Ball Pen Making Business in Hindi || पेन/कलम बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

pen making business

Pen Making Business काफी कम लागत वाला व्यवसाय है। पेन हर समय इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ऑफिस, दूकान और घर हर जगह इसकी आवश्यकता होती है। हर पढ़े लिखे व्यक्ति को लिखने के लिए इसकी जरूरत पड़ ही जाती है इसीलिए इसकी मांग बाज़ार में बराबर बनी रहती है खासकर बाल पेन की। क्योंकि इसकी स्याही जल्दी सूख जाती है जिससे पन्ने ख़राब नहीं होती है इसी लिए इस पेन को लोग ज्यादा पसंद करते हैं।

बाज़ार में बाल पेन की मांग को देखते हुए आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को ball pen making business के बारे में बताऊंगा ताकि आप भी इस बिज़नस को स्टार्ट करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकें। 

इसे भी पढ़ें- चप्पल बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें ?

बाल पेन क्या है ? (What is Ball Pen?)

बाल पेन एक ऐसा पेन है जो इंक पेन की तरह ही काम करता है लेकिन इंक पेन से कहीं बेहतर और तेज काम करता है। इसकी इंक जल्दी सूख जाती है इसकी खोज होने से पहले लोग मजबूरी में इंक पेन से लिखते थे जिसमे बार-बार इंक भरना पड़ता था और कई बार तो इंक से लिखे गए शब्दों पर हाथ या पानी पड़ जाने पर शब्द ही बिगड़ जाते थे और पूरा पन्ना खराब हो जाता था परन्तु बाल पेन से लिखने पर ऐसा नहीं होता है क्योंकि इसकी इंक तुरंत सूख जाती है।  

पेन का मार्केट डिमांड कैसा है ?

दिन प्रति दिन मानव की आबादी बढ़ती जा रही है। जगह-जगह स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं सब लोग अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दीक्षा दिलाना चाहते हैं जिसके लिए वें अपने बच्चों का एडमिशन स्कूल एवं कॉलेजों में करवा रहे हैं। छात्रों को पढ़ने-लिखने हेतु कापी-किताब के साथ पेन की भी आवश्यकता पड़ती है क्योंकि पेन के बिना पढ़ाई ही अधूरी रह जाएगी। लिखने के लिए पेन की सख्त आवश्यकता होती है जिसे हम स्टेशनरी की दुकानों से खरीदते हैं। इस प्रकार आने वाले दिनों में पेन की मांग बनी रहने की पूरी उम्मीद है। विशेषकर बाल पेन की जिसे USE AND THROW PEN भी कहा जाता है अर्थात इस्तेमाल करो और फेंको। इस लाइन में कई कंपनिया लगी हुयी हैं फिर भी यदि आप हाई क्वालिटी के ball pen मार्केट में उतार देते हैं तो इसकी पूरी संभावना है की आपका बिज़नस जरूर चलेगा।  

कहाँ शुरू करें ?

Ball Pen Manufacturing एक घरेलु उद्योग है। यदि आपके पास मार्केट में कमरा या जमीन उपलब्ध नहीं है तो फिर इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं बस आपका मार्केटिंग अच्छा हो जिससे माल बिकने में कोई समस्या न हो। इस उद्योग को शुरू करने हेतु आपके पास कम से कम 100 से 150 वर्गफुट की जगह होनी चाहिए जिसमे मशीन को इंस्टाल किया जा सके एवं रॉ मटेरियल स्टोर रूम एवं एक छोटा ऑफिस बनाया जा सके बशर्ते आपके घर पर विद्युत् कनेक्शन उपलब्ध हो व घर तक यातायात आवागमन की सुविधा हो। 

इसे भी पढ़िए – चाक बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

पेन बनाने हेतु आवश्यक रॉ मटेरियल (Ball Pen Making Raw Material)

ball pen making business स्टार्ट करने के लिए निम्नलिखित सामग्रियों की जरूरत पड़ती है-

  • बैरल-  यह एक प्लास्टिक से बना पाइप जैसा पतला पात्र होता है जिसमे इंक भरी जाती है। 
  • एडाप्टर- यह भी प्लास्टिक से बना हुआ पेन का निचला हिस्सा होता है जिसमे टिप या निब लगाया जाता है।  
  • टिप- यह पेन का सबसे निचला भाग होता है जो कॉपी पर लिखते समय कॉपी के संपर्क में रहता है जिससे लिखाई होती है।  
  • कैप- यह पेन का सबसे ऊपरी हिस्सा होता है जो टिप को ढकने का काम करता है जिससे गिरने पर टिप खराब न हो। 
  • इंक (स्याही)- यह पेन का सबसे मुख्य कच्चा मॉल है इसी के वजह से पेन चलता है। 

क्या कोई लाइसेंस भी लगेगा ?

