PM Free Solar Pump Scheme 2020 || कुसुम योजना

pm free solar pump scheme

PM Free Solar Pump Scheme 2020 जिसकी शुरुआत वित्तीय वर्ष 2019-20 में ही की गयी थी जिसको वित्त वर्ष 2020-21 में कुछ सुधारों के साथ पुनः लांच किया गया है जैसा आप सब जानते हैं की हमारे देश की आधे से ज्यादा आबादी गांवों में रहती है गाँव में रहने वाली अधिकाँश आबादी का प्रमुख पेशा कृषि है परन्तु आजकल कृषि एक घाटे का सौदा हो गया है।

आप सब जानते हैं कि भारत में मौसम अनियमित रहता है कभी बाढ़ तो कभी सूखा पड़ जाता है जिससे किसानो की स्थिति दयनीय हो गयी है किसानो के पास सिंचाई के साधनों का अभाव है, समय पर सिंचाई हो नहीं पाती है फलस्वरूप किसानो की फसलें खराब हो जाती हैं व जिन किसानो ने  बैंक से ऋण ले रखा है उसे चुका नहीं पाते हैं बहुत से किसान डिप्रेसन में आकर आत्महत्या कर लेते हैं।

उपरोक्त समस्याओं के समाधान हेतु हमारे भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नारेन्द्र दामोदर दास मोदी जी, जो एक दूरदर्शी सोंच के व्यक्ति हैं उन्होंने किसानो के सामने आने वाली समस्याओं को समझते हुए उनके खेतों में बिजली पानी की दिक्कत न पड़े इसके लिए एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जो आगे चलकर किसानो के लिए वरदान साबित होगी माननीय मोदी जी ने एक अति महत्वाकांक्षी योजना जिसे कुसुम नाम दिया गया है, की शुरुआत की है।

क्या है कुसुम योजना ?

PM Free Solar Pump Scheme 2020 की शुरुआत 2019-20 के बजट में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुसुम योजना की घोषणा की थी जिसमे 34,422 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। 2020-21 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने भी इस योजना को आगे बढाते हुए इस बार 1,42,761 करोड़ रुपये (पिछले बजट का 30 फीसदी ज्यादा) का प्रावधान किया है जिससे देश के 20 लाख किसानो को सोलर पंप प्रदान किया जायेगा।

PM Free Solar Pump Scheme 2020 K.U.S.U.M. (किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान) कुसुम योजना के अंतर्गत पात्र किसानो को सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की तरफ से किसानो को 60% केंद्र सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता व बैंक से 30% की ऋण सहायता प्रदान की जायेगी। किसान को सिर्फ 10 फीसदी राशि का ही भुगतान करना होगा। कुसुम योजना उन किसानो के लिए फायदेमंद होगी जो राज्य सूखाग्रस्त होंगे और जहाँ बिजली की समस्या रहती है सोलर प्लांट लगाने से 24 घंटे बिजली सप्लाई बनी रहेगी जिससे सोलर पंप चलता रहेगा।

इस योजना से किसानो को लाभ 

PM Free Solar Pump Scheme 2020 के अंतर्गत- 1. सौर उर्जा उपकरण स्थापित करने के लिए किसानो को सिर्फ 10 % राशि का ही भुगतान करना होगा 2. सौर उर्जा के प्लांट के लिए बंजर भूमि का उपयोग किया जाएगा 3. कुसुम योजना में बैंक किसानो को ऋण के रूप में 30 % रकम देंगे 4. केंद्र सरकार किसानो को बैंक खाते में सब्सिडी की रकम देगी 5. सरकार किसानो को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप की कुल लागत का 90% रकम देगी।

इसे भी पढ़ें- मत्स्य पालन व्यवसाय की पूरी जानकारी

पात्रता की शर्तें

PM Free Solar Pump Scheme 2020 के अंतर्गत लाभ पाने वाले व्यक्ति को निम्न शर्तें पूरी करनी होगी- 1. आधार कार्ड होना चाहिए 2. लाभार्थी सिर्फ किसान होना चाहिए अर्थात उसके नाम से जमीन होनी चाहिये 3. बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

pm free solar pump scheme
pm free solar pump scheme

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

PM Free Solar Pump Scheme 2020 में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

  1. आय प्रमाणपत्र
  2. स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  3. भूमि का विवरण(खतौनी की नक़ल)
  4. मोबाइल नंबर
  5. आधार कार्ड
  6. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  7. पासबुक की छाया प्रति आदि

आवेदन कैसे करें

दोस्तों PM Free Solar Pump Scheme 2020 योजना हेतु सरकार ने ऑनलाइन आवेदन बंद कर दिया है जल्द ही इसके लिए कोई नया पोर्टल लांच करेगी इस योजना की विस्तृत जानकारी आप निम्न हेल्पलाइन के जरिये प्राप्त कर सकते हैं 011-2436-0707 और 011-2436-0404 तथा टोल फ्री नंबर- 18001803333 पर संपर्क कर सकते हैं।

अधिक जानकारी  लेने हेतु आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट mnre.gov.in पर जाना होगा जहाँ आपको सम्पूर्ण जानकारी तथा अपडेट मिल जायेंगे। 

आशा है कि आपको इस योजना से जुड़ी हर जानकारी मिल गयी होगी धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें- सरसों तेल का मिल कैसे लगाएं

About Ved Prakash Yadav


Leave a Comment

Your email address will not be published.