Pickle Making Business with Low Investment | अचार मेकिंग बिज़नेस

pickle making business

भारत एक ऐसा देश है जहाँ के लोग खाने में चटपटी चीजें बहुत पसंद करते हैं। यहाँ के लोग खाने के साथ विभिन्न तरह के चटपटे अंचार का स्वाद लेते हैं, यहाँ तक की किसी शुभ कार्य, विवाह, मुंडन, यज्ञ भंडारा, आदि विशेष आयोजनों के अवसर पर भी विभिन्न तरह के अचार परोसने की परंपरा है। गाँव और शहर हर जगह इस डिमांड को देखते हुए आज मैं आपके लिए Pickle Making Business यानी आचार बनाने का व्यवसाय की पूरी जानकारी लेकर आया हूँ।

गांवों में इसका चलन ज्यादा है लोग आम, नीबू, पपीता,मिर्च के अचार बनाकर रख लेते हैं और साल- साल भर इनके स्वाद का आनंद लेते हैं। छोटे-बड़े होटलों में भी अचार परोसा जाता है और लोग बड़े चाव से खाते हैं। यदि आप Achar Making Business शुरू करते हैं तो काफी कम investment में काफी ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार अचार की बढ़ती मांग को देखते हुए यदि आप इसका व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन करना चाहते हैं और इसे बेंचकर अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में मैं आपके लिए Pickle Making Business (आचार मेकिंग बिज़नस ) की पूरी जानकारी लाया हूँ ताकि आप इसे पढ़कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकें।

Pickle Making Business के लिए जगह की आवश्यकता

चूंकि pickle business एक घरेलु उद्योग है इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसमें ज्यादा लोगों की जरुरत भी नहीं होती है इसमें 800 से 1000 वर्गफुट जगह की आवश्यकता होगी क्योंकि अचार को सुखाने के लिए फैलाना पड़ता है यदि आपके घर की छत लम्बी है तो आप अपने छत पर ही अचार को सुखा सकते हैं। इसके साथ ही आपको आचार का बिज़नस शुरू करने के लिए आचार बनाने ,आचार की पैकिंग के लिए भी थोड़े जगह की आवश्यकता होती है।

आवश्यक कच्चा माल एवं अन्य सामग्री

pickle business in india में शुरू करने के अचार बनाने में निम्नलिखित चीजों की जरुरत होती है-

  1. कच्चे ताजे फल जैसे- आम,पपीता,करोंदा,अम्बार ,नींबू मूली,गाजर आदि
  2. सरसों का तेल
  3. विभिन्न प्रकार के मसाले जैसे- सौंफ, मंगरइल, धनिया लहसुन आदि
  4. सब्जी कटर
  5. छोटे-बड़े भगोने व अन्य बर्तन
  6. अंचार पैकिंग हेतु छोटे- बड़े डिब्बे
  7. पैकिंग मशीन

अचार बनाने की विधि (Pickle manufacturing process)

वैसे तो अचार कई फलों का बनाया जाता है परन्तु आम का अचार सबसे स्वादिष्ट होता है एवं market में इसकी सबसे ज्यादा मांग रहती है अतः मैं आपको आम का अचार बनाने की विधि बताता हूँ-

सबसे पहले स्वस्थ व साफ -सुथरे ताजे कच्चे आम के फलों को लेकर धुल लेते हैं तत्पश्चात उनके छोटे-छोटे टुकड़े काट लेते हैं बाद में इन टुकड़ों में हल्दी और नमक लगाकर धुप में फैलाकर सुखाते हैं , फिर इनमे भुने हुए मसाले (सौंफ मंगरईल,धनिया लहसुन)आदि को पीसकर एक में मिक्स कर लेते हैं फिर तैयार मसाले में सूखे हुए आम के टुकडो को अच्छी तरह से मिला लेते हैं और ऊपर से शुद्ध सरसों का तेल डाल देते हैं। अब आपका अचार डिब्बे में पैक करने हेतु तैयार हो जाता है। ये homemade pickle business करने का तरीका है जो आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

  • यहाँ क्लिक करें और पायें 👉👉 65 Small Business Ideas 2020 की जानकारी हिंदी में।

अचार के प्रकार (Types of Pickles)