इस बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा जो आज के समय में किसी भी बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए भारत सरकार ने अनिवार्य कर रखा है। इसके बाद यदि आप चाहते हैं की अपने ब्रांड के नाम से अपना प्रोडक्ट बेंचे तो आप कोई बढ़िया सा नाम चुनकर उसका ट्रेडमार्क ब्रांड रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके बाद आप अपना बिज़नस आसानी से रन कर सकते हो। 

मशीनरी एवं उपकरण (Ball Pen Making Machine)

pen making business
pen making machine

ball pen making business का औद्योगिक स्तर पर प्रोडक्शन करने के लिए आपको निम्नलिखित मशीनों को खरीदना पड़ेगा- 

  • पंचिंग मशीन- इस मशीन की सहायता से बैरल को अडाप्टर से सेट किया जाता है। 
  • इंक फिलिंग मशीन- यह मशीन पेन में इंक भरने के काम आती है। 
  • टिप फिक्सिंग मशीन- इस मशीन की सहायता से पेन में टिप फिट किया जाता है। 
  • सेंट्रीफ्यूगिंग मशीन-  इस मशीन की सहायता से पेन में भरी अतिरिक्त एयर को निकाला  जाता है। 

इन सभी मशीनों की price आप इंडियामार्ट की वेबसाइट  www.indiamart.com  पर भी चेक करके मशीनों को खरीद सकते हैं। 

कितना कास्ट आयेगा ? (Pen Manufacturing Plant Cost)

किसी भी बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए पूँजी की आवश्यकता होती है बिना पूँजी लगाए किसी भी बिज़नस की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। बस किसी में छोटी पूँजी तो किसी में बड़ी पूँजी की जरूरत होती है। इसी तरह ball pen making business को शुरू करने के लिए कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपये की जरूरत होगी जिसमे आपकी सभी जरूरी मशीनें व शुरूआती रॉ मटेरियल आ सकता है। इसके बाद जैसे-जैसे आपके प्रोडक्ट की सेलिंग बढ़ती जाये आप और अधिक पूँजी लगाकर Ball Pen Business Plan को बड़ा कर सकते हैं। 

पेन बनाने का प्रोसेस (Ball Pen Manufacturing Process)

use and throw pen manufacturing process की प्रक्रिया बहुत आसान है-

  1. सबसे पहले बैरल को पंचिंग मशीन में लगाते हैं इस मशीन में पहले ही अडाप्टर लगा दिए जाते हैं। बैरल और अडाप्टर को सही जगह पर ठीक से पंच कर देते हैं जिससे बैरल में अडाप्टर सेट हो जाता है।
  2. अडाप्टर सेट हो जाने के बाद बैरल में स्याही भरने की प्रक्रिया आती है। स्याही भरने के लिए इंक फिलिंग मशीन की सहायता ली जाती है। इस मशीन में पहले से ही स्याही भर लिया जाता है जिसको बैरल में बराबर मात्रा में फिल करना होता है। स्याही भरते समय इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए की स्याही बैरल की साइज़ के अनुसार भर जाये। अधिक स्याही भरने से ओवरफ्लो होने का डर रहता है जिससे पेन की क्वालिटी ख़राब हो जाती है। 
  3. इसके बाद बैरल की ऊपरी होल पर हाथ लगाकर रखते हुए इसे टिप फिक्सिंग मशीन में लगाया जाता है इस मशीन की सहायता से स्याही भरे बैरल में टिप लगाया जाता है इस प्रक्रिया के बाद  बैरल अब पेन के रूप में परिवर्तित हो चुका है। 
  4. अगले चरण में इन पेनों को सेंट्रीफ्यूगिंग मशीन में डाला जाता है जिससे इसके अन्दर की अतिरिक्त हवा बाहर निकल जाती है और पेन बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें- how to start own business in Hindi

