कितने दिन में करके देना है उस time period में आपको काम deliver करना है और ग्राहक से पैसे लेना है।

जो फेमस freelancing websites हैं वो निम्न प्रकार हैं-

  • Freelancer
  • Fiverr
  • Upwork
  • Guru
  • Truelancer
  • PeoplePerHour

Affiliate Marketing से Paise Kaise Kamaye

paise kaise kamaye
Affiliate marketing se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing के द्वारा भी आप काफी पैसे कमा सकते हैं यदि आपका कोई ब्लॉग, YouTube channel है तो उसपर अमेज़न के प्रोडक्ट का affiliate link copy करके paste करना होता है जब कोई उस link पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी आपको उसका commission देती है ये एफिलिएट link आप अपने instagram या फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं।

Detail में यहाँ से जानें – affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें ?

तो दोस्तों अभी तक मैंने आपको बताया कि India mein Online Paise Kaise Kamaye. इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिससे आप ऑनलाइन earning कर सकते हैं इसके ऊपर मैंने एक पोस्ट लिख रखा है कि Online paise kaise kamaye. तो आप इस लेख को पढ़कर जान सकते हैं की Free mein paise kaise kamaye या Daily paise kaise kamaye.

Offline Paise Kaise Kamaye

दोस्तों ऑफलाइन पैसे आप दो तरीके से कमा सकते हैं एक तो किसी प्रोडक्ट की manufacturing करके या कोई दुकान खोलकर और दूसरा किसी अच्छी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर। अब दोस्तों मैं आपको बताता हूँ कि अगर आप किसी चीज कि manufacturing करना चाहें तो किस-किस चीज की manufacturing कर सकते हैं वो भी बहुत ही कम investment में।

बेसन की manufacturing करके

दोस्तों बेसन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे पीसकर आप मार्किट में बेंच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते है। बेसन की डिमांड आज हर जगह है कई सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जिसको बनाने में बेसन की आवश्यकता होती है। यदि आप मिनी बेसन प्लांट लगाते हैं तो इसमें लगभग 1 से 2 लाख का investment आता है और इस प्रकार से आप बेसन की manufacturing करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Detail में यहाँ से जाने – बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

राइस मिल का बिजनेस करके

मिनी राइस मिल मशीन की शुरुआत लगभग 40 हजार रूपये से होती है। भारत की 70 से 75 प्रतिशत आबादी का मुख्य भोजन चावल ही है। भारत के कुछ राज्यों में धान का उत्पादन बृहद स्तर पर किया जाता है। आप उन राज्यों से जैसे ही धान तैयार हो खरीद सकते हैं क्योंकि उस समय काफी कम कीमत पर धान उपलब्ध हो जाता है। यदि हम चावल की बात करें तो हमारे देश से कई देशों में चावल का निर्यात किया जाता है इसलिए हम ये कह सकते हैं की चावल का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है।

Detail में यहाँ से जाने – चावल का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

चॉकलेट का बिजनेस करके

चॉकलेट बच्चों की पहली पसंद है आजकल बाज़ार में कई कंपनियों के चॉकलेट बिकने लगे हैं। इस तरह से आप भी चॉकलेट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। चॉकलेट कोको के बीज से तैयार किया जाता है इसके अलावा इसमें बहुत सारे ingredients मिलाये जाते हैं ताकि चॉकलेट खाने में स्वादिष्ट लगे। यदि आप इस बिजनेस की सारी जानकारी डिटेल में पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए link पर क्लिक करके सारी जानकारी पा सकते हैं।

चॉकलेट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

पेन बनाने का बिजनेस करके

बाल पेन कौन नहीं use करता। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कोचिंग संस्थान, दुकान हर जगह इसका प्रयोग किया जाता है। पुराने ज़माने में इंक से लिखे जाने वाले शब्द हाथ पड़ने या पानी गिरने से बिगड़ जाया करते थे लेकिन आज बाल पेन से लिखने पर इंक जल्दी सूख जाने से ये डर नहीं रहता है। इस बिजनेस की शुरुआत आप बेहद कम कीमत में शुरू कर एक अच्छा व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें – बाल पेन बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

