PM free silai machine yojana 2020

pm free silai machine yojana

PM Free Silai Machine yojana 2020 की शुरुआत प्रधानमन्त्री माननीय नारेन्द्र दामोदर दास मोदी जी द्वारा शुरू की गयी है आप जानते हैं की हमारे देश की आधा से ज्यादा आबादी गाँव में बसती है गाँव की ज्यादातर महिलाएं अशिक्षित एवं बेरोजगार होती हैं वें अपने खर्चे हेतु अपने पति पर निर्भर रहती हैं उनके पास स्वयं का कोई रोजगार नहीं होता है ऐसा नहीं की वें व्यवसाय करना नहीं चाहती है परन्तु धनाभाव के चलते वें कोई धंधा शुरू नहीं कर पाती हैं।

माननीय प्रधानमंत्री जी ने इन्ही समस्याओं को देखते हुए अपने देश की ग्रामीण महिलाओं को शशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास के तहत फ्री सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण तत्पश्चात फ्री सिलाई मशीन देने की शुरुआत की है आइये इस योजना को विस्तार से जानते हैं-  

इसे भी पढ़ें-कॉस्मेटिक की दूकान कैसे खोलें ?

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

PM Free Silai Machine Yojana 2020 माननीय प्रधानमंत्री जी की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है जिसके जरिये आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार देने का एक अथक प्रयास है जिसके जरिये महिलाएं अपने घर पर ही सिलाई सेंटर खोलकर इनकम का एक स्रोत बना सकती हैं और अपनी आजीविका चलाकर आत्मनिर्भर बन सकती हैं इस योजना का उद्द्येश्य पात्र महिलाओं की पहचान कर उन तक एक सिलाई मशीन मुफ्त पहुँचाना है।

इस योजना से महिलाओं को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे-

  1. महिलाओं के आर्थिक व सामाजिक स्तर में सुधार होगा 2.अपने गाँव घर में रहते हुए रोजगार कर सकेंगी 3. निःशुल्क सिलाई मशीन मिल जाएगी 4. महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी 5. प्रत्येक चयनित राज्य में लगभग 50000 महिलाओं को लाभ पहुंचेगा।   

पात्रता की शर्तें

PM Free Silai machine Yojana 2020 के तहत आवेदन करने वाली महिला की पात्रता की शर्तें निम्नलिखित हैं-

  1. आवेदक महिला की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. आवेदक महिला के पति की वार्षिक आय गरीबी की रेखा के नीचे के स्तर का होना चाहिए।
  3. आर्थिक रूप से कमजोर महिलायें ही इसके पात्र होंगी।
  4. विधवा व विकलांग महिलायें भी इस योजना की पात्र होंगी।
  5. सिर्फ वें ही महिलाएं पात्र मानी जाएँगी जिनको पहले से सिलाई करना आता हो। 

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

जिस भी पात्र महिला को इस योजना के तहत  फ्री सिलाई मशीन लेना है उस महिला के पास आवेदन के समय निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-

  1. आधार कार्ड 
  2. आयु प्रमाण पत्र 
  3. पति का आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. पहचान पत्र
  6. यदि आवेदक महिला विकलांग है तो विकलांग प्रमाण पत्र
  7. यदि विधवा हो तो निराश्रित प्रमाण पत्र
  8. मोबाइल नंबर 
  9. 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो 

किन किन राज्यों में लागू है योजना ?

PM Free Silai Machine Yojana 2020 अभी शुरूआती दौर में है इसे अभी निम्नलिखित राज्यों में ही शुरू किया गया है आगे इसका विस्तार किया जायेगा ये राज्य हैं- उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़, बिहार आदि जहाँ ये योजना लागू है इसके बाद धीरे धीरे पूरे देश में लागू किया जायेगा।

आवेदन कैसे करें ?

PM Free Silai Machine Yojana 2020 में आवेदन के दो तरीके हैं एक ऑफलाइन दूसरा ऑनलाइन पहले तरीके में आपको अपने विकास खंड के कार्यालय  में जाकर सम्बंधित अधिकारी से आवेदन फॉर्म लेकर उसे भरकर उचित दस्तावेज के साथ उसी कार्यालय में जमा कर दें दूसरे तरीके में आपको किसी साइबर कैफ़े या जनसेवा केंद्र पर जाकर आवश्यक सभी दस्तावेज कंप्यूटर ऑपरेटर को देकर उससे ऑनलाइन फॉर्म भरवा लें तथा प्रिंटआउट निकलवाकर अपने विकास खंड में सम्बंधित कार्यालय में जमा कर दें।

ऑनलाइन प्रक्रिया के निम्नलिखित चरण हैं-

सबसे पहले आपको भारत सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट india.gov.in पर जाना होगा इसके बाद PM Free Silai Machine Yojana 2020 पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करें फॉर्म में आवश्यक सभी कॉलम सावधानीपूर्वक भरें तथा सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करें फिर इसे अपने ब्लाक में सम्बंधित कार्यालय में जमा करें तत्पश्चात सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद यदि आप पात्र पायी जाती हैं तो आपको मुफ्त में सिलाई मशीन मिल जाएगी।

प्रिय दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और PM Free Silai Machine Yojana 2020  का लाभ आपको जरुर मिलेगा।

 

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.