Petrol Pump kaise Khole? | जानें पेट्रोल पंप खोलने की पूरी प्रक्रिया

petrol pump kaise khole

अगर आपको नहीं पता कि Petrol Pump Kaise Khole? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ लीजिये आपको पूरी तरह से जानकारी हो जाएगी की पेट्रोल पंप खोलने की क्या प्रक्रिया होती है। आपको बता दूँ कि पेट्रोल और डीजल की मांग कभी कम नहीं होगी और दिन प्रतिदिन इसकी मांग बढती ही जा रही है जैसे जैसे गाड़ियों को लोग खरीद रहे हैं वैसे वैसे पेट्रोल की खपत लगातार बढ़ रही है।

यदि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको पेट्रोल पंप से सम्बंधित सारी जानकारी लेकर जल्द ही apply कर देना चाहिए। पेट्रोल और डीजल की खपत को देखते हुए देश की कई कंपनियां नए पेट्रोल पंप को खुलवाना चाहती हैं। ऐसे में आपके पास पेट्रोल पंप खोलने का Golden Chance हो सकता है। आप चाहे गाँव में रहते हों या शहर में यदि आपके पास खुद की जमीन है तो आप पेट्रोल पंप खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आइये दोस्तों जानते हैं की Petrol Pump Kaise Khole?

इसे भी पढ़िए- कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

पेट्रोल पंप कैसे खोलें (Petrol Pump kaise Khole?)

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि पहले के ज़माने में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं होते थे, लेकिन अब वर्तमान समय में आप ऑनलाइन apply करके पेट्रोल पंप खोल सकते हो। पेट्रोल और डीजल की कई सारी कंपनियां हैं जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम, एस्सार पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम, Reliance पेट्रोलियम, इंडियन आयल आदि जो अपनी कंपनी का पेट्रोल पंप गाँव और शहर दोनों जगह खोलना चाहती है। इसके लिए समय-समय पर ये कंपनियां विज्ञापन देती हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल पंप खुल सकें।

अगर आपके पास investment करने के लिए प्रयाप्त पैसे हैं और खुद की जमीन है तो आप इन कंपनियों से कांटेक्ट करके सारी जानकारी ले सकते हो और ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो। यदि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं और आपको इन कंपनियों का विज्ञापन नहीं मिलता है तो आप इन कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन apply कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यदि आपके किसी परिचित ने पेट्रोल पंप खोल रखा है तो आप Petrol Pump Kaise Khole की जानकारी उनसे भी ले सकते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता (Qualification for Petrol Pump)

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए निम्नलिखित पात्रता एवं शर्तें अनिवार्य है।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक कम से कम कक्षा 10 पास हो।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक जगह (Required Space for Petrol Pump)

गाँव देहात एरिया में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास 1200 वर्ग मीटर से 1600 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए। यदि आप किसी नगरीय या शहरी क्षेत्र में खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए। साथ ही जो जमीन होनी चाहिए वो स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर होना चाहिए इसके अलावा आपके पास निम्न चीजों का होना आवश्यक है। जैसे-

  • जमीन का पूरा सरकारी कागजात आपके पास होना चाहिए।
  • जमीन का भू-नक्शा बना होना चाहिए।
  • यदि जमीन कृषि भूमि है तो उसे गैर कृषि भूमि करवाना होगा तभी आप पेट्रोल पंप खोल पाएंगे।
  • अगर खुद की जमीन नहीं है तो जमीन के मालिक से NOC मतलब अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।
  • जिस जमीन पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं वहां पर बिजली और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • जहाँ पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं वो जमीन सड़क किनारे होना चाहिए।

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आने वाला लागत (Petrol Pump Investment Cost)

दोस्तों अगर आपकी जमीन गाँव में है और आप गाँव में ही पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो लगभग 30 से 40 लाख रूपये का खर्चा आएगा। यही अगर आप शहर में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं और आपकी खुद की जमीन है तो आपको लगभग 40 से 50 लाख का investment करना पड़ेगा। कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो पेट्रोल पंप की मशीन का खर्चा वो खुद उठाती हैं जिससे आपका पैसा कम लगता है। यदि आपके पास इतना investment करने के लिए पैसे नहीं है या आपके पास पैसे है पर जमीन नहीं तो आप अपना पार्टनर भी बना सकते हो।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करें?