LED बल्ब का बिजनेस करके

आज के टाइम में चाहे गाँव हो या शहर जबसे हर घर में मीटर लगा है तब से 100 वाट का बल्ब बिकना बंद हो गया है क्योंकि ये बल्ब बिजली की खपत ज्यादा करते थे और उपभोक्ता का बिजली का बिल अधिक आता था लेकिन जब से led बल्ब आया तब से हर व्यक्ति led बल्ब का इस्तेमाल करने लगा इससे उपभोक्ता का बिजली का बिल काफी कम आने लगा।

led बल्ब एक सदाबहार बिजनेस है जिसे काफी कम लागत के साथ शुरू किया जाता है इस बिजनेस को आप कहीं से भी स्टार्ट करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Detail में यहाँ पढ़ें – LED बल्ब का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चप्पल का बिजनेस करके

चप्पल हर किसी की जरुरत है घर पर रहने वाले लोग हमेशा हवाई चप्पल का use करते हैं। हवाई चप्पल का बिजनेस लगभग 35 हजार की लागत से स्टार्ट किया जा सकता है। हवाई चप्पल पहनने से कंकड़-पत्थर, कील-कांटे आदि से आपके पैरों को सुरक्षित रखता है इसे हर वर्ग के लोग पहनते हैं हवाई चप्पल बनाना बेहद आसान है इसे कोई भी आदमी बनाकर मार्किट में बेंचकर अच्छी कमाई कर सकता है।

Detail में पढने के लिए यहाँ क्लिक करें👉 हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस करके

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस में कमाई दो से ढाई गुना का होता है। कॉस्मेटिक शॉप एक ऐसा बिजनेस है जिसमे औरतों के सौंदर्य प्रसाधन से सम्बंधित सारा सामान मिलता है। इस बिजनेस को भी काफी कम पैसे में शुरू किया जा सकता है इस बिजनेस को किसी चौक-चौराहे या छोटी बस्ती में खोलकर अच्छी कमाई की जा सकती है।

Detail में यहाँ से जानें- कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किराना शॉप का बिजनेस करके

किराना शॉप एक ऐसा बिजनेस है जिसमे घर की जरूरतों के लगभग सारे सामान मिल जाते हैं। इस बिजनेस को किसी भी गाँव या शहर में किया जा सकता है। यदि आप इस बिजनेस से सम्बंधित किराना store में रखी जाने वाली सामग्री, आवश्यक जगह, आवश्यक लाइसेंस, बिक्री कैसे बढ़ाएं, आवश्यक लागत और होने वाले मुनाफे के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए link पर क्लिक करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

👉 किराना स्टोर कैसे खोलें?

ऐसे बहुत से बिजनेस हैं जिसकी manufacturing करके प्रोडक्ट को मार्किट में बेंच सकते हो या किसी भी प्रकार की दुकान खोलकर पैसे कमा सकते हो।

फ्रैंचाइज़ी लेकर पैसे कैसे कमाए

paise kaise kamaye
Franchise lekar paise kaise kamaye

दोस्तों आजकल बहुत सी कंपनियां काफी कम पैसे लेकर अपनी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी देती हैं कंपनी फ्रैंचाइज़ी देने के साथ-साथ एग्रीमेंट भी करती हैं लेकिन यदि आप किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कंपनी का बैकग्राउंड चेक करना चाहिए इसके बाद ही किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेनी चाहिए।

यदि आप किसी अच्छी कंपनी से जुड़ जाते हैं तो उस कंपनी के द्वारा बनाये गए उत्पाद की बिक्री मार्किट में बहुत ज्यादा होती है जिससे उद्दमी की कमाई बढ़ जाती है। कुछ कंपनियों के नाम मैं आपको बताना चाहूँगा जिसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं जैसे अमूल की फ्रैंचाइज़ी, Ultratech, Ambuja, ACC सीमेंट की फ्रैंचाइज़ी, Delhi Very Courier, Blue Dart की फ्रैंचाइज़ी, Nestle की फ्रैंचाइज़ी, हल्दीराम नमकीन की फ्रैंचाइज़ी आदि बहुत सी कंपनियां हैं जिनकी फ्रैंचाइज़ी आप ले सकते हैं।

तो दोस्तों पैसे कमाने के तरीके बहुत से हैं जरुरत है तो बस आपको पहल करने की। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने अन्दर के talent को पहचानिए और देखिये कि आप किस काम को कर सकते हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जब आप किसी बिजनेस को कर लेंगे और अच्छे पैसे कमाने लगेंगे तो paise kaise kamaye जैसा सवाल आपके दिमाग से निकल जायेगा।

उम्मीद करता हूँ कि Paise Kaise Kamaye के इस पोस्ट से आपको बहुत जानकारी मिली होगी। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके लिए और नई-नई जानकारी लाते रहेंगे धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी हिंदी में

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.