वैसे तो बहुत से लोगो को केवल एक ही प्रकार का आचार पसंद होता है और कई लोगों को मिक्स किया हुआ आचार पसंद होता है। इस तरह से आप केवल आम का आचार या केवल नींबू का आचार बना कर मार्किट में सेल कर सकते हैं। इसके साथ आप मिक्स आचार जैसे आम , नींबू , इमली, कटहल, मिर्चा को एक में मिक्स करके भी बना सकते हैं और मार्किट में बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

पैकेजिंग (Pickle Packaging)

तैयार अचार को ज्यादातर आधा किलो, 1 kg, 2 kg, 5 kg के डिब्बों में पैक किया जाता जाता है ताकि transportation में आसानी हो। Pickle making business में डिब्बों के ऊपर प्राइस टैग, लेबल, logo मार्क आदि का प्रिंटिंग करते हैं तथा अपना ब्रांड नाम छापते हैं या कोई Pickle business names भी दे सकते हैं। इस तरह करने से आपका तैयार आचार अधिक बिकेगा जिससे आपकी कमाई भी अधिक होगी।

अचार मेकिंग बिज़नेस में लागत

ACHAR MAKING BUSINESS (आचार बिज़नस) को शुरू करने हेतु कम से कम 50 हजार रुपये की जरुरत होगी। जिसमें कुछ ताजे फल, कुछ मसाले,आचार रखने हेतु बर्तन ख़रीदने पड़ेंगे, इसमें एक मशीन सब्जी कटर और एक पैकिंग मशीन खरीदने की जरुरत होती है, इसके अलावा कुछ अन्य खर्चे भी होंगे। अगर आप कम इन्वेस्ट करके इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हैं तो ये बिज़नस आपके लिए बेस्ट रहेगा क्योंकि इस बिज़नस में आपके घर की महिलाएं भी आपका हाथ बंटा सकती हैं, जिससे आप बिना लेबर रखे इस बिज़नस को शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप इस बिज़नस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको Pickle making machine लेना पड़ेगा इसके बाद आप Pickle Industry खोल सकते हैं। इस बिज़नस में कम से कम 2 से 3 लाख का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

आचार बनाकर कहाँ – कहाँ बेंचें

आचार की बिक्री करने के लिए सबसे पहले आपको अपना प्रचार – प्रसार करना होगा ताकि आपके ब्रांड को अधिक से अधिक लोग जान पायें। मार्किट में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने के लिए आप अपने sampals को मार्किट में भेज सकते हैं ताकि आपके आचार का taste कैसा है इसके बारे में लोग जान पायें। अपने बनाये हुए आचार (Pickles) को आप अपने आस – पास के होटल, ढाबा, restaurant, किराना शॉप की दुकानों पर, कैंटीन आदि पर बेंच सकते हैं।

Pickle Business शुरू कर आप इसे ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं इसकी जानकारी के लिए आपको google पर How to sell pickles online लिखकर सर्च करना पड़ेगा तो आपको सारी जानकारी वहां से मिल जाएगी।

आचार बिज़नस शुरू करने के लाइसेंस

चूँकि आचार एक खाद्य पदार्थ है इसलिए इस बिज़नस को शुरू करने से पहले आपको फ़ूड डिपार्टमेंट से FSSAI का लाइसेंस लेना होगा। अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिज़नस को करना चाहते हैं तो आपको GST रजिस्ट्रेशन के साथ MSME में उद्योग आधार पंजीकरण भी कराना होगा इसके बाद PICKLE MAKING BUSINESS (आचार बिज़नस) को आप शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आचार बिज़नस में मुनाफा

चूँकि आचार की डिमांड आजकल मार्किट में बहुत ज्यादा है अतः अगर आप इस बिज़नस को घर से शुरू करते हैं तो आप 40% तक का मुनाफा कमा सकते हैं। ये एक ऐसा बिज़नस है जिसकी डिमांड मार्किट में साल भर बनी रहती है।

**********Conclusion-

Pickle Making Business एक home based business idea है जिसे कोई भी व्यक्ति कम लागत में शुरू कर सकता है यदि आपके पास अधिक investment करने की क्षमता है तो आप Pickle making machine लेकर Pickle Industry भी स्थापित कर सकते हैं और बड़े पैमाने पर मुनाफा कमा सकते हैं।

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.