जो कंपनियां पेट्रोल पंप खुलवाना चाहती हैं वो समय-समय पर विज्ञापन करती हैं। आपको Petrol pump dealership advertisement की जानकारी करते रहना चाहिए साथ ही आपको कंपनियों के आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहना चाहिए। कंपनियां पेट्रोल पंप खोलने के लिए विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों में विज्ञापन देती हैं जिसमे ये दर्शाया जाता है किस स्थान पर पेट्रोल पंप की आवश्यकता है उस स्थान का पूरा पता भी लिखा रहता है। यदि उस पते पर आपका जमीन है तो आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप से होने वाला लाभ (Petrol Pump Profit)

पेट्रोल पंप खोलने पर कंपनी आपको किसी भी तरह का salary नहीं देती है, बल्कि ये काम commission पर आधारित होता है। आप एक दिन में जितना पेट्रोल और डीजल बेचेंगे उस हिसाब से commission के तौर पर पैसे कमा पाएंगे। एक लीटर डीजल बेंचने पर आपको लगभग 2 रूपये का commission और एक लीटर पेट्रोल बेंचने पर आपको लगभग 3.50 रूपये का commission दिया जाता है।

यदि आप एक दिन में 4000 लीटर डीजल और 4000 लीटर पेट्रोल बेंच देते हैं तो लगभग 22000 की कमाई हो सकती है जिसमे से स्टाफ की salary और अन्य खर्चे एक दिन का 5000 निकाल दिया जाय तो एक दिन का नेट प्रॉफिट 17000 हुआ इस हिसाब से आप monthly लगभग 5 लाख रूपये कमा सकते हैं।

इसे अवश्य पढ़ें- दाल मिल का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन की प्रक्रिया (Petrol Pump Registration Process)

Petrol Pump Kaise Khole में आवेदन करने की निम्न प्रक्रिया होती है –

  • सबसे पहले पेट्रोल पंप खोलने के लिए पेट्रोलियम कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट को समय – समय पर खोल कर विज्ञापन को चेक करते रहें।
  • विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों में भी विज्ञापन का पता लगाते रहें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज इकठ्ठा करें।
  • कंपनी के द्वारा विज्ञापन प्रकाशित किये जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन करें।
  • आवेदन करने के बाद आपके द्वारा दिए गए लोकेशन की कंपनी जाँच करेगी।
  • यदि आपका लोकेशन और आवश्यक दस्तावेज कंपनी के मानक के अनुसार सही है तो कंपनी आपसे संपर्क करेगी।
  • आपसे संपर्क होने के बाद आपको सेलेक्ट किया जायेगा।
  • इसके बाद कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएगी।
  • इंटरव्यू कम्पलीट होने के उपरांत आपको Petrol Pump License दे दिया जायेगा इसके बाद आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

विभिन्न पेट्रोलियम कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Petrol Pump Kaise Khole तो नीचे कुछ कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट का link दिया गया है जिसपर क्लिक करके विज्ञापन या पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया को जान सकते हैं।

इंडियन आयल ऑफिसियल वेबसाइट- https://www.iocl.com/

हिंदुस्तान पेट्रोलियम – https://www.hindustanpetroleum.com/

भारत पेट्रोलियम- https://www.bharatpetroleum.in/

एस्सार पेट्रोलियम – https://archive.essar.com/

रिलायंस पेट्रोलियम – https://www.reliancepetroleum.com/

पेट्रोल पंप खोलने से सम्बंधित ध्यान देने वाली बात

दोस्तों पेट्रोल पंप खोलने के नाम पर आजकल कई तरह के फर्जीवाड़े चल रहे हैं जिसमे कई सारे मासूम और भोले-भाले लोग फंस जाते हैं, जिनका पैसा फर्जी करने वाले लोग खाकर बैठ जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपसे पेट्रोल पंप खुलवाने में आपसे आपकी मदद करने के लिए कहता है तो सबसे पहले आप उसका नाम फ़ोन नंबर नोट करें इसके बाद आप जिस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं उस कंपनी के टोल फ्री नंबर पर फोन करके पूछें या कंपनी को मेल करें और सारी जानकारी अवश्य लें।

किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे देने की कोशिश न करें अन्यथा आपके पैसे डूब सकते हैं। आप कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप सीधा कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आपको ये तो पता चल गया कि Petrol Pump kaise Khole लेकिन दोस्तों पेट्रोल पंप खोलने से पहले इस बिजनेस का पूरा प्लान बना लेना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इस बिजनेस में आपका investment अधिक होने वाला है इसलिए यदि पूरा प्लान बनाकर काम शुरू किया गया तो बाद में कोई अड़चन नहीं आएगा। दोस्तों आप हमें कमेंट करके बताएं की आपको How to open petrol pump in hindi की जानकारी कैसी लगी धन्यवाद।

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें ?

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें ?

About Amit Kumar

Hello Friends! मेरा नाम अमित कुमार है, मैं एक फुल टाइम Youtuber और Blogger हूँ. मेरा मकसद उन लोगों को आगे बढाने का है जो लोग बिज़नस करके आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इस ब्लॉग पर आपको नई-नई बिज़नस Read More


Leave a Comment

Your email address will not be published.