पैकेजिंग 

पूरी तरह से तैयार बाल पेन को अब पैकेट में पैक करना होता है। आप अपने व्यवसाय की शुरुआत में इन पेनों को चाहें तो दफ्ती के डिब्बों के बजाय पोलीथीन के पैकेट का इस्तेमाल कर सकते हो। इन पोलीथीन में सिंगल पेन भी रखा जा सकता है या 5 पेन का सेट रख कर पैकिंग कीजिये नहीं तो एक दर्जन पेन की पैकिंग भी आप कर सकते हैं।  

पैकिंग सम्बन्धी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखकर अपनी सेलिंग बढ़ा सकते हैं जैसे-

  1. यदि आप चाहते हैं की आपके बाल पेन खूब बिकें तो ‘टू इन वन’ की पैकिंग कर सकते हैं अर्थात कुछ दिनों तक एक के साथ एक फ्री दे सकते हैं।  
  2. एक दर्जन पेन के बंडल के साथ एक छोटी डायरी गिफ्ट के रूप में पैक कर सकते हैं। 
pen making business
pen making business

मार्केटिंग 

किसी भी व्यवसाय की सफलता इस बात पर निर्भर करती करती है आपके प्रोडक्ट की बिक्री कितनी होती है जितनी अधिक बिक्री होगी उतना अधिक मुनाफा होगा इसके लिए आप अपने आसपास के बाजार में जाकर छोटे-बड़े स्टेशनरी के दुकानदारों से मिलकर उनसे बात कीजिए। उनको अन्य कंपनियों की तुलना में ज्यादा मुनाफा दीजिये। वें आपके माल को ज्यादा वरीयता देंगे जिससे आपकी बिक्री बढ़ेगी और आपको मुनाफा होगा। बशर्तें आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी डाउन न करें इसके अलावा आप अपने आसपास के सभी छोटे-बड़े स्कूल कॉलेज में जाकर ‘स्पेशल सेल ऑफर’ लगाकर भी अपने प्रोडक्ट की सेलिंग बढ़ा सकते हैं।  

इनकम (Ball Pen Business Profit)

किसी भी बिज़नस में कमाई इस बात पर निर्भर करती है की आपके द्वारा उत्पादित प्रोडक्ट की बिक्री कितनी होती है जितने ज्यादा आपकी बिक्री होगी उतना ही अधिक आपकी इनकम होगी। जहाँ तक इस बिज़नस में प्रॉफिट मार्जिन की बात की जाए तो एक ball पेन बनाने में जितनी लागत आती है उससे दुगुने कीमत पर एक पेन बिक जाता है इस तरह से इस व्यवसाय में कमाई के बहुत चांसेस हैं बस आपके पेन की क्वालिटी सही होनी चाहिए।  

निष्कर्ष

दोस्तों ball pen making business शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है आज के दौर में बहुत सारे लोग बहुत तरह का बिज़नेस शुरू करके पैसा कमा रहे हैं सही जानकारी न होने के कारण अक्सर लोग how to make ball pen, how to start a pen making company, pen making business project cost, या profit in ball pen making business जैसे सवाल के जवाब ढूंढते रहते हैं। इसलिए इस पोस्ट में इस व्यवसाय से सम्बंधित सारी जानकारी दी गयी है ताकि आपको एक ही जगह पर आपके समस्या का समाधान हो जाये।

दोस्तों अंत में मैं यही कहना चाहता हूँ यदि आप में कुछ करने की लालसा है और धैर्य है और अपने काम के प्रति निष्ठावान हैं तो आप जरुर सफल हो सकते हैं बस आप शुरुआत तो कीजिए क्योंकि एक विशाल बरगद का पेड़ शुरू में एक नन्हा पौधा ही था जो बाद में धीर-धीरे बड़ा होकर बरगद बन गया।

उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमसे कुछ पूंछना है तो आप हमसे कमेंट करके पूंछ सकते हैं साथ ही इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर भी कीजिये हम आगे भी इसी तरह से आपके लिए नए-नए बिज़नस ideas लाते रहेंगे धन्यवाद।

अवश्य पढ़ें- मूंगफली से पापड़ी बनाने का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें ?

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.